जोमैटो से पैसे कैसे कमाए? | जोमैटो पर डिलीवरी बॉय कैसे बने? | Zomato se paise kaise kamaye

|| जोमैटो से पैसे कैसे कमाएं? | Zomato se paise kaise kamaye | जोमैटो में अपने बिज़नेस के जरिये पैसे कमाना | जोमैटो पर अपना बिज़नेस रजिस्टर करने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स (Zomato business registration documents | जोमैटो पर डिलीवरी बॉय कैसे बने? ||

Zomato se paise kaise kamaye :- जोमैटो एक बहुत ही बड़ी कंपनी है और इसके अंतर्गत भारत देश के लगभग हर शहर के हर रेस्टोरेंट, होटल, कैफ़े इत्यादि जुड़े हुए हैं जिनकी संख्या हजारों में है। एक तरह से जो भी बिज़नेस खाने के उद्योग से (Zomato se kaise jude) जुड़ा हुआ है और जहाँ पर जाकर लोग खाना पसंद करते हैं, उस बिज़नेस ने अपने आप को जोमैटो पर भी रजिस्टर करवाया हुआ है और इसके जरिये लाखों रुपए कमा रहा है। इतना ही नहीं इस खाने को लोगों के घरो, ऑफिस इत्यादि तक डिलीवर करके भी बहुत से लोग पैसा कमा रहे हैं।

ऐसे में यदि आप भी जोमैटो के जरिये पैसा कमाने का सोच रहे हैं तो इसके सभी तरीके आज के इस लेख में हम आपके साथ शेयर करने वाले (Zomato se business kaise kare) है। आज के इस लेख को पढ़ कर आपको यह भलीभांति पता चल जाएगा कि किस तरह से आप भी जोमैटो के जरिये कुछ ही दिनों में बहुत सारा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको (How to start a business on Zomato in Hindi) यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए ताकि कोई भी एक मौका मिस ना होने पाए। आइए जाने जोमैटो के जरिये पैसे कमाने के सभी तरीकों के बारे में विस्तार से।

Contents show

जोमैटो से पैसे कैसे कमाएं? (Zomato se paise kaise kamaye)

जोमैटो से पैसे कमाना कोई मुश्किल काम नहीं होता है और जोमैटो भी इसके लिए कई तरह के अवसर प्रदान करता है। वर्तमान समय में हजारों लोग प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जोमैटो ऐप के जरिये लाखों रुपए कमा रहे हैं और आप भी उनमें से एक हो सकते हैं। हर दिन के साथ जोमैटो के साथ काम करने वाले लोगों की संख्या बढ़ती ही जा रही है तो क्यों ना आप (Zomato ke sath business kaise kare) इसमें से एक हो।

Zomato se paise kaise kamaye

अब यदि जोमैटो से पैसे कमाने की बात हो रही है तो इसके लिए एक या दो नहीं बल्कि कुल तीन तरीके हैं और उन तीनों तरीकों के जरिये आप जोमैटो से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। अब यह तीनों ही तरीके एक दूसरे से एकदम भिन्न है और इसके लिए काम करने के क्षेत्र भी एकदम अलग है। कोई नौकरी से जुड़ा हुआ है तो कोई बिज़नेस से तो कोई डिलीवरी से। हम आपको इस लेख के जरिये तीनों ही तरीकों के माध्यम से जोमैटो से पैसे कमाने के ऊपर पूरी जानकारी देंगे।

जोमैटो में अपने बिज़नेस के जरिये पैसे कमाना (Zomato par apna business kaise kare)

अब यदि आपका खुद का रेस्टोरेंट, कैफ़े या कोई होटल है जहाँ पर आप खाने पीने की आइटम बनाते हैं और लोग आपके यहाँ उसे खाते हैं तो अब समय आ गया है जोमैटो ऐप के जरिये इसे ऑनलाइन ले जाने का। अभी तक आपने इसे ऑनलाइन नहीं किया है तो आपने बहुत बड़ी गलती की है क्योंकि बहुत से लोग तो अपना रेस्टोरेंट बाद में खोलते हैं पहले उसे जोमैटो पर रजिस्टर करवा लेते हैं।

इसका एक कारण है और वह यह है कि वर्तमान परिस्थितयों को देखते हुए इतनी कमाई आपके यहाँ आने वाले ग्राहकों के जरिये नहीं होगी जितनी जोमैटो ऐप के जरिये ऑर्डर होने वाले भोजन से होगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि एक दिन में आपके रेस्टोरेंट में कुल 100 लोग खाने आते हैं तो जोमैटो ऐप के जरिये 200 के आसपास ऑर्डर एक दिन में हो सकते हैं। इस तरह से आपने केवल एक स्टेप के जरिये अपने रेस्टोरेंट की बिक्री को तीन गुणा कर लिया।

अब आपका अगला प्रश्न होगा कि जोमैटो पर अपने बिज़नेस को रजिस्टर करवाने की क्या कुछ प्रक्रिया होती है और इसके तहत किस तरह से काम होता है। तो इसके बारे में हम आपको चरण दर चरण तरीके से समझाने का प्रयास करेंगे ताकि कोई भी जानकारी रहने ना पाए। आइए जाने जोमैटो ऐप पर अपना रेस्टोरेंट रजिस्टर करवाने की प्रक्रिया के बारे में।

जोमैटो ऐप पर अपना रेस्टोरेंट रजिस्टर करवाना (Zomato par registration kaise kare)

इसके लिए एक प्रक्रिया का पालन करना होता है और उसके बाद ही आपका जोमैटो पर रेस्टोरेंट रजिस्टर हो पाएगा। जोमैटो ऐप के अनुसार (Zomato restaurant register in Hindi) उनके साथ वर्तमान में भारत देश से 3 लाख से ज्यादा रेस्टोरेंट रजिस्टर हो चुके हैं जिनके द्वारा करोड़ों ऑर्डर लिए जाते हैं और उन्हें डिलीवर करने का काम किया जाता है। तो यदि आपको भी अपना रेस्टोरेंट जोमैटो ऐप पर रजिस्टर करवाना है तो इसके कई स्टेप होते हैं। आइए उनके बारे में जान लेते हैं।

  • सबसे पहले तो आपको जोमैटो की वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक https://www.Zomato.com/ है।
  • अब आपको यहाँ ऊपर दिए गए मेन्यू बार में से ही एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर ऐड रेस्टोरेंट लिखा हुआ होगा, आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना है और आगे बढ़ना है।
  • अब यहाँ आपको शुरू में ही एक विकल्प दिखाई देगा जो नीले रंग के बटन में होगा, इस पर Register Your Restaurant करके लिखा हुआ होगा।
  • आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना है और उसके बाद यह आपको लॉग इन करने को कहेगा।
  • अब यह लॉग इन आप अपने मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी या गूगल अकाउंट से कर सकते हैं।
  • उसके बाद यह आपके मोबाइल नंबर या मेल आईडी पर एक वेरिफिकेशन कोड को भेजेगा जिसे आपको सामने दिखाई गयी स्क्रीन पर एंटर करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने एक लंबा चौड़ा फॉर्म खुल जाएगा जो आपको भरना होगा। इसमें सबसे पहले तो आपको अपने रस्टोरेंट का एक पेज जोमैटो पर बनाना होगा।
  • आप चाहें तो अपने रस्टोरेंट का मेन्यू उस पेज पर डाल सकते हैं या फिर एक एक करके सभी आइटम और उनकी फोटोज के साथ उनका मूल्य व अन्य जानकारी डाल सकते हैं।
  • एक तरह से सभी तरह की आइटम को उनके मूल्य के साथ डाला जाना जरुरी होता है क्योंकि इसी के जरिये ही लोग जोमैटो ऐप से आपके रस्टोरेंट से ऑर्डर कर पाएंगे।
  • आपको जोमैटो को अपने सभी दस्तावेज भी जमा करवाने होंगे जो रेस्टोरेंट को रजिस्टर करवाने और उसको सत्यापित करने के लिए जरुरी होते हैं।
  • उसके बाद जोमैटो की टीम आपसे अपने आप ही संपर्क कर लेगी और आगे की कार्यवाही के बारे में बता देगी।

तो इस तरह से आप जोमैटो ऐप पर या वेबसाइट पर अपने रेस्टोरेंट या अन्य किसी खाने पीने की आइटम वाले उद्योग को रजिस्टर करवा पाएंगे। एक बार आपका रेस्टोरेंट वेरीफाई हो जाता है तो बस काम शुरू हो जाएगा।

जोमैटो पर अपना बिज़नेस रजिस्टर करने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स (Zomato business registration documents)

अब यदि आप जोमैटो पर अपने बिज़नेस या रेस्टोरेंट को रजिस्टर करवाने जा रहे हैं तो उसके लिए आपको कुछ दस्तावेज उन्हें देने होंगे और उसके आधार पर ही आपको जोमैटो के जरिये पैसे कमाने की अनुमति मिल पायेगी। तो इन डाक्यूमेंट्स की सूची है:

  • FSSAI लाइसेंस कॉपी
  • पैन कार्ड
  • Regular GSTIN (यदि है तो)
  • बैंक खाते की जानकारी
  • आपके रेस्टोरेंट का मेन्यू
  • कम से कम 5 खाने पीने की आइटम की फोटोज

जोमैटो ऐप पर अपने रेस्टोरेंट के जरिये पैसे कैसे कमाएं?

इसकी प्रक्रिया बहुत ही सरल होती है और इसके लिए आपको जोमैटो को अपने प्लेटफार्म पर ऑर्डर लेने के लिए कुछ रुपयों का भुगतान करना होता है। अब आपके रेस्टोरेंट के लिए सब ऑर्डर जोमैटो ऐप ले रही है और उसे ग्राहकों तक डिलीवर करने का काम भी वही ऐप कर रही है तो उसके लिए वह ऐप कुछ ना कुछ रुपए तो लेगी ही लेगी।

तो इसके लिए आप चाहें तो अपने यहाँ की आइटम के दाम को कुछ कम करके बेच सकते हैं या उनके दाम को बढ़ा सकते हैं। एक तरह से कहा जाए तो आपके द्वारा बेची जाने वाली हर आइटम पर जोमैटो ऐप का कुछ ना कुछ कमीशन होगा जो आपको उन्हें देना होगा। बाकि सब पैसा आपका ही होगा। तो इस तरह से आप जोमैटो ऐप के जरिये हर दिन हजारों रुपए कमाना शुरू कर सकते हैं।

जोमैटो में डिलीवरी बॉय की नौकरी करके पैसे कमाना (Zomato delivery partner registration in Hindi

अब आप क्या सोच रहे हैं कि जोमैटो के जरिये केवल रेस्टोरेंट जैसे बिज़नेस ही पैसा कमाते हैं तो ऐसा नहीं है। जितने रेस्टोरेंट जोमैटो ऐप पर रजिस्टर हैं उससे कई गुणा ज्यादा तो जोमैटो में डिलीवरी बॉय पैसा काम कर रहे होते हैं। वर्तमान समय में भारत के लगभग हर शहर में लाखों लोग जोमैटो पर डिलीवरी बॉय का काम कर रहे हैं। अब आपके या हमारे घर से भारत के हर रेस्टोरेंट के द्वारा जोमैटो ऐप पर जो ऑर्डर लिए जा रहे हैं उन्हें उनके गंतव्य स्थल तक पहुँचाने का काम इन्हीं डिलीवरी बॉय का होता है।

आप भी अपने शहर में यहाँ वहां जोमैटो के डिलीवरी बॉय को अपना काम करते हुए देखते होंगे। तो इनके द्वारा जोमैटो से एक फिक्स सैलरी ली जाती है और इसी के साथ साथ हर ऑर्डर पर अलग से कमीशन मिलता है वो अलग। किंतु वर्तमान समय में जोमैटो ऐप ने इसके लिए ऑर्डर के अनुसार ही डिलीवरी बॉय को पैसे देने का निर्णय लिया है ताकि काम करने की गुणवत्ता को बढ़ाया जा सके।

जिस प्रकार आप ऑनलाइन कैब बुक करते हैं और कैब वाले को हर राइड का कुछ ना कुछ पैसा मिलता है, ठीक उसी तरह का मॉडल जोमैटो ऐप ने भी अपनाया है। इनके द्वारा हर डिलीवरी बॉय को उसके द्वारा डिलीवर किये जा रहे ऑर्डर के अनुसार उसे उसका कमीशन दिया जाता है। अब यह डिलीवरी बॉय पर निर्भर करता है कि वह एक दिन में कितने ऑर्डर डिलीवर कर रहा है और कितनी तेजी के साथ अपना काम कर रहा है। आइए जाने जोमैटो पर डिलीवर बॉय कैसे बने।

जोमैटो पर डिलीवरी बॉय कैसे बने? (Zomato me delivery boy kaise bane)

इसके लिए आपको पहले जोमैटो की फ़ूड डिलीवरी ऐप को डाउनलोड करना होगा और उसके बाद ही आप इसके लिए आगे का काम कर पाएंगे। हालाँकि आप जोमैटो की ऐप पर भी इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं जिसका डायरेक्ट लिंक https://www.Zomato.com/deliver-food/ है। इस पर क्लिक करते ही आपको सबसे ऊपर जोमैटो में डिलीवरी बॉय के रूप में रजिस्टर करवाने का फॉर्म दिख जाएगा। इस फॉर्म में आपको अपना मोबाइल नंबर, नाम व शहर का नाम एंटर करने को कहा जाएगा।

उसके बाद आपको जोमैटो की डिलीवरी वाली ऐप को इनस्टॉल करना होगा और उसमें फ़ूड डिलीवरी की ट्रेनिंग को पूरा करना होगा। एक बार जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो आप जोमैटो पर डिलीवरी बॉय के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं। हर ऑर्डर की डिलीवरी पर आपको उसका 10 से 20 रुपए का कमीशन मिला करेगा जो कई मानकों पर निर्भर करेगा। सामान्य तौर पर आप जोमैटो पर डिलीवरी बॉय के रूप में हर महीने का 10 से 30 हज़ार रुपए के आसपास कमा सकते हैं।

जोमैटो पर नौकरी करके पैसे कमाना (Zomato me job kaise kare)

अब यदि हम जोमैटो ऐप के जरिये पैसे कमाने के तीसरे तरीके के बारे में बात करने जाएं तो वह तरीका है जोमैटो में नौकरी करने का। अब जो लोग जोमैटो में डिलीवरी बॉय का काम कर रहे हैं वह केवल कांटेक्ट बेसिस पर होते हैं और अपना काम करने के लिए स्वतंत्र होते हैं जबकि जोमैटो में नौकरी (Zomato me job kaise kare) करना मतलब उसका एक कर्मचारी बनना होता है। जिस प्रकार आप अन्य कंपनी में लोगों को काम करते हुए देखते हैं ठीक उसी तरह जोमैटो पर काम करना हो गया।

अब इसमें भी कई तरह के नौकरी के विकल्प होते हैं जैसे कि जोमैटो में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी करना और कुछ लोग इसमें एकाउंट्स या कस्टमर सर्विस की नौकरी भी करते हैं। सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम जोमैटो ऐप व वेबसाइट को मैनेज करना होता है तो वहीं कस्टमर सर्विस वाले लोगों का काम लोगों की समस्याओं को सुलझाना होता है। वहीं इसमें फाइनेंस, मार्केटिंग, डिजिटल इत्यादि में भी कई तरह की नौकरियां होती है।

अब यदि आप जोमैटो में नौकरी करने के लिए आवेदन करने का सोच रहे हैं तो यहाँ हम एक बात आपको पहले ही स्पष्ट कर दें कि जोमैटो कंपनी के द्वारा अपने यहाँ नौकरी के लिए आवेदन करने की कोई सीधी प्रक्रिया उपलब्ध नहीं है। इसके लिए जोमैटो एप केवल उन्हीं लोगों से आवेदन स्वीकार करती है जो उनके यहाँ पहले से काम कर रहे होते हैं और उनके द्वारा किसी का रेफ़रेंस दिया जाता है। तो अपने मौजूदा कर्मचारियों के द्वारा किसी व्यक्ति का नौकरी के लिए रेफ़रेंस दिए जाने पर ही आगे की कार्यवाही सुनिश्चित की जाती है।

download app

जोमैटो से पैसे कैसे कमाएं – Related FAQs

प्रश्न: जोमाटो में कितनी सैलरी मिलती है?

उत्तर: जोमाटो में यदि आप डिलीवरी बॉय का काम करते हैं तो आप महीने का 20 हज़ार रुपये के आसपास कमा लेते हैं और वहीं जोमैटो में नौकरी करने पर मिलने वाली सैलरी अलग अलग होती है।

प्रश्न: जोमैटो एक दिन में कितना कमाता है?

उत्तर: जोमैटो एक दिन में लाखों रूपया कमाता है।

प्रश्न: जोमैटो पर कमाई कैसे की जाती है बताइए?

उत्तर: जोमैटो पर कमाई करने की पूरी जानकारी हमने आपको इस लेख के माध्यम से दी है जिसे आपको पढ़ना चाहिए।

प्रश्न: जोमाटो के मालिक कौन है?

उत्तर: जोमाटो के मालिक का नाम दीपिंदर गोयल है।

इस तरह से आप जोमैटो में तरह तरह के तरीकों के माध्यम से नौकरी करना या बिज़नेस करना शुरू कर सकते हैं और उसके जरिये पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। तो आप जोमैटो ऐप पर किस तरह से पैसे कमाने का सोच रहे हैं? नीचे कमेंट करके हमारे साथ अवश्य शेयर करियेगा।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment