यू-सेट क्या है? यू-सेट 2024 कब है? इसे कौन दे सकता है?

पढ़ाना हमारे समाज में हमेशा से ही एक समान जनक कार्य समझा जाता रहा है। इसके लिए विशेष प्रशिक्षण एवं कोर्सेज की भी व्यवस्था की गई है। बहुत से ऐसे छात्र-छात्राएं हैं, जो विश्वविद्यालय/डिग्री कॉलेज में बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती होकर अपने लिए एक बेहतर करियर बनाने के साथ ही छात्र-छात्राओं का भविष्य उज्जवल बनने का कार्य करना चाहते हैं।

ये लोग असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के पात्र हैं या नहीं, इसका निर्धारण करने के लिए एक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाता है। राष्ट्रीय स्तर पर यह परीक्षा नेट (NET) यानी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (National Eligibility Test) एवं राज्य स्तर पर सेट (SET) यानी स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट (State Eligibility Test) कहलाती है। इन्हें हिंदी में क्रमशः राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा एवं राज्य पात्रता परीक्षा भी पुकारा जाता है। इसी क्रम में आज हम आपको यू-सेट के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। आई शुरू करते हैं-

Contents show

यू-सेट क्या है? (What is U-SET?)

दोस्तों, सबसे पहले यू-सेट (U-SET) की फुल फॉर्म (full form) और इसका अर्थ जान लेते हैं। आपको बता दें कि यू-सेट की फुल फॉर्म उत्तराखंड स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट (uttarakhand state eligibility test) है। इसे हिंदी में उत्तराखंड राज्य पात्रता परीक्षा भी पुकारा जाता है।

यू सेट क्या है यू सेट 2024 कब है इसे कौन दे सकता है

यह परीक्षा नेट (NET) की ही तर्ज पर आयोजित की जाती है। जिस प्रकार कोई भी छात्र नेट (NET) क्वालीफाई (qualify) करके देश भर के डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर (assistant professor) बनने का पात्र हो जाता है, उसी प्रकार सेट क्वालिफाई करने के बाद कोई भी छात्र उत्तराखंड राज्य के विश्विद्यालयों/कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर (assistant professor) बनने की पात्रता (eligibility) प्राप्त कर लेता है।

यू-सेट कौन दे सकता है? (Who is eligible to take U-SET?)

दोस्तों, आइए अब एक नजर डालकर यह जान लेते हैं कि यू-सेट कौन कौन दे सकता है। इसके लिए यह योग्यता निर्धारित की गई है –

  • अभ्यर्थी ने यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त (recognised by UGC) विश्वविद्यालय अथवा संस्थान से 55 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातकोत्तर डिग्री (master’s degree) हासिल की हो।
  • आरक्षित वर्ग यानी अनुसूचित जाति (shedule caste), अनुसूचित जनजाति (shedule Tribes), अन्य पिछड़ा वर्ग (other backward class) एवं पीडब्ल्यूडी वर्ग के अभ्यर्थियों को मास्टर्स में 50 प्रतिशत अंकों के साथ डिग्री होने पर भी परीक्षा में बैठने का अधिकार होगा।
  • स्नातकोत्तर की फाइनल परीक्षा अथवा अंतिम सेमेस्टर में बैठने वाले छात्र भी यह परीक्षा दे सकेंगे, बशर्ते कि नतीजे के वक्त तक उनका नतीजा आए और उन्हें आवश्यक अंक प्रतिशत हासिल हुआ हो।
  • ऐसे पीएचडी होल्डर (PhD holder) अभ्यर्थी, जो 1991 तक अपनी मास्टर्स डिग्री पूरी कर चुके थे, उन्हें इस परीक्षा में बैठने के लिए अंकों में 5 प्रतिशत तक का रिलेक्सेशन (relaxation) दिया जाएगा। यानी वे भी मास्टर्स में केवल 50% अंकों के साथ इस परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

कितनी उम्र तक के अभ्यर्थी यू-सेट में बैठ सकते हैं? (Is there any age limit for Candidates to take U-SET?)

दोस्तों, यू सेट में बैठने के लिए न्यूनतम 21 वर्ष की अवस्था आवश्यक है। लेकिन अच्छी बात यह है कि परीक्षा में बैठने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा (upper age limit) निर्धारित नहीं की गई है। यानी किसी भी उम्र का अभ्यर्थी यह परीक्षा दे सकता है। इससे उन छात्र-छात्राओं को राहत होगी, जो किसी भी कारण से इस परीक्षा को देने से वंचित रहे हैं, वे इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।

यू-सेट कौन कराता है? (Who organise U-SET?)

साथियों, आपको बता दें कि यू-सेट कराने का जिम्मा कुमाऊं विश्वविद्यालय, नैनीताल (kumaon University, Nainital) के पास है। उसे ही इस परीक्षा के आयोजन के लिए नोडल एजेंसी (nodal agency) नियुक्त किया गया है। इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.kunainital.ac.in है।

यू-सेट 2024 कब है? (When is U-SET 2024?)

दोस्तों, आपको बता दें कि इस बार यू-सेट 2024 का आयोजन 7 जनवरी, 2024 को किया जाएगा। इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 दिसंबर, 2024 निर्धारित की गई है। जो लोग आवेदन कर चुके हैं, वे 1 जनवरी, 2024 से परीक्षा में बैठने के लिए अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड (admit card download) कर सकेंगे। दोस्तों , लगे हाथों आपको यह भी जानकारी दे दें कि इस परीक्षा के लिए आवेदन 25 नवंबर, 2024 से शुरू हो चुके हैं।

यू-सेट 2024 कितने विषयों में आयोजित किया जाएगा? (U-SET 2024 will be held in how many subjects?)

मित्रों, आपको बता दें कि यू-सेट 2024 का आयोजन कुल 27 विषयों में किया जाएगा। तकरीबन सभी विषयों को इसमें शामिल किया गया है। इन विषयों की लिस्ट इस प्रकार से है-

1. हिंदी (Hindi)

2. अंग्रेजी (English)

3. संस्कृत (Sanskrit)

4. भूगोल (Geography)

5. अर्थशास्त्र (Economics)

6. राजनीति विज्ञान (Political science)

7. समाजशास्त्र (Sociology)

8. इतिहास (History)

9. शिक्षाशास्त्र (Education)

10. मनोविज्ञान (Psychology)

11. शारीरिक शिक्षा (Physical Education)

12. गृह विज्ञान (Home Science)

13. रक्षा एवं रणनीतिक अध्ययन (Defence and strategic studies)

14. संगीत (Music)

15. पृथ्वी एवं वातावरणीय विज्ञान Earth and atmospheric science

16. गणितीय विज्ञान (Mathematical science)

17. कानून (Law)

18. भौतिक विज्ञान (Physical science)

19. रासायनिक विज्ञान (Chemical science)

20. जीवन विज्ञान (Life science)

21. वाणिज्य (Commerce)

22. कंप्यूटर विज्ञान एवं अनुप्रयोग (Computer science and application)

23. पर्यावरणीय विज्ञान (Environmental science)

24. प्रबंधन (Management)

25. दृश्य कलाएं (Visual Arts)

26. दर्शन (Philosophy)

27. पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान (Library and information science)

यू-सेट 2024 का टेस्ट पैटर्न क्या होगा? (What will be the test pattern of U-SET 2024?)

दोस्तों, यदि आप उत्तराखंड के निवासी हैं और इस परीक्षा को दे रहे हैं तो यह बहुत आवश्यक है कि आप पहले इस परीक्षा के पैटर्न (exam pattern) को अच्छी तरह से समझ लीजिए। ताकि आप इसमें क्वालीफाई करने के लिए पूरे जी जान से तैयारी कर सकें।

अब हम आपको इस परीक्षा के पैटर्न (exam pattern) के बारे में बताएंगे। आपको बता दें दोस्तों कि इस परीक्षा में दो पेपर (paper) पहला बहुविकल्पीय प्रश्नों (multiple choice questions) पर आधारित होगा।

उसमें कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनके लिए 100 अंक निर्धारित हैं। यानी प्रत्येक प्रश्न के सही जवाब के लिए दो अंक निर्धारित किए गए हैं। इसमें टीचिंग/रिसर्च एप्टीट्यूड (teaching/reasearch aptitude) का टेस्ट होगा। इसमें अभ्यर्थियों की इन क्षमताओं का परीक्षण होगा –

  • रीजनिंग एबिलिटी (reasoning ability)
  • रीडिंग कंप्रीहेंशन (reading comprehension)
  • जनरल अवेयरनेस (general awareness)
  • डायवर्जेंट थिंकिंग (divergent thinking)

वहीं, दूसरा पेपर 200 अंकों का होगा। इसमें 100 प्रश्न आएंगे। यानी कि इसमें भी प्रत्येक प्रश्न के सही जवाब के लिए दो अंक निर्धारित किए गए हैं। यह पेपर अभ्यर्थी द्वारा चुने गए सब्जेक्ट (subject) पर आधारित होगा। अभ्यर्थियों को काले या नीले बाल पॉइंट (black or blue ball point pen) पेन से ओएमआर (OMR) यानी ऑप्टिकल मार्क रीडर शीट (Optical mark reader sheet) को भरना होगा। इसकी कार्बन लेंस कॉपी (carbon less copy) को अभ्यर्थी परीक्षा के उपरांत अपने साथ भी ले जा सकेगा।

क्या यू-सेट 2024 में नेगेटिव मार्किंग होगी? (Will there be negative marking in U-SET 2024)

दोस्तों, परीक्षार्थियों के लिए अच्छी बात यही है कि इस परीक्षा यानी यू-सेट 2024 में कोई भी नेगेटिव मार्किंग (negative marking) नहीं होगी। यानी कि यदि अभ्यर्थी को सवाल का जवाब नहीं पता और वह तीर-तुक्के लगाकर आता है तो भी उसके पास सवाल के सही होने के चांसेस हो सकते हैं। और गलत जवाब के लिए उसका कोई अंक भी नहीं कटेगा। अन्यथा आपने देखा होगा कि जिन परीक्षाओं में नेगेटिव मार्किंग होती है उनमें परीक्षार्थी तुक्के मारने के चक्कर में सही जवाब से मिले अंकों को भी गंवा बैठते हैं।

यू-सेट कितनी भाषाओं में दिया जा सकता है? (In how many languages one can give U-SET 2024?)

दोस्तों, आपको बता दें कि अभ्यर्थियों को सामान्य रूप से प्रश्न पत्र हिंदी एवं अंग्रेजी (Hindi and English) में उपलब्ध होंगे। यद्यपि संस्कृत एवं अंग्रेजी (Sanskrit and English) के पेपर उन्हीं भाषाओं में पूछे जाएंगे। इसके अतिरिक्त Earth and atmospheric science, mathematical science, physical science, chemical science, computer science and application एवं environmental science के पेपर केवल अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध होंगे। यहां अभ्यर्थियों को इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि यदि किसी प्रश्न पत्र में किसी प्रकार की समस्या आती है तो इंग्लिश वाले प्रश्न पत्र को ही फाइनल मानकर हल करना होगा।

यू-सेट 2024 उत्तराखंड के कितने शहरों में होगा? (In how many cities of Uttarakhand U-SET 2024 will be held?)

दोस्तों, आपको बता दें कि यू-सेट परीक्षा निर्धारित तिथि को दो पालियों (shifts) में होगी। पहली पाली सुबह 10:00 बजे से लेकर 11:00 बजे तक तथा दूसरी पाली दोपहर 11:00 बजे से लेकर दोपहर 1:00 बजे तक चलेगी। उत्तराखंड के कुल 16 शहरों में यू-सेट का आयोजन किया जाएगा। इन 16 शहरों में उत्तराखंड (uttarakhand) की राजधानी देहरादून (dehradun) भी शामिल है।

नोडल एजेंसी (nodal agency) की ओर से कोशिश की गई है कि उत्तराखंड राज्य के सभी शहरों से छात्रों को इस परीक्षा में बैठने का अवसर प्राप्त हो सके। यह तो आप जानते ही हैं कि यह सर्दियों का मौसम है। ऐसे में उसकी तरफ से यह सलाह भी दी गई है कि नैनीताल (nainital) समेत उत्तराखंड के दूरस्थ इलाकों में बर्फबारी से परीक्षा प्रभावित हो सकती है ऐसे में अभ्यर्थियों को ऐसे सेंटर का चयन करना चाहिए जहां अपेक्षाकृत मौसम (weather) ठीक रहे।

दोस्तों, आपको यह भी बता दें कि अभ्यर्थी के पास आवेदन पत्र (application form) में किन्हीं भी तीन शहरों का विकल्प (options) भरने का अवसर होगा, जहां वे परीक्षा देने के इच्छुक हैं। इसमें वे सूची में दिए गए शहरों में से अपने पसंदीदा शहरों के नाम लिख सकते हैं।

नोडल एजेंसी के पास यह अधिकार होगा कि वह ऐसे केंद्रों को, जहां परीक्षार्थियों की संख्या कम है किसी दूसरे सेंटर में ट्रांसफर कर दें। वह परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए सेंटर बढ़ा दे या केंद्रों की संख्या कम कर दे। या फिर इनमें बदलाव करने का अधिकार भी नोडल एजेंसी (nodal agency) के पास ही होगा। आइए, अब उन 16 शहरों की सूची पर एक नजर डाल लेते हैं, जहां यू-सेट 2024 का आयोजन किया जाना है। ये इस प्रकार से हैं-

1. अल्मोड़ा (अल्मोड़ा)

2. नैनीताल (Nainital)

3. पंतनगर (उधम सिंह नगर)

4. हल्द्वानी (Haldwani)

5. पिथौरागढ़ (Pithoragarh)

6. बागेश्वर (Bagheshwar)

7. चंपावत (Champavat)

8. गोपेश्वर (Gopeshwar)

9. टिहरी गढ़वाल (Tehri Garhwal)

10. श्रीनगर गढ़वाल (Srinagar Garhwal)

11. देहरादून (Dehradun)

12. हरिद्वार (Haridwar)

13. रुड़की (Roorkee)

14. उत्तरकाशी (Uttarkashi)

15. रूद्रप्रयाग (Rudraprayag)

16. कोटद्वार (Kotdwar)

यू-सेट 2024 के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for U-SET 2024?

दोस्तों, यदि आप यू-सेट 2024 देना चाहते हैं और आपने अभी तक इसके लिए आवेदन (apply) नहीं किया है तो अब हम आपको आपके इसकी आवेदन प्रक्रिया (application process) की जानकारी दे देते हैं। इससे आपका काम आसान हो जाएगा। आपको बता देते हैं कि यह सारी प्रक्रिया ऑनलाइन (process online) ही होगी, जो कि इस प्रकार से है-

  • सबसे पहले यू-सेट 2024 की आधिकारिक वेबसाइट (official website) http://www.usetonline.co.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होमपेज (homepage) पर आपको PAY FEE का लिंक (link) नजर आएगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने payment gateway खुल जाएगा।
  • आप ऑनलाइन (online), नेटबैंकिंग (net banking), डेबिट/क्रेडिट कार्ड (debit/credit card), चालान (challan) के जरिए अथवा कैश (cash) भारतीय स्टेट बैंक (state bank of india) में फीस जमा कर सकेंगे। लगे हाथों, आपको यह भी बता दें दोस्तों कि सामान्य वर्ग (general category) के लिए फीस ₹1400 रखी गई है। वहीं, आरक्षित वर्ग की अभ्यर्थियों को इसके लिए केवल 840 रुपए चुकाने होंगे। लेकिन यदि किसी परीक्षार्थी के पास उत्तराखंड का डोमिसाइल (domicile) नहीं है तो उसे भी रिजर्वेशन कैटेगरी (reservation category) का होने के बावजूद ₹1400 ही फीस चुकानी होगी।
  • इस बीच आपको अपनी कैटेगरी (category), नाम (Name), पिता का नाम (father’s name), माता का नाम (mother’s name), जन्म तिथि (date of birth), आधार कार्ड संख्या (aadhar card number), लिंग (gender), मोबाइल नंबर (mobile number) जैसी डिटेल (details) सही-सही भरनी होगी।
  • फीस जमा करने के बाद बैंक ट्रांजेक्शन का 10 डिजिट का यूनिक नंबर आपके पास मोबाइल एसएमएस (mobile sms) के जरिए भेजा जाएगा।
  • फीस जमा होने के 24 घंटे बाद आप आनलाइन फार्म (online form) भर सकेंगे।
  • इसके लिए आपको 10 डिजिट (digits) का यूनिक बैंक ट्रांजेक्शन नंबर (unique bank transaction number) एवं जन्मतिथि (date of birth) डालनी होगी।
  • सिस्टम (system) इसे वेरीफाई (verify) करके बैंक द्वारा संबंधित डाटा प्रोवाइड (data provide) करने के बाद आपको फार्म भरने की सुविधा दे देगा।
  • आपको फार्म में फोटो भी स्कैन (scan) करके लगानी होगी। याद रखें कि इसका साइज 4 से लेकर 40 केबी का हो। साथ ही यह जेपीजी फॉर्मेट (jpg format) में हो।
  • इतना करने के पश्चात फार्म save and submit कर दें।
  • अब आपके मोबाइल नंबर (mobile number) पर एक एसएमएस (sms) के जरिए यूनिक रजिस्ट्रेशन नंबर (unique registration number) एवं पासवर्ड (password) भेज दिया जाएगा ।

यू-सेट के लिए आपको किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? (What documents will be required for U-SET?)

दोस्तों आपको बता दें कि अन्य परीक्षाओं की तरह यू-सेट के आवेदन के समय आपको प्रमाण पत्र साथ में अटैच (attach) करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन यदि आप नतीजा आने के बाद क्वालीफाई (qualify) कर लेते हैं तो आपको यह प्रमाण पत्र (certificates) यू-सेट सेल (U-SET cell) में भेजने होंगे। अभ्यर्थी इन्हें डाक द्वारा (by post) 36×25 सेंटीमीटर के लिफाफे में अथवा by hand भेजकर जमा करा सकेंगे। ये प्रमाण पत्र इस प्रकार से हैं-

  • अभ्यर्थी की फीस भुगतान/चालान (fee paid/challan) की कॉपी।
  • अभ्यर्थी की मास्टर्स की फाइनल ईयर (final year) की मार्कशीट (marksheet)।
  • यदि अभ्यर्थी विवाहित है तो विवाह प्रमाण पत्र (marriage certificate) अथवा गजट कॉपी (gazette copy)।
  • अभ्यर्थी का जाति वैधता प्रमाण पत्र (caste validity certificate)।
  • शारीरिक रूप से अक्षम अभ्यर्थी का मेडिकल सर्टिफिकेट (medical certificate)।

क्या अभ्यर्थियों को यू-सेट में आरक्षण की भी व्यवस्था है? (Is there any arrangement of reservation for the candidates in U-SET?)

जी हां दोस्तों, लगभग प्रत्येक सरकारी परीक्षा की तरह यू-सेट में भी वंचितों , पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों के। लिए आरक्षण की व्यवस्था की गई है। श्रेणी के अनुसार उर्ध्व एवं क्षैतिज (vertical and horizontal) दोनों ही प्रकार का आरक्षण (reservation) अभ्यर्थियों को प्रदान किया जाएगा, जो कि इस प्रकार से होगा –

उर्ध्व आरक्षण (vertical reservation):

  • अनुसूचित जाति (SC)-19%
  • अनुसूचित जनजाति (ST)-4%
  • अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)-14%

क्षैतिज आरक्षण (horizontal reservation):

परीक्षा में यह आरक्षण उत्तराखंड सरकार की नीति (uttarakhand government’s policy) के अनुसार मिलेगा, जो किस तरह से होगा-

  • महिला (women)-30%
  • अक्षम (PWD)-3%
  • स्वतंत्रता सेनानी आश्रित (DFF)-2%
  • पूर्व फौजी (Ex India n amed force personnel)-5%
  • आर्थिक रूप से कमजोर (EWS)-10%

यू-सेट में बैठने वालों को किन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा? (What important things should be kept in mind by the candidates during U-SET?)

दोस्तों, यू-सेट के दौरान कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखें, जो कि इस प्रकार से हैं-

  • परीक्षा के दौरान कैलकुलेटर, साइंटिफिक कैलकुलेटर (scientific calculator) मोबाइल फोन अथवा पेजर का प्रयोग पूरी तरह से वर्जित रहेगा।
  • यदि कोई अभ्यर्थी पहले पेपर की परीक्षा नहीं देता है तो उसे दूसरे पेपर में बैठने का अवसर नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • अभ्यर्थी अपना आरक्षण संबंधी जो प्रमाण पत्र (certificate) प्रस्तुत करे, वह एक वर्ष से अधिक पुराना ना हो।
  • दृष्टिबाधितों को परीक्षा के लिए 25-25 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा। साथ ही उन्हें स्क्राइब भी मिलेगा, जो कि कोई ऐसा ग्रेजुएट (graduate) होगा, जो उनके सब्जेक्ट (subject) का न हो।
  • 40% से अधिक अक्षमता वाले परीक्षार्थी को भी उसकी मांग पर स्क्राइब (scribe) दिया जा सकता है, लेकिन इसके लिए उसे एक सप्ताह पहले नोडल एजेंसी को लिखना होगा।

यू-सेट के संबंध में अधिक जानकारी कहां से प्राप्त की जा सकती है? (Where one can get more information about U-SET?)

दोस्तों, यदि कोई परीक्षार्थी यू-सेट के बारे में अधिक जानकारी लेना चाहता है तो वह यू-सेट की आधिकारिक वेबसाइट http://www.usetonline.co.in पर जा सकता है। वह चाहे तो यू-सेट की नोडल एजेंसी कुमाऊं विश्वविद्यालय, नैनीताल की आधिकारिक वेबसाइट वेबसाइट https://kunainital.ac.in का दौरा कर सकता है। वह चाहे तो यू-सेट सेल के टेलीफोन नंबर 05942-236730 पर संपर्क कर सकता है अथवा ईमेल आईडी usetku@gmail.com पर अपनी बात लिखकर भेज सकता है। इसके अतिरिक्त नोडल एजेंसी के पते पर भी वह संपर्क कर सकता है। जो इस प्रकार से है-

  • कुमाऊं विश्वविद्यालय
  • यू-सेट सेल
  • स्वामी विवेकानंद भवन (द हरमिटेज)
  • स्लीपी हॉलो
  • नैनीताल-263001
  • उत्तराखंड।

U-SET की फुल फॉर्म क्या है?

U-SET की फुल फॉर्म Uttarakhand State Eligibility Test है।

U-SET को हिंदी में क्या पुकारा जाता है?

इसे हिंदी में उत्तराखंड राज्य पात्रता परीक्षा पुकारा जाता है।

अभ्यर्थी U-SET क्यों देते हैं?

अभ्यर्थी U-SET में उत्तराखंड के विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने की पात्रता प्राप्त करने के लिए देते हैं।

U-SET देने की अधिकतम उम्र क्या निर्धारित की गई है?

इसके लिए कोई भी अधिकतम उम्र निर्धारित नहीं की गई है। यानी कि कोई भी व्यक्ति इस टेस्ट को दे सकता है।

U-SET 2024 कब है?

U-SET 2024 7 जनवरी, 2024 को होगा।

U-SET 2024 देने के लिए क्या योग्यता निर्धारित की गई है?

इस संबंध में सारी जानकारी हमने आपको ऊपर पोस्ट में प्रदान की है। आप वहां से देख सकते हैं।

U-SET 2024 कराने का जिम्मा किसके पास है?

U-SET 2024 करने का जुम्मा कुमाऊं विश्वविद्यालय, नैनीताल को सौंपा गया है।

U-SET 2024 कितने विषयों में दिया जा सकता है?

U-SET 2024 कुल 27 विषयों में दिया जा सकता है।

download app

U-SET 2024 का आयोजन कुल कितने शहरों में किया जाएगा?

U-SET 2024 का आयोजन उत्तराखंड राज्य के कुल 16 शहरों में किया जाएगा।

क्या U-SET 2024 मैं आरक्षण का प्रावधान भी रहेगा?

U-SET 2024 में उत्तराखंड सरकार की नीति के अनुसार आरक्षण का प्रावधान रहेगा।

U-SET 2024 में कुल कितने पेपर होंगे?

U-SET 2024 में कुल दो प्रश्न पत्र होंगे।

U-SET 2024 का क्या पैटर्न होगा?

U-SET 2024 के पैटर्न के बारे में हमने आपको ऊपर पोस्ट में विस्तार से बताया है। आप वहां से देख सकते हैं।

U-SET के लिए अभ्यर्थियों को किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

U-SET क्वालीफाई करने के बाद अभ्यर्थियों को अपने दस्तावेज यू सेट सेल में भेजने होंगे। इन दस्तावेजों की पूरी सूची हमने आपको ऊपर पोस्ट में दी है। आप वहां से देख सकते हैं।

दोस्तों, इस पोस्ट (post) में हमने आपको यू-सेट के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है। यदि इस पोस्ट के संबंध में आपका कोई सवाल है तो उसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके हमसे पूछ सकते हैं। पोस्ट आपको कैसी लगी जरूर बताइएगा। ।।धन्यवाद।।

प्रवेश
प्रवेश
मास मीडिया क्षेत्र में अपनी 15+ लंबी यात्रा में प्रवेश कुमारी कई प्रकाशनों से जुड़ी हैं। उनके पास जनसंचार और पत्रकारिता में मास्टर डिग्री है। वह गढ़वाल विश्वविद्यालय, श्रीनगर से वाणिज्य में मास्टर भी हैं। उन्होंने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से व्यक्तिगत प्रबंधन और औद्योगिक संबंधों में डिप्लोमा भी किया है। उन्हें यात्रा और ट्रेकिंग में बहुत रुचि है। वह वाणिज्य, व्यापार, कर, वित्त और शैक्षिक मुद्दों और अपडेट पर लिखना पसंद करती हैं। अब तक उनके नाम से 6 हजार से अधिक लेख प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment