जमीन रजिस्ट्री कैसे करवाएं? प्लाट-जमीन रजिस्ट्री के नियम 2021 | प्लाट रजिस्ट्री प्रोसेस

जमीन एक व्यक्ति की जिंदगी का वह अनमोल हिस्सा होता है। जिस के लिए वह अपनी जीवन की महत्वपुर्ण कमाई को निवेश करता है। एक व्यक्ति के जमीन खरीदने के पीछे अलग अलग कारण हो सकते हैं। कोई घर बनाने के लिए जमीन लेता है। तो कोई उस जमीन पर व्यापार करने के लिए जमीन लेता है। पर अब सवाल यह उठता है। कि किसी भी जमीन को वैध तरीके से अपने नाम कैसे करवाएं? इसके लिए व्यक्ति को खरीदी हुई जमीन रजिस्ट्री करवानी पड़ती है। जिस के लिए भारत के हर राज्य में अलग अलग नियम कायदे हैं।

हालांकि अधिकतर शहरों में यह नियम एक जैसे होते हैं। इस जमीन की रजिस्ट्री को लेकर आज भी बहुत से लोग अनजान हैं। कि जमीन रजिस्ट्री क्या होती है? जमीन रजिस्ट्री क्यों करवाते हैं? जमीन रजिस्ट्री कैसे करवाते हैं? व अगर जमीन की रजिस्ट्री नहीं करवाते तो इसके क्या नुकसान हो सकते हैं? आइये इस लेख की सहायता से जानते हैं। इन्ही सभी सवालों के आसान जवाब –

जमीन रजिस्ट्री क्या होती है?

भारत में जमीन रजिस्ट्री एक क़ानूनी प्रक्रिया है। जिस के सहायता से जमीन का खरीदार, खरीदी हुई जमीन के पहले मालिक का दस्तावेजों से नाम हटा कर अपना नाम दर्ज करवाता है। व स्थाई तौर पर उस जमीन का हकदार कहलाता है। जिसे वह खरीद कर अपने किसी भी कार्य के लिए उपयोग कर सकता है।

जमीन की रजिस्ट्री कैसे करवाएं?

एक व्यक्ति को जमीन की रजिस्ट्री करवाने के लिए निम्नलिखित चरणों से होकर गुजरना पड़ता है। जो कुछ इस प्रकार है –

1) जमीन की वैल्यू निर्धारित करें :-

भविष्य में आप जो भी जमीन को खरीदना चाहते हैं।, उसकी रजिस्ट्री करवाने से पूर्व आप यह सुनिश्चित कर लें कि उस जमीन की मार्किट वैल्यू कितनी है। साथ ही साथ यह भी पता कर लें की उस क्षेत्र में जमीन का सरकारी मूल्य कितना है? इसके बाद आप को कागजी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। जिन्हे स्टैम्प ड्यूटी पेपर कहा जाता है।

जमीन रजिस्ट्री कैसे करवाएं? प्लाट-जमीन रजिस्ट्री के नियम 2021 | प्लाट रजिस्ट्री प्रोसेस

2) स्टैम्प ड्यूटी पेपर बनवायें –

यह पेपर एक तरह का जमीन के मालिक का लिए सबूत होता है। जमीन के खरीदार को यह पेपर खरीदने होते हैं।, जिसके लिए उसे कोर्ट जाना होता है। इन पेपरस के मूल्य को हर राज्य के हिसाब से तय किया जाता है। जमीन खरीदेते समय इन कागजों को नजरअंदाज ना करें। अन्यथा आप को भविष्य में अनेक क़ानूनी लफड़ों को झेलना पड़ सकता है। अगर आप किसी कारण से कोर्ट से इन पेपर्स को कोर्ट या वकील से नहीं खरीद पा रहे हैं। उस परिस्थिति में आप ऑनलाइन भी स्टैम्प ड्यूटी पेपर को खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको stemp.com या www.shcilestamp.com आदि अन्य वेबसाइट पर जाना होगा। जहां से आप को पेपर को डाउनलोड करना होता है।

3) जमीन खरीदने और बेचने से संबंधित कागज –

जमीन की रजिस्ट्री के तीसरे चरण के दौरान आप को कोर्ट में जा कर के वकील से एक ऐसा कागज बनवाना होगा। जिस में जमीन का विक्रेता यह लिखेगा की मैंने यह जमीन पूर्ण रूप से इस व्यक्ति के नाम कर रहा हूँ। इसके साथ ही अन्य औपचारिक भी बाते लिखनी होती है। जो यह सुनिश्चित करने में लाभ दायक होती हैं। की अब जमीन का मालिक बदला जा चूका है। व जमीन को इतने रूपए में बेचा गया है। विक्रेता द्वारा लिखी गयी हर बात को एक बार अच्छे से जरूर पढ़ लें।

4) सब – रजिस्ट्रार करेगा रजिस्ट्री –

इस औपचारिक प्रक्रिया के बाद आप को जमीन बेचने से जुड़े सभी कागजों को लेकर रजिस्ट्रार के कार्यालय में जाना होगा। इस दौरान जमीन बेचने वाले और खरीदने वाले व्यक्ति को एक साथ में मौजूद होना पड़ता है। साथ ही में दो अन्य व्यक्तियों को भी मौके पर पेश होना होता है। जो उस समय एक गवाह के रूप में अपनी भूमिका निभा रहे होते हैं। इन दोनों गवाहों के पास सरकारी तौर से बने हुए पहचान पत्रों का होना अनिवार्य होता है। जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि। रजिस्ट्रार के पास सभी कागजों को जमा करने के बाद वह आप को पुष्टि के आधार पर एक रसीद देता है। जिसे आप को भविष्य में बड़ी ही सुविधा से संभाले रखना होता है।

5) अब रजिस्ट्री को प्राप्त करें –

इन सब चरणों के बाद आप के द्वारा पेश किये गए सभी दस्तावेजों की बारीकी से जांच पड़ताल की जाएगी। जिन्हे देखने के बाद ही रजिस्ट्रार द्वारा यह निर्णय लिया जायेगा। कि जमीन खरीदने के लिए आप स्थाई रूप से सही हकदार बन चुके हैं। तत्पश्चात आप कुछ दिनों में अपनी जमीन से जुड़ी रजिस्ट्री रजिस्ट्रार के कार्यलय से प्राप्त कर सकते हैं। व अब जमीन आप के नाम हो चुकी है।

ध्यान रहे आप जो भी कार्यवाही कर रहे हैं। वह सब एक वकील की देख रेख में ही करें। क्यों की इस दौरान वकील एक ऐसा व्यक्ति होता है। जिसे रजिस्ट्री करवाने से जुड़ी सभी जानकारियों की अच्छी समझ होती है। व आप बिना किसी परेशानी के आसानी से रजिस्ट्री करवा सकते हैं।

रजिस्ट्री से संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज ( documents )। Registry Ke Liye Dastavej –

रजिस्ट्री के समय कुछ ऐसे जरूरी दस्तावेजों की आवयश्कता होती है। अगर इनमे से किसी भी दस्तावेज में कोई भी गलती होती है। या फ्रॉड केस होता है। तब आप जमीन खरीदने में मुश्किल आ सकती है। आइये जानते है। जमीन से जुड़े कागजी दस्तावेज कौन कौन से है –

1) पहचान पत्र

2) खाता प्रमाण पत्र

3) NOC – नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट

4) जनरल पावर ऑफ़ अटार्नी

5) अलॉटमेंट लैटर

6) प्रॉपर्टी टैक्स से जुड़ी लेटेस्ट रसीदें

7) बैनामा

जमीन रजिस्ट्री नियम 2021-22

जमीन की रजिस्ट्री करवाते वक्त इस बात का भी अवश्य ध्यान रखे की आप को भारत के कानून के आधार पर ही सभी उचित कार्यवाही को अंजाम देना होता है।

  • 1)एक नियम के तहत पावर ऑफ़ अटॉर्नी के साथ ही आवासीय प्रमाण पत्र को साथ में लगाना अनिवार्य है।
  • 2) जमीन को बेचते समय व्यक्ति को अपने हाथ की सभी उँगलियों के निशान देने होते है।
  • 3) जिस भी व्यक्ति के द्वारा जमीन को बेचा जा रहा है। उस व्यक्ति के रजिस्ट्री के दौरान जो कागज जमा करवाएं हैं। उनमे उसका सही नाम, पति या पुत्र का नाम व उसका स्थाई पता होना चाहिए।
  • 4) जमीन की रजिस्ट्री के नियम हर राज्य के हिसाब से अलग अलग होता है। जिसे जमीन खरीदने वाले व्यक्ति को मानना अनिवार्य होता है।

जमीन रजिस्ट्री करवाते समय ध्यान देने योग्य बिंदु –

जमीन की रजिस्ट्री करवाते वक्त निम्नलिखित बातों का जरूर ध्यान रखे जैसे :-

फ्रॉड प्रॉपरटी डीलर से सावधान :- जमीन खरीदना और बेचना एक बड़ी ही सावधानी का कार्य होता है। क्यों की कई फ्रॉड डीलर लोगों को झूठे वादे कर के लोगों के पैसे ठगने का काम करते हैं।

2) विज्ञापनों पर न करें विश्वास :- किसी भी अख़बार या पोस्टरों पर छपें विश्वास न करें। जिसमे यह दिखाया जाता है। की यह जमीन बिकाऊ है।

3) नकली वकीलों से रहे सावधान :- जमीन कि रजिस्ट्री करवाने के लिए लोगों को एक वकील की आवश्यकता पड़ती है। तो आप ध्यान रखे की आप जिस भी वकील से रजिस्ट्री करवा रहे हैं। मार्किट में उसकी छवि अच्छी होनी चाहिए। व वकील को अपने काम की पूरी जानकारी होनी चाहिए। अन्यथा वह आप को रजिस्ट्री करवाते वक्त परेशान भी कर सकता है।

4) व्यापार और घर की जमीन में भिन्नता :- आप जिस भी जमीन के लिए रजिस्ट्री करवा रहे हैं। ध्यान रहे उसके लिए अलग अलग रूप से सरकारी फीस तय की जाती है। घर के लिए ली गयी जमीन की तुलना में व्यापारिक (दूकान) रूप से जमीन की रजिस्ट्री करवाना थोड़ा महंगा होता है। व साथ ही जमीन के स्थान पर भी मूल्य को मापा जाता है। कि किस स्थान पर रजिस्ट्री की जमीन है।

STAMP DUTY CALCULATOR IN HINDI – स्टैंप ड्यूटी रेट कैसे चेक करें?

जमीन रजिस्ट्री करवाने में आपको स्टाम्प ड्यूटी भरनी होती है। अलग अलग प्रदेश और क्षेत्र में जमीन की कीमत और प्रकार के आधार पर स्टाम्प ड्यूटी अलग अलग होती है। और आपको उतनी ही धनराशी के स्टाम्प पेपर ख़रीदने होते हैं। आप नीचे बताये गए तरीके से स्टाम्प ड्यूटी चेक कर सकतें हैं –

  • स्टाम्प ड्यूटी चेक करने के लिए आपको वेबसाइट www.indiabullshomeloans.com पर जाना होगा। आप चाहें यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट जा सकतें हैं।
  • वेबसाइट पर आपको मेनू में से STAMP DUTY CALCULATOR पर क्लीक करना होगा।
  • अब आपको यहाँ अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करना होगा। और फिर नीचे दिए गए बॉक्स में जमीन की कीमत लिखना होगा।
जमीन रजिस्ट्री कैसे करवाएं? प्लाट-जमीन रजिस्ट्री के नियम 2019। प्लाट रजिस्ट्री प्रोसेस
  • इसके पश्चात् आपको Calculate आप्शन पर क्लीक करना होगा। जैसे ही आप calculate आप्शन पर क्लीक करेंगें। आपको स्टाम्प ड्यूटी पता चल जाएगी।

नोट –  इस calculator से आपको वास्तविक स्टाम्प ड्यूटी के बारे में पता नहीं चल पायेगा। लेकिन यहाँ मिलने वाले रिजल्ट और वास्तविक कीमत में थोडा ही फर्क होगा।

प्लाट-जमीन रजिस्ट्री से जुड़े सवाल जवाब –

स्टांप ड्यूटी कैसे कैलकुलेट करते हैं?

आप ऊपर बताए गए तरीके से जमीन या प्लॉट की स्टांप ड्यूटी कैलकुलेटर कर सकते हैं। और स्टांप पेपर में लगने वाले खर्चे का अनुमान लगा सकते हैं।

जमीन रजिस्ट्री कराने में कौन कौन से दस्तावेज लगते हैं?

जमीन रजिस्ट्री कराने में प्लाट के अनुसार आपको पहचान पत्र, खाता प्रमाण पत्र, नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट, पावर ऑफ अटॉर्नी, अलॉटमेंट लेटर, प्रॉपर्टी टैक्स से जुड़ी रसीदें और बैनामा की जरूरत पड़ती है।

143 प्लॉट का दाखिल खारिज हो जाता है?

143 आवासीय प्लॉट का दाखिल खारिज नहीं होता है।

किसी जमीन का सर्किल रेट कैसे पता करें?

किसी भी जमीन का सर्किल रेट पता करने के लिए आपको लेखपाल या वकील से संपर्क करना होगा।

क्या ऑनलाइन प्लॉट रजिस्ट्री चेक कर सकते हैं?

हां कुछ राज्यों के प्लाट रजिस्ट्री को ऑनलाइन चेक एंव वेरीफाई कर सकते हैं।

रजिस्ट्री कराने में कितने पैसे लगते हैं?

रजिस्ट्री कराने में आपको वकील की फीस जो 3500 से 5000 के बीच में, स्टांप ड्यूटी शुल्क जो कि10 लाख से अंदर की संपत्ति पर 6% और 10 लाख से ऊपर की संपत्ति पर 7% देनी होती है, साथ ही रजिस्ट्री ऑफिस में भी आपको एक पर्ची कटानी होती है, जो कि प्लाट की कीमत के अनुसार होती है।

रजिस्ट्री कराने में कितना टाइम लगता है?

रजिस्ट्री कराने में ज्यादा से ज्यादा 1 दिन का समय लगता है। यदि रजिस्ट्री ऑफिस में ज्यादा भीड़ ना हुई तो एक-दो घंटे में रजिस्ट्री हो जाती है। लेकिन इससे पहले पेपर-वगैरा तैयार करने में दो-तीन दिन का टाइम लग सकता है।

मकान की रजिस्ट्री कैसे होती है?

जिस तरह प्लॉट की रजिस्ट्री की पूरी प्रोसेस आपको ऊपर बताई गई है। उसी तरह से मकान की रजिस्ट्री की भी प्रोसेस बिल्कुल सेम तरीके से होती है, कुछ भी अलग करने की आवश्यकता नहीं होती है।

प्लॉट रजिस्ट्री में बैंक कितना लोन देते हैं?

प्लॉट की रजिस्ट्री में बैंक ज्यादा से ज्यादा 90 पर्सेंट तक लोन देते हैं। सामान्य तौर पर बैंक केवल 70 से 80 पर्सेंट तक ही लोन देते हैं।

दोस्तों, इस लेख में आप को जमीन रजिस्ट्री कैसे करवाएं? प्लाट-जमीन रजिस्ट्री के नियम 2021 | प्लाट रजिस्ट्री प्रोसेस से जुड़े सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश दी गयी है। इसके उपरांत भी अगर आप के मन में कोई भी अन्य सवाल है। तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिख कर पूछ सकते हैं। साथ ही अगर आपको यह जानकारी लाभदायक व पसंद आती है। तो आप अपने किसी भी मित्र, रिश्तेदार से इसे शेयर कर सकते हैं।।धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

231 thoughts on “जमीन रजिस्ट्री कैसे करवाएं? प्लाट-जमीन रजिस्ट्री के नियम 2021 | प्लाट रजिस्ट्री प्रोसेस”

  1. Sir,
    mera ek jamin h uska paper nahi h per rasid kata tha 2017 tak
    lekin ab wah jamin pichle wale malik ke naam pe dikha raha hai

    Sir any solution regarding this
    Sir reply as soon what to do

    Reply
  2. Sir हमने power of attorney se ek plot खरीदा है उसकी पक्की रजिस्ट्री कैसे होगी दिल्ली में

    Reply
  3. सर मेरा प्लाट एक सोसायटी में है।जिसकी रजिस्ट्री उसी समीति के नाम है।उसे अपने नाम करने के लिए क्या करना होगा।।।

    Reply
    • सर साढ़े चार विश्वा खेती की जमीन खरीदने में स्टाम्प खर्च कितना होगा

      Reply
      • स्टॉर्म का खर्चा जमीन की कीमत पर डिपेंड करता है ।

        Reply
  4. Hello sir.
    Mera question h ki meri mummy k papa ki death k baad nani k naam pr jamin hui h or meri mummy ki bhan h pr vo kaafi saal se love marrige kr k bhag gyi h or jb nani ne jamin bech rhi hto ab vo aa kr nani se uska haqq maag rhi h or uska naam abhi tk nabalik m dala hua h kya unka haqq bnta h us jamin pr ya nhi..?

    Reply
    • नानी अभी है इसलिए उनका पूर्ण अधिकार है को किसी को कुछ दे या ना दे इसमें कोई कुछ नहीं कर सकता है । यदि नानी नहीं होती तो नानी के नाम की सभी प्रॉपर्टी में सभी वारिस को बराबर हिस्सा देना होता ।

      Reply
  5. Sir ,
    Mera 1 plot he uske 7/12 pe Mera aur mere bhai ka name he but abhi Mera bhai mujhe Ghar nai banavane de raha he
    Wo plot ko kaise name par karu

    Mera hissa kaise lu please suggest me

    Reply
    • रंजीत जी आपको जो भी सलाह लेनी हो अपने वकील से लीजिए । मुझे केवल सामान्य जानकारी है कानूनी जानकारी आपको आपके वकील से ही मिल पाएगी । धन्यवाद

      Reply
  6. sir hamane 20 sal pahel plot liya tha aur usaka bayana diya tha uska bayana patra bhi hai lekin bad me plot bikanewala mar gaya to ab us plot ki registry nahi huyi to abhi yesa kuchh upay hai jis se hum plot ki registry kar sake …

    please bataye

    Reply
  7. sir 2018 me ek plot liya tha jiske gehrai 42 feet hai. yadi pore 42 feet pe kabja lete hai to piche khet wala mana kar deta hai. (mere plot ke piche khete ke prayog ke liye ek naali ja rahi hai jise piche khet wala sarkari bata raha hai)

    41 feet pe he badi muskil se kabja liya hai or 1 feet par vivad hai.
    1 feet me 5 yard ka nuksaan ho raha hai.

    kripya sahi rasta sujhaye. aise me kya kiya ja sakta hai…

    Reply
    • सबसे पहले आपको यह पता करना है कि आपने जो जमीन खरीदी है वह वास्तव में कितनी गहराई तक है यदि जमीन 42 फीट गहराई तक है तो आप लोग बलपूर्वक भी कब्जा कर सकते हैं खेत में कहां से पानी आएगा या जाएगा इसकी जिम्मेदारी आपकी नहीं है। लेकिन यदि वास्तव में सरकारी नाले की जमीन है, तो आपको जमीन छोड़ने पड़ेगी। इसके लिए आप जिसके पास से प्लॉट खरीदा है उस कितनी जमीन को आपको भाटा हो रहा है उतने जमीन के पैसे वापस करने के लिए दबाव डाल सकते हैं।

      Reply
  8. sir,
    mere ghar ki jamen par lockdown time hi kisi anya byakti nam nam jod dia gaya h kripya kaise uski nam ko hataya jaye
    please advise sir

    Reply
    • कई बार गलत जानकारियों के साथ भी रजिस्ट्री हो जाती है लेकिन सही रजिस्ट्री के लिए खसरा नंबर, गाटा नंबर आदि का होना आवश्यक है। आपके प्लॉट की सही लोकेशन की जानकारी यदि आपकी रजिस्ट्री में नहीं दी जाती है तो भविष्य में आप के प्लाट को इधर-उधर किया जा सकता है इसलिए प्लाट रजिस्ट्री में प्लॉट की इज्जत लोकेशन और मैप का होना आवश्यक है । ताकि भविष्य में कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े ।

      Reply
  9. डियर सर,

    मेरी मम्मी के नाम पे मकान हैं और अब ना ही मम्मी जिंदा हैं और ना ही पापा| उनके अब हम तीन बेटे हैं जिनमे से मेरे बड़े भाई की भी डेथ हो चुकी हैं| इसलिए अब हमे वो मकान का बटवारा करना हैं वो भी हम दो भाइयो और बड़े भैया की बीवी (यानि मेरी भाभी) के नाम पर| तो कृप्या करके बताये की अब हमें क्या करना चाहिए क्योंकि मकान अभी मम्मी केे नाम पर हैं| हमारा मकान ( नवादा, गया, बिहार) में हैं| इसमें क्या-क्या प्रक्रिया होंगी और उन्हें करने में कितना टाइम लगता हैं| कृप्या पुरी जानकारी दीजिये|

    Reply
    • सबसे पहले आपको अपने मम्मी का डेथ सर्टिफिकेट बनवाना पड़ेगा उसके पश्चात आप अपने किसी अच्छे वकील के पास जाकर जो भी प्रॉपर्टी है सभी उत्तरा अधिकारियों के नाम ट्रांसफर करवा सकते हैं

      Reply
  10. Hello sir,
    Mera question ye hai k maina or mera bhai na sath ma paisa kama kr ek plot liya tha jo ki humna mumy k name krvaya tha. Lakin us plot ki aadhi payment mera bade bhai na apna cheque se ki thi. Uski registry mumy k naam ho chuki hai. Ghar bhi bn chuka hai. Lakin ab mera bada bhai mujhe bolta hai k rehna hai to rahi verna nikal jao mera ghar se. Bolta hai k cheque mera lage hai plot ki khareed ma to mai court ma proof kr dunga k ye plot mera hai. Kya aisa possible hai sir? Humeri mumy kisi k paksh ma nhi bol rahi hai. Bolti hai tum dono ka masla hai aapas ma niptao. To kya vo saara plot uska hua?
    Plz help me sir.
    Thank you.

    Reply
  11. सर मेरे चाचा पागल हैं उनकी जमीन की बिक्री कैसे होगी रजिस्ट्री करने मे कोई प्रॉब्लम तो नही आएगी

    Reply
  12. सर नमस्कार जमीन की रजिस्ट्री महिला के नाम पर कराने पर सस्ती पड़ती है या कुछ छूट मिलती है या महिला और पुरुष के नाम से एक समान पर पैसे लगते हैं

    Reply
  13. राजस्थान के गांव में मकान और प्लाट रजिस्ट्री करवानी है पटा बनवाना है
    यह काम हमें प्रशासन गांवों के संग अभियान में करवाना है शिवीर से पहले हमें क्या-क्या डॉक्यूमेंट रखने हैं

    Reply
  14. Mairee sas kee death ho chkee hai unkee land kanpur may hai. Unkay son bena kesee ko batai land sell kerna chatai hai. Kya is barai may registar ko inform keya ja sakta hai kee sabhi say bat kerkai her registry kee jai.

    Reply
  15. Sir ,meri nani ab chal fir nhi sakti wo kahi jane k layak nhi he to fir registry kaise krwaye ,,koi upay ho to bataye plz।।bihar me

    Reply
  16. Sir maine ek jameen khareedi aur jameen bechne wala kah rha hai mujhe paise nahi mile jab ki poora paisa lekar hi jameen becha hai aur sub ragistrar ke samne kabool bhi kiya hai sir kya kare

    Reply
  17. Sir maine ak jameen ke रजिस्ट्री kar the 2lakh me tatha jameen ke dastawej me kewal 20 hajar he dikha raha hai aur sab rupya RTGS ke dwara dikha raha hai aur bikreta kah raha hai mujhe kewal 20 hajar he mila hai sir mujhe koi uppay bataiye please 🥺🥺….

    Reply
  18. सर मेरे पिताजी तथा बड़े पापा के नाम की जमीन मेरे दादाजी ने २०१४ में मेरे नाम पर ट्रांसफर कर दी थी।। अब दादाजी के मरने के बाद बड़े पापा की बेटी मेरे पे फ्रॉड का केस कर रही है और उसमे एक गवाह भी उनकी तरफ से बयान दे रहा ।।तो दादाजी नही रहे तो कैसे सत्यापित करूं दादीजी की कोई भूमिका हो तो बताइए।।

    Reply
  19. Sir, meri jamin sarkar shree k paas chali gaiyi he to,usko 6hudvane ka kharch kyaa aayega aur release krne ki procedure kya he.
    Aur
    Uss jamin ka actual rate kya chal raha he vo maalum kaise kre.?

    Reply
  20. Sir maine apani patni ke nam17/8/2021 ko jamin bainama karvaya par abhi Tak dastavej nahi mila kitane dino me dastavej mil jayega sir please batane ka kasht kare dastavej ko lekar bahut tension hai

    Reply
  21. Sir sc candidate ki jamin pr plot kat gye the to ak plot mene bhi le liya he lekin me obc ka candidate hu lekin usne stamp pr likh kr diya he wah plot mere name kese hoga sir btaiye

    Reply
  22. Hello sir ji namaskar
    Sir ji humne ek property li hai jiski kimat guide line rate 22lakh lakh hai but Seller ne hame 19lakh me becha hai to sir uss me stamp 22lakh k hi lagege. Kya
    Or bakil hamse 22 lakh k stamp bnwa bhi diye hai or bo hamse bol rahe hai ki aap ko mujhe 2000 rs. Or dena hoga q ki main magistrate ko manaya bo signature nhi kar rahe the bakil sir esa bol rahe hai to sir hame 2000 rs. Dena chahiye ya nhi

    Plz give me answer

    Reply
  23. Sir mene Zameen kharidi or apni maa ke Naam karai thi Patiala me us Zameen ko Mai bechna chahta hu Lekin hu kisi or ko meri ki maa death ho chuki hai .to use bechne ke liye mujhe kya karna hoga.

