ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? लागत, सिक्योरिटी, पात्रता मापदंड | Zerodha Sub Broker Franchise Hindi

ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? लागत, सिक्योरिटी, पात्रता मापदंड | Zerodha Sub Broker Franchise Hindi, कोई व्यक्ति Zerodha का सब ब्रोकर कैसे बन सकता है?

अगर आप ऑनलाइन ट्रेडिंग या इन्वेस्टिंग करते है तो आप ज़ेरोधा कंपनी के बारे में तो जानते ही होंगे। यह कंपनी एक ब्रोकिंग कंपनी है जो अपने ग्राहकों को ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए प्लेटफार्म प्रदान करती है जिसमे ग्राहक अपना (Zerodha sub broker ki franchise kaise le) डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते है और फिर शेयर बाजार में अपना पैसा लगा सकते है। ज़ेरोधा शेयर बाजार में निवेश करने का बहुत आसान और अच्छा माध्यम है। इसके ज़रिये आप बहुत आसानी से और कुछ ही समय में ट्रेडिंग शुरू कर सकते है।

इसकी ऐप के ज़रिये आप शेयर, म्यूच्यूअल फण्ड, फयूचरस, ऑप्शंस, गोल्ड, विदेशी करेंसी आदि में अपना पैसा लगा है। इस कंपनी की सबसे विशेष बात यह (How to become Zerodha sub broker in Hindi) है कि यह कम्पनी अकाउंट खोलने का या रजिस्ट्रेशन करने का बहुत कम पैसा लेती है। इसको डिस्काउंट ब्रोकर के नाम से भी जाना जाता है जिसका अर्थ है कि यह कंपनी बाकि कंपनियों के मुकाबले बहुत कम कमीशन लेती है। 

आज हम आपको ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी लेने के बारे में विस्तार से बताएंगे। हम आपको इस कंपनी के बिज़नेस के बारे में, इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने (How to apply for Zerodha sub broker in Hindi) की लागत, सिक्योरिटी और पात्रता मापदंड के बारे में भी आपको जानकारी देंगे। साथ ही आपका यह जानना भी अत्यंत आवश्यक है कि आपको ज़ेरोधा कंपनी की ही फ्रैंचाइज़ी क्यों लेनी चाहिए।

ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? लागत, सिक्योरिटी, पात्रता मापदंड | Zerodha Sub Broker Franchise Hindi

ज़ेरोधा ब्रोकिंग लिमिटेड एक भारतीय कंपनी है जो भारतीय शेयर बाजार में निवेश करने का ज़रिया प्रदान करती है। यह कंपनी आपको शेयर, करेंसी, कमोडिटी और बांड्स में निवेश करने की सर्विस प्रदान करती है। इस कंपनी का मुख्यालय बैंगलोर में स्थित है। इस कंपनी को दो भाइयो निखिल और नितिन कामथ ने मिलकर 2010 में शुरू किया था। आज इस कंपनी की वैल्यूएशन 1 बिलियन रूपए से भी ज़्यादा है।

इस कंपनी को डिस्काउंट ब्रोकिंग फर्म कहते है क्योंकि यह कंपनी बाकि ब्रोकिंग कंपनियों के मुकाबले अपने निवेशकों से बहुत कम कमीशन लेती है। यह कंपनी सिर्फ ऑनलाइन ट्रेडिंग फैसिलिटी ही देती है। यह अपने ग्राहकों को रिसर्च सपोर्ट या फिर वित्तीय सलाह नहीं देती। आज के समय में इस कंपनी का कस्टमर बेस बहुत बढ़ गया है। 2019 में इस कंपनी के पास 8,00,000 से भी ज़्यादा डीमैट एकाउंट्स थे।

आज के समय में ज़ेरोधा को ऑनलाइन ब्रोकिंग कंपनियों की सूचि में नंबर वन माना जाता है क्यूंकि यह 6 मिलियन से भी ज़्यादा लोगो को ब्रोकरेज सर्विसेज प्रदान करती है। इस कंपनी का बिज़नेस साइज पहले के मुकाबले बहुत बढ़ा है। आज इस कंपनी की ब्रांच भारत की लगभग हर सिटी में मौजूद है। 

ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? लागत, सिक्योरिटी, पात्रता मापदंड | Zerodha Sub Broker Franchise Hindi

ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी के बारे में जानकारी (Zerodha sub broker franchise information in Hindi)

अब तक हमने आपको इस कंपनी के बिज़नेस के बारे में आपको जानकारी दी। अब हम जान लेते है कि ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी क्या है। इस कंपनी के बहुत सारे सब ब्रोकर्स है जो कस्टमर्स को ब्रोकरेज सर्विसेज देते है, तो कोई भी व्यक्ति यदि ब्रोकर बनना चाहता है तो वो ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी ले सकता और अच्छा पैसा कमा सकता है।

ज़ेरोधा सब ब्रोकर प्रोग्राम शेयर मार्किट की ब्रोकिंग में सबसे बड़े फ्रैंचाइज़ी बिज़नेस में से एक है। जब बहुत बड़ी बड़ी कम्पनियाँ अपने बिज़नेस को बढ़ाना चाहती है परन्तु उसके लिए वह हर जगह काम नहीं कर सकती। ऐसे में अपना बिज़नेस बढ़ाने के लिए कम्पनियाँ जगह जगह पर अपनी ब्राँच खोलती है और अपने प्रोडक्ट्स और सेवाएं अन्य लोगो तक पहुंचाती है। 

इसको हम फ्रैंचाइज़ी ओपन करना भी कह सकते है। ज़ेरोधा कंपनी भी इसी तरह अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए अलग अलग शहरों में अपनी फ्रैंचाइज़ी ओपन कर रही है। इससे कंपनी का नेटवक बढ़ेगा और साथ ही ये अपनी सेवाएं ज़्यादा से ज़्यादा लोगो तक पंहुचा पाएंगे।

ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे (Zerodha sub broker benefits in Hindi)

जैसा की हमने आपको बताया कि यह एक बहुत बड़ी और अच्छी कंपनी है। इस कंपनी ने बहुत कम समय में बाजार में अपनी पहचान बनाई है। आज हर कोई ज़ेरोधा कंपनी के बारे में जानता है। इस कंपनी ने शेयर बाजार में निवेश करने के कार्य को बहुत ही सरल और आसान बनाया है। 

इन सब बातो का यह फायदा हुआ कि ज़्यादा से ज़्यादा लोग इस कंपनी से जुड़े और अपना अकाउंट खुलवाने लगे और इस कंपनी का रेवेन्यु बढ़ने लगा। अगर आप इस कमपनी की सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी लेते है तो आप इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। आइये हम आपको इस कंपनी से फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदों के बारे में विस्तार से बताते है।

डिस्काउंट ब्रोकर फर्म 

ज़ेरोधा कंपनी भारत में डिस्काउंट ब्रोकर फर्म नाम से प्रसिद्ध है। इस कंपनी की इमेज शेयर बाजार में बहुत ही बढ़िया है। इस कंपनी को डिस्काउंट फर्म इसलिए कहते है क्योंकि यह कंपनी अपनी सर्विसेज के लिए अपने ग्राहकों से बहुत कम कमीशन या ब्रोकरेज फीस चार्ज करती है जिससे लोग इस कम्पनी में तुरंत अपना अकाउंट खुलवाने के लिए राज़ी हो जाते है। इसलिए इस कंपनी को ग्राहकों को प्राप्त करने में कोई मुश्किल नहीं आती।

समझने में आसान 

यह कंपनी अपने ग्राहकों को शेयर लेने और बेचने के कार्य में बहुत सहूलियत प्रदान करती है। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि ज़ेरोधा प्लेटफार्म पर शेयर लेने और बेचने का प्रोसेस बहुत ही सिंपल और आसान है। जो लोग ज़्यादा पढ़े लिखे नहीं है परन्तु ट्रेडिंग करना पसंद करते है, उन्हें भी इसमें ट्रेडिंग करने में कोई मुश्किल नहीं आती। लोग ज़ेरोधा के ट्रेडिंग प्लेटफार्म को बहुत ही आसानी से और खुश होकर इस्तेमाल करते है।

फ्री में सब ब्रोकर बने 

अगर आप ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी ओपन करना चाहते है तो आपको इसके लिए ज़ेरोधा कंपनी को कोई पैसे देने की आवकश्यता नहीं है। आप इस कम्पनी की फ्रैंचाइज़ी फ्री में ओपन कर सकते है। यह इस कंपनी की USP है कि यह किसी से भी फ्रैंचाइज़ी ओपन करने का कोई चार्ज नहीं लेती। हालाँकि फ्रैंचाइज़ी लेने के बाद आपको ज़ेरोधा को अपने प्रॉफिट में से कुछ कमीशन देना होगा।

सरल ब्रोकरेज योजनाएं

ज़ेरोढा ब्रोकरेज फर्म में आप बहुत ही आसानी से फ्रैंचाइज़ी के लिए अप्लाई कर सकते है। उनकी फ्रैंचाइज़ी लेने की योजनाए बिलकुल आसान और पारदर्शी है। आप आंख बंद कर के उनके ऊपर विश्वास कर सकते है। ऐसी कोई भी जानकारी नहीं होगी जो ज़ेरोधा आपसे छुपा कर रखेगा। साथ ही ज़ेरोधा सब ब्रोकर से फ्रैंचाइज़ी लेने का एक बड़ा फायदा यह है कि इसकी सभी व्यापारिओं के लिए दरें एक सामान है।

स्ट्रांग बैक ऑफिस

ज़ेरोधा सब ब्रोकर से फ्रैंचाइज़ी लेने का अगल फायदा आपको ये होगा कि इस कंपनी का बैक ऑफिस बहुत ही अच्छा और मजबूत है। इस बैक ऑफिस सॉफ्टवेयर से ज़ेरोधा हर गतिविधियों को अच्छे से ट्रैक कर पता है। अगर आप इसकी फ्रैंचाइज़ी लेते है और आगे जाकर अगर आपको कोई तकनिकी दिक्कतों का सामना करना पड़ा तो तुरंत ही बैक ऑफिस के तरफ से आपको मदद प्रदान की जाएगी और आपकी दिक्कत तुरंत सोल्व हो जाएगी।

रेवेन्यु में हिस्सेदरी

अगर आप ज़ेरोधा कंपनी के अन्दर सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए अप्लाई करते है तो आपको यह कंपनी अद्भुत और फ्लेक्सिबल रेवेन्यु में हिस्सेदारी प्रदान करेगी। आप इस कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेकर अच्छा ख़ासा पैसा शेयर बाजार ब्रोकिंग के काम में कमा सकते है। साथ ही इससे आपकी शेयर बाजार की नॉलेज में भी वृद्धि होगी।

मार्केटिंग सहायता

ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी लेने पर कंपनी आपके लिए मुफ्त में आपके शहर में मार्केटिंग करेंगी। जिससे लोगो को पता चलेगा कि आपने ज़ेरोधा कंपनी की फ्रैंचाइज़ी शुरू की है और वो आपसे अकाउंट खुलवाने आ सकेंगे। यह कंपनी आपको पोस्टर, बैनर्स और होर्डिंग्स प्रदान करेंगी जिसे आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग में इस्तेमाल कर सकते है।

ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी के लिए पात्रता मानदंड (Zerodha sub broker franchise eligibility)

ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको इसकी पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा। उसके बाद ही आप इस कंपनी से फ्रैंचाइज़ी लेने में सक्षम हो पाएंगे। इसमें कई सारे फैक्टर्स शामिल होते है जिससे यह पता चलता है कि क्या आप फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए सक्षम है या फिर नहीं। तो आईये अब हम जान लेते है कि ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए। 

SEBI पंजीकरण

अगर आप ज़ेरोधा कंपनी से या फिर किसी भी अन्य ब्रोकिंग कंपनी से सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने आप को SEBI से पंजीकरण करवाना होगा। यदि आप यह करवाने में असफल रहे तो आपको फ्रैंचाइज़ी मिलना ना के बराबर हो जायेगा। ज़ेरोधा कंपनी से सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए यह कार्य अत्यंत अनिवार्य है।

अनुभव 

ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी लेने की पत्रता पाने के लिए आपके पास शेयर बाजार में थोड़ा बहुत अनुभव होना आवश्यक है। अगर आपको कमोडिटी और अन्य चीज़ो का भी अनुभव है तो यह आपके लिए और भी अच्छी बात है। इस कंपनी से फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको शेयर मार्किट के ऊपर आधारित विभिन प्रकार के कोर्स मिल जायेंगे जैसे की NISM कोर्सेज काफी सहायता करेंगे।

अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड 

ज़ेरोधा आपको सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी देने से पहले आपके पुराने ट्रैक रिकॉर्ड की अच्छे से जाँच पड़ताल करता है और फिर उसके बाद ही आपको फ्रैंचाइज़ी शुरू करने की अनुमति मिलती है। इसके लिए आपका पुराना ट्रैक रिकॉर्ड प्रभावित और अच्छा होना चाहिए तभी आप इस कंपनी से फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए चुने जायेंगे।

शिक्षा और योग्यता 

ज़ेरोधा सब ब्रोकर बनने के लिए आपको कुछ मापदंडो से गुज़ारना होगा। यह कंपनी आपके अनुभव को तो देखेगी ही साथ ही आपने कितनी शिक्षा ग्रहण कर रखी है इस पर भी पूरा ध्यान देगी। अगर आपने कम शिक्षा ग्रहण कर रखी है तो आपको फ्रैंचाइज़ी मिलने के चान्सेस कम हो जायेंगे।

न्यूनतम आयु 

इस कंपनी में सब ब्रोकर बनने के लिए आपकी कम 18 वर्ष होने चाहिए। अगर आपकी आयु 18 वर्ष से कम है तो आप ज़ेरोधा सब ब्रोकर की फ्रैंचाइज़ी शुरू नहीं कर पाएंगे। इसके लिए आपको कुछ वर्षो का इंतज़ार करना होगा। साथ ही इस कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन डिग्री होनी ही होनी चाहिए।

ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ (Zerodha sub broker franchise documents)

अब हम आपको ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़ के बारे में आपको बतांएगे। यह जानकारी आपके लिए अत्यंत आवश्यक है अगर आप इस कंपनी से फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते है। ज़रूरी दस्तावेज़ के बारे में जानने के लिए आप हमारे नीचे दिए गए पॉइंट्स को पढ़ सकते है, और चाहे तो इन्हे कही पर लिख कर भी रख सकते है।

#1. पहचान पत्र 

अगर आप ज़ेरोधा कंपनी में सब ब्रोकर बनने के लिए अप्लाई करने जा रहे है तो इन दस्तावेज़ को ध्यान से लेकर जाये। सबसे पहले तो आपके पास अपनी पहचान का प्रमाण होना चाहिए। पहचान पत्र देने के लिए आप अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आईडी का इस्तेमाल कर सकते है। आप इन सभी दस्तावेज़ों की फोटोकॉपी और ओरिजिनल दोनों अपने साथ लेकर जाये।

एक बात का आप अवश्य ध्यान रखे कि इन सभी दस्तावेज़ों पर आपकी सारी जानकारी मैच करनी चाहिए जैसे की आपका नाम, सरनेम, करेंट एड्रेस मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस अदि। यदि आपकी डिटेल्स मैच नहीं होंगी तो आपको फ्रैंचाइज़ी मिलना बहुत मुश्किल हो जायेगा।

इसलिए अगर आपके पास ऐसा कोई पहचान पत्र है जिसपे आपकी जानकारी बाकि पहचान पत्र से अलग है तो आप तुरंत ही उससे ठीक करवा ले ताकि आपको आगे कोई दिक्कत ना आये। उद्धरण के तौर पर अगर आपके आधार कार्ड पर नाम मुकेश शर्मा है परन्तु पैन कार्ड पर नाम मुकेश कुमार है तो आपको इसको शामे करवाना होगा नहीं तो आपको फ्रैंचाइज़ी लेने के प्रोसेस में दिक्कत आ सकती है। 

#2. आयु का प्रमाण पत्र 

पहचान पत्र जमा कराने के बाद आपको अपनी उम्र का प्रमाण भी ज़ेरोधा कंपनी को सब ब्रोकर बनने के लिए देना होगा। आयु का प्रमाण देने के लिए आपको उन दस्तावेज़ों का इस्तेमाल करना होगा जिसमे आपकी डेट ऑफ़ बरथ दी गयी हो। आयु का प्रमाण देने के लिए आप पैन कार्ड, पासपोर्ट, और स्कूल सर्टिफिकेट का इस्तेमाल कर सकते है।

इन सभी दस्तावेज़ों पर आपकी जन्मतिथि होगी जिससे यह पता चल पायेगा कि आपकी आयु कितनी है। इन सभी दस्तावेज़ों पर भी आपकी सारी जानकारी मेल कहानी चाहिए तभी आपको सब ब्रोकर बनाया जा सकते है। इन सभी में सबसे ज़्यादा आवश्यक है आपका पैन कार्ड। यह आपको फ्रैंचाइज़ी ओपन करने के लिए अवश्य ही ज़ेरोधा में जमा करना होगा।

अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है या फिर आपने पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर रखा है तो आप उसके आने तक ज़ेरोधा सब बरकर के लिए अप्लाई नहीं कर सकते। आगे आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप तुरंत ही इसके लिए अप्लाई कर दे क्योंकि इसको बनकर आने में भी कुछ समय लग सकता है और आपका टाइम भी बच जायेगा।

#3. एड्रेस का प्रूफ 

ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी पाने के ज़रूरी दस्तावजों की सूचि में अगले नंबर पर है आपके घर के पते का प्रमाण पत्र। इसमें आपको ऐसा डॉक्यूमेंट कंपनी में जमा करना होगा जिसमे आप अभी जिस पते पर रह रहे है वही एड्रेस उस पर लिखा हो। एड्रेस प्रूफ देने के लिए आप आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी या फिर किसी भी प्रकार के बिल जैसे की बिजली का बिल, पानी का बिल आदि का इस्तेमाल कर सकते है।

आप इस बात का अवश्य ध्यान रखे कि आप जो भी दस्तावेज़ जमा करा रहे हो, उसपर जो एड्रेस हो आप उसी पते पर रह रहे हो। अगर आप गलत पते वाले दस्तावेज़ जमा कराते है तो कंपनी आपके ऊपर सख्त कारवाही कर सकती है। इसलिए इससे बचने के लिए आप अपने सही पते वाले दस्तावेज़ को कंपनी में जमा करवाए।

आप इन सभी दस्तावजों की कॉपी करवार कर अपने साथ लेकर जाये और इनपर अपने सिग्न भी कर ले। इससे ये पता चलेगा की आप अपनी रज़ामंदी से ये दस्तावेज़ जमा करवा रहे है और बाद में आप इनसे मुकर नहीं सकते की ये आपके दस्तावेज़ नहीं है।

#4. कांसेल्लेड चेक या फिर बैंक पासबुक 

 सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको अगले नंबर पर ज़ेरोधा कंपनी में कांसेल्लेड चेक कराना होगा। अगर आपके पास चेक बुक नहीं तो आप अपनी बैंक पास बुक का भी इस्तेमॉल कर सकते है। बैंक पास बुक या चेक इसलिए माँगा जाता है क्योंकि उसमे आपके बैंक अकाउंट की सारी डिटेल्स दी होती है। 

इससे ये वेरीफाई हो जाता है कि आपने जो अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स दी है वो पास बुक या फिर कांसेल्लेड चेक के मिलती हो। ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए ज़रूरी है कि आप अपनी बैंक की डिटेल्स जमा करवा दे।

इस अकाउंट में आपको आपकी सैलरी कंपनी द्वारा ट्रांसफर की जाएगी। इसलिए आप बिलकुल ध्यान से अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स जैसे की बैंक होल्डर नेम, अकाउंट नंबर, यूपीआई आईडी, फोन नंबर आदि जानकारी सही से क्रॉस चेक करके ही जमा कराये।

#5. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 

ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़ों की सूचि में पांचवे नुमैर पर आता है आपकी पासपोर्ट साइज फोटो। सब ब्रोकिंग फ्रैंचाइज़ी अप्लाई करने के लिए आपको अपनी 2-4 पासपोर्ट साइज फोटो कंपनी में जमा करनी होगी।

इसके लिए आप अपनी सबसे लेटेस्ट वाली फोटो का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपके पास कोई लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो नहीं है तो आप फोटो स्टूडियो में जाकर भी नई फोटो निकलवा सकते है। पासपोर्ट साइज फोटो जमा कराते समय आप इस बात का अवश्य ध्यान रखे कि फोटो बहुत ज़्यादा पुराणी ना हो।

क्योंकि अगर आप ज़्यादा पुरानी फोटो का इस्तेमाल करते है तो फोटो में और आपकी अभी की शकल में काफी अंतर आ जाता है जिससे आपको फोटो के माध्यम से पहचाने में दिक्कत आती है। इसलिए आप सबसे लेट्स वाली फोटो को ही कंपनी में जमा करवाए।

ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए कैसे अप्लाई करे? (Zerodha sub broker franchise apply process)

ज़ेरोधा कंपनी से सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। ऑनलाइन सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी अप्लाई करने के लिए आप हमारे नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते है।

  • ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको इस कंपनी की ओफिशियल वेबसाइट zerodha.com पर जाना होगा। वह जाकर आपको ज़ेरोधा सब ब्रोकर का ऑप्शन चुनना होगा।
  • अब इसमें आपको अपनी डिटेल्स भरनी होगी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, आपकी ईमेल आईडी, आपका पता आदि।
  • ये सभी जानकारी देने के बाद आप सबमिट बटन पर क्लिक करे और आपकी इनफार्मेशन सेव हो जायेगी।
  • अब कंपनी आपकी जानकारी की पुष्टि करेगी और जल्दी ही आपसे कंपनी के कर्मचारी द्वारा संपर्क किया जायेगा।
  • इसके बाद कंपनी आपकी बिज़नेस डेवलपमेंट टीम के साथ आपकी मीटिंग सेट करेगी।
  • इसके बाद कंपनी के नियमो के अनुसार, डेवलपमेंट टीम के मेंबर आपसे मिलेंगे और वो इस योजना के बारे में सारी जानकारी आपसे साँझा करेंगे।
  • जानकारी जैसे कि काम करने का पूरा प्रोसेस, कंपनी की आपसे उमीदे, उनकी तरफ से आपको सहायता, ब्रोकरेज फीस, सुरक्षा जमा आदि के बारे में आपको बताया जाएगा।
  • आप इन बातो को ध्यान से सुने और कुछ समझ न आये तो आप उनसे दुबारा भी पूछ सकते है।
  • जब आपके और कंपनी के कर्मचारी के बीच सारी बातचीत हो जाती है और दोनों आगे बढ़ने के लिए राज़ी हो जाते है, तब आपकी एप्लीकेशन को आगे बढ़ाया जाता है।
  • ये सब हो जाने के बाद आप को एक कोड प्राप्त होगा जिससे आप अधिकारिक ज़ेरोधा के सब ब्रोकर बन जायेंगे और फिर आप अपने बिज़नेस की शुरुआत कर सकते है। 

ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी लेने की लागत (Zerodha sub broker franchise cost)

अगर आप ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी खोलना चाहते है तो आपको इसकी लागत का भी पता होना चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि सब ब्रोकर बनने के लिए आपको कितने पैसे खर्च करने पड़ेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि ज़ेरोधा कंपनी सब ब्रोकर बनने के लिए सभी व्यवस्या के लोगो से बराबर की फीस चार्ज करता है।

आपको ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के लिए कंपनी में एक सिक्योरिटी फीस जमा करनी होती है जो कि अगर आपसे कोई गलती हो जाये तो उससे कंपनी को कोई नुकसान ना हो। अगर आप किसी कस्टमर के साथ गलत व्यवहार करते है तो ज़ेरोधा कंपनी आपके ऊपर जुर्माना भी लगा सकती है। ज़ेरोधा पार्टनर बनने के लिए आपको इस कंपनी में अपना ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट भी खुलवाना होगा।Demat Account Kya Hai? डीमैट खाता कैसे खोलें? इसके फायदे क्या है?

ज़ेरोधा सब ब्रोकर फ्रैंचाइज़ी से आप कितना पैसा कमा सकते है?

तो अब हम जान लेते है कि ज़ेरोधा सब ब्रोकर बनने से आप कितना पैसा कमा सकते है। ज़ेरोधा कंपनी में सब ब्रोकर बन कर आप ठीक ठाक पैसा कमा सकते है। इससे आप कम से कम अपनी सेल का 20% और ज़्यादा से ज़्यादा 50% तक कमा सकते है बाकि का पैसा ज़ेरोधा कंपनी के पास जाता है।

अगर आप कंपनी को 1 से 3 लाख के बीच में कमाई करके देते हो तो कंपनी इसमें आपको उस कमाई का आपको 30% प्रदान करती है। यदि आप कंपनी को 3 से 5 लाख तक का बिज़नेस कर के देते है तो आप उस प्रॉफिट में 40% तक की हिस्सेदारी रखते है और अगर आप इससे ज़्यादा रूपए का बिज़नेस कर पाते है जो कि 5 लाख से ज़्यादा रूपए का हो तो आप प्रॉफिट के 50% की हिस्सेदारी कंपनी से ले सकते है।

Zerodha सब ब्रोकर फ़्रैंचाइज़ी से Related FAQs 

प्रश्न: क्या मैं Zerodha के साथ डीमैट खाता खोल सकता हूँ?

उत्तर: जी हाँ, आप ज़ेरोधा कंपनी में अपना डीमैट अकाउंट खोल सकते है। अगर आपको ज़ेरोधा कंपनी में व्यापर करना है तो आपको अपना ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट खुलवाना होगा। यह आप ऑनलाइन कर सकते है।

प्रश्न: शेयर ब्रोकर बनने के लिए क्या करे?

उत्तर: शेयर ब्रोकर बनने के लिए आपको इसका पेपर पास करना होगा तभी आप ब्रोकर बन पाएंगे। इसके बाद आपको SEBI की मेम्बरशिप प्राप्त होगी और आप ब्रोकर बन जायेंगे।

प्रश्न: सब ब्रोकर क्या होता है?

उत्तर: सब ब्रोकर एक ब्रोकरेज कंपनी के होते है कंपनी की सर्विसेज को अलग अलग शहर तक पहुंचाते है। अगर आप ज़ेरोधा कंपनी के सब ब्रोकर बनना चाहते है तो आप हमारे ऊपर दिए गए आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते है।

प्रश्न: भारत में कितने शेयर ब्रोकर है?

उत्तर: भारत में आपके बहुत सारे शेयर ब्रोकर मिल जायेंगे। आपको बहुत सारी ब्रोकरेज फर्म्स मिल जाएँगी जो ऑनलाइन और ऑफलाइन काम करती है। भारत में कई प्रसिद्ध ब्रोकरेज फर्म्स है जैसे कि ज़ेरोधा, ग्रो, एंजेल ब्रोकिंग, 5 पैसा आदि।

प्रश्न: सब ब्रोकर कितना कमा सकता है?

उत्तर: वैसे तो ये सब ब्रोकर की काबिलयत पर निर्भर करता है कि वह कितनी कमाई कर सकता है परन्तु आमतौर पर सब ब्रोकर 1.5 लाख से लेकर 7 लाख के बीच कमाई कर सकते है।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे करे? मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना फ्लेक्स प्रिंटिंग का बिज़नेस कैसे करें? जिम कैसे खोले? | नया जिम खोलने की लागत, मुनाफा व मशीनें