भारत में जीरो ब्रोकरेज ब्रोकर कौन सी है? | 0 brokerage broker in India in Hindi

|| भारत में जीरो ब्रोकरेज ब्रोकर | 0 brokerage broker in India in Hindi | 0 brokerage trading app | Zero brokerage kya hoti hai in Hindi | 0 brokerage charges in Hindi | जीरो ब्रोकरेज के क्या फायदे हैं? | Zero brokerage benefits in Hindi ||

0 brokerage broker in India in Hindi :- भारत सहित दुनिया भर के देशों के लोग अपना व्यापार या नौकरी करने के साथ साथ अपनी आय को बढ़ाने के लिए अपना पैसा निवेश करते हैं। इसके लिए वे स्टॉक मार्केट, लिक्विडिटी, म्यूच्यूअल फंड्स इत्यादि कई जगह निवेश करते हैं ताकि उनका पैसा सही जगह निवेश होकर उन्हें ज्यादा से ज्यादा लाभ दे सके। अब इसके लिए वे ऑनलाइन कई तरह की वेबसाइट या ऐप का सहारा लेते हैं जहाँ से वे ट्रेडिंग सहित सभी तरह के अन्य काम कर सकते (0 brokerage trading app) हैं।

इन ऐप्स को ट्रेडिंग ऐप्स, ब्रोकरेज ऐप्स तथा अन्य कई नामो से जाना जाता है। यदि आप भी इसी तरह का कार्य करते हैं तो अवश्य ही आपको इन ब्रोकरेज ऐप्स को हर डील या समझौते के लिए कुछ ना कुछ रुपयों का भुगतान ब्रोकर के रूप में करना होता होगा। अब हर डील पर इन ऐप को किसी ना किसी रूप में ब्रोकर चुकाना बहुत ही दुखदायी होता है। आप अवश्य ही सोचते होंगे कि काश किसी तरह से इन रुपयों को बचाया जा सकता या इनमे कटौती की जा (Lowest brokerage trading app) सकती।

तो आज के समय में लोगों की सुविधा व माँग को देखते हुए भारत में कई तरह की ब्रोकरेज ऐप्स काम कर रही है जो अपने ग्राहकों से ब्रोकरेज के रूप में कुछ भी रूपया नहीं लेती है अर्थात वे ब्रोकरेज के रूप में शुन्य रूपये चार्ज करती है। वहीं कुछ ऐसी ऐप्स भी हैं जो इसके लिए नामात्र का रूपया ब्रोकरेज के रूप में लेती है। अब यदि आप शुन्य ब्रोकरेज ब्रोकर के बारे में विस्तार से जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यानपूर्वक और अंत तक (Lowest brokerage trading app in India in Hindi) पढ़ें।

भारत में जीरो ब्रोकरेज ब्रोकर (0 brokerage broker in India in Hindi)

क्या आप जीरो रूपये की ब्रोकर देना चाहते हैं अर्थात बिना रुपये चुकाए ट्रेडिंग व अन्य डील करना चाहते हैं। तो आज हम आपके लिए जीरो ब्रोकरेज ब्रोकर की सुविधा देने वाली सभी तरह की ब्रोकर ऐप्स व वेबसाइट का नाम तो लेकर आये ही हैं बल्कि आपको इसी के साथ ही इस डील के बारे में अन्य सभी जानकारी भी देने वाले हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यह 0 ब्रोकरेज ब्रोकर होता क्या है और किस तरह से आप इससे लाभ में रह सकते हैं, यह सब आपको इसी लेख में ही जानने को (Which app has lowest brokerage in India in Hindi) मिलेगा।

भारत में जीरो ब्रोकरेज ब्रोकर कौन सी है  0 brokerage broker in India in Hindi

इसी के साथ ही यदि आपको अपनी किसी डील के लिए ब्रोकरेज नहीं चुकानी पड़ी तो इसका अर्थ यह हुआ कि आपके ऊपर कोई और भी शुल्क नहीं लगेगा या ऐसे कोई अन्य शुल्क हैं जिनका भुगतान आपको करना (Which app has less brokerage in Hindi) होगा। यह भी आपको इस लेख में जानने को मिलेगा। इसी के साथ ही जीरो ब्रोकरेज ब्रोकर के क्या कुछ लाभ हैं और इसमें आपको क्या क्या सावधानियां बरतने की जरुरत होती है, वह भी जानने को मिलेगा। आइये एक एक करके इन सभी बातों के बारे में जान लेते हैं।

जीरो ब्रोकरेज क्या होती है? (Zero brokerage kya hoti hai in Hindi)

सबसे पहले बात करते हैं कि आखिरकार यह जीरो ब्रोकरेज होती क्या है और इससे हमारा क्या आशय है। तो यहाँ हम आपको पहले ही बता दें कि जब भी आप कभी कोई शेयर बेचते हैं या खरीदते हैं तो उस पर आप उस वेबसाइट या ऐप को शुल्क के रूप में कुछ रुपयों का भुगतान करते हैं। एक तरह से वह आपके और कंपनी के बीच में ब्रोकर की भूमिका को निभा रहा होता है और उस ब्रोकर के प्लेटफार्म की ही सहायता से आप उक्त कंपनी के शेयर्स को खरीद या बेचकर पैसा कमाने का कार्य कर रहे होते (0 brokerage kya hai in Hindi) हैं।

अब आप अपने यहाँ के किसी प्रॉपर्टी डीलर से ही समझ लीजिये। जब आपको कोई मकान खरीदना हो या अपना मकान बेचना हो तो आप अपने यहाँ के प्रॉपर्टी डीलर से संपर्क करते हैं। अब वह प्रॉपर्टी डीलर आपको मकान दिखाता है और जब आप उसे खरीद लेते हैं तो वह आपसे और दूसरी पार्टी दोनों से ही उस डील के लिए अपनी दलाली लेता है। इसी तरह से वह दलाल कमाई कर रहा होता है और आप दोनों का भी काम बन जाता है।

बस कुछ इसी तरह का काम ऑनलाइन बाज़ार में ब्रोकर ऐप्स व वेबसाइट कर रही होती है। वे अपने प्लेटफार्म पर लगभग सभी तरह की कंपनियों के शेयर को लिस्ट करती है और उनके बारे में हरेक जानकारी उपलब्ध करवाती है। इसी के साथ ही वे लोगों को अपने यहाँ पर खाता बनाने और उसके जरिये ट्रेडिंग करने का अवसर देती है। फिर जब कोई ग्राहक उस ऐप पर किसी कंपनी के शेयर को खरीदता है या बेचता है तो उस पर ब्रोकरेज के रूप में वह ब्रोकर कंपनी पैसा कमा रही होती है।

0 ब्रोकरेज ब्रोकर कौन सी है? (0 brokerage trading app list in Hindi)

अब आप सोच रहे होंगे कि भारत में ऐसी कौन सी वेबसाइट या ऐप्स हैं जो शेयर्स को खरीदने या बेचने पर ब्रोकरेज के रूप में कोई फीस नहीं लेती होगी। तो आज हम आपको बता दें कि लगभग सभी ब्रोकर कंपनियों में इसको लेकर प्रतिस्पर्धा बढ़ती ही जा रही है। एक तरह से कहा जाए तो ऑनलाइन बाज़ार में लगभग सभी तरह की कंपनियों में एक दूसरे से आगे निकलने और ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने की होड़ सी मची हुई (Zero brokerage brokers in India in hindi) है।

जब से इस दुनिया में कोरोना आया है तब से ही पूरी दुनिया के लोगों की जीवनशैली बदल गयी है। लोग अपने अपने घरों में कैद हो चुके हैं, सामाजिक मेल जोल कम कर दिया गया है, तनाव का शिकार है और साथ ही अधिक से अधिक पैसा कमाने की होड़ में शामिल हो चुके हैं। यही कारण है कि इन ब्रोकरेज कंपनियों के द्वारा भी इसी भावना को देखते हुए स्वयं में कई तरह के बदलाव किये गए हैं ताकि लोगों के द्वारा ज्यादा से ज्यादा पैसा उनके यहाँ निवेश किया जा सके।

अब यदि आप भी इन्वेस्ट करते हैं या इन ब्रोकर ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपने कुछ प्रसिद्ध ऐप्स या कंपनियों के नाम तो अवश्य सुने होंगे जो ऑनलाइन निवेश या इन्वेस्ट करने के अवसर प्रदान करती है और जिनके माध्यम से आप पैसा कमा सकते हैं। इसी में एक प्रसिद्ध नाम है जेरोधा ऐप या कंपनी। आपने भी इसका उपयोग किया होगा और इसके माध्यम से ट्रेडिंग की होगी। तो जेरोधा कंपनी भी नो ब्रोकरेज लेने का दावा करती है और यह सही भी है। जेरोधा की तरह ही अन्य कंपनियां या ब्रोकर ऐप्स हैं जो अपने लोगों से किसी तरह की ब्रोकरेज फीस नहीं लेती है। उनके नाम हैं:

  • Upstox
  • Zerodha
  • mStock
  • Kotak Securities
  • Icicidirect
  • Angel One
  • Groww
  • Finvasia

आपको चुकानी होगी रजिस्ट्रेशन फीस

अब आप सोच रहे होंगे कि यह क्या बला हो गयी। तो यहाँ हम आपको बता दें कि ऊपर बताई गयी कई ब्रोकर कंपनियों के द्वारा अपने ग्राहकों से ब्रोकरेज फीस के रूप में तो जीरो रुपये लिए जाते हैं अर्थात उनसे किसी तरह का पैसा नहीं लिया जाता है लेकिन इसके लिए वे ग्राहकों से एक बार का रजिस्ट्रेशन शुल्क अवश्य लेती है। कहने का अर्थ यह हुआ कि जब आप उस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर इनस्टॉल करेंगे तो उसके बाद आपको उसमे खाता बनाना होगा।

अब जब आप उसमे खाता बना रहे होंगे तो उस खाते के अंतिम चरण में वह ऐप आपसे एक समय का शुल्क भरने को कहेगी। एक तरह से कहा जाए तो आपको उस ऐप में अपना खाता बनाने और उस ऐप के फीचर्स का उपयोग करने के लिए उन्हें शुरुआत में पंजीकरण शुल्क के रूप में रुपयों का भुगतान करना होगा। इसके बाद वह ऐप आपको अपनी सुविधाओं का फ्री में उपयोग करने की सुविधा देगी। हालाँकि वह ऐप आपसे ब्रोकरेज फीस के रूप में तो कोई शुल्क नहीं लेगी लेकिन निवेश से संबंधित अन्य शुल्क आपसे लिए जा सकते हैं।

ब्रोकर ऐप के अन्य शुल्क (0 brokerage charges in Hindi)

अब आप सोच रहे होंगे कि आपको इन ऐप या कंपनियों में ब्रोकरेज फीस तो नहीं चुकानी है लेकिन फिर अन्य शुल्क क्या हो गए, जिनका भुगतान आपको करना होगा। तो जो लोग बहुत पहले से ही इस क्षेत्र में काम कर रहे हैं और उनके द्वारा इन ऐप्स या वेबसाइट का उपयोग किया जाता है तो उन्हें इस बारे में अच्छे से जानकारी होगी। दरअसल इन ऐप्स में निवेश से संबंधित ब्रोकरेज शुल्क तो बस एक तरह का ही शुल्क है लेकिन इसके अलावा भी कई तरह के शुल्क होते हैं जो ग्राहकों को भरने होते हैं।

उदाहरण के तौर पर आपको स्टाम्प ड्यूटी, सेबी की फीस, GST वाला शुल्क तथा एसटीटी इत्यादि का भुगतान करना होगा। यह सब शुल्क अलग अलग चीज़ों या क्रियाओं पर निर्भर करता है जिनका भुगतान आपको करना होता है। अब इसमें से अधिकतर शुल्क तो सरकारी होते हैं जिन्हें भरना अनिवार्य होता है। तो आप यह मत सोचिये कि यदि ऐप के द्वारा आपसे जीरो ब्रोकरेज लेने का दावा किया जा रहा है तो इसका अर्थ हुआ कि आपके बाकि सभी शुल्क भी माफ़ हो गए।

जीरो ब्रोकरेज किस पर लगती है?

अब यह भी एक बहुत ही सही प्रश्न है क्योंकि ऑनलाइन आप इन ऐप्स पर केवल शेयर्स को ही खरीदने या बेचने का कार्य थोड़ी ना करते हैं बल्कि इन ऐप्स पर कई अन्य तरह के काम भी होते हैं जो लोगों के द्वारा किये जाते हैं। ऐसे में किस किस तरह के कार्यों में इन ब्रोकर ऐप्स के द्वारा अपने ग्राहकों से जीरो ब्रोकरेज ली जाती है, इसके बारे में भी तो जानना जरुरी हो जाता है। तो इसमें कुछ प्रसिद्ध क्षेत्र हैं:

  • शेयर्स को खरीदना व बेचना
  • मुद्रा का लेनदेन या करेंसी एक्सचेंज
  • कमोडिटी मार्केट 
  • इक्विटी मार्केट 
  • फ्यूचर एंड ऑप्शन इत्यादि।

तो मुख्य तौर पर कोई ब्रोकर कंपनी इन क्षेत्रों में 0 ब्रोकरेज शुल्क लेती है और ग्राहकों को राहत प्रदान करने का कार्य करती है। अब यदि आप सोच रहे हैं कि आपको लगभग हर क्षेत्र में ही शून्य ब्रोकरेज देनी होगी तो आप गलत हैं। साथ ही हर ऐप ऊपर बताये गए हर सेगमेंट में ही शुन्य ब्रोकरेज ले यह भी संभव नहीं। ऐसे में आप उस ऐप का इस्तेमाल करने से पहले यह पक्का कर लें कि उनके द्वारा किस किस क्षेत्र में जीरो ब्रोकरेज ब्रोकर ली जा रही है।

जीरो ब्रोकरेज के क्या फायदे हैं? (Zero brokerage benefits in Hindi)

सभी बातों को जानने के साथ ही आपको यह भी जान लेना चाहिए कि यदि कोई कंपनी आपसे ब्रोकरेज के रूप में कोई पैसा नहीं ले रही है तो इससे आपका और उस कंपनी का क्या कुछ फायदा हो सकता है। तो आपका फायदा तो यही है कि आप अपने ऊपर लगने वाले तरह तरह के शुल्क में से कुछ रूपया बचा सकते हैं। इस तरह से यदि आपके ऊपर अलग अलग शुल्क के रूप में 100 रुपये लग रहे हैं और उसमे ब्रोकरेज की फीस 30 रुपये हैं तो आपको बस 70 रुपयों का भुगतान करना होगा और आप अपने 30 रुपये बचा लेंगे।

वहीं ब्रोकर कंपनी को यह लाभ मिलता है कि उसे अपने प्लेटफार्म पर ज्यादा से ज्यादा ग्राहक मिलते हैं। जीरो ब्रोकरेज के लालच में बहुत से लोग उस कंपनी का उपयोग करना शुरू कर देते हैं और औरों को भी बताते हैं। इस तरह से हर दिन के साथ उस कंपनी से जुड़ने वाले ग्राहकों की संख्या बढ़ती चली जाती है और वे उस पर डील करना भी ज्यादा कर देते हैं। वह इसलिए क्योंकि ग्राहकों को ब्रोकरेज फीस लगने का कोई डर नहीं रहता है।

जीरो ब्रोकरेज वाले ब्रोकर से सावधानी

अब आपको अंतिम और सबसे जरुरी बात भी जान लेनी चाहिए जो जीरो ब्रोकरेज की सुविधा देने वाले ब्रोकर से जुड़ी हुई है। आज के समय में ऑनलाइन धोखाधड़ी की घटनाएँ बहुत ज्यादा बढ़ गयी है और हर दिन के साथ यह बढ़ती ही जा रही है। इंटरनेट पर एक नहीं बल्कि सैकड़ों ऐसी वेबसाइट या ऐप मौजूद हैं जो लोगों के साथ फ्रॉड करने के उद्देश्य से बनायी गयी है। इससे लोगों का बैंक अकाउंट साफ कर दिया जाता है या उनके साथ किसी अन्य तरह की ऑनलाइन धोखाधड़ी की जाती है।

ऐसे में आपको कई तरह की ऐसी ब्रोकर ऐप्स या वेबसाइट मिल जाएगी जो जीरो ब्रोकरेज देने की सुविधा देती हो या इसके साथ ही कई अन्य आकर्षक ऑफर या लाभ देने का दावा करती हो लेकिन आपको पहले उस ऐप या वेबसाइट का ट्रैक रिकॉर्ड अच्छे से चेक कर लेना चाहिए। आपको यह देखना चाहिए कि उस ब्रोकर ऐप के बारे में लोगों का क्या कहना है, कितने लोगों ने उसका उपयोग किया है, अभी कितने लोग उस पर काम करते हैं, उस कंपनी को पंजीकृत करवाया गया है या नहीं, वह कंपनी भारत की है या विदेश की इत्यादि।

यदि आप पूरी सावधानी बरतकर निवेश करेंगे तो लाभ में रहेंगे। अन्यथा आपको लाभ होने की बजाये नुकसान हो सकता है और उसके बाद आप कुछ भी नहीं कर पाएंगे। वह इसलिए क्योंकि जो लोग ऐसे काम करते हैं, वे बहुत ही चालाक होते हैं जो जल्दी से पकड़ में नहीं आते हैं।

भारत में जीरो ब्रोकरेज ब्रोकर – Related FAQs 

download app

प्रश्न: सबसे सस्ता ब्रोकर कौन सा है?

उत्तर: सबसे सस्ता ब्रोकर जेरोधा ऐप है।

प्रश्न: कौन सा ऐप ब्रोकरेज चार्ज नहीं लेता है?

उत्तर: भारत की कुछ प्रमुख ऐप जो ब्रोकरेज चार्ज नहीं लेती है उसकी लिस्ट आपको ऊपर के लेख में मिलेगी।

प्रश्न: एक शेयर बेचने पर कितना चार्ज लगता है?

उत्तर: अलग अलग ब्रोकर का इसके लिए अलग अलग चार्ज होता है जो आपको उस ऐप को इंस्टॉल करने से पहले चेक कर लेना चाहिए।

प्रश्न: भारत में किस ट्रेडिंग ऐप की फीस सबसे कम है?

उत्तर: भारत में जेरोधा ट्रेडिंग ऐप की फीस सबसे कम है।

प्रश्न: सबसे कम ब्रोकरेज चार्ज किसका है?

उत्तर: सबसे कम ब्रोकरेज चार्ज जेरोधा ऐप का है।

तो इस तरह से इस लेख के माध्यम से आपने भारत में जीरो ब्रोकरेज ब्रोकर कौन सी है इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर ली है। साथ ही आपने जाना कि जीरो ब्रोकरेज क्या होती है यह जीरो ब्रोकरेज किस किस पर लगती है और इसके फायदे क्या कुछ हैं इत्यादि। आशा है कि जो जानकारी लेने इस लिए आप इस लेख पर आए थे वह आपको मिल गई होगी। यदि कोई शंका आपके मन में शेष रह गई है तो आप हम से नीचे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment