बिना डॉक्यूमेंट के लोन कैसे ले? पात्रता, ब्याज दर और प्रक्रिया

Bina document ke loan kaise le :– आजकल लोन लेना बहुत ही आसान हो गया है। एक समय में जब लोन लेने के लिए बहुत सारी मेहनत करने की आवश्यकता होती (Without documents loan kaise le) थी और उसके बाद भी लोन मिलेगा या नही यह पता नही होता था। तो वही आज का समय पूरी तरह से बदल चुका हैं। अब तो आपको घर बैठे और वो भी बिना डॉक्यूमेंट के आसानी से लोन मिल जाएगा।

जी हां, यदि आप भी बिना डॉक्यूमेंट के लोन लेने का सोच रहे हैं तो आज हम (Bina document ke loan lene ka tarika) आपको उसी तरीके के बारे में बताएँगे। वैसे तो बाजार में आपको कई तरह के साधन मिलेंगे जिनसे आप लोन ले सकते हैं लेकिन बिना डॉक्यूमेंट का लोन देने की सुविधा बहुत कम लोगों के द्वारा ही दी जाती हैं। तो आइए जाने आप (Bina bank account ke loan kaise le) बिना डॉक्यूमेंट के लोन किस तरह से ले सकते हैं।

बिना डॉक्यूमेंट के लोन कैसे ले (Bina document ke loan kaise le)

अब जब आप बिना डॉक्यूमेंट के लोन लेने का सोच रहे हैं तो पहले आपको यह जानना आवश्यक हैं कि आपको लोन कहां कहां से मिल सकता हैं। साथ ही लोन की आवश्यकता आपको क्यों पड़ती हैं। दरअसल आज के समय में आपके पास कई तरह के साधन होंगे जिनसे आप बिना डॉक्यूमेंट के लोन ले सकते हैं। ऐसे में आपका इसके बारे में डिटेल से जानना आवश्यक हैं तभी आप बिना डॉक्यूमेंट के लोन ले पाएंगे।

बिना डॉक्यूमेंट के लोन कैसे ले पात्रता ब्याज दर और प्रक्रिया

लोन कहां से मिलता है (Loan kaha se milta hai)

सबसे पहले तो आपका यह जानना आवश्यक हैं कि आखिरकार लोन देता कौन कौन है। इसी के आधार पर आप यह निर्धारित कर पाएंगे कि आपको लोन किससे लेना हैं और किससे नही। साथ ही इससे आपको यह भी पता चलेगा कि आखिरकार कौन कौन आपको लोन और वो भी बिना डॉक्यूमेंट के दे पाएगा। आइए जाने कौन कौन लोन देता हैं।

  • सरकारी बैंक
  • निजी बैंक
  • अर्ध सरकारी बैंक
  • बजाज फाइनेंस
  • बड़े व्यापारी
  • कंपनियां
  • फर्म
  • समाज सेवी संस्थाएं इत्यादि।

इस तरह से आपको कई जगह से लोन की सुविधा मिल जाएगी। इनमे से आप किसी से भी लोन प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में यदि आप बिना डॉक्यूमेंट के लोन लेना चाहते हैं तो फिर आपको किसी अन्य चीज़ का बलिदान करना पड़ेगा। इसके लिए आपको लोन के प्रकार जानने पड़ेंगे। तभी आपको इसके बारे में अच्छे से समझ आएगा।

लोन लेने के प्रकार (Loan ke prakar)

अब आपको बिना डॉक्यूमेंट का लोन लेना हैं तो यह लोन लेने की कुछ श्रेणी में आएगा। किंतु उससे पहले आपको लोन लेने की श्रेणी के बारे में जानना होगा। आइए जाने लोन के कितने प्रकार हो सकते हैं। यह लोन के प्रकार लोन लेने के ऊपर निर्भर करेंगे, ना कि आपने किस चीज़ के लिए लोन लिया हैं।

  • अपनी गारंटी पर लोन लेना

यह लोन सामान्यतया सभी के द्वारा लिया जाता है और दिया भी जाता है। साथ ही इस तरह का लोन सभी प्रदान करते है। इसमें आप संबंधित व्यक्ति को अपना, अपनी संपत्ति, काम व व्यापार, घर व दुकान, इत्यादि का ब्यौरा देते है। फिर वह आपसे किसी डॉक्यूमेंट पर हस्ताक्षर करवाएगा और एक समझौता करेगा। इसी समझौते के तहत आपको लोन की राशि, उस पर लगने वाला ब्याज, उसका समय काल और ना चुकाने पर जुर्माने की राशि या दंड का प्रावधान लिखा होगा।

  • किसी और की गारंटी पर लोन लेना

जैसा कि आप नाम से ही समझ रहे हैं कि यह लोन आप अपने नाम पर तो लेंगे लेकिन किसी अन्य व्यक्ति की गारंटी पर। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप इतने सक्षम नही कि आप अपने नाम पर लोन ले सके या फिर आपको बड़ा लोन चाहिए तो आपको किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क करना होगा जो आपको लोन दिलवाने के लिए अपनी गारंटी दे सके। वह व्यक्ति आपका पिता, रिश्तेदार या मित्र कोई भी हो सकता हैं। इसमें लोन तो आपको ही चुकाना होगा लेकिन नही चुकाने पर उसकी भरपाई संबंधित व्यक्ति से की जाएगी।

  • कोई चीज़ गिरवी रखकर लोन लेना

यह प्रथा भारत देश में सदियों से अपनाई जा रही हैं और इसके द्वारा ही लोगों को लोन या ऋण दिया जाता था। आज के समय में भी यह प्रथा छोटे व्यापारियों या धनी व्यक्तियों के बीच में प्रचलित हैं। इसमें आप अपना कोई कीमती सामान लोन लेने वाले व्यक्ति के सामने गिरवी रख देंगे और उनसे लोन की राशि प्राप्त कर लेंगे। फिर जब आप तय समय में वह रकम चुका देंगे तो आपको वह चीज़ वापस मिल जाएगी अन्यथा वह चीज़ उस व्यक्ति की हो जाएगी।

  • फाइनेंस पर लोन लेना

यह तरीके भी भारत के छोटे व्यापारियों के द्वारा प्रमुखता से अपनाया जाता है। इसमें लोन देने के लिए व्यक्ति विशेष के ऊपर विश्वास का होना आवश्यक हैं। साथ ही इसके लिए व्यक्ति को उसकी दैनिक या मासिक आय, उसकी दुकान या काम के आधार पर लोन दिया जाता हैं। फिर उससे दैनिक या मासिक आधार पर लोन की किश्त ली जाती हैं।

  • विश्वास पर दिया गया लोन

यह लोन आप अपने किसी जानने वाले, रिश्तेदार, मित्र, ससुराल, घरवालों इत्यादि किसी से भी ले सकते हैं। वे केवल आपको अपनी जानकारी और आपके ऊपर विश्वास करके ही लोन देंगे। इसमें आपको किसी तरह का डॉक्यूमेंट’, गारंटी इत्यादि देने की आवश्यकता नही होती हैं। इस स्थिति में केवल और केवल आपका विश्वास ही काम आएगा।

बिना डॉक्यूमेंट के लोन कैसे मिलता है (Without documents loan kaise le)

तो अभी तक आपने लोन लेने के पांच प्रकारों के बारे में जान लिया हैं। तो अब आपको यह भी जानना चाहिए कि आखिरकार किन परिस्थितियों में आपको बिना डॉक्यूमेंट के लोन (bina credit score ke loan kaise le) मिल जाएगा। तो आपने जो पांच प्रकार ऊपर पढ़ें, उसमे से केवल पहले वाले को छोड़ दिया जाए तो आप बाकि के चार प्रकारों में बिना डॉक्यूमेंट के लोन (Bina aadhar card ke loan) ले सकते हैं। आइए एक एक करके इसके बारे में जाने।

किसी और के डॉक्यूमेंट व गारंटी पर लोन लेना

इस स्थिति मेंडॉक्यूमेंट आपके नही लगेंगे लेकिन जिस व्यक्ति की गारंटी आप दे रहे हैं, उसके लोन लगेंगे। आपको बस अपना नाम देना होगा। हालाँकि यह बहुत ही कम स्थिति में मिलता हैं और इस तरह से सभी से लोन मिलता भी नही हैं। मुख्यतया बैंक से लोन लेते समय उन्हें अपने डॉक्यूमेंट भी लेने होते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि चाहे सरकारी बैंक हो निजी बैंक, यदि वह आपके नाम पर लोन देगा तो उसे आपके नाम से कोई ना कोई डॉक्यूमेंट चाहिए ही होगा।

ऐसी स्थिति में या तो आप उस व्यक्ति के नाम पर ही लोन ले ले ताकि उसमे वह गारंटी भी खुद ले और लोन भी अपने नाम करवाए और डॉक्यूमेंट भी अपने ही दे। किंतु लोन की किस्भ्त आप चुकाए और लोन की राशि भी आपको ही मिले। अब यह आप पर निर्भर करता हैं कि कोई व्यक्ति आपके लिए अपने नाम पर लोन लेना चाहए या नही।

साथ ही आपको कई तरह की ऑनलाइन ऐप व वेबसाइट भी मिल जाएँगी जिनसे आप बिना डॉक्यूमेंट के लोन ले सकते हैं। हालाँकि इनमे से ज्यादातर वेबसाइट या ऐप जाली होती हैं और उनका कार्य केवल आपके साथ धोखाधड़ी करना ही होता हैं। इसलिए ऐसी ऐप या वेबसाइट का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतेंगे तो आपके लिए ही बढ़िया रहेगा।

बिना डॉक्यूमेंट के कोई चीज़ गिरवी रखकर लोन लेना

अब यह लोन लेने की प्रक्रिया तो सदियों से अपनाई जा रही हैं और शायद आपने इसके बारे में अपना दादा दादी या माता पिता से सुन कर रखा हो। गाँव में मुख्यतया लोग इसी तरह लोन ले लेते हैं। इसके लिए आपको अपनी कोई चीज़ गिरवी रखनी पड़ती हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपको अपनी कोई ऐसी चीज़ संबंधित व्यक्ति के पास गिरवी रखनी होगी जिसका मूल्य आपके द्वारा लिए गए लोन की राशि से अधिक हो। अब यह कितना भी अधिक हो सकता हैं।

जैसे कि आपने संबंधित व्यक्ति के पास अपने दुकान, घर या खेत या जमीन के गाकागज गिरवी रख दिए, घर का सोना गिरवी रख दिया या ऐसा ही कुछ अन्य सामान गिरवी रख दिया और फिर उसे व्यक्ति से लोन पर राशि ले ली। अब इस राशि का आप इस्तेमाल कर पाएंगे और आपको समझौते के अंतर्गत उस व्यक्ति को समय समय पर या एक साथ सब राशि चुका देनी होगी और वो भी ब्याज सहित।

यदि आप समय पर वह राशि नही चुका पाते हैं तो वह व्यक्ति आपको कुछ और समय की मोहलत देगा या फिर आप पर जुर्माना लगाएगा। किंतु यदि फिर भी आप वह राशि जुर्माना सहित नही चुका पाएंगे तो वह व्यक्ति आपकी गिरवी रखी गयी चीज़ को हमेशा के लिए अपने पास रख लेगा या फिर उसे बेचकर अपनी लोन की राशि निकलवा लेगा।

बिना डॉक्यूमेंट के फाइनेंस पर लोन लेना

यह तरीका हर शहर में अपनाया जाता हैं खासकर मध्यम वर्गीय परिवारों के द्वारा। यह लोन अक्सर मध्यम दर्जे के व्यापारियों के द्वारा निर्धन लोगों को दिया जाने वाला लोन होता है। इसमें भी आपको किसी तरह के डॉक्यूमेंट देने की आवश्यकता नही होती हैं। किंतु यह लोन आपको विश्वास के आधार पर ही मिलेगा।

उदाहरण के तौर पर आप बाजार में या कही पर अपनी चाय बनाने की रेहड़ी लगाते हैं। अब आपको कही से 10 हज़ार रुपए की आवश्यकता हैं। यह आवश्यकता आपको किसी भी काम से हो सकती हैं, यह बताने की आवश्यकता नही। अब आप जिस दुकान पर चाय देने जाते हैं या अपने आसपास के दुकान वालो से, इसके बारे में बात करेंगे।

अब यदि वह दुकानदार फाइनेंस पर लोगों को पैसे लोन पर देता हैं तो वह आपका चरित्र और काम देखकर आपको 10 हज़ार का लोन दे सकता हैं। साथ ही इसके लिए एक दैनिक या मासिक किश्त भी बाँध ली जाएगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपको अपनी प्रतिदिन की कमाई के अनुसार शाम में या दिन के किसी भी समय में उसे एक किश्त का निश्चित समय तक भुगतान करना होगा।

इससे आप दोनों का ही भला हो गया। उस दुकानदार ने आपको 10 हज़ार देकर उसमे कुछ समय बादब्याज सहित 1 स 2 हज़ार कमा लिए। आपका यह भला हो गया कि आपको आवश्यकता के समय 10 हज़ार का लोन मिल गया और आपने अपनी प्रतिदिन की हो रही कमाई में से कुछ कुछ रुपए उसे देकर लोन की किश्त चुका दी।

बिना डॉक्यूमेंट के अपने किसी जानने वाले से लोन लेना

अब यह बिना डॉक्यूमेंट के लोन लेने का आखिरी साधन होगा जो कि आप किसी अपने से उधार पर लेंगे या फिर लोन पर। कहने का अर्थ्याह हुआ कि यह आवश्यक नही कि आपके सभी रिश्तेदार निर्धन हो या उन्हें पैसो की आवश्यकता हो। कुछ रिश्तेदारों या मित्रों के पास अधिक पैसा होता हैं और वे अपने जीवन में अच्छा कर रहे होते हैं।

ऐसे में आप आवश्यकता के समय उनसे पैसो की बात कर सकते हैं। हालाँकि उधार पर पैसे देने को बहुत लोग हिचकिचाते हैं। इसलिए आप उनसे लोन लेने की बात करें। इसमें आप उनसे बात करे कि आप कितने ब्याज पर और कितने समय में इन पैसो को लौटा देंगे। इसके साथ ही आप उनसे यह भी बात करें कि आप इन पैसों को उन्हें कैसे लौटायेंगे, अर्थात एक बारी में या धीरे धीरे करके।

जब आप उनसे यह सब बात कर ले तब आप उनसे लोन ले। कहने का अर्थ यह हुआ कि जान पहचान में सब बात पहले से ही स्पष्ट हो जाए तो यह लोन देने वाले और लोन लेने वाले दोनों के लिए ही उत्तम रहता हैं। इसलिए आप इसमें बिल्कुल भी कोताही ना बरते।

बिना डॉक्यूमेंट के लोन कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: 50000 का लोन बैंक से कैसे मिलेगा?

उत्तर: 50000 का लोन बैंक से लेने के लिए आपको उनकी कुछ शर्तों को मानना होगा और अपना सिबिल स्कोर, सालाना आय, कंपनी या दुकान का काम इत्यादि दिखाना होगा।

प्रश्न: पैन कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

उत्तर: पैन कार्ड पर लोन आपको अपनी आय के आधार पर ही मिलेगा जो 2 हज़ार से लेकर 2 करोड़ तक का हो सकता है।

प्रश्न: आधार कार्ड पर लोन कैसे लेते हैं?

उत्तर: आजकल सभी सरकारी व निजी बैंक आधार कार्ड पर लोन की सुविधा दे रहे हैं साथ ही आपको कई ऐप व वेबसाइट से भी आधार कार्ड पर लोन मिल जाएगा।

प्रश्न: 20000 की सैलरी पर कितना लोन मिल सकता है?

उत्तर: 20000 की सैलरी पर एक लाख तक का लोन मिल सकता है।

प्रश्न: गरीब आदमी को लोन कैसे मिल सकता है?

उत्तर: देश के गरीब आदमी को लोन देने के लिए देश के प्रधानमंत्री के द्वारा मुद्रा योजना चलाई जा रही है जिसके तहत किसी भी सरकारी बैंक से लोन लिया जा सकता है।

तो यह थे कुछ साधन जिनकी सहायता से आप बिना डॉक्यूमेंट के लोन ले सकते हैं। इस बात को हमेशा याद रखे कि यदि आप बिना डॉक्यूमेंट के लोन ले रहे हैं तो सामने वाला केवल और केवल आप पर विश्वास करके ही लोन देता हैं बस गिरवी रखने वाली चीज़ को छोड़कर। बाकि तीनो स्थिति में केवल आपका विश्वास ही ऐसा सूत्र होता हैं जिसके तहत आपको लोन मिलता हैं।

इसलिए जिस भी व्यक्ति के विश्वास पर आपने बिना डॉक्यूमेंट के लोन लिया हैं, उस व्यक्ति के विश्वास को कतई भी ना तोड़े। यदि आप ऐसा नही करेंगे तो वह व्यक्ति बाकि लोगों को लोन देने से पहले हिचकिचाएगा। आपकी इस गलती से आगे से किसी जरूरतमंद व्यक्ति (Bina pan card ke loan kaise le) को लोन मिलने से रह जाएगा। साथ ही आपको बद्दुआ लगेगी वह अलग।

Spread the love:

Leave a Comment