Whatsapp Broadcast क्या है ? और एक साथ कई लोगों को मैसेज कैसे करें ?

230
views

WhatsApp आज विश्व का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप है। आज विश्व में कोई भी ऐसा इंटरनेट यूजर नहीं होगा जो WhatsApp का उपयोग नहीं करता है। WhatsApp इतना पॉपुलर इसलिए क्योंकि इसमें आपको एक से बढ़कर एक फीचर से मिलते हैं। अपने इन्ही फीचर्स के चलते WhatsApp यूजर्स के बीच में काफी फेमस है। दूसरी बड़ी बात तो यह है कि WhatsApp पर आपको किसी भी प्रकार के ऐड देखने को नहीं मिलते हैं। जिनके कारण यूजर बिना किसी रूकावट के चैटिंग कर मजा ले सकते हैं। इन सब के साथ ही WhatsApp पर एक फेमस फीचर है  Whatsapp Broadcast ।

Whatsapp Broadcast kya ha

आपने Whatsapp Broadcast के बारे में जरूर सुना होगा। और अपने WhatsApp में देखा भी होगा। लेकिन बहुत से कम लोगों को WhatsApp के इस विशेष फीचर्स के बारे में जानकारी है। तो यदि आपको भी Whatsapp Broadcast फीचर्स के बारे में जानकारी नहीं है। तो आज हम आपको यहां पर बताने जा रहे हैं कि WhatsApp का ब्रॉडकास्ट फीचर क्या है। और इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं।

Whatsapp Broadcast फीचर क्या है –

अब तक Whatsapp द्वारा प्रदान किए गए सभी फीचर्स में Whatsapp Broadcast फीचर भी एक बेहतरीन फीचर है। जो यूजर्स को मैसेज करने की लिमिट को बढ़ा देता है। Whatsapp Broadcast का उपयोग करके आप एक समय में 256 लोगों को मैसेज कर सकते हैं। साथ ही WhatsApp ब्रॉडकास्ट ग्रुप में ऐड किसी भी मेंबर नहीं पता चल सकता है। कि इस ग्रुप में कौन कौन ऐड है। या कितने मेंबर ऐड हैं। और उनके अतिरिक्त और किसको किसको मैसेज सेंड किया है।

Whatsapp Broadcast मैसेजिंग  के लाभ –

ब्रॉडकास्ट मैसेजिंग के बहुत से लाभ हैं, जिन्हें आप निन्न प्रकार से समझ सकते हैं-

  • WhatsApp ब्रॉडकास्ट का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप एक साथ में 256 लोगों को मैसेज सेंड कर सकते हैं।
  • ब्रॉडकास्ट मैसेज इन के द्वारा आप हर एक व्यक्ति को प्राइवेट मैसेज भेज सकते हैं। इस कारण यहां पर ज्यादा चांस रहते हैं कि लोग आपके मैसेज को जरुर पढ़ेंगे।
  • यदि आप सोचते होंगे कि WhatsApp ब्रॉडकास्ट में ऐड सभी व्यक्तियों को पता चल जाएगा कि आपने किसे किसे ऐड किया है। तो क्या बिल्कुल गलत है। क्योंकि WhatsApp ब्रॉडकास्ट ग्रुप में ऐड कोई भी मेंबर नहीं पता कर सकता है। कि इस ग्रुप में कौन कौन ऐड है। या कितने मेंबर ऐड हैं।
  • ब्रॉडकास्ट मैसेजिंग के द्वारा आपको प्राइवेट मैसेज की तरह ही मैसेज सेंड कर सकते हैं। जोकि डायरेक्ट मेंबर के इनबॉक्स में मैसेज जाएगा।

Whatsapp Broadcast फीचर का उपयोग कैसे करें –

WhatsApp पर ब्रॉडकास्ट  का उपयोग करके आप एक समय में 256 लोगों को मैसेज सेंड कर सकते हैं। इस फीचर का उपयोग आप नीचे बताये गये तरीके से कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने WhatsApp को ओपन करें। और यहां पर आपको 3 dot पर क्लिक करे।
  • 3 डॉट क्लिक करने के बाद आपको कुछ ऑप्शन दिखाई पड़ेंगे। जिनमें आप न्यू ब्रॉडकास्ट पर क्लिक करे।
    जैसे ही आप न्यू ब्रॉडकास्ट पर क्लिक करेंगे। आपसे कुछ इस ग्रुप में मेंबर को ऐड करने के लिए कहा जाएगा।

Whatsapp Broadcast kya ha

  • नंबर ऐड करने के बाद आप Done बटन को क्लिक करे।
  • WhatsApp ब्रॉडकास्ट में आप कितने भी मेंबर्स को जोड़ सकते हैं। लेकिन हर एक मेंबर का नंबर आपके मोबाइल में सेव होना जरूरी है। यहां पर उन मेंबर ऐड करने की कोई लिमिट नहीं है।
  • नंबर ऐड करने के बाद आप के जितने भी नंबर होंगे। उनकी यहां लिस्ट में दिखाई देगी। इसके अतिरिक्त अगर आप चाहें तो आप अपनी मर्जी के अनुसार ब्रॉडकास्ट लिस्ट भी बना सकते हैं।
  • अब आप साधारण तरीके से ही जब ब्रॉडकास्ट में मैसेज सेंड करेंगे। तो जितने भी नंबर आपने यहां पर ऐड किए होंगे सब को मैसेज पहुंचेगा।

इस बात का विशेष ध्यान रखे-  यदि Whatsapp Broadcast लिस्ट में ऐड किसी यूजर के पास आपका नंबर सेव नहीं होगा। तो उसे आपका मैसेज नहीं जायेगा।

Whatsapp Broadcast ग्रुप कैसे डिलीट करें –

Whatsapp Broadcast ग्रुप बनाने के पश्चात आप एक साथ में  256 लोगों को मैसेज सेंड कर सकते हैं। लेकिन यदि आप किसी कारण WhatsApp ब्रॉडकास्ट ग्रुप को डिलीट करना चाहते हैं। तो आप बड़ी ही आसानी से ब्रॉडकास्ट ग्रुप को डिलीट भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस ब्रॉडकास्ट के आइकन पर क्लिक करना है। और फिर आपको यहां पर दिखाई पड़ रहे डिलीट ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। और इस तरह से आप बड़ी आसानी से Whatsapp Broadcast ग्रुप को डिलीट कर सकते हैं।

दोस्तों यह थी Whatsapp Broadcast मैसेजिंग के बारे में थोड़ी जानकारी। आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। और साथ ही यदि आप किसी भी प्रकार का सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here