व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए? व्हाट्सएप से पैसे कमाने के 10 आसान तरीके (WhatsApp se paise kaise kamaye)

WhatsApp se paise kaise kamaye: – क्या आप व्हाट्सएप से पैसे कमाने के उपाय सोच रहे हैं? दरअसल व्हाट्सएप एक ऐसी चीज़ ही गया हैं जो आजकल सभी के पास है या फिर यूँ कहे कि आजकल हर किसी ने अपने मोबाइल में व्हाट्सएप (WhatsApp se paise kamane ka tarika) को इनस्टॉल किया हुआ हैं। ऐसे में यदि आप भी इस व्हाट्सएप से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको व्हाट्सएप से पैसे कमाने के बारे में ही बताने जा रहे है।

दरअसल व्हाट्सएप से पैसे कमाना बहुत ही आसान हैं लेकिन यह तब तक आसान हैं जब तक आपको इसके बारे में सही तरीके पता हो। कहने का अर्थ यह हुआ कि बड़ी से लोगों को व्हाट्सएप से (WhatsApp se paise kaise kamaye jaate hain) पैसे कमाने के सही तरीके नही पता होते, ऐसे में में केवल यूँ ही हाथ पैर मारते रह जाते हैं। इसलिए यदि आप (WhatsApp se paise kaise kamate hain) सच में व्हाट्सएप से पैसे कमाना चाहते हैं तो हमारा यह लेख अंत तक अवश्य पढ़ें।

Contents show

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए (WhatsApp se paise kaise kamaye)

एक समय पहले तक लोग केवल व्हाट्सएप को मनोरंजन के लिए ही इस्तेमाल करते थे लेकिन आज इसके बारे में बहुत से लोग बहुत अधिक जान गए है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसको लेकर लोगों के मन में जागरूकता बढ़ी है और लोगों ने अपने आसपास के लोगों (WhatsApp se paise kaise kamaye in Hindi) को इसके जरिये पैसे कमाते हुए भी देखा है।

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए व्हाट्सएप से पैसे कमाने के 10 आसान तरीके WhatsApp se paise kaise kamaye

ऐसे में रह रह कर आपके मन में भी यह प्रश्न अवश्य ही उठता होगा कि आखिर किस तरीके से आप भी व्हाट्सएप से पैसे कमाना शुरू कर सकते है। कहने का अर्थ यह हुआ कि आखिरकार (WhatsApp paise kaise kamate hai) ऐसा क्या किया जाए कि आप भी व्हाट्सएप के जरिये पैसे कमाने लगे। तो सबसे पहले तो आपके पास कुछ चीज़े होनी आवश्यक हैं ताकि आप व्हाट्सएप से पैसे कमाना शुरू कर सके। आइए जाने उसके बारे में।

एक स्मार्ट फोन

अब यदि आपके पास स्मार्ट फोन ही नही हैं तो फिर आप व्हाट्सएप इस्तेमाल ही की कर पाएंगे। और जब आप व्हाट्सएप इस्तेमाल ही नही कर पाएंगे तो फिर इसके जरिये पैसे कैसे कमाने लगेंगे। इसलिए सबसे पहले तो एक स्मार्ट फोन ले जिसमे व्हाट्सएप चलता हो। यह स्मार्ट फोन आपको 3 से 4 हज़ार में भी मिल जाएगा। हालाँकि एक अच्छा स्मार्ट फोन आपको कम से कम 7 से 8 हज़ार में मिल पायेगा।

बिज़नेस व्हाट्सएप

अब यह तो शायद ही कहने वाली बात हो। यदि आप व्हाट्सएप से पैसे कमाने जा रहे हैं तो उस ऐप का होना तो जरुरी ही है ना। आप केवल व्हाट्सएप ऐप के नाम से ही तो पैसे नही कमा पाएंगे ना। किंतु यहाँ हमारे कहने का आशय यह हैं कि केवल व्हाट्सएप ऐप का होना ही आवश्यक नही हैं। यदि आप व्हाट्सएप से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको व्हाट्सएप ऐप को बिज़नेस ऐप में इनस्टॉल करना होगा। यदि आप व्हाट्सएप का बिज़नेस ऐप इनस्टॉल नही भी करना चाहते हैं तो फिर आप सामान्य व्हाट्सएप का अपडेटेड वर्शन ही इस्तेमाल करे।

इंटरनेट कनेक्शन

अब यदि आपको व्हाट्सएप का इस्तेमाल करके पैसे कमाने हैं तो आप अपने यहाँ एक अच्छी गुणवत्ता का इन्तेर्बेत कनेक्शन अवश्य लगवा ले। लाहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपके यहाँ वाई फाई है तो बहुत ही बढ़िया। यदि नही हैं तो आप अपने मोबाइल के नेटवर्क में कम से कम 4 जी सेवा शुरू करवाए। आजकल 4 जी से कम नेटवर्क स्पीड वाले कनेक्शन बहुत ही स्लो हो गए हैं।

बहुत सारे संपर्क

व्हाट्सएप से पैसे कमाना इतना भी सरल नही होता है जितना कि आप सोचते हैं। अब यदि आप व्हाट्सएप के जरिये पैसे कमाने का सोच रहे हैं तो इसके लिए आपके पास कई तरह के कांटेक्ट होने चाहिए। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपके मोबाइल में केवल 100 200 लोग ही हैं तो आप व्हाट्सएप से पैसे नही कमा पाएंगे। इसके लिए आपके मोबाइल में कम से कम एक हज़ार से ज्यादा लोग होने चाहिए।

व्हाट्सएप समूह

व्हाट्सएप पर पैसे कमाने के लिए जो चीज़ सबसे ज्यादा मायने रखती हैं और जरुरी भी होती हैं वह है व्हाट्सएप पर कई तरह के समूह में जुड़े होना। आपके मोबाइल में भले ही चाहे ज्यादा संपर्क ना हो लेकिन यदि आप व्हाट्सएप के समूह में जुड़े हुए हैं तो यह संख्या हजारो के पार भी जा सकती हैं। ऐसे में व्हाट्सएप से पैसे कमाना बहुत ही ज्यादा सरल व आसान हो जाता है। इसलिए प्रयास करे कि आप ज्यादा से ज्यादा व्हाट्सएप समूह के सदस्य बने।

व्हाट्सएप से पैसे कमाने का तरीका (WhatsApp se paise kamane ka tarika)

अब जब आपने यह जान लिया हैं क्की व्हाट्सएप पर पैसे कमाने के लिए आपको क्या क्या चाहिए तो अगला पदन होगा कि आप किन तरीको की सहायता से व्हाट्सएप पर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। आज हम आपको एक या दो नही बल्कि पूरे 10 तरीके बताएँगे जिनकी सहायता से आप व्हाट्सएप पर आसानी से बहुत सा पैसा और वो भी कुछ ही दिनों में कमाना शुरू कर सकते हैं।

आइए जाने व्हाट्सएप से पैसे कमाने के सभी तरीको के बारे में (How to earn money from WhatsApp in Hindi) विस्तार से।

#1. लेख लिखकर

आप व्हाट्सएप ऐप पर दूसरों के लिए लेख लिखकर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपको व्हाट्सएप पर अपने संपर्क में से किसी के साथ यह संबंध स्थापित करना होगा कि वह आपको व्हाट्सएप पर कोई लेख लिखने को दे। फिर आपको उस निश्चित समय अंतराल में उस लेख पर अपने विचार लिखकर विस्तृत रूप में उसे देने होंगे। यदि आपने यह कर दिया तो आपको पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे।

इसमें आप अपने एक से अधिक क्लाइंट भी बना सकते हैं। वे आपको विभिन्न विषयों पर लेख लिखने को कह सकते हैं। लेकिन आप यह तभी ;लिख सकते हैं जब आपकी किसी भाषा में अच्छी पकड़ हो और आप किसी विषय में सही से और विस्तार से लिख सकते हो। कुछ ही समय में आपके कांटेक्ट बढ़ने लगेंगे और आपको मिलने वाला काम भी बढ़ जाएगा।

#2. एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा

आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा हजारो लोग करोड़ो रुपए कमा रहे हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि व्हाट्सएप के जरिये एफिलिएट मार्केटिंग में पैसा कमाने वालो में बहुत ही तेजी के साथ वृद्धि देखने को मिली हैं और वो भी बहुत ही कम समय के अंतराल में। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल लोग बाजार जाकर सामान खरीदना कम पसंद करते हैं और अपने घर ही ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा करते हैं।

इसलिए आप भी अमेज़न, फ्लिपकार्ट इत्यादि वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाए। कहने का अर्थ यह हुआ कि अब यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको उसके लोए ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर जाकर अपना एफिलिएट मार्केटिंग अकाउंट बनाना होगा। जब आपका यह अकाउंट बन जाएगा तब आप उसमे किसी भी उत्पाद को बिकवाने में मदद करे।

आपको बस अपने द्वारा बेचे जाने वाले उत्पाद के लिंक को अपने जानने वाले लोगों और व्हाट्सएप समूह में शेयर करना होगा। जैसे ही कोई आपके द्वारा शेयर किये गए लिंक पर क्लिक कर उस उत्पाद को खरीदेगा तो उसका कमीशन आपको मिलेगा। इस तरह से आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा बहुत सा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और वो भी कुछ ही दिनों के अंतराल में। हैं ना कमाल की चीज़।

#3. व्हाट्सएप पर किसी का प्रमोशन करके पैसे कमाए

आप दिनभर फेसबुक, instagram या अन्य कई सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल करते होंगे। आपने इन ऐप पर कई तरह के सलेव्रिटी, प्रसिद्ध लोग, मान्यता प्राप्त लोग या ऐसे लोग जिनके पेज पर या प्रोफाइल पर ज्यादा लाइक है या फोल्लोवेर है, उनको देखते होंगे। उनके द्वारा समय समय पर किसी ब्रांड का प्रमोशन भी किया जाता होगा। तो उसे देखकर आपको क्या लगता हैं कि वे केवल फ्री में या अपने मन से ही उसका इस्तेमाल कर रहे होते हैं?

यदि आप ऐसा सोचते हैं तो आप गलत है। हर सेलेब्रिटी जो किसी ब्रांड का प्रमोशन अपनी प्रोफाइल या पेज पर कर रहा होता हैं उसका उसे कुछ ना कुछ पैसा मिलता हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आज की दुनिया में कोई भी किसी का फ्री में प्रचार नही करता हैं। सभी को इसके लिए कुछ ना कुछ रूपया मिल रहा होता हैं। इसलिए क्यों ना आप भी इसके जरिये पैसे कमाए।

आप यह मत सोचिये कि यह पैसा केवल बड़े लोगों को ही मिलेगा। दरअसल इसमें यह मायने रखता हैं कि कौन बंदा कितने लोगों तक अपनी बात पंहुचा सकता हैं। उसे उसके अनुसार ही उस चीज़ का पैसा दिया जाता हैं। इसलिए इसमें आपके व्हाट्सएप संपर्क व व्हाट्सएप समूह बहुत मायने रखेंगे। आप किसी ब्रांड का इनमे प्रमोशन करके उसका पैसा अपनी कमाई में जोड़ सकते हैं।

#4. व्हाट्सएप पर Youtube वीडियोस शेयर करके पैसे कमाए

आज के समय में Youtube पर पैसा कमाने वालो की संख्या बहुत ही तेजी से बढ़ी हैं। हर्ब्कोई वहां फेमस होना चाहता हैं और इसके लिए वे कुछ भी करने को तैयार हैं। कुछ भी। अब Youtube पर फेमस होने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा होता हैं? आप कहेंगे कि जिसकी वीडियोस को ज्यादा बार देखा गया हैं उसको। आपका उत्तर भी सही हैं क्योंकि Youtube पर जिसकी वीडियोस को ज्यादातर बार देखा गया होगा वही प्रसिद्ध व्यक्ति कहलायेगा।

अब आप ही बताइए कि क्या वे लोग अपनी वीडियोस पर ज्यादा व्यूज पाने के लिए पैसे नही देंगे? चाहे यह पैसे उनके द्वारा कमाए जा रहे पैसो से कम हो लेकिन यदि आपको यही काम कई लोगों से मिलने लगे तो इसमें क्या बुराई है। साथ ही Youtube पर भर भर कर नए चैनल खुल गए हैं और उनके द्वारा लोगों को बहुत काम भी दिया जा रहा हैं।

ऐसे में आप उनसे उनकी विडियो केलिंक ले और उसे शेयर करें। आप उसे अपने संपर्को को भी आगे शेयर करने को कह सकते हैं। इससे उनकी वीडियोस पर व्यूज बढ़ते चले जाएंगे और वे आपको इसके लिए पैसा देंगे। जैसे जैसे उनके व्यूज बध्नेगे वैसे वैसे आपको इस काम के लिए पैसा मिलता जाएगा। यदि उन्हें आपका काम पसंद आया तो फिर आपको अन्य जगहों से भी काम मिलना शुरू हो जाएगा।

#5. रीसेलिंग से व्हाट्सएप पर पैसे कमाए

क्या आपने रीसेलिंग का नाम पहले कभी सुना हैं? यासी सुना भी हैं तो क्या कभी इसके बारे में जानने की कोशिश की हैं? यदि कोशिश भी की हैं तो क्या कभी आपने इसे किया हैं? यदि किया भी हैं तो क्या इससे आपकी कोई आय हुई हैं? आज हम आपको इसी के बारे में बताएँगे। दरअसल रीसेलिंग एक ऐसा बिज़नेस बन चुका हैं कि दुनिया का हर चौथा व्यक्ति इसे कर रहा हैं और नहुत सारे पैसे भी कमा रहे हैं।

इसे एक उदाहरण से समझिये। आप अपने पास के किसी दुकानदार से कोई सामान खरीदते हैं तो वह दुकानदार पैसे कैसे कमाता होगा? आप कहेंगे कि वह उस सामान को कुछ कम दाम में खरीदता होगा और फिर कुछ ज्यादा दाम में आपको बेचकर उससे पैसे कमाता होगा। आप बिल्कुल सही हैं लेकिन जब यही काम ऑनलाइन लगे तो उसे रीसेलिंग का नाम दिया जाता हैं।

इसमें आपको किसी का उत्पाद या सामान बिकवाने में सहायता करनी होती हैं। वह सामान कुछ भी हो सकता हैं। फिर चाहे वह कोई कपड़ा हो या कोई रसोई का सामान या घर की साफ सफाई का या सजने सवारने का सामान। आपको बस उसे बिकवाने में मदद करनी होगी। जैसे ही आपके द्वारा बेचा जा रहा सामान बिक जाएगा तो उसका कमीशन आपको मिल जाएगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि ऑनलाइन सामान बेचने का कमीशन आपको मिलेगा।

#6. व्हाट्सएप पर लिंक शोर्टेनिंग से पैसे कमाए

क्या आप लिंक शोर्टेनिंग के बारे में जानते हैं? यदि नही जानते हैं तो आज जान लीजिए। दरअसल यह बहुत ही आसान काम हैं और आप इसके जरिये कुछ ही समय में बहुत सा पैसा कमाना भी शुरू कर सकते हैं इसमें आपको कुछ क्ज्यदा करने की भी आवश्यकता नही होती हैं। बस आपको किसी के द्वारा दिए गए लिंक को शोर्ट करके अर्थात छोटा करके देना होता हैं और वह आपको उसके लिए पैसे देगा।

कहने का अर्थ यह हुआ कि एक व्यक्ति के द्वारा आपको हजारो लिंक दिए जाएंगे जो साइज़ में बहुत बड़े होंगे। अब आपको किसी ऐप की सहायता से उन लिंक्स को शोर्ट करके फॉर व्हाट्सएप पर उस व्यक्ति के साथ साँझा करने होंगे। जैसे ही आप उन लिंक को शोर्ट करके उस व्यक्ति के साथ साँझा कर देंगे तो वह उसका पैसा आपको दे देगा।

ऐसे करके आप इस काम को हज़ार से ज्यादा बढ़ा सकते हैं। आप चाहे तो लिंक शोर्टेनिंग का काम और भी लोगों से ले सकते हैं। लेकिन इसमें इस बात का प्रमुखता से ध्यान रखे कि आप लिंक की अदला बदली ना करे अन्यथा आपके काम पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ेगा। आपके क्लाइंट आपको काम देने से कतरायेंगे और ना ही आपको काम देंगे।

#7. व्हाट्सएप पर अन्य ऐप्स को रेफर करके पैसे कमाए

आजकल मोबाइल पर कई तरह की ऐप्स आने लगी हैं जैसे कि ड्रीम 11, गूगल पे या अन्य कोई ऐप। अब कोई ऐप शॉपिंग से जुड़ी ह्पोती हैं तो कोई खेल से तो कोई भुगतान से तो कोई किसी अन्य चीज़ से। कहने का अर्थ यह हुआ कि हर ऐप किसी ना किसी चीज़ के लिए होती हैं और आजकल हर चीज़ ऐप की सहायता से होने लगी हैं। हमारा हर काम करने के लिए कोई ना कोई तो क्या बल्कि कई तरह कियो ऐप होंगी।

अब ऐसे में प्रतिस्पर्धा का दौर भी तेजी से बढ़ेगा। साथ ही उन ऐप को कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक भी पहुंचना होगा। यदि उन्होंने ज्यादा लोगों तक पहुँच नहीं बनाई तो फिर क्या ही फायदा। ऐसे में उन ऐप के द्वारा शुरूआती दौर में या समय समय पर रेफर करके पैसे कमाने का अवसर प्रदान किया जाता हैं। अब यह रेफर का मतलब होता हैं कि यदि हम किसी अन्य के मोबाइल में उस ऐप को इनस्टॉल करवाने में सहायता करेंगे तो वह ऐप हमें उस चीज़ का पैसा देगी।

ऐसे में आप अपने व्हाट्सएप के संपर्क या व्हाट्सएप समूह का इसके जरिये लाभ उठा सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि सबसे पहले तो आप यह पता लगाए कि कौन सी ऐप रेफर स्कीम के तहत पैसा दे रही हैं और कितना पैसा दे रही हैं। अब आप उस ऐप को इनस्टॉल कर ले और फिर उसे अन्य मोबाइल पर इनस्टॉल करवाने के लिए उसे अपने व्हाट्सएप पर शेयर कर दे। जैसे ही कोई उस लिंक से वह ऐप इनस्टॉल करेगा तो उसका पैसा आपको मिलेगा।

#8. दूसरों को सामान भेजकर व्हाट्सएप पर पैसे कमाए

क्या अप जानते हैं कि आप लोगों को उनकी आवश्यकता का सामान उपलब्ध करवा कर भी व्हाट्सएप पर पैओसे कमाना शुरू कर सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आज की आधुनिक दुनिया में ना जाने कितनी ही चीज़े आ रही हैं। जैसे कि प्रतिदिन ही हजारो गाने, सैकड़ों मूवीज व सीरीज तथा लाखों चित्र आ रहे हैं। ऐसे में हर किसी को कुछ ना कुछ चाहिए होता होगा। किसी को कोई मूवी चाहिए तो किसी को कोई गाना।

ऐसे में पहले आप अपने लिंक्स अच्छे बनाए ताकि आपके पासिं सब चीजों तक आसानी से पहुँच हो। फिर आप उन लोगों से संपर्क बनाए जिन्हें यह सब चीज़े चाहिए होती हैं। अब आप चीज़ के हिसाब से उसका रेत तय करे। जैसे किसी मूवी को देने का आप 2० से 50 रुपए ले सकते हैं तो किसी गाने को देने का 2 से 5 रुपए। वही किसी चित्र को शेयर करने के 1 से 2 रुपए ले सकते हैं।

इस तरह से आप लोगों को उनकी पसंद की चीज़ शेयर कर बहुत सा पैसा और वो भी बहुत ही कम दिनों में कमाना शुरू कर सकते हैं। एक बार जब आपका काम लोगों को पसंद आने लग गया तो वे आपके बारे में और लोगों को भी बताएँगे। फिर धीरे धीरे आपके पास अन्य लोगों के द्वारा भी सामान माँगा जाएगा जिसे आप उपलब्ध करवाए और पैसा कमाए।

#9. व्हाट्सएप पर सेवाएं देकर पैसे कमाए

अब यह भी एक आम तरीका हैं जिसके जरिये आप व्हाट्सएप पर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि लोगों को बस कोई सामान खरीदना हो और उसे बेचकर ही व्हाट्सएप पर पैसे कमाए जा सके, ऐसा ही नही होता हैं। लोगों को कई तरह की सेवा भी चाहिए होती हैं। इन सेवाओं को उपलब्ध करवा कर भी आप व्हाट्सएप पर बहुत सा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

आप चाहे तो इसके लिए व्हाट्सएप ग्रुप भी बना सकते हैं या फिर खुद ही उनकी सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप किसी बड़े शहर में रहते हैं तो आप एक ग्रुप बना सकते हैं जहाँ पर लोगों को रहने के लिए घर किराये पर मिले। अब उस ग्रुप में आप किसी किराये वाले मकान की जानकारी शेयर कर और उसे लोगों को दिलवाने में सहायता कर उसका कमीशन बना सकते हैं।

इसी तरह किसी को कुकिंग क्लासेज के बारे में जानकारी चाहिए या फिर किसी को खून की आवश्यकता हो या किसी को किसी अन्य सेवा की आवश्यकता हो तो आप वह सब भी कत्र्के व्हाट्सएप के जरिये पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। इससे ना केवल आपका पैसा बनेगा बल्कि आप बहुत उन्नति भी करेंगे और लोगों के बीच में एक अलग पहचान बनेगी वो अलग।

#10. अपने बिज़नेस का प्रमोशन करके व्हाट्सएप पर पैसे कमाए

अब जरा सोचिये कि आपकी कोई दुकान हैं या फिर आपके पापा की कोई दुकान हैं। वे उस पर बहुत समय से सामान बेचते आ रहे हैं। किंतु अब यदि आप उसी सामान का प्रमोशन अपने व्हाट्सएप पर करके उसे बेचने में मदद कर देंगे तो इससे क्या आपका भला नही होगा। साथ ही आपके पिताजी को भी आपकी इस बात पर बहुत गर्म होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि आप अपने बिज़नेस का सामान ऑनलाइन बेचने में मदद कर सकते हैं और पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

अब चाहे आपकी या आपके पापा की दुकान ना भी हो लेकिन आपका किसी चीज़ में साफ हाथ हो। जैसे कि आप चित्रकारी या पेंटिंग अच्छी करते हैं और बहुत सुंदर सुंदर चित्र बनाते हैं। अब आप इन्ही चित्रों को व्हाट्सएप के जरिये बाकियों को दिखा सकते हैं और जिन्हें यह पसंद एगा उसे बेच सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आप इसी व्हाट्सएप का इस्तेमाल अपने हुनर को निखारने और उसके जरिये पैसे कमाने में कर सकते हैं।

व्हाट्सएप ना केवल आपको इस तरह के कई मौके देगा बल्कि आपको अपना बिज़नेस बढ़ाने या अपना हुनर निखारने का एक बहुत ही बढ़िया मौका देगा। इससे आपका बिज़नेस भी तेज गति से बढ़ेगा और आपको एक अलग पहचान मिलेगी वो अलग। फिर देखते ही देखते आपका यह काम बढ़ने लग जाएगा।

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए – Related FAQs

प्रश्न: व्हाट्सएप स्टेटस से पैसे कैसे कमाए?

उत्तर: व्हाट्सएप स्टेटस से पैसे कमाने के लिए आप कई तरह के ब्रांड का प्रमोशन कर सकते हैं और उनके व्यूज के आधार पर पैसे कमा सकते हैं।

प्रश्न: व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर पैसे कैसे कमाए?

उत्तर: व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर पैसे कमाने के लिए आप उसमे कई तरह के लिंक शेयर कर सकते हैं और जैसे ही उस लिंक पर कोई क्लिक करेगा तो उसका पैसा आपको मिलेगा।

प्रश्न: व्हाट्सएप 1 दिन में कितने रुपए कमाता है?

उत्तर: व्हाट्सएप 1 दिन में करोड़ो रुपए कमाता है लेकिन यह कंपनी आधिकारिक रूप से बताती नही है।

प्रश्न: व्हाट्सएप की कीमत कितनी है?

उत्तर: व्हाट्सएप की कीमत का अनुमान नही लगाया जा सकता हैं वैसे 2014 में यह 16 बिलियन अमेरिकी डॉलर में बिका था।

तो यह थे कुछ तरीके जिनकी सहायता से आप व्हाट्सएप पर कुछ ही दिनों के अंतराल में बहुत सा पैसा कमाने लग जाएंगे। इसमें यह बहुत आवश्यक हैं कि आप (How to earn money from WhatsApp in India) कौन सा तरीका व्हाट्सएप से पैसे कमाने के लिए चुनते है। दरअसल आप वही काम चुनिए जो आप अच्छे से और बाकियों से बेहतर तरीके से कर सकते हैं। यदि आप अपने लिए सही तरीका चुनेंगे तो यकीनन आप कुछ ही दिनों में बहुत सा पैसा कमाने लग जाएंगे।

Leave a Comment