यूपी निवेश मित्र पोर्टल क्या है? ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण, niveshmitra.up.nic.in

UP Nivesh Mitra Portal In Hindi – आज देश और दुनिया आर्थिक मंदी की ओर जा रही है। आज हर देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से बदहाल है। भारत में भी ऐसे कई राज्य है जिन्होंने अपने राज्य की अर्थव्यवस्था को सुचारू रूप से चलने के लिए कई सारी योजनाएं शुरू की है, इन्हीं में से एक भारत का उत्तर प्रदेश राज्य है उत्तर प्रदेश सरकार ने इस आर्थिक मंदी के दौर में निवेश को उत्तर प्रदेश में निवेश करने के लिए एक पोर्टल पुनर्गठित किया है इस पोर्टल का नाम यूपी निवेश मित्र पोर्टल है।

उत्तर प्रदेश भारत के उन बड़े राज्यों तथा जनसंख्या की दृष्टि से बड़े राज्यों में शामिल होता है, इसीलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य की आर्थिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए इस पोर्टल (UP Nivesh Mitra Portal In Hindi) का पुनर्निर्माण किया है। अब जानकारी के लिये बता दे की इस पोर्टल की शुरुआत 2009 में ही किया गया था। लेकिन अभी भी लोगो को इस पोर्टल के बारे में अधिक जानकारी नहीं है।

इसलिए आज हम उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा संचालित यूपी निवेश मित्र पोर्टल (UP Nivesh Mitra Portal Online) के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से आपको विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे। हम इसमें इस पोर्टल के सभी पहलुओं को आपके समक्ष प्रस्तुत करेंगे यह आर्टिकल आपको निवेश मित्र पोर्टल पंजीयन कैसे करें उसके बारे में भी विस्तारपूर्वक बताएँगे।

यूपी निवेश मित्र पोर्टल क्या है? What Is UP Nivesh Mitra Portal In Hindi

यह एक प्रकार का प्रस्ताव है जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार नए औद्योगिक तथा नए निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश करने के लिए बढ़ावा देती है। यह पोर्टल एक सिंगल विंडो पोर्टल है जिसके माध्यम से नए निवेशक बड़े आसानी से उत्तर प्रदेश में निवेश कर सकते हैं।

यूपी निवेश मित्र पोर्टल क्या है? ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण, niveshmitra.up.nic.in

यदि हम दूसरे शब्दों में कहें तो यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार अपनी आर्थिक मंदी को सुधारने के लिए नए निवेशकों को उत्तर प्रदेश में विभिन्न उद्योगों पर निवेश करने के लिए बढ़ावा देंगे।

योजना का नाम निवेश पोर्टल मित्र
राज्य उत्तर प्रदेश
प्रारंभिक साल 2009
उद्देश्यनिवेश को बढ़ावा देना
वेबसाइट https://niveshmitra.up.nic.in

उत्तर प्रदेश सरकार ने इससे संबंधित कुल 20 विभागों में करीब 70 सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है। इसके माध्यम से लोग इन 20 विभागों में आसानी से ऑनलाइन एप्लीकेशन, फ्री पेमेंट, ट्रैकिंग, मॉनिटरिंग तथा अप्रूवल जैसी सुविधाओं के लिए सर्टिफिकेट तथा लाइसेंस ऑनलाइन वेरिफिकेशन कर पाएंगे।

यह उन सभी लोगों के लिए मददगार साबित होगा जो लोग नए उद्योग शुरू करना चाहते हैं। इसमें सरकार ने इस बात का भी ध्यान रखा है कि lockdown के चलते हुए सारी प्रोसेस को ऑनलाइन कर दिया है ताकि लोगों को समस्या ना हो।

यूपी निवेश मित्र पोर्टल के उद्देश्य – Objectives of UP Nivesh Mitra Portal

दोस्तों उत्तर प्रदेश एक ग्रामीण बाहुल्य प्रदेश है इसमें ज्यादातर लोग गांव में बसते हैं तथा आर्थिक दृष्टिकोण से यह एक महत्वपूर्ण राज्य है इसमें सबसे ज्यादा कृषि तथा तकनीकी औद्योगिक का औद्योगिककरण करना अति आवश्यक है। यह एक तरह से निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण राज्य है क्योंकि इसकी भूमि बहुत उपजाऊ है कृषि तथा विभिन्न कारख़ानों को यहां पर आसानी से स्थापित किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सन 2009 में निवेश मित्र पोर्टल लाया गया था। उस समय यह पायलट प्रोजेक्ट में शामिल हुआ था परंतु निवेश मित्र को केवल कुछ जिलों में ही लागू किया गया, क्योंकि तब उत्तर प्रदेश संपन्न राज्य में से एक था परंतु सरकार को अपने राज्यों में इंडस्ट्रीज तथा नए निवेशकों ज्यादा लुभावने प्रस्ताव देने की आवश्यकता नहीं थी। आज 2020 में सरकार ने इसे फिर से यूपी निवेश मित्र पोर्टल के नाम से शुरू किया ताकि उत्तर प्रदेश में नई इंडस्ट्रीज तथा नए निवेशकों को उत्तर प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में इंडस्ट्री लगा सके तथा निवेश कर सकें।

निवेश मित्र पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाएँ – Facilities available on the UP Nivesh Mitra Portal

इस पोर्टल में 20 विभागों की 70 ऑनलाइन सेवाएं शुरू की गई है यह सेवाएं उत्तर प्रदेश के फायदे के लिए चयनित की गई है इसमें आपको वह सारी अहम विभाग मिलेंगे जिसमें आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन तथा वेरिफिकेशन कर सकते हैं। सरकार हमेशा ही निवेश को बढ़ावा देने के लिए कार्यरत है, इसीलिए निम्नलिखित विभागों की सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है जो इस प्रकार है:-

श्रम, शक्ति, विद्युत सुरक्षा, स्टाम्प और पंजीकरण, अग्नि सुरक्षा, हाउसिंग रजिस्ट्रार – फर्म, सोसायटी और चिट्स, राजस्व, उत्पाद शुल्क, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, वज़न और माप, जंगल, यूपीएसआईडीसी, शहरी विकास लोक निर्माण, नोएडा / ग्रेटर नोएडा, यमुना एक्सप्रेसवे, खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन PICUP आदि।

यूपी निवेश मित्र पोर्टल की विशेषताएं क्या क्या है? What are the features of UP Nivesh Mitra Portal?

सभी जानते है की आज देश में सरकार अपनी सभी योजनाओं के कार्यक्रम को डिजिटल कर रही है ताकि सरकार के द्वारा चलायी जा रही योजनाए राज्य के लोगो तक आसानी से पहुँच सके इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने UP Nivesh Mitra Portal का लांच किया है जिसमे सिर्फ एक नहीं बल्कि 20 विभाग को डिजिटल रूप दिया गया जिसके राज्यों के नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त होने वाले बाकी यूपी निवेश मित्र पोर्टल के क्या – क्या लाभ आपको मिलने वाले और इसकी क्या विशेषताएं है उनके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है –

  • निवेश मित्र पोर्टल से उत्तर प्रदेश में आसानी से व्यापार किया जा सकेगा।
  • निवेश मित्र पोर्टल के माध्यम से पारदर्शिता तथा एकत्रीकरण बनी रहेंगी।
  • इस पोर्टल के माध्यम से लोगों को ऑनलाइन सेवा प्रदान की जाएंगी।
  • इस पोर्टल के माध्यम से लोगों को नौकरी प्राप्त होंगी।
  • उत्तर प्रदेश इस पोर्टल के माध्यम से आर्थिक रूप से सक्षम हो पाएगा।
  • प्रदेश में व्यापार तथा व्यापारियों के बीच समन्वय रहेगा।
  • उत्तर प्रदेश में लोगों की आवाजाही बढ़ेंगे, जिससे लोगों को विभिन्न जानकारियों के बारे

यूपी निवेश मित्र पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे? How to register online on UP Nivesh Mitra Portal?

यदि आप यूपी निवेश मित्र पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं। और सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके निवेश मित्र पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं –

  • यूपी निवेश मित्र पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशल वेबसाइट https://niveshmitra.up.nic.in/ पर विजिट करना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको यहां उपलब्ध रजिस्ट्रेशन हेयर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको कुछ जरूरी जानकारी भरनी होगी।
यूपी निवेश मित्र पोर्टल क्या है? ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण, niveshmitra.up.nic.in
  • जैसे – कंपनी का नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और दिखाए जा रहे कैप्चा कोड को दिए गए बॉक्स में भरकर रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
यूपी निवेश मित्र पोर्टल क्या है? ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण, niveshmitra.up.nic.in
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपका रजिस्ट्रेशन निवेश मित्र पोर्टल पर हो जाएगा। साथ ही आपके मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी पर आपके लॉगिन डिटेल्स भेज दी जाएगी। जिसे उपयोग करके आप इस पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं।
यूपी निवेश मित्र पोर्टल क्या है? ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण, niveshmitra.up.nic.in
  • अपने अकाउंट में लॉगिन करने के पश्चात आपको अपना रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करना होगा। जिसमें आपको सबसे पहले अपने पर्सनल डिटेल्स, उसके बाद आपको अपना कम्युनिकेशन एड्रेस और तीसरे और लास्ट स्टेप में आपको अपना परमानेंट एड्रेस भरने की जरूरत है।
  • इसके पश्चात आपको अपने कंपनी की डिटेल्स एवं यूनिट भी अपडेट करना होगा। यह सारी प्रोसेस पूरी करने के पश्चात आप निवेश मित्र पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

FAQ

निवेश पोर्टल क्या हैं?

निवेश पोर्टल उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किया गया एक वेबसाइट पोर्टल है। जिसकी मदद से उत्तर प्रदेश राज्य में नए इंडस्ट्रीज तथा निवेशकों को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया हैं।

निवेश पोर्टल की शुरुआत कहाँ की गई हैं?

निवेश पोर्टल की शुरूआत उत्तर प्रदेश राज्य में की गई है। लेकिन अभी इस पोर्टल को प्रदेश के सभी जिलों में लागू नहीं किया गया है प्रदेश के कुछ ही जिले हैं जहां सपोर्टर की शुरुआत की गई है।

यूपी निवेश पोर्टल पर कितने विभागों को जोड़ा गया?

इस पोर्टल पर प्रदेश सरकार ने 20 विभागों की 70 से भी ज्यादा सेवाओं को ऑनलाइन शुरू किया है। ताकि प्रदेश के नागरिक घर बैठे इन सुविधाओं का लाभ ले सके।

यूपी निवेश पोर्टल का लाभ कैसे मिलेगा?

इस पोर्टल का लाभ लेने के लिए प्रदेश के नागरिकों को https://niveshmitra.up.nic.in पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप हमने ऊपर बताया है।

क्या यूपी निवेश पोर्टल का लाभ राज्य के सभी नागरिक ले सकते हैं?

जी हां इस पोर्टल का लाभ प्रदेश के सभी नागरिक अपना रजिस्ट्रेशन कर के ले सकते हैं।

Nivesh Mitra Customer Care Number –

Contact No – 0522-2238902

Email – nivesh[dot]mitra-up[at]gov[dot]in

तो यह थी UP Nivesh Mitra Portal Online से जुड़ी सारी जानकारी। उम्मीद है कि आपको यूपी निवेश मित्र पोर्टल क्या है? ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण, niveshmitra.up.nic.in जानकारी ज्ञानवर्धक लगी होगी। अगर आप किसी अन्य विषय पर हम से जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए आप नीचे दिए गए comment box में comment कर सकते हैं। हमें आपकी प्रतिक्रियाओं का शिद्दत से इंतजार है ।।धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment