पर्सनल लोन कैसे ले? | योग्यता, दस्तावेज, ब्याज व अप्लाई प्रक्रिया | Personal loan kaise le

पर्सनल लोन कैसे ले? | Personal loan kaise le | Personal loan kaise liya jaaye | पर्सनल लोन क्या होता है? | पर्सनल लोन लेने के लिए कैसे आवेदन करे? | पर्सनल लोन कौन कौन ले सकता है? ||

Personal loan kaise le :- आज के समय में मनुष्य की आवश्यकताएं इतनी अधिक बढ़ गयी है कि उसे इसके लिए पर्सनल लोन लेने की जरुरत पड़ ही जाती है। अब इसको लेकर कई तरह के कारण हो सकते हैं, फिर चाहे उसे समय से पहले कार खरीदनी हो या कुछ और सामान लेना हो या बच्चों की शादी करवानी हो या बेटी के ससुराल में कुछ भिजवाना हो (Personal loan ke liye apply) या कुछ और। तो व्यक्ति को पर्सनल लोन लेने की जरुरत कई कारणों से पड़ सकती है।

अब वह व्यक्ति पर्सनल लोन कैसे ले या उसके लिए क्या प्रक्रिया है, इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। इस कारण वे बिना जानकारी लिए ही इधर उधर से पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन करने लग जाते हैं और इसके मिलने में उन्हें देरी लग जाती है या फिर पर्सनल लोन मिल ही (Personal loan kaise liya jaaye) नहीं पाता है। तो यदि आप सच में पर्सनल लोन लेना चाहते हैं और इसको लेकर सीरियस है तो आज हम आपके साथ इसी विषय पर ही चर्चा करने वाले (Personal loan kaise lenge) हैं।

आज के इस लेख को पढ़कर आप समझ पाएंगे कि आखिरकार किस तरीके से आप पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन दे सकते हैं। साथ ही इसको लेने (Personal loan kaise paye) की क्या पात्रता है और उसके लिए आपको क्या कुछ करना होगा। उक्त लेख को पढ़कर आपको पर्सनल लोन लेने के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी। तो आइए जाने पर्सनल लोन कैसे ले और इसकी संपूर्ण जानकारी।

पर्सनल लोन कैसे ले? (Personal loan kaise le)

पर्सनल लोन लेना कोई मुश्किल काम नही होता है और इसको देने के लिए बहुत लोग तैयार भी बैठे है लेकिन मायने यह रखता है कि आप किन शर्तो पर यह पर्सनल लोन उठा रहे हैं। कहने का मतलब यह हुआ कि आपको पर्सनल लोन लेने की पेशकश बहुत जगह से मिल जाएगी और तरह तरह के बैंक और अन्य कंपनियां इसके लिए तो बस तैयार ही बैठी होती है। किंतु उससे पहले आप यह देख ले कि आपको किन शर्तो के (Personal loan kaise le online in Hindi) आधार पर यह लोन मिलने जा रहा है।

पर्सनल लोन कैसे ले

यदि आप बिना जानकारी के कही से भी पर्सनल लोन ले लेंगे तो बाद में चलकर आपको ही दुःख होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि बाद में आपको पता चले कि वहां से पर्सनल लोन लेने पर (Personal loan kaise apply karen) आपको कम नुकसान होता तो आपका दुखी होना स्वाभाविक है। तो इसली आज के इस लेख में हम आपके साथ पर्सनल लोन लेने के ऊपर पूरी जानकारी साँझा करने वाले हैं।

पर्सनल लोन क्या होता है? (Personal loan kya hota hai)

सबसे पहले बात करते हैं पर्सनल लोन के बारे में। अब लोन तो कई तरह के होते हैं तो इसमें यह पर्सनल लोन क्या होता है और इसका क्या मतलब है। तो पर्सनल लोन को हिंदी में व्यक्तिगत ऋण के नाम से जाना जाता है। अब जो अन्य लोन होते हैं वे शिक्षा, व्यापार, इत्यादि से जुड़े हुए होते हैं जबकि पर्सनल लोन किसी निजी खर्चे के लिए किया जाता है। कहने का मतलब यह हुआ कि यदि आप अपने किसी निजी सुख सुविधा या काम के लिए लोन लेने जा रहे हैं तो वह पर्सनल लोन होता है।

इसका इस्तेमाल आप बिज़नेस को बढ़ाने के लिए या उसे शुरू करने के लिए नहीं करेंगे। साथ ही ना ही यह लोन पढ़ाई करने के लिए लिया जा रहा है। तो ऐसे में वह लोन पर्सनल लोन की श्रेणी में आता है। इसे आप किसी भी चीज़ में इस्तेमाल कर सकते हैं और उसके जरिये अपना काम कर सकते हैं। तो इस तरह से पर्सनल लोन को निजी तौर पर कुछ करने के लिए लिया जाता है।

पर्सनल लोन लेने के लिए आयु सीमा (Personal loan age limit)

अब जब आप पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन करने जाएंगे तो उसके लिए आपका कम से कम 21 वर्ष की आयु का होना जरुरी होता है। यदि आप 21 वर्ष की कम की उम्र में पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वह आप नहीं कर सकते हैं और उसके लिए आपको अपने किसी परिवार के सदस्य की सहायता लेनी होगी। वही यदि आप 60 वर्ष से अधिक की उम्र के हैं तो भी आपको पर्सनल लोन नहीं मिल पाएगा। तो पर्सनल लोन लेने के लिए आपका 21 से 60 वर्ष की आयु के बीच में होना जरुरी होता है।

पर्सनल लोन लेने के लिए योग्यता (Personal loan eligibility criteria)

अब बात करते हैं पर्सनल लोन लेने के लिए जरुरी पात्रता या योग्यता की। अब यह पर्सनल लोन हर किसी को तो मिल नहीं जाएगा। उसके लिए आपके अंदर कुछ योग्यताओं का होना जरुरी होता है। तो ऐसे में यदि आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपके अंदर यह यह पात्रता का होना जरुरी होता है।

  • सबसे पहले तो आपकी आयु 21 से 60 वर्ष के बीच में ही होनी चाहिए। यदि आपकी आयु इससे ज्यादा या कम है तो फिर आपको पर्सनल लोन नहीं मिल पाएगा।
  • आपका क्रेडिट स्कोर भी अच्छा होना चाहिए। कहने का मतलब यह हुआ कि यदि आपने पहले कभी लोन किया था तो उसकी किश्ते आप समय पर चुकाते आये हो।
  • आपकी एक महीने की आय कम से कम 15 हज़ार या उससे अधिक होनी चाहिए। यदि आप इससे कम पैसा कमाते हैं तो फिर आपको पर्सनल लोन नहीं मिल पाएगा।
  • पर्सनल लोन लेने के लिए आप चाहे नौकरी करते हो या बिज़नेस, यह आप पर निर्भर करेगा लेकिन आपका कुछ ना कुछ काम करते हुए रहना चाहिए। यदि आप बेरोजगार है तो फिर आपको पर्सनल लोन नहीं मिल पाएगा।
  • पर्सनल लोन लेने के लिए यह भी जरुरी है कि आपके सभी तरह के डाक्यूमेंट्स भी पहले से ही तैयार करके रखे हुए हो। यदि आप उन्हें समय रहते दुरुस्त नहीं करवाते हैं तो फिर आपको पर्सनल लोन नहीं मिल पायेगा।
  • आपको काम करते हुए भी कम से कम 2 वर्षों से ज्यादा का अनुभव हो जाना चाहिए। अब यदि आप सोचते हैं कि आप नौकरी लगते ही या कोई काम शुरू करते ही पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन दे देंगे और वह मिल भी जाएगा तो आप गलत है। इसके लिए आपका कम से कम 2 वर्षों का अनुभव तो हो।
  • आपको यदि बड़ा पर्सनल लोन लेना है तो इसके लिए आपको अपने साथ एक गारंटर भी बनाना होगा क्योंकि यदि आप वह पर्सनल लोन नहीं चुका पाते हैं तो आपके गारंटर को वह लोन चुकाना होगा।

तो इस हिसाब से आप देख लीजिए कि आप इनमे से किसी किसी पात्रता पर खरे उतरते हैं। यदि इनमे से किसी चीज़ में कमी है या वह पूरी नही हुई है तो पहले उसे पूरा करे और उसके बाद ही पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन करे। साथ ही आपके लोन की राशि पर भी यह पात्रता बढ़ सकती हैं। तो इसके बारे में पहले से ही पता कर लेंगे तो बेहतर रहेगा।

पर्सनल लोन लेने के लिए जरुरी दस्तावेज (Personal loan required documents)

पर्सनल लोन लेने के लिए आप जहाँ भी उसके लिए आवेदन करेंगे, उसके लिए आपको अपने सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स पहले ही तैयार करके रखने होंगे। तो इनमे किन किन डाक्यूमेंट्स की जरुरत पड़ सकती है, यह भी तो आपको जानना होगा। तो ऐसे में आपको नीचे दिए गए डाक्यूमेंट्स को जमा करवाना पड़ सकता हैं:

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • अपने काम का दस्तावेज
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवास प्रमाण पत्र
  • पर्सनल लोन का फॉर्म जमा करवाना
  • शपथ पत्र
  • स्टाम्प पेपर इत्यादि।

तो कुछ डॉक्यूमेंट तो आपको पर्सनल लोन लेते समय ही बनवाने होंगे लेकिन जो आपकी पहचान के दस्तावेज हैं और आय प्रमाण पत्र है, यह सब आप पहले से ही तैयार रख लेंगे तो बेहतर रहेगा। इन्हें बनवाने के बाद ही आपको पर्सनल लोन लेने के लिए पात्र माना जाएगा।

पर्सनल लोन कहां से मिलेगा? (Personal loan kahan se le)

अब यदि आप सोच रहे हैं कि आपको पर्सनल लोन कहां से मिल सकता है तो इसकी कोई सीमा नहीं है। कहने का मतलब यह हुआ कि आप लगभग हर वित्तीय संस्था में पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन दे सकते हैं। अब चाहे वह सरकारी बैंक हो या प्राइवेट सेक्टर का बैंक या कोई वेबसाइट या निजी संस्था। हर फाइनेंसियल कंपनी पर्सनल लोन देती है। तो अब यह आप पर निर्भर करता है कि कहां से आपको जल्द से जल्द और वो भी सीमित शर्तों के साथ पर्सनल लोन दिया जा रहा है।

बहुत से व्यापारी भी लोगों को निश्चित ब्याज दर पर पर्सनल लोन देने का काम करते हैं। उनके द्वारा इन रुपयों को फाइनेंस पर चढ़ाना कहा जाता है। इसके लिए उनके द्वारा कोई अधिक शर्ते भी नहीं रखी जाती है। इस तरह का काम केवल विश्वास पर ही चलता है। तो यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में हैं जो फाइनेंस पर पैसे चढ़ाने का काम करता है तो आप उससे पर्सनल लोन देने के लिए कह सकते हैं।

इनके अलावा आप किसी भी सरकारी या निजी वित्तीय संस्था से पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन दे सकते हैं। इसके लिए आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन कई तरह के विकल्प मिल जाएंगे। बस आप लोन लेने से पहले उनकी सभी शर्तों को ध्यान से पढ़ ले और किसी भी डॉक्यूमेंट को अच्छे से पढ़कर ही उस पर हस्ताक्षर करे।

पर्सनल लोन पर कितना ब्याज लगेगा? (Personal loan interest rate)

पर्सनल लोन पर कितना तक ब्याज लग सकता है यह जानना भी तो आपका अधिकार है। तो पर्सनल लोन पर लगने वाली ब्याज दर अन्य लोन की अपेक्षा थोड़ी ज्यादा हो सकती है फिर भी यह अलग अलग संस्थाओं की ओर से भिन्न भिन्न होती है। कोई इस पर ज्यादा ब्याज लेता है तो कोई कम। साथ ही यह लोन की राशि, समय और आपके क्रेडिट स्कोर पर भी निर्भर करती है।

तो ऐसे में यदि आप पर्सनल लोन लेने जा रहे हैं तो उसमे लगने वाली ब्याज दर 7 से 14 प्रतिशत के बीच में हो सकती है। अब आप सोचेंगे कि इस ब्याज दर में इतना अंतर कैसे तो यह कई कारको पर निर्भर करेगी जिसके बारे में हमने आपको ऊपर बता ही दिया है।

पर्सनल लोन लेने में कितना समय लगेगा?

पर्सनल लोन को लेने में लगने वाला समय भी कुछ ज्यादा नहीं होता है। आज के समय में यह प्रक्रिया बहुत ही तेज हो गयी है। तो यदि आप पर्सनल लोन लेना ही चाहते हैं तो उसमे आपको एक दिन का समय भी लग सकता है तो एक सप्ताह का भी। एक सप्ताह से ज्यादा का समय तो कोई भी संस्था आपको पर्सनल लोन देने में नहीं लगाएगी। वह इसलिए क्योंकि आज के समय में हर संस्था एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा के दौर में हैं और यदि वह जल्द से जल्द पर्सनल लोन नहीं देती है तो उसकी ही छवि को नुकसान पहुँचता है।

पर्सनल लोन लेने के लिए कैसे आवेदन करे? (Personal loan kaise apply karen)

इसके लिए आपको सबसे पहले एक संस्था को चुनना होगा। कहने का मतलब यह हुआ कि आपको किसी एक बैंक या अन्य किसी संस्था का चुनाव करना होगा जहाँ से आप पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं। अब यदि आपने उसे चुन लिया है तो आप उनकी वेबसाइट पर जाकर पर्सनल लोन लेने के लिए सभी नियम व शर्तों को ध्यान से पढ़ ले। यदि आपको उसमे यह पढ़ कर समझ में नहीं आता है तो आप सीधे उसकी अपने शहर में स्थित शाखा पर जाकर पूछताछ करे।

इसको जानने के बाद आप पर्सनल लोन लेने के लिए आवेदन फॉर्म को ले ले और उसे भर दे। इसके साथ ही जो जो जरुरी डाक्यूमेंट्स उसके लिए चाहिए, उनकी फोटोकॉपी करवा कर उस फॉर्म के साथ सलंग्न करे। इनके साथ ही ओरिजिनल डॉक्यूमेंट को भी अपने साथ लेकर जाए। अब जब सब कुछ तैयार हो जाए तो आपको यह सब चीज़े लेकर बैंक या उस संस्था में जाना होगा और सभी को जमा करवा देना होगा।

इन्हें जमा करवाने के बाद वह अधिकारी इसका सत्यापन करेगा और कुछ जरुरी प्रक्रिया को पूरी करने के बाद आपके लोन को approve कर देगा। इसके बाद आपको वह पर्सनल लोन कुछ ही दिनों में मिल जाएगा। या तो वह आपके खाते में आ जायगा या फिर आपको कैश के रूप में दे दिया जाएगा। इस तरह से आप पर्सनल लोन पा सकते हैं और इसका इस्तेमाल किसी भी चीज़ में कर सकते हैं।

download app

पर्सनल लोन कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: सबसे सस्ता पर्सनल लोन कौन देता है?

उत्तर: सबसे सस्ता पर्सनल लोन सरकारी बैंक से केंद्र सरकार की किसी योजना के तहत मिल सकता है।

प्रश्न: पर्सनल लोन कौन कौन ले सकता है?

उत्तर: पर्सनल लोन लेने के लिए जो जो पात्रता निर्धारित की गयी है, उसके बारे में हमने आपको इस लेख के माध्यम से बताया ही है।

प्रश्न: 15000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है?

उत्तर: 15000 की सैलरी पर 50 हज़ार से लेकर एक लाख रुपए तक का लोन मिल सकता है।

प्रश्न: पर्सनल लोन कितने दिनों में मिल जाता है?

उत्तर: पर्सनल लोन एक से सात दिनों में मिल जाता है।

तो इस तरह से आज के इस लेख के माध्यम से अपने जान लिया कि यदि आपको पर्सनल लोन लेना होगा तो उसके लिए आपको अभी से ही क्या क्या तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए। तो क्या अब आप अपने लिए पर्सनल लोन लेने को तैयार हैं या अभी भी आपके मन में इसको लेकर कोई शंका शेष रह गयी है। यदि ऐसा है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पर्सनल लोन से संबंधित किसी भी प्रश्न के बारे में पूछ सकते हैं।

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Comments (2)

  1. वागाराम s/o हरजीराम चौधरी कृषि फार्म भादरूणा सांचौर जालोर राजस्थान मुझे पर्सनल लोन मिल सकता है मुझे लोन की जरूरत है और भेड़ बकरी भी पालते हैं

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment