OCR क्या है? OCR Software कैसे काम करता है? OCR Full Form In Hindi

What Is OCR Software in Hindi – कंप्यूटर और तकनीक ने हमारी जिंदगी को बेहद आसान कर दिया है, जाहिर है इसमें कोई दो राय नहीं है। मुश्किल से मुश्किल काम को कंप्यूटर ने आसान कर दिया है।खास तौर से प्रोफेशनल जिंदगी में कंप्यूटर ने क्रांति ला दी है। आपने देखा होगा, पहले लोग आफिसों में फाइलों के बोझ तले दबे रहते थे। फाइलों को manually स्टोर करना पडता था। अल्मारियां, दराज और तमाम जगह फाइलें भरी रहा करती थीं, जिन्हें maintain करना एक बड़ा सिरदर्द का काम होता था। इन्हें maintain करने में man power, money और time तीनों की बहुत बर्बादी होती थी। लेकिन कंप्यूटर के आने के बाद से यह दिक्कत दूर हो गई है।

OCR क्या है? OCR Software कैसे काम करता है? OCR Full Form In Hindi

यही नहीं अब ऐसे ऐसे Software आ गए हैं, जिनकी मदद से न केवल files स्टोर करना, बल्कि documents की scanning भी बेहद आसान है। इतना ही नहीं, printed मैटर, brochure आदि में से भी टेक्स्ट extract कर उसे edit करना संभव हो गया है। अब तो इतने advance softyहैं कि image से भी text को extract कर उसे edit कर सकते हैं। OCR एक ऐसा ही Software है।

क्या कहा, आपने पहले यह नाम नहीं सुना? कोई बात नहीं। आज हम आपको OCR से जुड़ी सारी जानकारी देंगे। आपको बताएंगे कि OCR की फुल फार्म क्या है? इसका क्या इस्तेमाल होता है? इसके जरिये कैसे काम आसान हो जाता है। आइए OCR को समझने के लिए इस अहम post पर नजर डालें।

OCR Software क्या है? What Is OCR in Hindi –

OCR Full Form In Computer – OCR का मतलब है optical character reader। यह एक Software है, जो optical character recognition तकनीक पर काम करता है। आपको बता दें कि यह एक ऐसी तकनीक है, जिसके जरिये विभिन्न तरह की files को ऐसे data में बदला जा सकता है, जिसे कंप्यूटर समझ लेता है।

Artificial Intelligence पर आधारित है OCR –

इस तकनीक के जरिये हम files को edit कर सकते हैं। सीधे सीधे साधारण शब्दों में कहें तो यह एक artificial intelligence यानी AI पर आधारित एक Software program है। यह हाथ से लिखे या टाइप कर प्रिंट किए कागज, बुक या न्यूजपेपर के किसी भी पेज को scan कर उसे text में Convert कर सकता है। उसे edit किया जा सकना संभव बनाता है।

Printed Matter से Text Extract, Edit कर सकते हैं –

इसे यूं भी समझ सकते हैं कि यह printed documents को electronic रूप में scan कर देता है। Scan किए document के हर लेटर की पहचान करता है। इसमें उस document का punctuation, number और object तक भी शामिल है। अगर आप इसे अन्य शब्दों में समझना चाहें तो यूं भी समझ सकते हैं कि यह hard copy के text को digital document यानी soft copy में तब्दील कर देता है।

यानी उसे character के sequence में मशीन readable code में Convert कर देता है। Convert किए text को system memory यानी hard drive पर store कर देता है। जब आप scanner से कोई पेज scan करते हो तो OCR light के जरिए छपे हुए अक्षरों की बनावट से उनकी पहचान करता है। और उन्हें text में बदल देता है। इसके बाद इसे आराम से edit किया जा सकता है।

Handwriting तक की पहचान, Spelling Check भी –

अब तो कुछ सापटेवयर यहां तक सक्षम हैं कि वह handwriting को पहचानकर उसे भी text में बदल देते हैं। Conversion के इस काम में गलती की भी गुंजाइश नहीं रह जाती, क्योंकि यह printed book, brochure या अन्य किसी दस्तावेज को Software text में convert साथ ही साथ ही spelling भी चेक करते हैं।

कई Free OCR Software किए जा रहे इस्तेमाल –

इस वक्त कई ऐसे OCR Software हैं, जो बड़े पैमाने पर प्रयोग किए जा रहे हैं और आपका काम आसान कर सकते हैं। इनमें से कुछ के नाम यूं गिनाए जा सकते हैं-

  • Microsoft One Note
  • Boxoft free OCR
  • gImageReader
  • Vuescan
  • Simple OCR आदि आदि।

OCR Software का इस्तेमाल कहां कहां होता है? Uses Of OCR –

दोस्तों, अब जबकि हम free OCR Software के बारे में जान चुके हैं तो अब बारी आती है यह जानने की कि इस Software का इस्तेमाल कहां होता है। हम आपको बताएंगे कि OCR Software का सबसे ज्यादा use कहां कहां है। दोस्तों इसका use कई जगह हैं जैसे कि –

  • Passport बनवाने में
  • print out को digitized करने में
  • Business cards तैयार करने में

इसके अलावा चालान तैयार करने, banking, legal, healthcare के क्षेत्र में OCR Software का बहुत इस्तेमाल हो रहा है। इसके अलावा printers, publishers के यहां भी इसका इस्तेमाल बहुत होने लगा है। इसकी सीधी सी वज़ह यही है कि इस Software की वजह से उनका कार्य बेहद आसान हो गया है।

OCR Software आखिर कैसे काम करता है –

OCR Software के बारे में जान लेने के बाद अब आपके दिमाग में यह सवाल तो जरूर उठ रहा होगा कि OCR Software है तो बडे काम की चीज, लेकिन आखिर यह काम कैसे करता है? तो साथियों आज हम आपको इसकी कार्यप्रणाली से जुड़ी जानकारी से अवगत कराएंगे। ध्यान दीजिएगा। दरअसल, जब भी आप किसी printed page को scan करते हैं तो उसे jpg या tif format में save करते हैं। आप image को खोलकर उस पर लिखा हुआ matter पढ सकते हैं।

लेकिन कंप्यूटर को नहीं पता होता कि इस पर क्या लिखा है। उसके लिए यह काले सफेद dots ही होते हैं। OCR Software की मदद से वह हर वाक्य को देखता है। चेक करता है कि यह dot series क्या है यह किस number या text से मिलता जुलता है। इस तरह वह आपको इसे पढना आसान बना देता है। किसी तरह की दिक्कत इसके बाद matter को पढने में नही आती। दोस्तों यहां हम आपको यह भी बता दें कि Advanced OCR न केवल text का size और format एक्सपोर्ट कर सकता है, बल्कि page पर मिले text का lay out भी कर सकता है।

यह हैं खास तौर पर OCR Software के फायदे | OCR Software Benefits –

दोस्तों जैसा कि आप ऊपर OCR Software के बारे में, इसके इस्तेमाल के बारे में काफी कुछ जान चुके हैं, अब हम आपको बताएंगे कि आखिरकार इस Software के और क्या करता फायदे हैं। लीजिए, एक नजर जरा यहां डाल लीजिए। इसके जरिए –

दस्तावेज का text version बनाने के लिए text को search कर सकना संभव है। Word processor के माध्यम से दस्तावेज को edit करना संभव बनाता है। इसके अलावा इसका एक और बडा फायदा यह भी है कि OCR माध्यम से तेज data entry संभव है। इससे किसी भी कार्यालय में तेज गति से काम संभव हो जाता है।

इसका सबसे ज्यादा लाभ इसी जगह लिया जाता है।इसके अलावा इसका एक और बडा लाभ है लेकिन वह लाभ आंखाें वालों के लिए नहीं बल्कि ब्लाइंड लोगों के लिए है। इस मशीन के जरिये वह स्क्रीन रीडर मशीन Readable text को decode कर सकते हैं। नेत्रहीन लोगों के समझने लायक स्क्रीन पर दिए गए शब्द पढ सकते हैं।

तो साथियों, इस तरह आपने देख ही लिया कि OCR Software के माध्यम से किस तरह से लोग skill full हो रहे हैं। किस तरह OCR Software लोगों के लिए बेहद उपयोगी Software साबित हो रहा है। दोस्तों आप देख ही रहे है कि जैसे जैसे वक्त बढ रहा है, उसके साथ ही तकनीक का इस्तेमाल भी बढता जा रहा है। धीरे धीरे तकनीक पर हमारी निर्भरता बढ़ती ही चली जाएगी।

साथियों, आप लाख कहें कि तमाम तकनीक समय के साथ खत्म हो जाएंगी लेकिन यह भी सच है कि पुरानी तकनीक की जगह नई तकनीक ले लेगी और लोगों की जिंदगी आसान करती चलेगी। जिस तरह इस साफटवेयर का एडवांसमेंट हुआ है आने वाले दिनों में और तब्दीलियां देखने को मिल सकती हैं। जो लोगों को उनके काम को अंजाम देने के नजरिए से और सुविधाजनक साबित होंगी।

OCR Software इस्तेमाल करने वालों में सरकारी विभाग, निजी कंपनियां, छात्र आदि सभी शामिल –

इस वक्त ज्यादातर लोग मुफ्त OCR Software का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। इसका इस्तेमाल करने वालों में सरकारी विभागों के साथ ही कई निजी कंपनियां भी शामिल हैं। जिनका ज्यादातर काम प्रिंटेड बुकलेट या दस्तावेजों से text निकालने और उसे Software form में store कर edit करने से जुड़ा है। किसी और format में file को save कर उसेedit करना संभव नहीं होता,लिहाजा यही Software उनकी मुश्किलें आसान करता है।

इसके अलावा research scholarsऔर students के लिए भी यह Software बहुत काम आने वाला साबित होता है। वह books से प्रिंट लेकर उसमें नई जानकारी add कर सकते हैं, या उसका matter अपने लिहाज से change या edit कर सकते हैं। Software के paid version भी उपलब्ध हैं, लेकिन ज्यादातर लोग जैसा कि हमने ऊपर बताय, इसे free में download करने को प्राथमिकता देते हैं। इसमें हालांकि उन्हें वही सावधानी बरतनी चाहिए, जिनका जिक्र इससे पहले कर चुके हैं।

अब क्योंकि इंटरनेट सबको आसानी से उपलब्ध है और एक माह में करीब डेढ़ जीबी डाटा भी। ऐसे में कई लोग, जिनमे कि युवा अधिक हैं, बगैर किसी जरूरत भी भावी आवश्यकताओं को देखते हुए कई सारे Software अपने system या mobile फोन में download कर लेते हैं। उन्हें भी अपनी इस आदत को छोड़ना चाहिए। यह आदत कई बार strong malware system में आने और इसकी वजह से नुकसान का सबब बन सकती है।

अगर आप भी अपनी आदतों पर control रखें, केवल उतनी ही चीजें system में download करें, जितनी कि जरूरत है तो आप आसानी से cyber हमले से बच सकते हैं। अपने system और mobile दोनों को सुरक्षित रख सकते हैं। ऐसा इसलिए भी जरूरी है क्योंकि साइबर से जुड़े जितने भी मामले अभी तक cyber cell तक पहुंचे हैं, उनमें से ज्यादातर में पुख्ता lead तक जिम्मेदारों को हासिल नहीं हुई है।

OCR Software उपयोग करने में यह सावधानी भी बरतें –

दोस्तों, अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो internet के जरिए Software download करने में बेहद दिलचस्पी लेते हैं तो एक बात का ध्यान जरूर रखें कि जो भी Software download करें उसे trusted source से ही download करें। क्योंकि अगर आप यह सावधानी नहीं बरतते तो यह आपके system के लिए harmful हो सकता है। कोई भी शक्तिशाली virus आपके system को अपना शिकार बना सकता है। अपने system को सुरक्षित रखने के लिए कोई बेहतरीन anti virus का इस्तेमाल कीजिए और free download के लालच में, जैसे कि हम ऊपर बता चुके हैं, कोई भी ऐसा risk मोल मत लीजिए, जो कि आपके system को बहुत भारी पड़ने वाला हो। Software पर अपनी जानकारी update कीजिए और अपनी work efficiency बढ़ाते हुए enjoy कीजिए।

उम्मीद है आप OCR Software से जुड़ी इस जानकारी से लाभान्वित हुए होंगे। यह post अपके लिए OCR Software के बारे में जानकारी देने के साथ ही इसके प्रयोग, इसके प्रकार आदि लेकर आई होगी। इसकी उम्मीद है। यह भी उम्मीद है कि OCR Software से जुड़े ज्यादातर सवालों के जवाब भी आपको इस post के जरिये मिल गए होंगे। अगर नहीं मिल सके हैं तो आप सवाल के जरिये अपनी जिज्ञासाएं हम तक पहुंचा सकते हैं। उन जिज्ञासाओं को शांत कर सकते हैं। अपने सवालों के जवाब जान सकते हैं।

Spread the love

3 thoughts on “OCR क्या है? OCR Software कैसे काम करता है? OCR Full Form In Hindi”

  1. मैं एक अपनी वीडियो आईडी बनाना चाहता हूं जिसमें मैं वीडियो बनाकर उससे पैसा कमाना चाहता हूं ऐसा हो सकता है क्या वीडियो सेंड करना यूट्यूब पर डालना फोटो सेंड करना व्हाट्सएप से यूट्यूब पर डालना उससे पैसे कमाए जा सकते हैं क्या कुछ आईडिया दें कैसे हो सकता है गूगल पर आईडी वीडियो डालना यूट्यूब पर आई वीडियो डालना कैसे पैसा कमाया जा सकता है बताइए

    Reply

Leave a Comment