बैंक खाते में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए एप्लिकेशन कैसे लिखें? | Bank Me Mobile Number Register Karne Ke Liye Application

|| बैंक खाते में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए एप्लिकेशन कैसे लिखें?, how to write application to add mobile number with bank account, बैंक में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए आवेदन, खाते में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए एप्लीकेशन, बैंक में एप्लीकेशन कैसे लिखे, सभी बैंक मोबाइल नंबर अपडेट, ग्रामीण बैंक मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन ||

यदि आपका किसी बैंक में खाता है तो बेहद आवश्यक है कि आप अपने एकाउंट के साथ मोबाइल नंबर लिंक कर लें यानि कि उसके साथ जुड़वा लें। यदि आपका नंबर अपडेट नहीं है तो उसे अपडेट करा लें। इसका लाभ यह है कि बैंक लेन-देन के एसएमएस के साथ ही अन्य काम के नोटिफिकेशन आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएंगे।

आपको छोटे छोटे कामों जैसे बैलेंस चेक करने आदि की जानकारी के लिए बैंक अथवा एटीएम नहीं जाना पड़ेगा। बैंक एकाउंट से मोबाइल नंबर जुड़वाना कोई बहुत मुश्किल कार्य नहीं है।

इसके लिए आपको केवल एक आसान सी एप्लिकेशन लिखनी होगी। हम आपको इस पोस्ट में आपके मोबाइल नंबर को आपके बैंक खाते से जुड़वाने के लिए एप्लिकेशन कैसे लिखें, इस विषय पर महत्वपूर्ण जानकारी देने का प्रयास करेंगे-

बैंक खाते में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए एप्लिकेशन का प्रारूप (format of application to add mobile number with the bank account)

बैंक खाते में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए एप्लिकेशन कैसे लिखें (how to write application to add mobile number with bank account)

यहां हम आपको वह सामान्य प्रारूप (format) बता रहे हैं, जिसे आधार बनाकर आप किसी भी बैंक (bank) में अपने एकाउंट (account) से मोबाइल नंबर (mobile number) जुड़वा सकते हैं। आपको अपनी बैंक शाखा (bank branch) में जाकर इस आवेदन (application) को अपने आधार कार्ड (aadhar card) एवं बैंक पासबुक (bank passbook) की फोटो कापी के साथ संबंधित काउंटर पर देना होगा।

यहां आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP) भेजकर उसका वेरिफिकेशन (verification) किया जाएगा। बदले में कुछ ही दिन में यह सुविधा आपके मोबाइल पर बहाल कर दी जाएगी। यह प्रारूप इस प्रकार है-

सेवा में,
शाखा प्रबंधक,
…बैंक का नाम लिखें
…बैंक का पता लिखें

विषय-बैंक खाते से मोबाइल नंबर जुड़वाने हेतु आवेदन।

महोदय,

निवेदन इस प्रकार है कि मैं (अपना नाम लिखें) आपके बैंक का खाताधारक (खाता संख्या लिखें) हूं। महोदय मेरे बैंक खाते से मोबाइल नंबर नहीं जुड़े होने की वजह से मुझे अपने खाते संबंधित महत्वपूर्ण अलर्ट नहीं मिल पाते हैं। अतः आपसे निवेदन है कि कृपया मेरा मोबाइल नंबर नंबर मेरे बैंक एकाउंट के साथ जुड़वाने का कष्ट करें।

धन्यवाद।

प्रार्थी
आवेदक के हस्ताक्षर
आवेदक का नाम
बैंक खाता संख्या
मोबाइल नंबर
आवेदक का पता

दिनांक

सीधे बैंक जाकर मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन एप्लिकेशन फाॅर्म भर सकते हैं (one can direct go to bank and fill up the registration application form)

यदि आप स्वयं एप्लिकेशन नहीं लिखना चाहते तो भी चिंता करने की कोई बात नहीं। जिस बैंक में आपका खाता है, आप उसकी किसी भी नजदीकी शाखा में जाएं। यहां मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन एप्लिकेशन फाॅर्म (mobile number registration application form) भरें एवं आधार कार्ड (aadhar card) तथा बैंक पासबुक (bank passbook) की फोटो कापी के साथ इसे बैंक में जमा करा दें।

आपके मोबाइल फोन (mobile phone) पर वेरिफिकेशन (verification) के लिए एक ओटीपी भेजा जाएगा। इसे दर्ज करके यह फाॅर्म (form) जमा होने के बाद दो या अधिकतम तीन कार्य दिवसों के भीतर आपका मोबाइल नंबर आपके खाते से लिंक (link) कर दिया जाएगा।

पत्नी का आधार कार्ड कैसे बनवाएं? | Wife ka Aadhar Card Online Kaise Banaye?

एटीएम से खाते में मोबाइल नंबर कैसे जोड़ें? (go to atm and add your mobile number to your account)

यदि आप मोबाइल नंबर को अपने बैंक खाते से जुड़वाने के लिए बैंक शाखा में जाकर आवेदन देते हैं तो यह तरीका बेशक आसान है, लेकिन लोगों के पास आजकल समय की कमी है, दूसरे बैंक में भीड़ की समस्या हो सकती है।

कोरोना महामारी के पंजों से दूर रहने के लिए आवश्यक है कि आप वही कदम उठाएं, जिससे आप इसकी जद में न आएं। आप एटीएम जाकर अपने मोबाइल नंबर को खाते में जुड़वा सकते हैं। इसके लिए आपको यह कदम उठाने पड़ेंगे-

  • आप सबसे पहले अपने बैंक के नजदीकी एटीएम में जाएं।
  • यहां आपको मशीन में अपना एटीएम कार्ड स्वाइप करना होगा।
  • अब स्क्रीन पर आपके सामने कुछ आप्शन आएंगे।
  • आपको इनमें से रजिस्ट्रेशन (registration) आप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • अब आपको आपका एटीएम पिन (ATM pin) डालना होगा।
  • इसके पश्चात स्क्रीन (screen) पर दिखाई दे रहे विकल्पों में से मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन (mobile number registration) का आप्शन चुनना होगा।
  • अब आपको चेंज/अपडेट मोबाइल नंबर (change/update mobile number) का आप्शन दिखेगा।
  • अब आपको अपना पुराना मोबाइल नंबर डालकर उसे कन्फर्म (confirm) करने को कहा जाएगा।
  • इसके पश्चात नया मोबाइल नंबर डालकर उसे कन्फर्म करने को कहा जाएगा।
  • अब वेरिफिकेशन के लिए आपके मोबाइल नंबरों पर ओटीपी भेजे जाएंगे।
  • इन्हें दर्ज करने के बाद 24 से 48 घंटे के भीतर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते से लिंक दिया जाता है।
  • इस संबंध में मैसेज (message) आपके मोबाइल नंबर पर भी मैसेज दिया जाता है।

बैंक की वेबसाइट पर जाकर आनलाइन मोबाइल नंबर रजिस्टर कर सकते हैं (one can register mobile number through bank website)

जमाना डिजिटल का है। आनलाइन तकनीकी ने लोगों को घर बैठे तमाम तरह की सुविधाएं मुहैया कराई हैं। इनमें बैंक खाते के साथ मोबाइल नंबर को रजिस्टर करना भी शामिल है। यदि आप नेटबैंकिंग (NetBanking) यूज करते हैं तो इसके लिए आपको यह कदम उठाने होंगे-

  • सबसे पहले अपने बैंक की मोबाइल बैंकिंग (mobile banking) अथवा नेटबैंकिंग (NetBanking) में login करें।
  • यहां आपके सामने मोबाइल नंबर अपडेशन (mobile number updation) का आप्शन (option) आ जाएगा।
  • इस प्रक्रिया के दौरान ओटीपी अथवा पासवर्ड (OTP/password) के जरिए आपको वेरिफिकेशन (verification) कराना होगा।
  • यह होने के बाद 24 से 48 घंटे के भीतर यानि दो से तीन दिन में आपके मोबाइल नंबर को आपके खाते से लिंक कर दिया जाएगा।

एसबीआई में खाता है तो अपना मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर कराएं (if you are a sbi bank account holder, how you can register your mobile number )

यदि आप देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (state bank of india) के खाताधारक (account holder) हैं तो हम आपको इसके साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर करने की जानकारी देंगे। इसके लिए आपको यह कदम उठाने होंगे-

  • सबसे पहले एसबीआई की वेबसाइट https://onlinesbi.com/ काम पर जाएं।
  • यहां बाईं ओर के पैनल (panel) में दिख रहे my account के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने प्रोफाइल (profile) का आप्शन आएगा। आपको इस पर क्लिक कर पर्सनल डिटेल्स (personal details) में चेंज मोबाइल नंबर (change mobile number) के आप्शन पर जाना होगा
  • अब आपके सामने अगला पेज (next page) खुल जाएगा।
  • आपको यहां एकाउंट नंबर (account number) एवं मोबाइल नंबर (mobile number) दर्ज कर सबमिट (submit) के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आपकी application process पूरी हो जाएगी।
  • इसके पश्चात आप अपने मोबाइल नंबर पर अपना (status) जांच सकेंगे।
  • निर्धारित कार्य दिवसों में आपका मोबाइल नंबर खाते से लिंक हो जाएगा।

बैंक खाते की सुरक्षा की दृष्टि से भी मोबाइल नंबर अपडेट कराना आवश्यक (it’s necessary to register mobile number in view of bank account safety)

जिस प्रकार आनलाइन माध्यम ने लोगों की जिंदगी में दखल देकर उनके जीवन को आसान किया है, उसके साथ ही इसने कुछ मुश्किलें भी पैदा की हैं। साइबर/ आनलाइन फ्राड (cyber/online fraud) की वजह से लोगों के खातों में आनलाइन (online) सेंध लगाए जाने जैसा खतरा सिर के ऊपर खड़ा हो गया है।

कोई भी शातिर व्यक्ति सीधे सादे बैंक ग्राहकों (bank customers) को किसी भी प्रकार का लिंक भेजकर उसके खाते से रूपये साफ कर देता है। ऐसे में मोबाइल नंबर अपडेट (mobile number update) करना बैंक खाते की सुरक्षा की दृष्टि से भी आवश्यक हैं। क्योंकि मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक होने के बाद इससे होने वाले तमाम लेन-देन की डिटेल (details of transaction) आपके पास आ जाती है।

यदि कोई लेन-देन आपके द्वारा नहीं किया गया तो आप तुरंत पकड़ लेंगे कि आपके साथ कोई फ्राड हुआ है और आप तुरंत पुलिस स्टेशन (police station) एवं बैंक में शिकायत कर इसके दुष्परिणामों से समय रहते बच सकते हैं।

यदि मोबाइल नंबर बदल गया हो तो उसे तुरंत अपडेट करा लें (if mobile number has changed, update it immediately)

बहुत से बैंक खाताधारक ऐसे भी होते हैं, जिनका मोबाइल नंबर बैंक खाते से जुड़ा तो होता है, लेकिन कई बार इस नंबर के बदल जाने पर वे नया मोबाइल नंबर बैंक में अपडेट नहीं कराते। ऐसे में उनके पास बैंक से कोई भी अलर्ट (alert) आना बंद हो जाता है।

सुरक्षा की दृष्टि से यह बेहद आवश्यक है कि अपना मोबाइल नंबर बदलते ही उसकी सूचना बैंक में अवश्य दें ताकि आपको इसका अपडेशन न होने पर भविष्य में किसी अनचाही घटना का सामना न करना पड़े।

जैसे कई बार आनलाइन फ्राड करने वाले आपके खाते से रूपये साफ कर देते हैं और मोबाइल नंबर बैंक खाते में अपडेट न हो पाने की वजह से आपको पता ही नहीं चल पाता। इस मामले में सतर्कता ही सुरक्षा है।

बैंक खाते से मोबाइल नंबर जुड़वाना क्यों जरूरी है?

बैंक खाते से मोबाइल नंबर जुड़ने पर आप बैंक द्वारा भेजे जा रहे सभी नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त आपके खाते में किए गए लेन-देन का अलर्ट आपको मिल सकेगा।

बैंक खाते से मोबाइल नंबर जुड़वाने की क्या प्रक्रिया है?

आप एक एप्लिकेशन लिखकर अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाएं। वहां से ओटीपी के जरिए वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी कर आपके खाते को मोबाइल से लिंक कर दिया जाएगा।

क्या एटीएम के माध्यम से भी मोबाइल नंबर को खाते में अपडेट किया जा सकता है?

जी हां, ऐसा किया जा सकना संभव है। इसकी प्रक्रिया हम आपको ऊपर पोस्ट में बता चुके हैं।

बैंक खाते से मोबाइल नंबर जुड़वाने के लिए क्या आवश्यक है?

इसके लिए आपके पास वैध मोबाइल नंबर होना जरूरी है। कुछ बैंक आधार कार्ड की कापी भी इसके लिए मांगते हैं।

क्या नेटबैंकिंग के जरिए भी मोबाइल नंबर खाते में अपडेट किया जा सकता है?

जी हां, हमने इसकी प्रक्रिया को भी आपको ऊपर पोस्ट में समझाया है।

बैंक खाते में मोबाइल नंबर अपडेट होने में कितना समय लगता है?

बैंक खाते में मोबाइल नंबर अपडेट होने में सामान्य रूप से 24 से 48 घंटे लग जाते हैं।

पाठकों, हमने आपको बैंक खाते से मोबाइल नंबर जुड़वाने के लिए एप्लिकेशन कैसे लिखें, इसकी जानकारी दी। उम्मीद है कि आपको यह प्रक्रिया पूरी तरह समझ में आ गई होगी।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो इसे अन्य लोगों के साथ शेयर करना भी न भूलें। यह काम की बात है, जिसे प्रत्येक व्यक्ति को जानना ही चाहिए। पोस्ट आपको कैसी लगी, हमें बताना न भूलिएगा। धन्यवाद।

—————————-

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment