YouTube Kya Hai? Youtube Channel Delete Kaise Kare | यू टयूब से कैसे कमायें

What is YouTube in Hindi – Introduction of YouTube – You Tube का परिचय : दोस्‍तों आज यू टयूब दुनिया का सबसे बड़ा और ताकतवर प्‍लेटफार्म है। जिस पर दुनिया भर के लोग खुद के द्धारा बनाये गये वीडियो अपलोड करते हैं।

इस प्‍लेटफार्म पर मौजूद वीडियो की संख्‍या करोड़ों में है। इस पर दुनिया की सभी भाषाओं में अच्‍छे और गुणवत्‍ता युक्‍त वीडियो मौजूद हैं।

What is YouTube in Hindi – Introduction of YouTube इन Videos को देखने के लिये यूजर्स को किसी प्रकार का कोई शुल्‍क नहीं चुकाना पड़ता है। मतलब यह कि यह YouTube पूरी तरह Free है।

मुफ्त प्‍लेटफार्म की यह सुविधा न केवल वीडियो देखने वालो के लिये है। बल्कि यह इस प्‍लेटफार्म पर वीडियो अपलोड करने वालों के लिये भी मुफ्त सेवा उपलब्‍ध कराता है।

YouTube Kya Hai? यूटयूब क्‍या है हिंदी में विस्‍तार से जानें

अनुक्रम

यू टयूब दुनिया का सबसे बड़ा Videos प्रोवाइड करने वाला प्‍लेटफार्म है। YouTube हमें अपनी बात वीडियो के जरिये कहने व उसे दुनिया के हर कोने में पहुंचाने में हमारी सहायता करता है।

YouTube वर्तमान में Google का ही भाग है। वर्तमान समय में दुनिया का कोई भी व्‍यक्ति इस पर अपना Account मुफ्त में बना सकता है।

यू टयूब पर लोगों को वीडियो अपलोड करके पैसा कमाने का मौका भी मिलता है। आज दुनिया भर के लाखों यू टयूबर खूब पैसा कमा रहे हैं।

YouTube हमें Freedom of Expression प्रदान करता है

YouTube हम सभी को स्‍वतंत्र रूप से बात करने, अपनी राय दुनिया के सामने रखने में मदत करता है। यूटयूब का मानना है कि सभी खुल कर बात करने का मौका समान रूप से मिलना चाहिए।

YouTube से Freedom of Information कैसे मिलती है?

यूटयूब एक ऐसा प्‍लेटफार्म है। जिस पर किसी प्रकार की कोई बंदिश नहीं है। यही कारण है, कि इसके जरिये लोगों को Freedom of Information यानि सूचना की आजादी मिलती है।

यह यूजर्स की इच्‍छा पर निर्भर करता है, कि वह किस समय कौन सी सूचना यूटयूब पर मौजूद वीडियो के द्धारा पाना चाहते हैं।

आज के दौर में यू टयूब शिक्षा और सम सामयिक घटनाओं पर बड़ा डाटा रखता है। जिसे वह अपने यूजर्स को सूचना के अधिकार के तहत एक दम Free में उपलब्‍ध कराता है।

Also Read :

YouTube हमें Freedom of Opportunity कैसे देता है?

यू टयूब आज एक ऐसा प्‍लेटफार्म बन चुका है। जिसके जरिये लोग पैसा कमा सकते हैं। यह दुनिया भर के लोगों को अपनी सेवायें, व्‍यापार को बढ़ाने तथा नये व्‍यापार को स्‍थापित करने में हमारी सहायता करता है।

इस प्‍लेटफार्म के जरिये लोगों को अवसर की आज़ादी हासिल होती है। लोग यहां मौजूद सूचनाओं का उपयोग अवसर हासिल करने के लिये कर सकते हैं।

यू टयूब से हमें लोगों से जुड़ने की आज़ादी कैसे मिलती है?

YouTube का स्‍वरूप एक सोशल मीडिया साइट जैसा है। जहां लोग अपने यूटयूब चैनल के जरिये लोगों तक पहुंच सकते हैं और यूजर्स अपने मनपसंद चैनल को सब्‍सक्राइब करके कम्‍यूनिटी पर मौजूद अन्‍य लोगों से जुड़ने का लाभ पा सकता है।

यू टयूब पर कौन कौन सी सामग्री पर वीडियो डाले जा सकते हैं?

What is YouTube Community Guidelines in Hindi : दोस्‍तों यू टयूब एक मुक्‍त प्‍लेटफार्म है। लेकिन इस प्‍लेटफार्म के लिये Google ने Rules व Community Guidelines तय की हैं। जिनका सभी को पालन करना जरूरी है। इन सभी YouTube Rules की जानकारी आपको विस्‍तार से नीचे दी जा रही है।

1 – क्‍या यू टयूब पर खतरनाक व नुकसान पहुंचाने वाली जानकारी डाली जा सकती है?

यू टयूब ऐसी किसी भी सामग्री को अपने प्‍लेटफार्म के लिये अच्‍छा नहीं मानता है, जो खतरनाक व किसी को नुकसान पहुंचा सकती हो। इसलिये नये यूटयूबर्स को इस बात का विशेष रूप से ध्‍यान रखना चाहिए।

2 – क्‍या YouTube पर व्‍यस्‍क सामग्री डाली जा सकती है?

जी नहीं, आप यू टयूब पर किसी प्रकार की व्‍यस्‍क सामग्री वाले वीडियो अपलोड नहीं कर सकते है। ऐसी कोई भी सामग्री जो 18 वर्ष से कम उम्र के बच्‍चों के मन मस्तिष्‍क पर बुरा प्रभाव डालती है, उसे गूगल तथा यू टयूब बिल्‍कुल पसंद नहीं करता है।

3 – क्‍या यू टयूब पर किसी प्रकार का Inflammatory Content डाला जा सकता है?

No, आप YouTube पर किसी प्रकार का Inflammatory Content नहीं डाल सकते हैं। इस प्‍लेटफार्म का प्रयोग करने वाले नस्‍लीय तथा जातीय भेद, लिंग, धर्म, विकलांगता, राष्‍ट्रीयता के आधार पर लोगों तथा किसी समुदाय के खिलाफ भड़काऊ सामग्री नहीं डाल सकते हैं।

4 – क्‍या YouTube पर पर Copyright वाली सामग्री को अपलोड किया जा सकता है?

अक्‍सर देखा जाता है, कि लोग यू टयूब पर अपना अकाउंट बनाने के बाद किसी और का बनाया गया वीडियो अथवा Songs आदि को अपने चैनल पर अपलोड कर देते हैं।

जोकि बहुत गलत है। यूटयूब अपने प्‍लेटफार्म पर मौजूद ऐसे सभी लोगों के अकाउंट को प्रतिबंधित करके हमेशा के लिये बंद कर देता है। इसलिये हमारी आप सभी को सलाह है, कि अपने अपने देश के Copyright Act के बारे में जानकारी हासिल करें और किसी और से चुराई गयी सामग्री को अपलोड करने से बाज आयें।

5 – यू टयूब की अन्‍य महत्‍वपूर्णं गाइडलाइन के दायरे में कौन कौन सी चीजें आती हैं?

ऊपर बताये गये नियमों के अलावा YouTube पर धमकियां देने, Fake Account तथा झूठी पहचान बता कर वीडियो अपलोड करने, गोपनियता संबंधी नियमों का उल्‍लंघन करने, Spam Content डालने, लोगों के बीच गलतफहमी पैदा करने वाले मेटाडाटा डालने, बच्‍चों की सुरक्षा से जुड़े नियमों की अनदेखी करने तथा वीभत्‍स तथा हिंसक सामग्री डालने को लेकर गूगल के नियम बहुत सख्‍त हैं। इसलिये इस प्रकार का कोई भी कंटेंट रखने वाले सभी लोगों को इस प्‍लेटफार्म से दूर ही रहना चाहिए।

YouTube Par Security Tools Kya Hai? यू टयूब के सुरक्षा टूल्‍स कौन कौन से हैं?

1 – Teen Agers की सुरक्षा से जुड़ा महत्‍वपूर्णं टूल

यू टयूब दुनिया भर के किशोरों यानि Teen Agers की सुरक्षा के लिये पूरी तरह प्रतिबद्ध है। बच्‍चों तथा किशोरों के माता पिता गूगल के ‘निजी या सबके लिये नहीं टूल का इस्‍तेमाल करके यह तय कर सकते हैं, कि उनके बच्‍चे यूटयूब पर किस प्रकार के वीडियो देख सकते हैं।

2 – यूटयूब का पाबंदी टूल क्‍या है?

यूटयूब के द्धारा पाबंदी टूल को एक विकल्‍प के रूप में अपने Users को दिया गया है। इस टूल के प्रयोग से कोई भी User ऐसी किसी भी सामग्री को देखने से रोक सकता है, जो केवल व्‍यस्‍क लोगों के लिये ही बनी है।

3 – यू टयूब का नेशनल सुसाइड प्रिवेंशन लाइफलाइन हेल्‍पलाइन नंबर क्‍या है

यू टयूब अपने यूजर्स को अमेरिका में 24 घंटे मुफ्त में गोपनीय सहायता पहुंचाने के लिये भी हमेशा तत्‍पर रहता है।

किसी बात से परेशान लोग नेशनल सुसाइड प्रिवेंशन लाइफलाइन हेल्‍पलाइन नंबर से सहायता पा सकते हैं – 1800 – 273 – 8255

YouTube की स्‍थापना कब हुई थी?

YouTube आज के दौर का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्‍लेटफार्म है। इसे Steve Chen, Chad Hurley तथा Jawed Karim ने बनाया था। इस टीम में Susan Wojcicki भी शामिल थीं। सन 2005 में इन चारों महानुभावों ने यूटयूब की स्‍थापना की थी।

यूटयूब Google का Part कब बना?

2005 में अपनी स्‍थापना के एक साल बाद Youtube को गूगल ने 2006 में US$ 1.65 billion में खरीद लिया था। तब से लेकर यह गूगल की ही संपत्ति है।

वर्तमान समय में यूटयूब दुनिया की सबसे High Traffic वाला प्‍लेटफार्म बन चुका है। इसकी लोकप्रियता को देखते हुये ही दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनिया अपने विज्ञापन (Advertise) इस पर देना पसंद करती हैं।

आज दुनिया के सभी देशों की कंपनियां अपने विज्ञापन इसी प्‍लेटफार्म पर देना पसंद करती हैं। इसकी वजह इस पर आने वाला ट्रेफिक है। यूटयूब पर विज्ञापन देने वाली कंपनियों का व्‍यापार तेजी से बढ़ता है और वह अपने Product दुनिया के हर हिस्‍से में बेंच पाने में सफल होती हैं।

खुद का YouTube Channel Kaise Banaye

यदि आप अपने लिये खुद का YouTube Channel बनाने की सोच रहे हैं। तो यह बहुत अच्‍छी बात है। आप अन्‍य सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म की तरह youtube.com/create_channel पर जाकर बहुत ही आसानी से यूटयूब वीडियो चैनल बना सकते हैं।

लेकिन चैनल बनाने से पहले आपको कुछ विशेष बातों का जरूर ध्‍यान रखना चाहिए। बिना किसी तैयारी के बनाया जाने वाला यूटयूब चैनल Fail हो जाता है।

1 – चैनल बनाने से पहले रिसर्च करें

  • यूटयूब चैनल बनाने से सभी को रिसर्च करनी चाहिए। मसलन आप किस Topic पर अपना चैनल बनाने जा रहे हैं। उस टॉपिक पर कितना ट्रेफिक आता है?
  • यदि आप चैनल पर विभिन्‍न प्रकार के अलग अलग टॉपिक पर अपने वीडियो डालेंगें, तो यह लोगों के बीच Popular नहीं हो पाएगा।
  • यूटयूब चैनल के लिये हमेशा लोकप्रिय Keywords की रिसर्च करते रहना बहुत जरूरी है। इस प्रकार के Keywords ही किसी यू टयूब चैनल को टॉप रैंक तक पहुंचा पाते हैं।

2 – यूटयूब पर वीडियो अपलोड करते समय किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए?

  • यूटयूब पर कॉपीराइट करने से बचें।
  • अपने चैनल पर व्‍यस्‍क सामग्री वाला कंटेंट न डालें। यदि आपने ऐसा किया तो आपका चैनल गूगल के द्धारा हमेशा के लिये बंद किया जा सकता है।
  • जिस विषय पर कम कंटेंट हो उसी विषय पर अपना वीडियो बना कर अपलोड करें। ऐसा करने से वीडियो हिट होने की संभावना बढ़ जाएगी।
  • अधिक कंपटीशन वाले Keywords पर वीडियो बनाने से पुराने यूटयूबर्स के साथ प्रतिस्‍पर्धा करना बेहद कठिन होता है। ऐसे में बीच का रास्‍ता निकालना ही उचित माना जाता है।
  • आपके वीडियो में मौजूद कंटेंट Original होना चाहिए।
  • आपके वीडियो की Quality अच्‍छी होनी चाहिए तथा यह अच्‍छी तरह Edit और कंप्रेस किया हुआ होना चाहिए।
  • आप जो भी वीडियो बनायें वह अपने यूजर्स की सभी जरूरतों को पूरा करने वाला होना चाहिए।
  • भारत में यूटयूबर्स अक्‍सर बड़ी गलती करते हैं। वह अपने अपने वीडियो में चैनल का लंबा चौंड़ा इंट्रोडक्‍शन दे देते हैं और फिर कंटेंट वाले हिस्‍से में आधी अधूरी जानकारी देकर नमस्‍कार कर लेते हैं। यदि यूटयूब चैनल को कामयाब करना है। तो ऐसा करने से बचना होगा।
  • वीडियो अपलोड करते समय बीच में Title, Description तथा Tags आदि लिखें।
  • Video Description वाले हिस्‍से में आप अपने वीडियो के बारे में अच्‍छी तरह लिखें क्‍योंकि यह आपके वीडियो को अच्‍छी रैंक दिलवाने में सहायता करता है।
  • आप अपने वीडियो के लिये सुंदर सा Thumbnail जरूर बनायें। यह विजटर्स को आकर्षित करने में बहुत मदत करता है।
  • यदि आप इंटरटेनमेंट कैटेगरी या गीत संगीत आधारित कोई वीडियो बना रहे हैं, तो आप किसी दूसरे का Music डालने से बचें। अन्‍यथा गूगल आपको पैनालाइज कर सकता है।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye

जिस प्रकार हम वेबसाइट के जरिये पैसा कमाते हैं, ठीक उसी प्रकार YouTube के जरिये भी पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन कितना? यह कुछ डॉलर भी हो सकता है और हजारों डॉलर महीना भी हो सकता है।

यह आपके ऊपर है कि आप अपने यूटयूब चैनल को कितना पॉपुलर बना पाते हैं। आपका चैनल जितना ज्‍यादा लोकप्रिय होगा। उतना ही अधिक पैसा भी कमा पायेंगें।

यूटयूब से पैसा कमाने के लिये सबसे पहले आपको यूटयूब मोनेटाइजेशन कराना होगा। जिसके बारे में आपको नीचे विस्‍तार से बताया जा रहा है।

YouTube Monetization Kya Hai

YouTube Monetization किसी भी Youtuber के लिये सबसे महत्‍वपूर्णं प्रक्रिया होती है। यही वह चीज है। जिसके जरिये कोई व्‍यक्ति YouTube Se Paise कमाने में सक्षम हो पाता है।

Monetization की प्रक्रिया के तहत यूटयूब चैनल के संचालक तथा कंपनी के बीच एक समझौता होता है। जिसके बाद गूगल आपके यूटयूब चैनल पर Ads चलाने की अनुमति प्रदान करता है।

आप जैसे ही अपने यू-टयूब चैनल में Monetization Enable करते हैं, वैसे ही आपकी कमाई होना शुरू हो जाती है।

यू-टयूब मोनेटाइजेशन Criteria क्‍या है?

  • आपके द्धारा बनया गया हर वीडियो Advertisement Friendly होना चाहिए।
  • आपका चैनल पर अपलोड होने वाला हर वीडियो यू-टयूब के नियम व शर्तों पर पूरी तरह खरा उतरना चाहिए। अन्‍यथा मोनेटाइजेशन को बंद कर दिया जाएगा।
  • वीडियो में कॉपीराइट व हिंसक गतिविधि वाली कोई भी चीज नहीं होनी चाहिए। अन्‍यथा मोनेटाइजेशन नहीं होगा। यदि हो भी गया तो उसे कुछ समय के बाद बंद किया जा सकता है। इस बारे में Google के नियम बहुत सख्‍त हैं। इसलिये आप इसे हल्‍के में न लें।
  • जिन चैनल्‍स के सब्‍सक्राइबर्स तथा ट्रेफिक कम होता है, उसके खिलाफ कार्रवाही करके Monetization disable कर दिया जाता है।

YouTube Monetization Enable कब करना चाहिए?

यदि आप नया यू टयूब चैनल बनाने जा रहे हैं और अपने चैनल के जरिये कमाई करना चाहते हैं, तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि YouTube Monetization Enable करने का सही समय कौन सा होता है? इसके बारे में आपको नीचे जानकारी दी जा रही है।

  • आपके चैनल के कम से कम 1000 सब्‍सक्राइर्स होना जरूरी हैं।
  • आपके चैनल पर कम से कम 20-25 वीडियो होना जरूरी हैं।
  • सभी वीडियो अच्‍छी क्‍वॉलिटी के होने चाहिए।
  • आपके चैनल पर हर रोज 1000-2000 Views जरूर आने चाहिए।
  • यू टयूब चैनल में View Time 4000 घंटे का होना बहुत जरूरी है।

यू-टयूब से पैसा हमें किस प्रकार मिलता है?

यू – टयूब मोनेटाइजेशन होने के बाद हमें पैसा Google Adsense के द्धारा मिलता है। इसके लिये आपको मोनेटाइजेशन की प्रक्रिया के तहत गूगल एडसेंस पर अपना अकाउंट बनाना होगा।

मोनेटाइजेशन हो जाने के बाद जब आपके Adsense Account में 10$ हो जाते हैं, तब आप अपनी Bank Details भर कर सबमिट कर सकते हैं।

इसके लिये एडसेंस के द्धारा आपके घर का पता वैरीफाई करने के लिये एक Pin भेजी जाती है। कृप्‍या पिन के जरिये अपना पता Verify करें।

लेकिन पैसा आपको बैंक खाते में तभी ट्रांसफर किया जाएगा जब आपके एडसेंस अकाउंट में कम से कम 100$ हो जाएंगें।

यू टयूब से पैसे कमाने के अन्‍य तरीके क्‍या हैं?

दोस्‍तों यदि आपको गूगल एडसेंस से पर्याप्‍त कमाई नहीं हो रही है, तो आप अन्‍य तरीकों का प्रयोग करके भी पैसा कमा सकते हैं। अन्‍य तरीकों के प्रयोग से आप एडसेंस से भी ज्‍यादा पैसा कमा सकते हैं।

1 – अपने YouTube चैनल पर Paid सेवायें बेंच कर

यदि आपके चैनल पर गूगल ने मोनेटाइजेशन बंद कर दिया है और आप के अंदर Paid सेवायें बेंच कर अच्‍छी खासी कमाई कर सकते हैं।

मेरे एक मित्र ने इस प्रयोग को सफलता पूर्वक करके दिखाया है। यू टयूब पर Free Class देने के बाद वह अपने नोटस की pdf फाइल्‍स को Paid बेंचता है। इससे उसे प्रतिमाह 50,000 रूपये तक की आमदनी होती है। लेकिन इस तरीके से आप तभी सफल हो सकते हैं, जब आप किसी चीज के बारे में विशेष ज्ञान रखते हों।

2 – Affiliate Marketing से पैसे कमायें?

यदि आपके यू टयूब चैनल पर अच्‍छा खासा ट्रेफिक है और बड़ी संख्‍या में सब्‍सक्राइबर्स मौजूद हैं। तो आप अन्‍य कंपनियों के लिये Affiliate Marketing कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि पूरी दुनिया में Affiliate Marketing के जरिये सबसे ज्‍यादा पैसा कमाया जाता है। इस तरीके से कोई भी सफल व्‍यक्ति एडसेंस से कई गुना अधिक पैसा कमाता है।

3 – Promoting Business से पैसे कैसे कमायें?

YouTube चैनल पर गूगल के विज्ञापन न मिलने से यदि आप परेशान हैं, तो आप एडसेंस का विचार ही अपने दिल से निकाल दें। यदि आप अपने चैनल पर भारी ट्रेफिक लाने की दम रखते हैं।

तो आप दूसरी कंपनियों के प्रोडक्‍ट को अपने चैनल पर प्रोमोट कर सकते हैं। इसके लिये कंपनियां आपसे खुद संपर्क करती हैं और आप भी उनसे संपर्क करके काम ले सकते हैं।

आप अपने चैनल की लोकप्रियता के हिसाब से प्रमोशन की कीमत भी तय कर सकते हैं।

4 – Own Product सेल करके पैसे कमायें?

आप चाहें तो आप अपने यूटयूब वीडियो चैनल के जरिये अपने खुद के प्रोडक्‍ट बेंच सकते हैं। इसमें भी बहुत कमाई होती है। आप अन्‍य कंपनियों से अपने लिये प्रोडक्‍ट तैयार करायें और फिर उस प्रोडक्‍ट से संबंधित वीडियो यू टयूब चैनल पर अपलोड करें।

जिसके बाद आप यू टयूब प्‍लेटफार्म का प्रयोग अपने प्रोडक्‍ट के लिये ग्राहक लाने के लिये कर सकते हैं।

5 – वीडियो बना कर आप दूसरे चैनल्‍स मालिकों को बेंच सकते हैं

यदि आपको वीडियो बनाने में महारथ हासिल है। लेकिन आप अपने खुद के चैनल पर Traffic नहीं ला पा रहे हैं। तो चिंता मत करिये।

आप खुद के बनाये गये वीडियोज को दूसरे यूटयूबर्स को बना कर बेंच सकते हैं और खूब पैसा भी कमा सकते हैं।

तो देखा आप सबने कि यूटयूब के जरिये कितने अन्‍य तरीकों से पैसा कमाया जा सकता है। यह जरूरी नहीं है कि आप केवल गूगल एडसेंस से ही पैसा कमाने का प्रयास करें। आज के दौर में योग्‍यता एक ऐसी चीज है, जिसकी वजह से आप कभी भी एक ही चीज पर निर्भर नहीं रहते हैं।

YouTube Channel Kaise Delete Kare

यदि आप अपने यूटयूब चैनल को हमेशा के लिये Delete करना चाहते हैं, तो आप बहुत आसानी से कर सकते हैं। वैसे यह करना बहुत जरूरी होता है। यदि आप गूगल के किसी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो सुरक्षा की दृष्टि से भी उसे बंद करना ही ठीक रहता है। तो चलिये अब हम आपको बताते हैं कि आप अपना Youtube Channel Delete Kaise कर सकते हैं।

1 – Go to You Tube Website

अपना यू टयूब चैनल Delete करने के लिये सबसे पहले आप यू टयूब की वेबसाइट पर जायें!

2 – Tap on Profile Icon

Youtube Deleting Processअब आप यू टयूब पर जाकर वहां दिखाई पड़ रही प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करें। जिसके बाद आपको Setting का Option दिखने लगेगा।

3 – Overview

से‍टिंग पर क्लिक करने के बाद फौरन एक यू टयूब सेटिंग का पेज ओपन हो जाता है। यहां आप Overview पर क्लिक करें।

Step Twoइसके बाद आपको Overview पेज में Advanced का विकल्‍प दिखाई पड़ता है। अब आपको Advanced पर क्लिक करना है।

4 – Tap on Delete Channel

Step Threeइस पेज में आपको सबसे नीचे Delete Channel का विकल्‍प दिखाई देता है। अब आप इस पर क्लिक करें।

5 – Enter Your Password

आप जैसे ही Delete Channel पर क्लिक करते हैं, तो आपसे अपना पासवर्ड फिर से डालने को बोला जाता है। इस सेक्‍शन में आपको अपना पासवर्ड डाल कर इंटर करना है। इतना करते ही आपके सामने 2 नये विकल्‍प आ जाएंगें

  • I want to hide my content
  • I want to permanently delete my content

Step Fourयदि आप गूगल पर अपना कंटेंट छिपाना चाहते हैं, तो आप Hide वाले विकल्‍प का चुनाव करें तथा हमेशा के लिये यू टयूब चैनल बंद करने के लिये permanently delete का विकल्‍प चुनें।

6 – Now Enter Email ID and Click Delete My Account

Step Sixpermanently delete का ऑप्‍शन सिलेक्‍ट करने के बाद हमारे सामने एक pop up window शो होती है। जिसमें हमसे अपनी ईमेल आईडी डालने और इंटर करने को बोला जाता है। आप यहां अपनी ईमेल आईडी डालें और डिलीट माई अकाउंट पर क्लिक करके अपना यू टयूब चैनल हमेशा के लिये डिलीट कर दें।

Summary – हमें यूटयूब प्‍लेटफार्म का इस्‍तेमाल क्‍यों करना चाहिये?

हम सभी को YouTube प्‍लेटफार्म का इस्‍तेमाल करना चाहिये। यह प्‍लेटफार्म Videos को देखने वाले तथा वीडियो अपलोड करने वाले दोनों की लिये ही फायदे का सौदा है।

इस प्‍लेटफार्म के जरिये किसी को काम की जानकारी हासिल हो सकती है, तो कोई व्‍यक्ति जिसे किसी विषय पर विशेष महारत हासिल है, उस जानकारी को वीडियो के जरिये दूसरों तक पहुंचा सकता है।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट YouTube Kya Hai? Youtube Channel Delete Kaise Kare यू टयूब से कैसे कमायें। यदि आप Youtube Rules in Hindi के बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आप हमसे कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment