मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकारी योजना सूची | योगी योजना लिस्ट 2021

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकारी योजना सूची, Yogi Yojana List In Hindi, योगी योजना लिस्ट 2021, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकारी योजना

योगी आदित्यनाथ जी जब आज से करीब साढ़े तीन साल पहले 2017 में देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे तो उनसे लोगों ने ढेरों उम्मीदें जताई थीं। बेरोजगारों को रोजगार की उम्मीद थी। किसानों को बेहतर एमएसपी की आस थी। महिलाओं को सुरक्षा से जुड़े मोर्चे पर बेहतर कदम उठाए जाने की उम्मीद थी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी पक्षों की उम्मीदों को ध्यान में रखते हुए कई योजनाएं शुरू की हैं। इन योजनाओं की एक पूरी सूची है। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इन्हीं योजनाओं यानी मुख्यमंत्री योगी योजना लिस्ट 2021 पर जानकारी देंगे। आइए शुरू करते है-

योगी आदित्यनाथ सरकारी योजना सूची

दोस्तों, आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई सरकारी योजनाओं को क्रमवार दर्शाने की पहल को ही योगी योजना लिस्ट 2021 पुकारा गया है। इसमें विभिन्न वर्गों के लिए विभिन्न विभागों द्वारा शुरू की गई योजनाओं, उनके उद्देश्य, उनके लाभ आदि को शामिल किया गया है। योगी योजना लिस्ट 2021 का एक लाभ सरकार की उपलब्धियों के लेखे-जोखे का एक रिकार्ड मेंटेन करना भी है।

योजना का नाम योगी योजना सूची 2021
योजनायें किसके द्वारा शुरू की गयी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा
लाभार्थी राज्य के समस्त नागरिक
उद्देश्य गरीब नागरिकों की लाभ पहुँचाना


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन योजनाओं को शुरू किया है

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकारी योजना सूची | योगी योजना लिस्ट 2021

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मुख्यमंत्रित्व काल में बच्चों, महिलाओं, बुजुर्गों, बेरोजगारों आदि के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। इन योजनाओं में कुछ प्रमुख योजनाएं इस प्रकार से हैं-

1. यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना

साथियों, आपको बता दें कि इस योजना का आरंभ योगी आदित्यनाथ ने गरीब परिवारों में बेटी का जन्म होने पर सहायतार्थ किया है। इस योजना के तहत गरीब परिवार में बेटी का जन्म होने पर राज्य सरकार की ओर से 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दिए जाने का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही बेटी की मां को भी 5100 रूपये की सहायता राशि दिए जाने का प्रावधान किया है।

योजना के अंतर्गत बेटी के छठी कक्षा में आने पर उसके मां-बाप को तीन हजार रूपये, आठवीं कक्षा में पांच हजार रूपये, 10वीं कक्षा में आने पर सात हजार रूपये, जबकि 12वीं कक्षा में आठ हजार रूपये दिए जाने की व्यवस्था की गई है। आपको बता दें साथियों की योजना के तहत लड़की के 21 साल की उम्र पूरी होने तक उसके अभिभावकों को दो लाख रूपये तक की धनराशि आर्थिक सहायता के तौर पर प्रदान किए जाने का प्रावधान किया गया है।

यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

  • आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय दो लाख रूपये से कम होनी चाहिए।
  • शादी के वक्त बेटी की न्यूनतम उम्र 18 साल हो।

आपको बता दें कि यदि कोई लाभार्थी इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो वह महिला एवं बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र की पीडीएफ डाउनलोड कर फाॅर्म भर सकता है। इसके बाद उसे इसे अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या महिला कल्याण विभाग के कार्यालय में जमा करना होगा।

2. उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना

मित्रों, जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि इस योजना के तहत राज्य के श्रमिकों को भरण पोषण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। प्रदेश के करीब 15 लाख दिहाड़ी मजदूरों मसलन रिक्शा वालों, खोमचे वालों, रेहड़ी वालों, फेरी वालों और निर्माण कार्य से जुड़े करीब 20 लाख श्रमिकों को भरण पोषण के लिए प्रति व्यक्ति एक हजार रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।

3. मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना

दोस्तों, नाम से ही जाहिर है कि यह योजना राज्य सरकार ने बेरोजगार युवाओं को रोजगार के मौके मुहैया कराने के लिए आरंभ की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगारी की समस्या को दूर करना है। योजना के तहत प्रदेश के बेरोजगारों को स्व रोजगार के लिए 25 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी। योजना के अंतर्गत युवा बेरोजगारों को लोन पर कम ब्याज दर की सुविधा दी जाएगी।

इंडस्ट्रियल सेक्टर के लिए 25 लाख रूपये की वित्तीय मदद दी जाएगी, जबकि सर्विस सेक्टर के लिए 10 लाख की वित्तीय सहायता का प्रावधान किया गया है। प्रोजेक्ट पर आने वाली लागत की 25 प्रतिशत मार्जिन मनी सब्सिडी के बतौर दी जाएगी। आपको बता दें कि इंडस्ट्रियल सेक्टर के लिए अधिकतम सवा छह लाख, जबकि सर्विस सेक्टर के लिए ढाई लाख रूपये की मार्जिन मनी मुहैया कराई जाएगी।

इस योजना के तहत प्रदेश के 21 फीसदी अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के युवाओं को लाभ दिया जाएगीा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी की आयु न्यूनतम 18 और अधिकतम 40 वर्ष तय की गई है।

4. कन्या सुमंगला योजना –

साथियों, आपको बता दें कि इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई तक का पूरा खर्च सरकार उठाएगी। वह बालिकाओं को 15 हजार रूपये की राशि बतौर आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। कन्याओं को दी जाने वाली धनराशि छह समान किश्तों में दी जाएगी।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय तीन लाख रूपये या इससे कम होनी चाहिए। यह आवश्यक है कि कन्या का जन्म एक अप्रैल, 2019 या इसके बाद हुआ हो। योजना के लिए उसके जन्म के छह माह के भीतर आवेदन करना अनिवार्य है।

सहायता राशि की किश्तें इस प्रकार से दी जाएंगी-

  1. पहली किश्त-इस किश्त के रूप में दो हजार रूपये दिए जाएंगे। यह राशि कन्या के जन्म के छह माह के भीतर आवेदन करने पर मिलेगी।
  2. दूसरी किश्त-कन्या का एक साल तक पूरा टीकाकरण कराए जाने के पश्चात दूसरी किश्त के रूप में एक हजार रूपये दिए जाएंगे।
  3. तीसरी किश्त-जब कन्या कक्षा एक में प्रवेश लेगी तो उस समय तीसरी किश्त के बतौर दो हजार रूपये की राशि दी जाएगी।
  4. चौथी किश्त-कन्या जब छठी कक्षा में प्रवेश लेगी तो चौथी किश्त के बतौर दो हजार रूपये दिए जाएंगे।
  5. पांचवी किश्त-कन्या के कक्षा नौ में प्रवेश लेने पर पांचवी किश्त की तीन हजार रूपये की राशि दी जाएगी।
  6. छठी-यह अंतिम किश्त होगी। 10वीं या 12वीं पास करने के बाद ग्रेजुएशन या कम से कम दो वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश लेने पर पांच हजार रूपये की राशि दी जाएगी।

इस योजना की आवश्यक शर्तें

  • जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि लाभार्थी की पारिवारिक आय तीन लाख रूपये सालाना से अधिक न हो।
  • परिवार की अधिकतम दो कन्याओं को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • यदि परिवार ने किसी अनाथ कन्या को गोद लिया है तो जैविक और इस संतान को शामिल करते हुए अधिकतम दो लड़कियों को योजना का लाभ मिलेगा।

5. उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल

मित्रों, राज्य के लोगों की विभिन्न शिकायतों को सुनने के उदेश्य से सरकार की ओर से इस जनसुनवाई पोर्टल का आरंभ किया गया है। विभिन्न विभागों से संबंधित समस्याओं का इसके माध्यम से त्वरित निराकरण करने का प्रयास किया जाएगा। कोरोना काल में लाॅकडाउन में दूसरे राज्यों में फंसे नागरिकों को भी इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन (registration) कराकर आने जाने की सुविधा दी गई।

इस पोर्टल की खासियत यह है कि इस पर घर बैठे रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है और आनलाइन (online) शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। आप अपनी शिकायत का स्टेटस / भी आनलाइन (online) जांच सकते हैं।

6. उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता का प्रावधान

साथियों, आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से बेरोजगार छात्रों, युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ते का प्रावधान किया गया है। इसके तहत प्रदेश के इंटरमीडिएट और ग्रेजुएशन कर चुके बेरोजगार युवाओं को एक हजार से डेढ़ हजार रूपये तक की राशि भत्ते में दी जाती है।

इसके पीछे मकसद यह है कि उन्हें फाॅर्म आदि भरने के लिए या अपना खर्च निकालने के लिए अपने परिवार का मुंह न देखना पड़े। आपको बता दें कि कई परिवार इतने गरीब होते हैं कि उनके बच्चों को फीस के चलते विभिन्न नौकरियों के फाॅर्म तक भरने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

7. उत्तर प्रदेश पेंशन योजना

उत्तर प्रदेश की सरकार की ओर से राज्य के बुजुर्गों, विकलांगों और विधवा महिलाओं को पेंशन प्रदान किए जाने का प्रावधान किया गया है। ऐसा इसलिए ताकि उन्हें अपने जीवन यापन के लिए किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। वह अपनी जरूरतों के लिए किसी पर निर्भर न रहें। आपको बता दें कि इस योजना के तहत तीन तरह की पेंशन योजना दी जा रही है-

वृृद्वावस्था पेंशन योजना

इस पेंशन योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 60 साल से उससे अधिक आयु के वृृद्वों को सरकार की ओर से हर महीने आठ सौ रूपये की पेंशन दिए जाने का प्रावधान किया गया है। आपको बता दें कि पहले यह राशि साढ़े सात सौ रूपये निर्धारित थी, इसे बढ़ाकर आठ सौ रूपये कर दिया गया है।

विधवा पेंशन योजना

विधवा पेंशन योजना के तहत राज्य की विधवा महिलाओं को उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से पांच सौ रूपये की सहायता राशि प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। इससे महिलाओं को अपने भरण पोषण और आर्थिक आवश्यकता के वक्त किसी और का मुंह देखने का जरूरत नहीं होगी।

इस योजना की पात्र केवल आर्थिक रूप से अशक्त विधवाएं ही होंगी। आर्थिक सहायता राशि डीबीटी (DBT) यानी कि direct benefit transfer की जाएगी। अर्थात सीधे महिला के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी।

विकलांग पेंशन योजना

विकलांग पेंशन योजना के तहत लाभार्थी को प्रदेश सरकार की ओर से हर महीने पांच सौ रूपये की आर्थिक सहायता का प्रावधान किया गया है। आपको बता दें कि इस सहायता राशि को पाने के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। एक शर्त यह भी है कि योजना के तहत आवेदन करने वालों की विकलांगता का प्रतिशत 40 होना चाहिए।

मुख्यमंत्री योगी योजना लिस्ट 2021 – यूपी सरकार की योजनाएं 

इनके अलावा मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी द्वारा उठाए गए उल्लेखनीय कदम

  1. यूपी आवास विकास योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी लिस्ट | UP Awas Vikas Yojana
  2. यूपी मुख्यमंत्री गुड समारितन योजना, उद्देश्य, पात्रता, बजट | Mukhyamantri Good Samaritan Yojana
  3. डुप्लीकेट वाहन आरसी ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें? डुप्लीकेट आरसी कैसे निकलवाएं, प्रक्रिया, जरूरी दस्तावेज
  4. यूपी एफआईआर स्टेटस ऑनलाइन चेक | UP FIR Status Check Online Hindi
  5. 10 वीं मार्कशीट में नाम और जन्मतिथि कैसे सुधार करवाएं? UP Board 10th Marksheet Correction Online
  6. यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट एग्जाम आवेदन प्रक्रिया, तिथि, फीस | Up Board Supplementary Form Apply Online
  7.  यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना आवेदन फॉर्म, उद्देश्य, पात्रता | Naveen Rojgar Chatri Yojana
  8. मुख्यमंत्री बाल श्रमिक विद्या योजना ऑनलाइन आवेदन, लाभ, पात्रता मापदंड – UP Bal Shramik Vidya Yojana
  9. BC सखी योजना ऑनलाइन पंजीकरण, UP बैंकिंग सखी योजना, उद्देश्य, योग्यता
  10. मानव संपदा पोर्टल क्या है? Manav Sampada Portal से छुटटी कैसे लें
  11. UP Kanya Vidya Dhan Yojana 2021 Registration | ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म
  12. यूपी शिक्षक भर्ती | 69000 प्राथमिक अध्यापक पद | ऑनलाइन आवेदन
  13. यूपी निवेश मित्र पोर्टल क्या है? ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण, niveshmitra.up.nic.in
  14. पारदर्शी किसान सेवा योजना क्या है? किसान पंजीकरण, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, upagripardarshi.gov.in
  15. गेहूं खरीद यूपी किसान पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करें? eproc.up.gov.in, ई-क्रय प्रणाली
  16. उत्तर प्रदेश श्रमिक पंजीकरण क्या है? श्रमिक कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाएं? Labour Card online apply
  17. उत्तरप्रदेश सरकार सुगम संयोजन योजना में आवेदन कैसे करें – Uttar Pradesh Sugam Sanyojan Yojana
  18. उत्तर प्रदेश कोराना वायरस भत्ता योजना | Up Majduri 1000 Rupee Yojana
  19. UP Budget 2021 In Hindi, क्या क्या मिला उत्तर प्रदेश को? यहां पाएं पूरी जानकारी
  20. यूपी इंटर्नशिप योजना 2021 अप्लाई ऑनलाइन | UP Internship Yojana 2021 In Hindi
  21. यूपी ऑनलाइन कोटेदार के खिलाफ शिकायत कैसे करें? यहां से पाएं पूरी जानकारी
  22. Barah Sala Kya Hai? यूपी में Online Barah Sala के लिये Apply कैसे करें? भार मुक्त प्रमाण-पत्र
  23. मोबाइल से Plot Registry Online Check कैसे करें? Plot Registry Online Kaise Dekhe?
  24. यूपी आय जाति निवास प्रमाणपत्र ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? उत्तर प्रदेश आय जाति मूल निवास प्रमाण पत्र सत्यापन
  25. [फॉर्म] जाति प्रमाण पत्र Caste Certificate UP SC/ST/OBC Online आवेदन कैसे करें? UP Jati Praman Patra Kaise Banaye Online?
  26. UP Varasat Praman Patra Online कैसे बनवाएं? उत्तराधिकार प्रमाण पत्र कैसे बनता है?
  27. [आवेदन करें] Up Scholarship Form Online 2021-21 कैसे भरे? UP Scholarship Registration In Hindi
  28. यूपी शासनादेश ऑनलाइन देखें और डाउनलोड करें? शासनादेश उत्तर प्रदेश शासन 2021
  29. [शिकायत पंजीकरण] Uttar Pradesh Anti Corruption Portal ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण कैसे करें?
  30. UP Free IAS PCS Coaching Scheme आवेदन कैसे करे? फ्री कोचिंग फॉर आईएएस इन यूपी
  31. PM arendra Modi Contact, शिकायत पत्र ऑनलाइन, फोन, सोशल मीडिया सम्पर्क, PM Helpline Number WHATSAPP NUMBER,EMAIL ID
  32. [शिकायत] Uttar Pradesh Jansunwai Portal | यू पी जनसुनवाई पर शिकायत कैसे करे? jansunwai.up.nic.in Hindi
  33. [सरल तरीका] उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? UP Shadi Anudan Online Registration
  34. [ऑनलाइन आवेदन] Uttar Pradesh Online Marriage Registration कैसे करे? उत्तर प्रदेश विवाह पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन
  35. यूपी भूलेख खसरा खतौनी कैसे देखे? भु नक्शा ऑनलाइन नक़ल upbhulekh.gov.in
  36. [निःशुल्क] Uttar Pradesh Free Boring Yojana ऑनलाइन आवेदन | आवेदन फॉर्म
  37. Sauchalay Online Registration Kaise Kare? शौचालय निर्माण के लिए आवेदन कैसे करें?
  38. UP Ration Card 2021 ऑनलाइन आवेदन करें | फॉर्म डाउनलोड | Online UP Ration Card Kaise Banaye
  39. (PMMVY) 6000 गर्भावस्था सहायता योजना 2021 | ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म | PM Matritva Vandana Yojana
  40. (मुखिया की मृत्यु) यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म स्थिति, Rashtriya Parivarik Labh Yojana
  41. UP Mukhyamantri Sarvhit Kisan Bima Yojana 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? ऑनलाइन फॉर्म
  42. यूपी जन्म प्रमाण पत्र 2021 ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म – UP Birth Certificate
  43. UP Board Result 2016 किसी भी वर्ष का रिजल्ट यहाँ देखे | UP Board Result देखने का तरीका
  44. [ग्रामीण एंव शहरी] Pradhan Mantri Awas Yojana List 2021 लाभार्थी सूची कैसे देखे?
  45. [पंजीकरण] UP Viklang Pension 2021 ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म | उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना
  46. [नई सूचि] UP Ration Card List New 2021 कैसे देखें? पात्र गृहस्थी, अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल
  47. उत्तरप्रदेश सुगम संयोजन योजना ऑनलाइन आवेदन- Sugam Sanyojan Yojana | UP मुफ्त बिजली कनेक्शन
  48. [आवेदन] उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन | उप्र वृद्धावस्था पेंशन योजना फार्म
  49. [पात्रता सूची] Up Ration Card List 2021 ऑनलाइन कैसे चेक करे? पात्र गृहस्थी राशन कार्ड सूची 2021 फुल इनफार्मेशन
  50. UP Scholarship Status 2021 कैसे चेक करें? UP स्कालरशिप कब तक आएगा | Online UP Scholarship Kaise Check Kare?
  51. योगी आदित्यनाथ जी से कैसे संपर्क करें? Yogi Adityanath Mobile Number Whats App Number In Hindi | योगी आदित्यनाथ जी का जीवन परिचय
  52. [एप्लीकेशन फॉर्म] न्यू यूपी बिजली कनेक्शन ऑनलाइन कैसे करें? | Bijli Connection Ki Jankari
  53. [पंजीकरण] यूपी मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना | ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म
  54. यूपी कन्या सुमंगला योजना 2021 | ऑनलाइन आवेदन| एप्लीकेशन फॉर्म, Apply, Online Registration
  55. साधु पेंशन योजना – एक ऐतिहासिक कदम | UP Sadhu Pension Yojana
  56. [लिस्ट] UP वृद्धा पेंशन योजना लिस्ट 2021 कैसे देखें? Old Age Pension Scheme List In Hindi
  57. [आवेदन] उत्तर प्रदेश रोज़गार मेला | UP Rojgar Mela में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन
  58. उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना | क़र्ज़ माफी लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें? UP Kisan Karz Mafi List
  59. [पीडीऍफ़] यूपी मतदाता सूची, UP Gram Panchayat Voter List UP
  60. Lekhpal Bharti| ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? UP Lekhpal Bharti Latest News in Hindi
  61. UP Board Time Table (10th, 12th टाइम टेबल) कैसे देखे?
  62. 10th टाइम टेबल Date Sheet Of 10th Class 2018-19 कैसे देखे?
  63. UP Anti Bhu Mafiya Portal Par Shikayat Kaise Kare? भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत
  64. [फॉर्म] UP Solar Pump Yojana 2021 ऑनलाइन आवेदन| उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना
  65. यूपी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? शादी अनुदान योजना 2021
  66. हैसियत प्रमाण पत्र क्या होता है? यूपी हैसियत प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?
  67. UP Divyang Shadi Vivah Protshahan Yojana 2021 | ऑनलाइन आवेदन | आवेदन पत्र
  68. Putri Vivah Anudan Yojna 2021 उत्तर प्रदेश ऑनलाइन आवेदन | फॉर्म डाउनलोड करें
  69. UP Parivar Register Nakal के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? Parivar Register Nakal Form UP In Hindi
  70. UP Dial FIR Yojana क्या है? How to Register Online Dial FIR Complain (e-FIR) | UP Dial FIR Yojana In Hindi
  71. यूपी ऐज सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? UP Age Certificate In Hindi
  72. आवेदन फॉर्म यूपी मृत्‍यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैस बनायें? मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक
  73. [रजिस्ट्रेशन] मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार लोन योजना में आवेदन कैसे करें? आवेदन फॉर्म
  74. [रजिस्ट्रेशन] UP B.Ed प्रवेश परीक्षा 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? पूरी जानकारी
  75. [रजिस्ट्रेशन] RTE UP Admission ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? Step By Step Guide
  76. [रजिस्ट्रेशन] UP Free Cycle Yojana 2021 आवेदन फॉर्म | ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन
  77. UP CM Yogi Adityanath Whatsapp,Mobile Number,सोशल मिडिया,पता फुल इनफार्मेशन
  78. [पंजीकरण] उत्तर प्रदेश युवा संगम पोर्टल ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म
  79. Uttar Pradesh Solar Study Lamp Yojana क्या है? सोलर स्टडी लैंप रोजगार योजना
  80. Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana में कैसे आवेदन करे?
  81. Up Board Admit Card (10वीं 12वीं एडमिट कार्ड) 2018 कैसे डाउनलोड करे?
  82. UP Samuhik Vivah Yojana 2021 |ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म
  83. उत्तर प्रदेश BPL New Electricity Connection के लिए अप्लाई कैसे करे? न्यू अपडेट

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लीक करें

इन योजनाओं के लिए इस प्रकार आवेदन कर सकते हैं

  • इन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवेदक को योगी योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा।
  • आगे इस होम पेज पर आपको आवेदन करें (Apply) के option पर click करना होगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फाॅर्म खुल जाएगा।
  • आवेदन फाॅर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।
  • इसके पश्चात submit के option पर click करना होगा।

दोस्तों, हमने आपको मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकारी योजना सूची | योगी योजना लिस्ट 2021 की जानकारी दी। यदि आप किसी अन्य सरकारी योजना के संबंध में हमसे जानकारी पाने के इच्छुक हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बाक्स में कमेंट करके हमें अपने सवालों से अवगत करा सकते हैं। आशा है कि यह पोस्ट आपके लिए कारगर साबित होगी। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment