Zip File क्या है ? और Zip File कैसे बनाएं स्टेप बाय स्टेप फुल इनफार्मेशन।

2
107
views

Zip File – दोस्तों आज तकनीकी का जमाना है। और तकनीकी के इस दौर में हर काम आसान हो चुका है। आप रोजाना WhatsApp Facebook और अन्य सोशल मीडिया साइट यूज करते होंगे। साथ ही साथ अपने काम के डॉक्यूमेंट वगैरह भी शेयर करते रहते होंगे ।लेकिन जब आपको एक से ज्यादा डॉक्यूमेंट शेयर करना होता होगा। तब आपको परेशानियां हो सकती हैं। पहली परेशानी ज्यादा डाक्यूमेंट्स को बार-बार भेजने की होती है। और दूसरी परेशानी इन ज्यादा डाक्यूमेंट्स में बहुत से डाक्यूमेंट्स को आप एक ही कैटेगरी में रखना चाहते हैं। मतलब कुछ डाकुमेंट एक ही प्रोजेक्ट के होते है। हर प्रोजेक्ट के अलग-अलग डॉक्यूमेंट होते हैं ।

zip file

लेकिन जब आप इन सभी को एक साथ सेंड करते हैं। तो यह सब एक में मिक्स हो जाते हैं । ऐसे में यदि आप अपने कंप्यूटर में भी डॉक्यूमेंट रखते हैं। तो भी आपको बार-बार खोजने में दिक्कत होगी। और साथ ही जिसको आप यह डॉक्यूमेंट्स भेजोगे उसको भी इन डाक्यूमेंट्स को एकत्र करने में काफी दिक्कत होगी। ऐसे में आप के लिए सबसे अच्छा तरीका यह है। कि एक ही प्रोजेक्ट के सभी डाक्यूमेंट्स को एक Zip File में कन्वर्ट करके भेज दे। इस तरह से आप हर प्रोजेक्ट की अलग-अलग Zip File बना लेते हैं। तो आपको भेजने में भी दिक्कत होगी साथ जिसको भेज रहे हैं। उसे भी पढ़ने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

Zip File क्या है –

जब विभिन्न फाइल्स या डॉक्यूमेंट को कंप्रेस करके एक फाइल में कन्वर्ट किया जाता है। तो उसे ही Zip File कहते हैं। इसे आप इस तरह से भी समझ सकते हैं। कि जब आप एक बैग में बहुत से डाक्यूमेंट्स या सामान रखकर उसकी ज़िप यानी चैन बंद कर देते हैं । और अब आप उसे कहीं भी भेज सकते हैं ।इसी तरह Zip File  में भी बहुत सी फाइल को एकत्र करके उन्हें दूसरों के साथ शेयर करने में आसानी हो जाती है। डाक्यूमेंट्स को एक Zip File में कन्वर्ट करके आप बड़ी आसानी से ईमेल वगैरह से किसी को भी भेज सकते हैं।

Zip File कैसे बनाएं –

दोस्तों कंप्यूटर या लैपटॉप से जिप फाइल बनाने के 2 तरीके आप यूज़ कर सकते हैं। यहां पर हम आपको दोनों तरीके से की फाइल को बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं।

पहला तरीका –

किसी भी फ़ाइल को Zip File में कन्वर्ट करने के लिये आपके कंप्यूटर में पहले से एक ऐसा सॉफ्टवेयर होना चाहिए। जो ज़िप फाइल को सपोर्ट करता हो। यदि आपके कंप्यूटर में पहले से ऐसा सॉफ्टवेयर नहीं है। तो आप इसे डाउनलोड करके इंस्टॉल कर ले। winrar सॉफ्टवेयर ऐसा ही एक सॉफ्टवेयर है।

  • Zip File बनाने के लिए सबसे पहले उन सभी फाइल्स को सेलेक्ट कर लें। जिनको आप ज़िप फाइल में कन्वर्ट करना चाहते हैं।
  • अब इन फाइल्स पर राइट क्लिक करें। और Add To Archive पर क्लिक कर दें ।
  • अब यहां पर आपको  दिखाई गई इमेज की तरह Zip का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा। इस पर क्लिक करके ओके कर दें।
  • ओके करने पर आपके कंप्यूटर में एक Zip File बन जाएगी। अब आप इसे कहीं भी शेयर कर सकते हैं।

दूसरा तरीका –

किसी भी फ़ाइल को ज़िप फ़ाइल में कन्वर्ट करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करना पड़ेगा।

zip file

  • सबसे पहले आप उन सभी फाइल्स को सेलेक्ट कर ले जिनको आप Zip File में कन्वर्ट करना चाहते हैं।
  • अब फाइल्स पर राइट क्लिक करें। यहां पर आपको Send To का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा।
  • Send To ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको Compressed (Zipped) Folder ऑप्शन दिखाई पड़ेगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर में Zip File बनकर तैयार हो जाएगी। अब आप इसे कहीं भी कभी भी शेयर कर सकते हैं।

इस तरह से आप बहुत से डाक्यूमेंट्स को एक Zip File में कन्वर्ट कर सकते हैं। जिससे आपका डेटा एकदम सुरक्षित हो जाएगा। और इसके बाद आप इसे कहीं भी शेयर कर सकते हैं। साथ ही आप इन फाइल्स पर पासवर्ड भी लगा सकते हैं। जिससे कोई दूसरा इसे ओपन करके आपके डाक्यूमेंट्स को पढ़ नहीं पाएगा। आप जिसे अपना पासवर्ड बताएंगे केवल वही व्यक्ति ही इस फाइल को ओपन कर पायेगा।

2 COMMENTS

  1. Zip File के बारे में आपने बहुत विस्तार से जानकारी दी है । धन्यवाद Anoop जी share करने के लिए ।

Leave a Reply