व्हाट्सऐप से पैसे कैसे कमाए? | सबसे आसान तरीके | Whatsapp se paise kaise kamaye

|| व्हाट्सऐप से पैसे कैसे कमाए? | Whatsapp se paise kaise kamaye | whatsapp se paise kamane ka tarika | Whatsapp se paise kaise kamaya jata hai | व्हाट्सएप स्टेटस से पैसे कैसे कमाए? | Whatsapp par paise kaise kamaye ||

Whatsapp se paise kaise kamaye :– आज के समय में लगभग हर किसी के पास अपना खुद का फोन है और उनमे से भी अधिकांश लोगों के पास अपना खुद का स्मार्ट फोन है। अब ज्यादातर सभी लोगों के पास अपना खुद का स्मार्ट फोन है तो अवश्य ही उन्होंने इस पर तरह तरह की ऐप को डाउनलोड कर रखा होगा। अब इन ऐप्स का इस्तेमाल वे तरह तरह की सुविधाओं का लाभ उठाने के उद्देश्य से करते (Whatsapp se paise kaise kamaye in Hindi) होंगे। किंतु मोबाइल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल हम एक दूसरे से बात करने के लिए ही करते हैं और उसके लिए तरह तरह की सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं।

अब इन्हीं सोशल मीडिया में जो ऐप सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है और जिसका सर्वाधिक इस्तेमाल लोगों के साथ बातचीत करने में किया जाता है उनमे से व्हाट्सऐप का नाम प्रमुख तौर पर लिया जाता है। व्हाट्सऐप एक ऐसी ऐप है जो शायद तक विश्व में सबसे ज्यादा इस्तेमाल में होने वाली ऐप मानी जाती है। हर वह व्यक्ति जिसके पास स्मार्ट फोन होता है, उसके पास खुद का व्हाट्सऐप होता ही है और इसी के जरिये ही वह लोगों से बात करने या उनके संपर्क में बने रहने का कार्य करता (whatsapp se paise kamane ka tarika) है।

किंतु क्या अपने कभी सोचा है कि इसी व्हाट्सऐप की सहायता से आप कुछ ही समय में बहुत सारा पैसा कमा पाने में सक्षम हो सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिरकार यह कैसे संभव हो सकता है तो इसी असंभव को संभव बनाने के लिए ही तो हम आपके लिए यह लेख लेकर आये हैं। आज के इस लेख में आपको व्हाट्सऐप के जरिये पैसा किस तरह से कमाया जा सकता है, इसके बारे में समूची जानकारी मिलने वाली (Whatsapp se paise kaise kamaya jata hai) है।

Contents show

व्हाट्सऐप से पैसे कैसे कमाए? (Whatsapp se paise kaise kamaye)

व्हाट्सऐप से पैसा कमाना कोई मुश्किल काम नहीं होता है बस उसके लिए आपको सही नीति पता होनी चाहिए। यहाँ हम यह समझाना चाह रहे हैं कि यदि आप एक सही नीति पर आगे बढ़ते हुए व्हाट्सऐप से पैसा कमाने का प्रयास करेंगे तो अवश्य ही इसमें बहुत जल्दी ही सफल हो पाएंगे। आज के समय में पैसा कमाने के कई तरह के साधन उपलब्ध है लेकिन सही जानकारी ना होने के कारण बहुत से लोग इनसे वंचित रह जाते (Whatsapp se paise kamane ke tarike) हैं।

व्हाट्सऐप से पैसे कैसे कमाए सबसे आसान तरीके Whatsapp se paise kaise kamaye

यदि आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं जिन्हें व्हाट्सऐप के जरिये पैसा तो कमाना है लेकिन पूरी जानकारी नहीं है या अधूरी जानकारी है तो आज वह सब जानकारी आपको इस लेख में मिलने वाली है। आज के इस लेख के माध्यम से आप यह जान पाने में सक्षम होंगे कि आखिरकार किन किन तरीकों के माध्यम से आप भी जल्द से जल्द व्हाट्सऐप के जरिये बहुत सारा पैसा कमा पाने में सक्षम हो (Whatsapp par paise kaise kamaye) पाएंगे।

व्हाट्सऐप पर पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

व्हाट्सऐप पर पैसे कमाने हैं तो उसके लिए पहले से ही तैयारी की जानी बहुत जरुरी हो जाती है। यदि आप बिना तैयारी के ही व्हाट्सऐप के जरिये पैसा कमाना चाहते हैं तो आप बहुत गलत हैं। यहाँ हम यह कहना चाह रहे हैं कि इसके लिए आपको कुछ चीज़ों की व्यवस्था पहले से ही करके रखनी होगी और उसके बाद ही आप व्हाट्सऐप के जरिये पैसा कमा पाने में सक्षम (Whatsapp par paise kamane ka tarika) होंगे।

तो अब वह चीज़ें कौन कौन सी है और उनका इस्तेमाल कर के किस तरह से आप व्हाट्सऐप के जरिये पैसा कमा पाने में सक्षम हो सकते हैं, आइए उसके बारे में भी जान लेते हैं।

एक बढ़िया स्मार्ट फोन

यदि आपके पास कोई छोटा मोटा स्मार्ट फोन है तो उसके जरिये व्हाट्सऐप से पैसा कमाना मुश्किल भरा हो सकता है। इसके लिए बहुत ज्यादा जरुरी है कि आपके पास एक अच्छी गुणवत्ता वाला स्मार्ट फोन हो जिसकी मेमोरी व स्पेस दोनों ही ज्यादा हो। ऐसा इसलिए क्योंकि व्हाट्सऐप से पैसा कमाने के लिए आपको इन दोनों की ही जरुरत पड़ने वाली है। इसलिए एक अच्छी गुणवत्ता वाला स्मार्ट फोन ख़रीदे और उसके बाद ही आगे बढ़े।

तेज गति वाला इंटरनेट कनेक्शन

अब यदि आपके पास एक अच्छी गुणवत्ता वाला स्मार्ट फोन आ गया है तो अगली बारी है तेज गति का इंटरनेट कनेक्शन लिए जाने की। अब यदि आपके घर में वाई फाई की सुविधा है और आप उसमें अच्छा प्लान डलवाते हैं तो चिंता करने की कोई जरुरत नहीं लेकिन यदि आप निजी रूप से अपनी सिम में रिचार्ज करवाते हैं तो एक अच्छा प्लान लें। साथ ही उसी नेटवर्क की सिम रखे जिसका नेटवर्क आपके यहाँ बढ़िया आता हो।

बिज़नेस वाला व्हाट्सऐप भी

आपने अभी तक सामान्य तौर पर वही व्हाट्सऐप इस्तेमाल किया होगा जिसका इस्तेमाल अधिकतर लोग करते हैं लेकिन यदि आपको व्हाट्सऐप के जरिये पैसा कमाना है तो आपको अपने मोबाइल पर बिज़नेस वाला व्हाट्सऐप भी इनस्टॉल कर लेना चाहिए। यह बिज़नेस वाला व्हाट्सऐप व्हाट्सऐप का ही एक अंग है जो प्रमुख तौर पर बिज़नेस करने के उद्देश्य से ही बनाया गया है। इस तरह के व्हाट्सऐप में आपको सामान्य व्हाट्सऐप की तुलना में अधिक सुविधाएँ व फीचर मिलने वाले हैं।

मोबाइल में अच्छे खासे संपर्क होना

व्हाट्सऐप के जरिये पैसा कमाना है या बिज़नेस करना है तो उसके लिए आपके संपर्क भी बेहतर व ज्यादा होने चाहिए। अब मान लीजिए कि आपने ऊपर बताई गयी सभी चीजों की व्यवस्था कर ली लेकिन आपके पास बात करने के लिए या बिज़नेस करने के लिए संपर्क ही नहीं है तो ऊपर दी गयी चीज़ों से क्या ही लाभ हो जाएगा। तो इसके लिए यह बहुत ही ज्यादा जरुरी है कि आपके मोबाइल में अच्छे खासे संपर्क होने चाहिए जो आपको व्हाट्सऐप के जरिये पैसा कमाने में सहयोग करेंगे।

बड़े बड़े व्हाट्सऐप ग्रुप से जुड़ा हुआ होना

अब आपने अपने मोबाइल में या व्हाट्सऐप में कई तरह के संपर्क तो जोड़ लिए या उनके साथ रिश्ता तो बना लिया लेकिन व्हाट्सऐप से पैसा कमाने के लिए इतना ही पर्याप्त नहीं होता है, बल्कि आपको उसके लिए तरह तरह के व्हाट्सऐप ग्रुप में भी जुड़ना होता है जहाँ पर मैसेज भेज कर आप पैसा कमा पाने में सक्षम हो सके। इस बात का ध्यान रखे कि जितने ज्यादा और जितने बड़े व्हाट्सऐप ग्रुप्स में आप सम्मिलित होंगे, उतना ही बड़ा लाभ आपको देखने को मिलेगा।

व्हाट्सऐप से पैसे कमाने के तरीके (Whatsapp se paise kamane ke tarike)

अब यदि आपने ऊपर बताई गयी चीज़ों की व्यवस्था कर ली है तो बारी आती है व्हाट्सऐप के जरिये पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानने की। तो यह तरीके भी तरह तरह के होते हैं और इनकी कोई सीमा नहीं है। कहने का अर्थ यह हुआ कि तेजी से बढ़ती हुई दुनिया और आती हुई तकनीक के कारण बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से आप व्हाट्सऐप से पैसा कमा पाने में सक्षम हो सकते हैं।

किंतु आज हम आपके सामने व्हाट्सऐप के जरिये पैसा कमाने के कुछ प्रमुख साधनों को रखने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप जल्द से जल्द पैसा कमाना शुरू कर देंगे। आइए जाने किन किन तरीकों के माध्यम से आप व्हाट्सऐप से पैसा कमा सकते हैं।

व्हाट्सऐप पर प्रोडक्ट्स का प्रोमोशन करके पैसा कमाना (Whatsapp par products ka promotion karke paise kaise kamaye)

व्हाट्सऐप पर पैसा कमाने का सबसे सरल माध्यम है वहां पर किसी कंपनी के प्रोडक्ट्स को प्रमोट किया जाना और उसके जरिये अपना पैसा बनाना। आज के समय में एक नहीं बल्कि लाखों कंपनियां खुल चुकी है और उन कंपनियों के द्वारा करोड़ों तरह के उत्पाद बनाए जा रहे हैं जिनका तरह तरह का इस्तेमाल अरबों लोगों के द्वारा किया जा रहा है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पहुँच बनाने के लिए वह कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स का प्रोमोशन करने पर मुहं मांगी कीमत देने को तैयार रहती है।

ऐसे में यदि आपके व्हाट्सऐप पर अच्छे खासे संपर्क हैं और आपका लोगों के बीच अच्छा प्रभाव है तो क्यों ना इसके जरिये पैसा कमाना शुरू कर दिया जाए। इसके लिए आपको ऐसी कंपनियों के साथ संपर्क करना होगा जो अपने प्रोडक्ट्स या किसी सेवा का प्रोमोशन करवाना चाहती है और उनके साथ एक समझौता करना होगा। इसी समझौते के तहत ही आप उन कंपनियों के लिए प्रोमोशन करे और उसके जरिये व्हाट्सऐप पर पैसा कमाना शुरू कर दें।

व्हाट्सऐप पर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना (Whatsapp par affiliate marketing kaise kare)

आप केवल कंपनियों के प्रोडक्ट्स का प्रोमोशन करके ही पैसा नहीं कमा सकते हैं बल्कि आप उसको बेच कर और उसके जरिये अपना कमीशन कमा कर भी व्हाट्सऐप के जरिये पैसा कमा पाने में सक्षम हो सकते हैं। अब आज के समय में लोग ऑफलाइन तरीके से कम बल्कि ऑनलाइन तरीके से ज्यादा खरीदारी करने लगे हैं और इसके लिए तरह तरह की शॉपिंग वेबसाइट भी उपलब्ध है। इन शॉपिंग वेबसाइट पर प्रतिदिन लाखों उत्पादों को बेचने का कार्य किया जाता है।

तो आपको उन वेबसाइट पर जाकर अपना एफिलिएट खाता बनाना होगा और उस पर बेचे जा रहे प्रोडक्ट्स का लिंक बना कर उन्हें अपने व्हाट्सऐप के संपर्कों को भेजना होगा। अब जो भी आपके संपर्क में आपके द्वारा भेजे गए लिंक को खोल कर उसके जरिये वह सामान ऑर्डर करता है तो उसका कमीशन आपको मिलेगा। यह कमीशन दिन प्रतिदिन बढ़ता ही चला जाएगा और आपका पैसा भी उसी हिसाब से बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा।

लोगों की वेबसाइट पर ट्रैफिक लाकर पैसा कमाना

आज के समय की बात की जाए तो इंटरनेट पर लाखों ऐसी वेबसाइट है जो तरह तरह की चीज़ों पर लिखने या लोगों को जानकारी देने का काम कर रही है। अब उन वेबसाइट पर अलग अलग विषयों पर लिखा जाता है जो तरह तरह के क्षेत्रों से संबंधित हो सकते हैं। उन वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य यही होता है कि उनके द्वारा जो भी जानकारी उपलब्ध करवाई जा रही है वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे। इसके लिए वह वेबसाइट अपने यहाँ के ट्रैफिक को बढ़ाना चाहती है।

ऐसे में आप उन वेबसाइट के साथ एक समझौता कर सकते हैं और उनके यहाँ के ट्रैफिक को बढ़ाने का काम ले सकते हैं। फिर आप एक योजना के तहत अपने व्हाट्सऐप के संपर्कों और ग्रुप्स के माध्यम से समय समय पर उस वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने या ज्यादा से ज्यादा लोगों तक उस वेबसाइट के लिंक को शेयर करने का काम कर सकते हैं और उसके जरिये बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

प्रोडक्ट्स को व्हाट्सऐप पर रीसेल करके पैसा कमाना

आपने ऊपर यह जाना कि आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के माध्यम से कमीशन के तौर पर पैसा कमा पाने में सक्षम हो सकते हैं लेकिन क्या आपने यह जाना है कि आप इसके लिए एक दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं और वह तरीका है रीसेल का। अब आप सोच रहे होंगे कि यह रीसेल क्या होता है और इसका इस्तेमाल करके व्हाट्सऐप के जरिये कैसे ही पैसा कमाया जा सकता है। तो यहाँ हम आपको बता दें कि रीसेल का मतलब होता है किसी प्रोडक्ट को पुनः बेचना या उसका पुनः विक्रय करना।

वह हर उत्पाद जो पहले ही ख़रीदा जा चुका है और अब वह व्यक्ति उसे बेचना चाहता है तो उसे ही रीसेल कहा जाता है। इसके लिए आपको अपने संपर्क मजबूत करने होंगे और ऐसे लोगों के साथ संपर्क साधना होगा जो अपने उत्पाद को बेचना चाहते हैं और फिर आपको उन्हें व्हाट्सऐप की सहायता से बिकवाने में मदद करनी होगी। इसके जरिये जो आपका कमीशन बनेगा वह भी बहुत ज्यादा होगा और आप बहुत जल्द ही हजारों रुपयों में कमाई करने लगेंगे।

व्हाट्सऐप पर इवेंट मैनेजमेंट करके पैसा कमाए

व्हाट्सऐप के जरिये पैसा कमाने का एक अन्य माध्यम होता है इवेंट मैनेजमेंट का जो आज के समय में बहुत चलन में हैं। आप जिस भी शहर में रहते होंगे वहां समय समय पर कोई ना कोई इवेंट होता ही रहता होगा। अब चाहे वह इवेंट राजनीतिक हो या सामाजिक या किसी कंपनी का या बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए या कुछ और लेकिन इवेंट तो इवेंट ही होता है। अब इस इवेंट को सही तरीके से करवाने की जिम्मेदारी कई लोगों को दी जाती है और बदले में उन्हें इसके लिए पैसा दिया जाता है।

हर कोई यह चाहता है कि वह जो भी इवेंट करवा रहा है उसमे ज्यादा से ज्यादा लोग आये और वह आज तक का सबसे बड़ा इवेंट बने। तो क्यों ना आप भी इवेंट मैनेजमेंट का काम लेना शुरू कर दें और अपने व्हाट्सऐप के संपर्कों और ग्रुप्स के माध्यम से यह काम सही तरीके से करके दिखाए। एक बार आपने यह काम सही तरह से कर दिया तो उसके बाद आपको कई जगह से यह काम मिलने लग जाएगा और इसके साथ ही बहुत सारा पैसा भी आपके हाथ में होगा।

download app

व्हाट्सऐप से पैसे कैसे कमाए – Related FAQs

प्रश्न: क्या मैं व्हाट्सएप पर पैसा कमा सकता हूं?

उतर: हां, व्हाट्सएप से पैसे कमाए जा सकते हैं।

प्रश्न: व्हाट्सएप स्टेटस से पैसे कैसे कमाए?

उतर: व्हाट्सएप स्टेटस से प्रोडक्ट का प्रोमोशन करके पैसे कमाए जा सकते हैं।

प्रश्न: व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए?

उतर: व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में हमने आपको इस लेख में बताया है जिसे आपको पढ़ना चाहिए।

प्रश्न: व्हाट्सएप से एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

उतर: व्हाट्सएप से एफिलिएट मार्केटिंग करने के बारे में हमने आपको इस लेख में बताया है।

तो इस तरह से आपने व्हाट्सऐप से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जान लिया है और साथ ही आपने यह भी जान लिया है कि अगर आपको व्हाट्सऐप से पैसे कमाने हुए तो आपको किस किस चीज की जरूरत पड़ सकती है। आपको व्हाट्सऐप से पैसे कमाने के तरीके में कौन सा तरीका सबसे सही लगा, हमें नीचे कॉमेंट करके अवश्य बताइएगा।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment