प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना | लाभ, पात्रता,उद्देश्य व आवेदन प्रक्रिया

इस समय ऊर्जा के पारंपरिक स्रोतों की अपेक्षा नवीकृत ऊर्जा को बढ़ावा देने पर अधिक जोर दिया जा रहा है। सौर ऊर्जा यानी सोलर एनर्जी को ऊर्जा का बेहतर वैकल्पिक स्रोत माना जा रहा है। ऐसे में इसके इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए और देश को सोलर एनर्जी के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के शुभारंभ की घोषणा की गई है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? योजना को लाए जाने के पीछे क्या उद्देश्य है? सरकार द्वारा सौर ऊर्जा उत्पादन को लेकर क्या लक्ष्य रखा गया है? जैसे विभिन्न प्रश्नों के जवाब आज हम आपको इस पोस्ट में देंगे। आइए, शुरू करते हैं-

Contents show

रूफ टॉप सोलर पैनल क्या होता है? यह कैसे काम करता है? (What is roof top solar panel? how does it work?)

मित्रों, आइए प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के बारे में बताने से पहले लिए यह जान लेते हैं कि रूफ टॉप सोलर पैनल क्या होता है? दोस्तों, यदि शाब्दिक अर्थ की बात करें तो रूफ (roof) का मतलब होता है छत और टॉप (top) का अर्थ होता है ऊपर। इस प्रकार स्पष्ट है कि छत के ऊपर लगाए जाने वाला सोलर पैनल ही रूफ टॉप सोलर पैनल (roof top solar panel) कहलाता है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना लाभ पात्रताउद्देश्य व आवेदन प्रक्रिया

दोस्तों , अब सवाल उठता है कि एक रूफ टॉप सोलर पैनल कैसे काम करता है? तो आपको जानकारी दे दें कि रूफ टॉप सोलर पैनल में एक सोलर प्लेट (solar plate) लगी होती है। इसमें फोटोवोल्टिक सेल्स होते हैं, जो सौर ऊर्जा को बिजली में तब्दील कर देते हैं। यदि और साधारण शब्दों में कहें तो यह एक ऐसी तकनीक है, जो सूर्य की किरणों से ऊर्जा सोखकर बिजली पैदा करती है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? (What is Prime minister suryoday scheme?)

दोस्तों, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 जनवरी, 2024 को प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के शुभारंभ की घोषणा की गई है। इस संबंध में उनके द्वारा उत्तर प्रदेश के अयोध्या में श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पश्चात माइक्रो सोशल साइट X पर पोस्ट किया गया। आपको बता दे दोस्तों कि इस योजना के अंतर्गत देश के कुल एक करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल (roof top solar panel) लगाए जाएंगे।

सरकार द्वारा गरीबों के बिजली बिल में कमी लाने, सौर ऊर्जा उत्पादन (solar energy production) को बढ़ावा देने एवं इसके इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने के लिए इस योजना की घोषणा की गई है। इस योजना के लाभार्थी देश के गरीब एवं मध्यम वर्ग के नागरिक होंगे।

इस योजना को लाए जाने के पीछे क्या उद्देश्य है? (What are the objectives of bringing out this scheme?)

दोस्तों, आइए अब एक नजर इस योजना को लाए जाने के पीछे के उद्देश्यों पर डाल लेते हैं, जो कि इस प्रकार से हैं-

  • गरीब और मध्यम वर्ग के बिजली बिल में कमी लाना।
  • राज्यों को बिजली सब्सिडी बचाने में सहायता प्रदान करना।
  • विद्युत वितरण कंपनियों की वित्तीय स्थिति में सुधार लाना।
  • ऊर्जा के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाना।
  • कार्बन उत्सर्जन वृद्धि दर को कम करना।
  • ऊर्जा के नवीकृत स्रोत सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देना।

रूफ टॉप सोलर पैनल के क्या-क्या लाभ हैं? (What are the advantages of roof top solar panel?)

दोस्तों, ऊपर हमने आपको रूफ टॉप सोलर पैनल क्या होता है? यह कैसे काम करता है? यह बताया। आइए, अब जान लेते हैं कि रूफ टॉप सोलर पैनल के क्या-क्या लाभ होते हैं। यह इस प्रकार से हैं-

  • रूफ टॉप सोलर पैनल को लगाने के लिए अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं पड़ती। इसे छत पर टांगा जा सकता है।
  • इस सोलर पैनल के जरिए लंबी अवधि में उपभोक्ता के बिजली बिल में कमी आती है, क्योंकि कुछ ही वर्ष पैनल अपनी लागत निकाल लेता है।
  • सरकार द्वारा सब्सिडी दिए जाने की वजह से यह सस्ता पड़ता है।
  • यह उपभोक्ता का व्यक्तिगत ग्रिड सिस्टम होता है। ऐसे में बाहरी ग्रिड के किसी भी फॉल्ट का असर इस पर नही होता।
  • रूफ टॉप सोलर पैनल की लाइफ कोई एक-दो नहीं, बल्कि पूरे 25 साल की होती है।
  • रूफ टॉप सोलर पैनल को अधिक मेंटेनेंस की आवश्यकता नहीं होती। कभी-कभी सफाई की जरूरत होती है, ताकि इस पर सूरज की रोशनी ठीक से पड़ती रहे।
  • रूफ टॉप सोलर पैनल के जरिए कार्बन उत्सर्जन में कमी संभव है। यानी कि प्रदूषण से बचा जा सकता है।

लोगों को रूफटॉप सोलर पैनल लगाने के लिए प्रोत्साहित करने को सरकार द्वारा क्या किया जाएगा? (What steps would government take inspire people to inspire roof top solar panel?)

दोस्तों, जैसा कि आप जानते हैं कि सरकार की प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना द्वारा भारत में अक्षय ऊर्जा के अधिक से अधिक इस्तेमाल का रास्ता तैयार होगा। ऐसे में इसके लिए लोगों को बड़े पैमाने पर जागरूक किए जाने की आवश्यकता है। इसे देखते हुए सरकार द्वारा रूफ टॉप सोलर पैनल (roof top solar panel) को लेकर बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाए जाने की तैयारी की जा रही है।

वर्तमान में केंद्र सरकार द्वारा सन् 2070 तक कार्बन उत्सर्जन वृद्धि को शून्य किए जाने के लक्ष्य की और भी गंभीरता से प्रयास किया जा रहा है और उसके द्वारा इसके लिए नवीकरणीय ऊर्जा (renewable energy) के इस्तेमाल को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

क्या सरकार द्वारा वर्तमान में भी कोई रूफ टॉप सोलर पैनल योजना चलाई जा रही है? (Is there any roof top solar panel scheme operational at present?)

जी हां, दोस्तों। सरकार द्वारा वर्तमान में भी एक रूफ टॉप सोलर पैनल स्कीम चलाई जा रही है। आपको बता दें दोस्तों कि इस योजना के पहले फेज (First phase) की शुरुआत आज से करीब 10 वर्ष पूर्व सन् 2014 में की गई थी। घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाकर बिजली बनाने की यह योजना बहुत कामयाब नहीं हो सकी।

उसके तहत वर्ष 2022 तक देश में 40 हजार मेगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित गया था, लेकिन दिसंबर, 2023 तक 11 हजार मेगावाट से कुछ ही ज्यादा बिजली उत्पादन की क्षमता लगाई जा सकी। ऐसे में इसे सन् 2026 तक के लिए बढ़ा दिया गया था। वर्तमान में इस योजना का यही सेकंड फेज (second phase) चल रहा है।

योजना के अंतर्गत रूफ टॉप सोलर पैनल लगवाने वालों को कितनी सब्सिडी का प्रावधान किया गया है? (How much subsidy one can get for installing roof top solar panel under the scheme)

दोस्तों, यह तो आप जानते ही होंगे कि रूफ टॉप सोलर पैनल योजना के अंतर्गत छत पर सोलर पैनल लगवाने वालों को सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है। अब आप पूछेंगे सब्सिडी कितनी होती है? तो आपको बता दें कि सरकार द्वारा 3 किलोवाट के सोलर पैनल पर 40%, जबकि 10 किलोवाट के सोलर पैनल पर 20% सब्सिडी (subsidy) का प्रावधान किया गया है। यह राशि संबंधित डिस्ट्रीब्यूटर (distributor)/स्थानीय बिजली वितरण कंपनी द्वारा जानकारी उपलब्ध कराए जाने पर ऊर्जा एवं नवीकरण मंत्रालय (ministry of new and renewable energy) यानी एमएनआरई (MNRE) द्वारा प्रदान की जाती है।

रूफ टॉप सोलर पैनल लगवाने में कौन सा राज्य सबसे आगे है? (Which state is ahead in installing rooftop solar panels in country at present?)

दोस्तों, यदि रूफटॉप सोलर योजना के सन् 2026 तक चलने वाले सेकंड फेज की बात करें तो वर्तमान में टॉप सोलर पैनल इंस्टॉल करवाने में गुजरात (Gujarat) सबसे आगे है। इसके बाद महाराष्ट्र (Maharashtra) और राजस्थान (Rajasthan) क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर बने हैं। केरल (Kerala), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) एवं मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) का स्थान इसके बाद आता है।

सरकार द्वारा बिजली उत्पादन क्षमता का कितना हिस्सा ऊर्जा के नवीकृत स्रोतों से प्राप्त करने का लक्ष्य है? (How much part of electricity production capacity government is looking to cover from renewable sources of energy?)

दोस्तों, सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के अपने लक्ष्य के प्रति कितनी गंभीर है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उसके द्वारा सन् 2030 तक देश की कुल बिजली उत्पादन क्षमता (total electricity production capacity) का 65% ऊर्जा के नवीकृत स्रोतों (renewable energy sources) से हासिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना भी इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक बड़ा कदम साबित होगा, ऐसा माना जा सकता है। प्रधानमंत्री के सूर्योदय योजना के ऐलान के बाद कई राज्यों ने तुरंत प्रभाव से इस दिशा में कदम उठाया है। उन्होंने अपने यहां सभी सरकारी इमारतों में आवश्यक तौर पर रूफ टॉप सोलर पैनल लगवाने के निर्देश जारी किए हैं। उत्तराखंड (uttarakhand) भी ऐसा ही एक राज्य है। यहां के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM pushkar Singh Dhami) द्वारा इस संबंध में निर्देश (instructions) जारी किए गए हैं।

रूफ टॉप सोलर पैनल योजना के बारे में अधिक जानकारी कहां से प्राप्त की जा सकती है? (Where one can get more information about top solar panel scheme?)

दोस्तों, यदि आप रूफ टॉप सोलर पैनल योजना के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसके लिए सरकार के आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in पर जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप नवीन एवं नवीकृत ऊर्जा मंत्रालय को ईमेल (email) करके भी इस योजना के संबंध में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए मंत्रालय का ईमेल एड्रेस rts-mnre@gov.in है।

प्रधानमंत्री सर्वोदय योजना की घोषणा किसके द्वारा की गई है?

इस योजना की घोषणा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा माइक्रो सोशल साइट X पर एक पोस्ट डालकर की गई है।

प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना की घोषणा कब की गई?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना की घोषणा 22 जनवरी , 2024 को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में श्री राम प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पश्चात की गई।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के अंतर्गत क्या किया जाएगा?

इस योजना के अंतर्गत देश के एक करोड़ घरों पर रूफ टॉप सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

रूफ टॉप सोलर पैनल क्या होता है?

इस सोलर पैनल को छत पर लगाया जाता है।

download app

रूफ टॉप सोलर पैनल कैसे काम करता है?

इस सोलर पैनल में फोटोवोल्टिक सेल्स होते हैं, जो सौर ऊर्जा को बिजली में तब्दील कर देते हैं।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का क्या उद्देश्य है?

इस योजना का उद्देश्य देश के गरीब नागरिकों के बिजली बिल में कटौती एवं देश को सौर ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लाभार्थी कौन होंगे?

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लाभार्थी गरीब एवं मध्यम वर्ग के नागरिक होंगे।

क्या सरकार द्वारा पहले से भी कोई रूफ टॉप सोलर पैनल योजना चलाई जा रही है?

जी हां, सरकार द्वारा पहले से भी रूफ टॉप सोलर पैनल योजना संचालित की जा रही है। वर्तमान में इसका दूसरा फेज चल रहा है, जो कि सन् 2026 तक चलेगा।

वर्तमान में चल रही योजना के अंतर्गत उपभोक्ताओं को कितनी सब्सिडी का प्रावधान किया गया है?

इस योजना के अंतर्गत 3 किलोवाट के सोलर पैनल पर 40%, जबकि 10 किलो वाट के सोलर पैनल पर 20% सब्सिडी का प्रावधान किया गया है।

दोस्तों, इस पोस्ट (post) में हमने आपको बताया कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? उम्मीद करते हैं कि है यह पूरी योजना आपको समझ में आ गई होगी। इस योजना से संबंधित कोई भी सवाल आप हमें बेहिचक नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके भेज सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

प्रवेश
प्रवेश
मास मीडिया क्षेत्र में अपनी 15+ लंबी यात्रा में प्रवेश कुमारी कई प्रकाशनों से जुड़ी हैं। उनके पास जनसंचार और पत्रकारिता में मास्टर डिग्री है। वह गढ़वाल विश्वविद्यालय, श्रीनगर से वाणिज्य में मास्टर भी हैं। उन्होंने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से व्यक्तिगत प्रबंधन और औद्योगिक संबंधों में डिप्लोमा भी किया है। उन्हें यात्रा और ट्रेकिंग में बहुत रुचि है। वह वाणिज्य, व्यापार, कर, वित्त और शैक्षिक मुद्दों और अपडेट पर लिखना पसंद करती हैं। अब तक उनके नाम से 6 हजार से अधिक लेख प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment