Whatsapp Status Update क्या है? और इसे कैसे Use करे?

प्रसिद्ध  Massaging app  Whatsapp ने नया फीचर अपने जन्मदिन पर पेश किया है। विश्व की सबसे बड़ी मैसेजिंग ऐप व्हॉट्सऐप ने अपने 8 साल पूरे होने पर एक नया फीचर WhatsApp Status पेस किया है। बहुत से users इस नए feature को लेकर confuse है की इसे कैसे use किया जाता है अगर आपको भी किसी भी प्रकार की भ्रम है । तो आज हम आपको बताने जा रहे है की इस नए feature का use आप कैसे कर सकते है।

Whatsapp Status Update क्या है ?

Whatsapp Status feature का use करके यूजर्स  अपने whatsapp Status में बोरिंग टैक्स्ट की जगह अब फोटो, वीडियोज या GIF upload कर सकते है। यूजर्स इन्हें किसी भी तरह की एडिटिंग और कैप्शन के साथ शेयर कर सकते हैं। आपका यह status आपको मात्र 24 घंटे तक ही उपलब्ध रहेगा। और बाद में  ऑटोमैटिक delete जाएगा। इसके अलावा इसमे यह भी feature दिया गया कि यूजर्स यह तय कर सकते हैं , कि वो अपनी  तस्वीर, फोटो या वीडियो किस friends को नहीं दिखाना चाहते। और साथ ही  यूजर्स को यह भी पता कर सकते है। कि किस-किस ने उसके स्टेटस अपडेट को देखा है। इसके अलावा आपके दोस्त स्टेटस पर comment भी कर सकते है।

 

व्हॉट्सऐप का यह नया फीचर पूरी तरह स्नैपचैट स्टोरी से प्रेरित है। whatsapp ने इसके लिए OTA (ओवर द एयर) अपडेट जारी किया, यानी आपको प्ले स्टोर पर जाकर नया वर्जन install करने की जरूरत नहीं है। यह खुद से आपके ऐप में शुरू हो चुका होगा

Whatsapp Status Update में क्या क्या मिला :-

इस feature update के बाद व्हॉट्सऐप पर स्टेटस के नाम से एक नई टैब आ गई है। एंड्रॉइड phone  में अब चार टैब हो गई हैं- Camera, Chats, Status और Calls. वहीं IOS में नीचे की तरफ सबसे दाएं यह टैब दी गई है। चलिये इन सभी new tab के बारे में थोड़ा short में जान लेते है।

1. Camera:- इस feature की help से आप  photos,gif image बना सकते है। इसके साथ ही आप direct camera icon पर क्लिक करके सेव photos को भी सेलेक्ट कर सकते है। और साथ ही आप अपने photo में emoji add कर सकते है। और Image पर caption भी डाल सकते है।

2. Chat:- Whatsapp chat में कोई बिशेष बदलाव नहीं किया गया है। यह पहले जैसा ही है।

3. Status:- इस whatsapp status feature में ही सबसे बड़ा बदलाव किया गया है। अब आप अपने स्टेटस में boring text की जगह video, GIF, और photos लगा सकते है।

4. Calls:- Whatsapp के इस feature में भी कोई changes नहीं किया गया है। आप पहले की तरह ही voice call और video call कर सकते है।

क्या है इसका उद्देश्य:- पहले यदि आपको अपने दोस्तों से कोई तस्वीर, वीडियो या GIF शेयर करनी होती थी तो आप या तो broadcasting फीचर का इस्तेमाल करते थे, या फिर एक-एक करके भेजते। लेकिन अब आप सीधा स्टेटस में उसे डाल सकते हैं, जो 24 घंटे बाद खुद ब खुद ही गायब हो जाएगी।

Whatsapp Status का कैसे  करें इस्तेमाल:-

whatsapp ओपन करे। अब आप status पर क्लिक करे।Status टैब में सबसे ऊपर आपको My Status लिखा हुआ दिखेगा। इसके ठीक नीचे WhatsApp का आइकॉन बना है और साथ ही आपको अपने दोस्तों के नाम भी लिखे दिखाई दे रहे होंगे। अगर आपको भी  कोई स्टेटस डालना है तो व्हाट्सऐप में दिए गए कैमरे वाले option पर click करे। यहां आप कोई भी नया फोटो या वीडियो capture कर सकते हैं या फिर गैलरी में save कोई photo, video, या GIF सलेक्ट कर सकते हैं। सलेक्ट करने के बाद आप इसमें caption भी डाल सकते है। अब आप सामने दिख रहे Arrow पर टैप कर दें। अब आप इसे My Status पर क्लिक करके इसे अपना स्टेटस बना सकते हैं या फिर दोस्तो को अलग-अलग शेयर कर सकते हैं।

यह नया स्टेटस फीचर अब आईफोन, एंड्रायड और विंडोज डिवाइस use करने वाले दुनिया भर के सभी users के लिए उपलब्ध है। व्हॉट्सऐप के official ब्लॉग के मुताबिक अब स्टेटस अपडेट एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होंगे। whatsapp ने अपने blog में बताया है।“नया और बेहतर स्टेटस फीचर अब आप अपने दोस्तों के लिए मजेदार और सरल तरीके से अपने स्टेटस को अपडेट कर सकते हैं।”

दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगे तो अपने दोस्तों केसाथ शेयर जरूर करे साथ ही कोई सवाल हो तो comment बॉक्स में comment करे।

Rate this post
Spread the love

4 thoughts on “Whatsapp Status Update क्या है? और इसे कैसे Use करे?”

  1. WhatsApp अपनी इसी खुबियों की वजह से बादशाहत अपने नाम किया हुआ हैं और आपने उसकी खुबियों को बहुत बेहतरीन ढंग से बताया हैं । धन्यवाद ।

Leave a Comment