    Reply
  24. Maine jamin ki dakhil kharij karwa rakha hai lekin dusara aadmi kahta hai teri maa ne 13saal pahle ragistri kar rakhi hai ab hamari jamin par jabran kabja kar liya hai uske paas dakhil kharij nahi hai Jamin kiski hogi jamin ab mere naam par hai

    Reply
  25. Sir humne bihar k saran distt. me ek plote(35’×46′) year 2011 m first party se kharida tha , vo plote 2 raaste ka hai, jisme front(35′) wala road 10 feet hai or side(46′) wala 7 feet hai, Or 7 feet road ke side m first party ka hi ek patla or same lambai ka ek or plote or bacha hua hai jiska area kucch kam hai. Lekin first party n jo 7 feet ki road ko apna batata hai, or bolta hai ki ragistry m “nizi mokhik” likha hai to ye hamara hai, or vo is 7 feet road ko khatam karke apne kam size wale plote m mila dena cahta hai, lekin vo 7 feet road hamare ragistry m show kiya hua hai, kya us 7 feet road par ko vo khatam kar sakta hai kya, kya ab hamara plote ka side wala road nahi milega kya, kya hum us road ko use nahi kar sakte kya, main point ye hai ki ” Nizi mokhik ” Ka kya matlab hua. Nizi mokhik ke wajah se vo hame ab vo kaccha rasta use nahi karne deta hai. Ragistry ke time 2 rasta ka bataya tha or ab bolta hai tumhara ek hi rasta par hai 10 feet wala. Kya hum koi action le sakte hai ki nahi.

    Reply
  26. G. O. Regarding the transaction of money in the case of power of attorney holder.
    Transfer may be made by power of attorney holder by making signature on the sale deed, but transaction of money must be made only in the account of principal tenant/ owner of the property by no way in the account of power of attorney holder….?

    Reply
  27. Hello, mere dad ne bhut time phle jamin khradi thi jiska sara amount unhone hi pay kiya tha….but unhone us time apne bhai ka name bhi us land m add kr diya tha ..kya wo ab us land se apne bhai ka name hata skte hain or puri jamin apne naam kr skte h . Pls advise with procedure.

    Reply
  28. Sir, meri jamin sarkar shree k paas chali gaiyi he to,usko 6hudvane ka kharch kyaa aayega aur release krne ki procedure kya he.
    Aur
    Uss jamin ka actual rate kya chal raha he vo maalum kaise kre.?

    Reply
  29. सर प्रणाम
    सर जी मेरे समाज के एक व्यक्ति के पास एक प्लॉट है जो उसके कब्जे में है तथा 91 की रशीद भी उसके पास है और अब उसने 500 रु के स्टाम्प पर उस भूमि को समाज के नाम से दान कर दी है जिसपर एक मन्दिर बनाया गया है
    तो उस जमीन को मन्दिर के नाम पर दर्ज करवाना है तो क्या प्रक्रिया होगी

    Reply
  30. Sir mai ek plot third party k thru liya h 2020 me aur rajistery bhi karwa liya h rajister me cheak mension hua hai aur mai cash payment kiya hai third party ko jisne jamin rajister kiya hai usko payment nhi kiya hu mai ajent ko paise cash m diye h lekin rajistery m cheak mension hua hai eska samadhan bataye sir mai bahut pareshan hu sir please 🥺

    Reply
  31. Sir maine ek plot palwal me liya tha 2020 me aur rajistery bhi karwa liya h lekin rajistery me cheak mension hua hai aur maine cash payment kiya h property Deler ko lekin rajistery m cheak ka jikra kiya hua h aage chal kar property Deler koi dhokha dhari to nhi karega eska samadhan bataye sir please 🥺

    Reply
  32. Sir, maine ek jameen 2021 me registy karai hai aur jiska dakhil kharij bhi ho gaya hai par kabja karne pahucha to pata chala ki 2009 me hi kisi aur ko registy ho chuki thi ab kya karen please help.

    Reply
  33. सर मैं ने ५साल पहले अपना मकान बचा था इस पर इलेक्टर बिल का जो बकाया था अब वह ५साल बाद किस का होगा

    Reply
    • Koi bhi property kharidane se pahle us property ki sabhi chize check kar leni chahiye. Ab jiske nam property hai use hi bharna hoga. Aapasi samjhaute se bhale hi bechane vala thodi bahut help kar de.

      Reply
  34. Namsate sir.. M bihar se hu.. Ssir mere pita ji ne ek jamin kharidi h hmlog us jamin khridne walon me 3 no. Per aate h pahle jamin 956 me thi bt 1st party ne us 956 wale case ko jit liya tha..or ab wha hjaro ghar ban gye h.. Hmne 2nd party se jamin liya h yha tk 2nd party tk ka uske name per jmin registerd h hmne 2nd party se jamin khrid kr sari formalities kr li onlin as wll as court se v bt abhi CEO saheb avi hmara registry ke liye sign nhi kr rhe bol rhe bad me krunga aise karte2 1 sal ho gya h hme ghar bnwana h hm kya kre.. Koi sujhaw de plz..

    Reply
  35. Sir,
    Ek Sarkari plot hai jo ki mere makaan ke samne hai to us plot ko kharidne me kya kya karna padega…
    Or kitne time lag sakte hai…
    Please reply me

    Reply
  36. Sar main Janna Chahta Hun Ki meri Jameen kheti Ki Hai hi Shahar ke pass jispar master plan ke tahat
    sarvjanik AVN Ardh sarvjanik
    main main batata hai Mere Aas Paas Makan Ban rahe hain main bhi e Makan banana chahta hun lekin permission Kaise mile Jo Makan Pahle Se Bane hue hain vah avaidh Roop se Bane Hain Meri Jameen 20,000 Iske feat hai main usse use per oer NOC diversion chahta hun kya ho sakta hai hi please aap bataen

    Reply
  37. क्या किसी मुकदमे वाली जमीन की रजिस्ट्री और बैनामा हो सकती है?
    बिना बटवारे के अगर किसी जमीन का कोई हिस्सा रजिस्ट्री हो जाने पर क्या कार्यवाही हो सकती है?

    Reply
  38. सर
    मैं अपने माता पिता की इकलौती लड़की हु, मेरे दादा जी की बनायीं गयी जमींन जिसका वारिश अब मेरे पिता जी है , जो बहुत ड्रिंक करते है ,और मेरे चाचा जी की नजर मेरे जमीं पर है, क्या मेरे चाचा जी यानि मेरे पिता जी के बड़े भाई मेरे पिता जी से जमींन किसी रजिस्ट्री करवा सकते है क्या मेरे से या मेरे मम्मी से बताये बिना, अगर ऐसा है मैं कुछ क्र कर सकती हूं की नही प्लीज़ क्या करना चाहिए मुझे सलाह दे ।

    Reply
  39. सर क्या मैं registry कराते समय अगर मेरे पास कुछ पैसे कम पड़ रहें और मैं Cheque में amount डालकर registry Paper में लिखवाकर विक्रेता को Cheque देकर registry करा लूँ और registry होने के कुछ महीनों के बाद मैं अपनी Cheque विक्रेता से clear करा दूँ तो क्या मेरी registry मान्य होगी और मैं खारिज दाखिल कब कराऊँ

    Reply
  40. sir me jis firm me kam karta hu usane AKVN se lease dead karayee hai par registry me kuch galati hai usake sahnshodhan hetu mujhe authorized kiya hai to kya authorized person registry me sanshodhan kara sakata hai koi problum to nahi aayegi

    Reply
  41. Is the registration of the land of 70 yards plot in the village of Dhonj, Haryana Faridabad between 70 and 80 thousand? There cannot be a registry in the Tehsil at the rate of honesty. If it is possible then how will it happen? And how much can it be at the maximum.

    Reply
  42. बहुत ही बढ़िया जानकारी घर या जमीन की रजिस्ट्री कैसे कराएं निश्चित ही ये आर्टिकल उन सभी के लिए बहुत ही लाभदायक होगा जिनको आज प्रॉपर्टी खरीदने में कुछ डर है ,रजिस्ट्रार ऑफिस में क्या होता है।आदि आदि।

    Reply
  43. Sir
    Mere jameen mere sis k name pai hai Qki tab mere pass checkbook nhi thi or mujea ab Apne name pai krni hai uska charge kitna hoga

    Reply
  44. sir,
    mene ek plot liya tha seller k pass GPA thi but bo registed nahi thi,
    is karan advocate sir ne meri registry me khasra no. nahi dala
    to ab mujhe in future kya paresani ho sakti,
    or kya meri registry vailed mani jayegi

    Reply
  45. Sir hmne jameen khridi h registery krayi h wo पुश्तैनी जमीन नहीं है जिनसे खरीदी है unhi k naam p h aur उनके बेटे ने आपति लगाई हैं कि मां ने हमे हिस्सा नहीं दिया हैं पैसा नहीं मिला हैं दाखिल ख़ारिज मै कोई दिक्कत तो नहीं आयेगी ? Ya bhavishya mai koi presani ..
    Kbja h hmara aur makan bhi bn rha h

    Reply
  46. सर मेरा नाम कौशल है और मैं उत्तर प्रदेश का रहेने वाला हूं और अन्य पिछड़ा वर्ग से ताल्लुक रखता हूं। क्या मैं किसी मुस्लिम भाई की जमीन ( खेत ) खरीद सकता हूं?
    कृपया अपनी बहुमूल्य राय देने की कृपा करें।
    धन्यवाद

    Reply
  47. Sir power of atterny wala plot kharida hai registri ho gayi hai lekin abhi present main power of atterny aur kisi ke naam jai to kya plot mera hai

    Reply
  48. Kya registery sirf cheque se hi hoti he ya cash me bhi payment Kar saKte he. Kya plot ki puri rakam cash De sakte he ki nhi

    Reply
  49. नमस्कार एक ही परिवार के तीन सदस्यों द्धारा प्लाट खरीद कर तीनो नाम पररजिस्ट्री करवाने के बाद तीन फ्लोर बना कर तीनो के नाम एक एक फ्लोर किऐ जाने का क्या नियम है व स्टाम्प डयूटी भी देनी होती है यदि हाँ तब कितनी स्टाम्प डयूटी देनी होती है ।

    Reply
    • अगर तीनो भाइयों ने मिल कर ज़मीन खरीदी और अब वह फ्लैट बना कर तीनों के नाम रजिस्ट्री कराना चाहते हैं, तो फ्लैट की रजिस्ट्री के साथ ज़मीन की रजिस्ट्री के पेपर लगेंगे। जिसके बाद तीनों का उस जमीन पर से मालिकाना हक समाप्त हो जाएगा। और वह ज़मीन सोसायटी के रूप ले लेगी। ज़मीन को तीनों भाई नहीं बेंच पाएंगे सिर्फ फ्लैट का ही सौदा हो सकता है भविष्य में। स्टाम्प ड्यूटी नए सिरे से निर्धारित दर से देय होगी।

      Reply
  50. Sir,hm registry karwana chahte h hmara plot ki hmari second chain hai, hmse pahle ek or usase pahle jamidar,agar hm abhi power of attorney karwate h to kya registry ke time hme fir se pichhli party ko bulana pdega sign ke liye? Ya jamidar ki jrurat pdegi, kyoki registry plot ki first time karwa rhe hai, pahle nhi thi.

    Reply
  51. जमीन रजिस्ट्री करवाने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा क्या है यदि मेरा उम्र 18 वर्ष से कम हो तो मैं अपने नाम से जमीन रजिस्ट्री करवा सकता हूं यदि ऐसा नहीं करवा सकता हूं तू यह नियम कब से लागू हुआ है प्लीज आप मुझे गाइड करें

    Reply
  52. Sir मेरे पहचान पत्र में नाम के साथ जाति नही है।लेकिन अन्य सभी id में है।तोह क्या ज़मीन रजिस्ट्री में दिक्कत आ सकती है।

    Reply
  53. Sir mere pita ji 10 saal phle jameen liye the jisase jamin liye the be hamere hi pariwar ke hai isliye unhone Pura paise lekar ek Stam paper pr 6-7logo tatha gram Pradhan ke samne likh diya ,lekin abhi tk ragistri nhi Kiya sir aap kuchh margdarsan kijiye kaise hm us jamin ko apne pita ji ke nam pr krwa paye

    Reply
  54. यदि किसी विक्रेता और क्रेता के बीच में ज़मीन का सौदा पक्का हो गया, रजिस्ट्री का पेपर भी तैयार हो गया, स्टाम्प शुल्क भी अदा कर दिया गया और विक्रेता रजिस्ट्री के ऐन वक्त पर रजिस्ट्री करने से मुकर जाए तो क्या स्टाम्प शुल्क की पूरी राशि बर्बाद हो जाएगी ? यानी क्रेता को स्टाम्प शुल्क की राशि वापस नहीं मिल पाएगी ?

    Reply
  55. सर हम प्लाट की रजिस्ट्री करा रहे है तो यह कैसे पता लगाया जाये की यह प्लाट का के नाम पर कही होम loan तो नहीं हे है या ये प्लाट पहले से किसी दूसरे को रजिस्ट्रन तो नहीं हो रखा हो फिर बाद में हम आपस. में केस लड़ते रहे और जमीन का असली मालिक पैसे खा के भाग जाये एशा बहुत हो रहा हमारे ग्वालियर में
    प्ल्ज़सर अच्छी salah jaroor जरूर￰ दें ने की कृपा करे

    Reply
  56. सर हमारा पैसा कहीं फसा हुआ है जमीन के चक्कर में प्रॉपर्टी दूसरे की थी और हमने पैसा बीच वाले को दे दिया उसने जमीन के मालिक को नहीं दिए हमे जानकारी नहीं थी लेकिन जब हमे पता चला दोनो से मिले और समझौते की बात हुई प्रॉपर्टी के मालिक ने बोला बकाया पैसा मुझे दो मै रजिस्ट्री करता हूं
    हमने बकाया पैसा दिया अब वो रजिस्ट्री करने के लिए तैयार है और बीच वाले से पैसे लेने की जिम्मेदारी हमे दे रहा है लेकिन अगर बीच वाला उनके दिए टाइम तक पैसा नहीं देता है तो क्या होगा बताएं सर प्लीज 🙏🏻

    Reply
  57. सर मैं छत्तीसगढ़ से हूँ। मैं अपने एक एकड़ की भूमि में कॉलोनी जैसे छोटे छोटे प्लाट बनाकर बेचना चाहता हूँ। इसके लिए मुझे किसी प्रकार के रेजिस्ट्रेशन की जरूरत है क्या। कृपया बताने की कृपा करें। धन्यवाद।

    Reply
  58. अगर मैं अपने एक एकड़ की भूमि में कॉलोनी जैसे छोटे छोटे प्लाट बनाकर बेचना चाहता हु तो उसके लिए मुझे किसी प्रकार के रेजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत होगी क्या। बताने की कृपा करें।

    Reply
  59. सर नमस्कार में उत्तराखंड हरिद्वार से हूं और पिता जी को गुजरे 8 साल हो चुके
    हाल ही में मुझे पर चला कुछ जमीन में में पिता जी का नाम चल रहा है खतौनी में।और वो भूमि अभी भी खाली है भू नक्शे में पता चला हमको पटवारी भी रास्ता नहीं दे रहा। कृपया कुछ मार्गदर्शन करे। ताकि सही तरीके से पता चल सके वो भूमि पर हमारा अधिकार है कि नहीं।क्या करना चाहिए हमको

    Reply
    • Jis jis bhoomi pr aapke pitaji ka nam hai un sab par aap kanooni roop se hakdar hai. Aap apne pita ji ka death certificate, aur parivar register nakal niklvaye jiske bad aapke pita ji ki jagh apna aur apne bhaiyo ka nam update karvaye. Ydi lekhpal sahi jankari nhi dete hai to aap kanoon go aur tahasil dar ji se samprk kar skte hai.

      Reply
  60. Ydi Maine jisse jameen Li h uski death ho gayi h is condition m kya kr skte h or kaise registry ho skti h plz help me

    Reply
  61. सर मेरे दादी जी के भाई नही थे तो हमारे पिता जी अपने मामा गावँ यानी नानी के घर ही रह रहे है और मेरि दादीजी तीन बहन है तो दो बहन जमीन मेरे पिता जी के नाम कर दिया है और एक बहन ने नही किया है और जितना जमीन है वो पुरा उस केवला पर चढा दिया गया है तो क्या उस केवला पर उसका नाम चढ़ सकता है या उस पुरा जमीन में से अलग हिस्सा करके रजिस्ट्री करवाना होगा उससे !
    कृपया बतायेंगे सर

    Reply
  62. Sir mere baba ne ne ek jameen ka bainama karaya tha or uska dakhil kharij nhi ho paya or baba ki death ho gyi or bo jameen jis se li thi uske ladkon ke naam ho gyi ab hm us jameen ko kaise vapas lu mere baba ki bhi death ho gyi or jis se jameen li thi uski bhi death ho gyi . Main us jameen ki nakal kaha se lu bakil se yaa dalal se kaise lu sir

    Reply
  63. Hello Sir
    हमने दिसंबर में रजिस्ट्री कराई थी और उसकी रजिस्ट्री वहीं व्यक्ति ले गया जिससे हमने जमीन खरीदी थी
    वो भी रजिस्ट्री कार्यालय से, जबकि आवेदन रसीद हमारे पास ही है। क्या बिना आवेदन रसीद दिखाए कोई भी रजिस्ट्री ले जा सकता है।

    Reply
  64. सर्,
    मैं एक जमीन रजिस्ट्री करा रहा हु ,लखनऊ में उसमे मैं अपने छोटे भाई का भी नाम डालना चाहता हु। क्या ये हो सकता है ?अगर हो सकता है तो कृपया इसका प्रोसेस समझाये।

    Reply
  65. Sir maine rejistre ki sabhi prakriya puri kar li thi vikreta stamp deed & map par signature kar diya tha lakin registee nahi ho paya tha ab kya karna parega

    Reply
  66. सर, मेरे पिता जी अनपढ़ थे और किसी ने हमारा 7 बिस्वा जमीन उनसे बैनामा करवा लिया उस जमीन की मौजूदा मार्केट वैल्यू से भी कम पैसे दे कर। लेकिन रजिस्ट्री नही हो पाई है। अब वह व्यक्ति जमीन पर दावा कर रहा है। हमें क्या करना चाहिए?

    Reply
  67. सर हमने एक जमीन खरीदी वो जमीन पहलै दो बार बिक चुकी है
    हमने रजिस्टरी करा ली है पर क्या पहली बार जिसकै जमीन नाम थी
    वह रजिस्टरी उब मान्य है

    Reply
  68. मै ST जमीन General को बेचना चाहता हुँ प्रोसेस बताईये की कैसे करे

    Reply
  69. Sir hmne haryana ke faridabad jile ke bhupani me ek plot liye h 74 gaj ka dealer se registry bol rhe h abhi nhi ho rhi h kya registry abhi ho jayegi aur kharcha kitna aayega registry me 6 years ho gye Plz help me aur hoga to knha se hoga

    Reply
  70. Sir ham पहली बार कर वा रहे पुरी जानकारी नहीं है हमें

    Reply
  71. 18 sal pahle 52 plots ki ye plotting hue thi puran plan pass hone ke bad ab naye plan me mere 2 plot ki jaga kam bata kar subrejistrar ne entry (rasistri) namanjur kar di.

    Reply
  72. Rajistri ke sare documents dene ke bad ,n.a kiye huye jamin ke plots area me road,open area me kami ke karan registri namanjur ho jaye to kya karna chahiye?

    Reply
  73. Mere dada g ne 70 saal phle sc cast se jameen li thi lekin intkal nhi krwaya tha ab vo jameen vapas mang rhe h
    To ab jameen apne naam kese krwaye

    Reply
  74. Sir JISKE NAAM SE RAGISTRY KARNA HAI AGAR O AADMI SAMNE NAHI HAI TO KYA AADAR CARD SE USKE NAAM RAGISTRY HO JAYGA

    Reply
  75. Sir ham dho bahi h or jamin 32 biga h ush ke heshe ki 16 biga le li or mere naam 13 biga hi h 3 biga par ush ne chori chupe antkal me apna naam kara liya .kya antkal cancel ho sakta h .or an muje kaya karna chahiye please comment

    Reply
  76. Sir Mene apni property sale ki hai, jiski registry bhi ho gai but dealer abhi tak payment nahi de raha
    Kya registry cancel ho sakti h

    Pls suggest

    Reply
  77. सर,मेरे दादाजी अनपढ़ है और उनकी जमीन मेसे किसी ने एक बीघा जमीन की रजिस्ट्रीअपने नाम करवा ली है तो उसे वापिस पाने के लिए क्या कर सकते हैं ।
    प्लीज़ सर् बताना और डिटेल में बताना ।

    Reply
  78. मैं अपने दादाजी की पर्पटी अपने तीन भाई हैं के नाम रजिस्ट्री करवा लिया है जिसको मेरी चाची दावा कर रजिस्ट्री रद्द करने की कोशिश कर रही है।
    ऐसा हो सकता है क्या ?

    Reply
    • Ydi aapke dada ne swayam aap logo ke nam registry karvayi hai to koi dikkat nhi hogi. Lekin ydi aapne dhokhadhadi se karvaya hai. To dikkat aa skti hai. Kyonki aapke chacha chachi ka bhi dada ki property pr adhikar hai.

      Reply
  79. Mere dada kind Kars his jamin Ko Abadi mai kava kr mere pita ji ne alag alag logo Ko bechi hai
    OR muje Bina puche
    Ab mai kya kr skta hu
    Plzz help me

    Reply
  80. Sir meri abhi शादी हुई है और मैंने एक प्लॉट खरीदा है उस प्लॉट को मैं अपने वाइफ के नाम krwana चाह रहा hu लेकिन अभी उसके अधार कार्ड में मेरा नाम नहीं h ya ye कहिए abhi राशन कार्ड m bhi nahi h to kya ye meri wife k नाम से हो सकता है

    Reply
  81. Mene 1 plot ka registered agreement kya usk keemat 450000 thi 400000char lakh rupye use de diye pachas hajar shesh bhi de diye agreement ke bad parantoo vah vyakti bhag gaya he ab uski registry kaisekarayen.register notice bhejte hen to vah bapas aajayega kyonki vah to us sthan par he hi nahin
    Pl tell me next legal process to get registry

    Reply
  82. हरियाणा सरकार में कैसे कैसे जमीन की रजिस्ट्री बंद है

    Reply
  83. Sr mujay jamen khriday 10 years ho gay hay aour rajestre huei hay ghar bhie banva liya hay. Magher dakhil kharij nhai karya kya ab dakhil kharij ho jay ga

    Reply
  84. कोई plot kharidana है तो कैसे पता करे कि ये sahi hai विवादित नहीं है?
    Plz help

    Reply
  85. विवादित प्लॉट पर बैंक लोन senction karta है कि नहीं??
    एक प्लॉट की एक से अधिक registry हो सकती है क्या?

    Reply
  86. कृषि जमीन खरीद लिया ओर ऊस का रजिस्ट्री करवा दिया 2004 मे खुद मालिक ने ओरअब रेट बढने के कारण उनकी बेटियो ने मुकदमा दर्ज करवा दिए की हमारे साईन नहीं है ओर हम रजिस्ट्री कसील करवा देगा नहीं तो अब ओर रूपये दो

    Reply
  87. SIR इसमें एक ओर खेत है जोकि मेरी दादी के नाम से खरीदा गया था और उन्होंने मेरे चाचा के नाम दान करके रजिस्ट्री करवादी थी उसमे भी 9 के नाम आ गए ह अब हमे क्या करना चाहिए और इसमें कोई मिलीभगत हो सकती ह क्या

    Reply
  88. मेरे दादा के कुल 8 वारिस ह उन्होंने जमीन खरीदी और 2 के नाम रजिस्ट्री करवादी 35 वरस पहले अब उसमे बाकी लोगो के नाम भी जुड़वा दिए किसी ने। अब उन दो को क्या करना चाहिए नाम एक माह पहले जुड़वा ए ह मुझे अब पता लगा ह

    Reply
    • aap registry me koi term bhi diya gaya to use check kare. sampati pr sabhi varish ka hak hota hai. lekin ydi kisi vishesh vyakti ke nam registry kar di jati hai. to fir kisi anya varish ka hak nahi bachata hai. aap kisi achhe vakeel se samprk kijiye.

      Reply
      • कोई term and condition नहीं ह
        फिर भी नाम जुड़वा दिए है
        अब कोई अधिकारी की मिलभगत से हुआ है ऐसा प्रतीत होता है तो इस condition me case file kis i व्यक्ति विशेष पर किया जा सकता है क्या

        Reply
  89. Sir 70 gaj ka plote he or usme khsra no. Dale huye he wo jamin sc ke naam pe society patta nhi direct rajistry he use obc me rajistry krwani he kya problm aayegi wo jamin ke plote kate the tb society ko srender nhi ki direct rajistry khsra no. Se krwa di sir plzz help me

    Reply
  90. दादाजी ने जमीन सेल डेड कर जमीन को मेरे नाम रजिस्ट्री करवा दी है तो क्या मैं जमीन को बेच सकता हूँ

    Reply
  91. Sir mere pitaji ko jamin liye 10-12 saal ho gye haien aur jamin rajistry karwane se pahle unki aur jamin ke maalik dono ki deth ho gai aur ab jamin ke maalik ke bhai ka kahna hai ki jamin ham waapas chahte haien aur jamin ka nagad paida de kar ghar banaya ja chuka hai to maien us jamin ki rajistry kaise karun mere pass maalik ka jamin ke likhe pepers gawaahon ke saanth hai par wo mujhe torcher kar raha hai to mujhe kya upay karna chahiye please iska upaye bataaiye…

    Reply
  92. मेरा सुझाव हरियाणा सरकार को है कि पहले हम रजिस्टरी करवाते थे तो हमें सटांप पेपर के रूप मे बहुत मजबूत कागज़ मिलता था परंतु अब साधारण कागज पर ओन लाइन संटाप पेपर दे दिया जाता है मेरा सरकार से निवेदन है कि रजिस्टरी पत्र के रुप एक मजबूत कागज़ शुरू करें

    Reply
  93. जिस रजिस्टरी मे पुराना इंतकाल नं नही होता उसका दाखिल खारिज केसे मान्य होता है

    Reply

Leave a Comment