कम पैसे में शुरू किए जा सकने वाले टॉप-10 बिजनेस कौन से हैं?

कम पैसे में शुरू किए जा सकने वाले टॉप-10 बिजनेस कौन से हैं? | what are the top -10 business that can be started with low budget | बिजनेस का नुकसान क्या है? | बिजनेस और नौकरी में सबसे प्रमुख अंतर क्या होता है? ||

पढ़े-लिखे अधिकांश लोगों का सपना एक अच्छी सरकारी या तगड़े पैकेज वाली नौकरी पाने का होता है। लेकिन इन दिनों ट्रेंड बदल रहा है। बहुत से युवा अपनी बड़े पैकेज वाली नौकरी छोड़कर अपना बिजनेस शुरू करने को प्राथमिकता दे रहे हैं। अपनी मेहनत व दूरदर्शिता के चलते वे बहुत सफल भी हैं। बहुत से लोगों को लगता है कि बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत पैसे अधिक की आवश्यकता होती है।

लेकिन ऐसा नहीं है। ऐसे बहुत से बिजनेस हैं, जिन्हें कम पैसे यानी कि महज 10-20 हजार रुपए की लागत में भी शुरू किया जा सकता है। अब आप पूछेंगे कि यह कौन से बिजनेस हैं? तो यह जानने के लिए आपको आज हमारी यह पोस्ट पढ़नी होगी। इसमें हम आपको ऐसे टॉप 10 बिजनेस के बारे में बताएंगे, जो कि कम पैसे में शुरू किए जा सकते हैं। आइए शुरू करते हैं-

Contents show

बिजनेस क्या होता है? (What is business?)

दोस्तों, बिजनेस की बात करने से पूर्व यह जानना आवश्यक है कि आखिर बिजनेस क्या होता है? (What is business?)। आपको बता दें कि जब कोई व्यक्ति किसी वस्तु अथवा सेवा के उत्पादन, बिक्री व विनिमय द्वारा धन अर्जित करता है तो इसे बिजनेस (business) कहा जाता है। इसे हिंदी में व्यापार भी पुकारा जाता है। जान लीजिए दोस्तों कि बिजनेस हमेशा लाभ कमाने के उद्देश्य से किया जाता है।

कम पैसे में शुरू किए जा सकने वाले टॉप-10 बिजनेस कौन से हैं

बिजनेस कितने प्रकार का होता हैं? (There is how many types of business?)

मित्रों, हमने आपको यह बताया कि बिजनेस क्या होता है। अब आप यह जरूर सोच रहे होंगे कि बिजनेस कितने प्रकार का होता है। यदि मोटे तौर पर देखें तो इसके छह प्रकार निकलकर आते हैं, जो कि इस प्रकार से हैं-

  • मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस (manufacturing business)।
  • सर्विस बिज़नेस (service business)।
  • रिटेल बिज़नेस retail (business)।
  • डिस्ट्रीब्यूशन बिज़नेस (distribution business)।
  • फ्रेंचाइजी बिज़नेस Frenchise (business)।
  • मल्टीलेवल मार्केटिंग बिज़नेस (multilevel marketing business)।

बिजनेस करने के क्या फायदे हैं? (What are the advantages of doing business?)

दोस्तों, इससे पूर्व कि हम आगे बढ़े और आपको कम पैसे में शुरू किए जा सकने वाले टॉप-10 बिजनेस की जानकारी दें, पहले यह जान लेते हैं कि बिजनेस करने के क्या-क्या फायदे होते हैं-

  • – अपने बिजनेस के बॉस आप खुद होते हैं। अपने सारे फैसले कोई दूसरा नहीं आप खुद लेते हैं। नौकरी में यह सुविधा नहीं होती।
  • -अपने बिजनेस में आप अपनी सुविधा के हिसाब से काम करने के लिए स्वतंत्र होते हैं। अपने काम पर आने जाने का समय स्वयं निर्धारित करते हैं। नौकरी में आपको एक डेडलाइन से बंधे रहना पड़ता है।
  • -यदि आप प्राइवेट नौकरी में होते हैं तो आपके ऊपर हमेशा नौकरी जाने का खतरा बना रहता है। यद्यपि बिजनेस के भी डूबने का खतरा होता है, लेकिन उतना नहीं।
  • -अपने बिजनेस में आप जितनी मेहनत करते हैं आपको उतना ही फायदा होता है। नौकरी में कई बार आपकी मेहनत का फायदा दूसरे लोग उठा लेते हैं।

कम पैसे में शुरू किए जा सकने वाले टॉप टेन बिजनेस कौन से हैं?(what are the top-10 business that can be started with low budget?)

दोस्तों, आइए अब उन बिजनेस पर एक नजर डाल लेते हैं, जिनको कि कम लागत में शुरू किया जा सकता है। ये इस प्रकार से हैं-

1. टिफिन सर्विस (tiffin service) :

इन दिनों यह बिजनेस बहुत फल-फूल रहा है। खास तौर पर शहरों में टिफिन सर्विस बहुत डिमांड में है। यह तो आप जानते ही हैं कि इन दिनों युवा बड़ी संख्या में पढ़ाई एवं रोजगार के लिए शहरों का रुख करते हैं। ऐसे में टिफिन सर्विस उनके खाने-पीने की समस्या का बड़ा हल बनकर सामने आई है। कितने लोगों को पैसे कमाने का एक रास्ता दिखाया है। इस बिजनेस के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि इसको बेहद मामूली लागत के साथ घर से ही शुरू किया जा सकता है।

चार रोटी, चावल, दाल, सब्जी, अचार व सलाद के एक टिफिन की कीमत 70-80 होती है, जबकि उस पर लागत करीब 30 रुपए ही आती है। अच्छी बात यह है कि इन दिनों फेसबुक समेत अन्य प्लेटफार्म से भी इस बिजनेस की अच्छी मार्केटिंग की जा सकती है। इसका अच्छा रिस्पॉन्स मिलता है। आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती। लोग स्वयं आपसे संपर्क साध लेते हैं।

2. टी स्टॉल (Tea stall) :

दोस्तों, टी स्टॉल भारत में सबसे अधिक चलने वाला बिजनेस है। और सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें अधिक लागत भी नहीं आती। इसकी एक और खासियत यह भी है कि गर्मी हो या सर्दी चाय की डिमांड कभी कम नहीं होती। इस बिजनेस को शुरू करना बेहद आसान है। इसके लिए आपको केवल एक काउंटर, गैस, दूध, चीनी, चाय-पत्ती आदि की आवश्यकता पड़ेगी।

यानी लगभग 10 हजार की लागत से आप अपना यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप चाहें तो अपनी क्लाइंटेल बढ़ाने के लिए नींबू चाय (lemon tea), हरी चाय (green tea) जैसी वैरायटी भी जोड़ सकते हैं। इन दिनों बेहद पढ़े-लिखे युवा भी इस बिजनेस के तरफ आकृष्ट हुए हैं जिनके बारे में आपने भी सुना होगा। जैसे- एमबीए चायवाला, ग्रेजुएट चायवाला आदि। यदि आप किसी कैंपस, ऑफिस या फैक्ट्री के आस-पास काउंटर लगाएं तो आप तेजी से अपनी क्लाइंटेल बढ़ा सकते हैं।

3. कोचिंग सेंटर (coaching centre) :

यदि आप फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स जैसे किसी विषय में मास्टरी रखते हैं और आपकी पढ़ाने में भी दिलचस्पी है तो कोचिंग सेंटर आपके लिए एक बेहतरीन व्यवसाय हो सकता है। इस बिजनेस के लिए आपको सबसे पहले एक दुकान की आवश्यकता होगी। यदि आपकी अपनी दुकान है तो बहुत बेहतर और यदि नहीं है तो आप इसे किराए पर ले सकते हैं।

इसके अलावा एक स्टडी बोर्ड (study board), एक मेज और कुछ कुर्सियों से आपका काम चल जाएगा। शुरुआत में हो सकता है आपको कम स्टूडेंट्स मिलें, लेकिन यदि आप अच्छा पढ़ाएंगे तो माउथ पब्लिसिटी (mouth publicity) आपको जल्द ही सफलता के शिखर पर पहुंचा देगी। एक-एक विषय की माहवार कोचिंग हजारों में होती है। ऐसे में स्टूडेंट्स (students) के बैच बनाकर आप हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

4. मसाले का बिजनेस (business of spices):

इन दिनों मसाले का बिजनेस भी खूब फल-फूल रहा है। जैसे कि आप जानते हैं कि खाने-पीने की चीजों में खूब मिलावट देखने को मिलती है। इससे हल्दी, मिर्च, धनिया मसाला भी महफूज नहीं है। ऐसे में लोग शुद्ध मसाले की तलाश में रहते हैं। आप घर में ही मसाला पीसने की चक्की लगाकर यह काम शुरू कर सकते हैं। यानी कि आपको इसके लिए अलग से दुकान लेने की भी आवश्यकता नहीं। आपके मोहल्ले के लोग ही आपके पहले ग्राहक बन जाएंगे। एक बार आपका काम चल निकला तो आप अच्छा मार्जिन लेकर चल सकते हैं।

5. अचार का बिजनेस (business of pickles) :

खाने की थाली का स्वाद यदि कुछ बढ़ाता है तो वह अचार है। उसके बगैर थाली सूनी सी लगती है। कुछ लोग मिर्च का अचार पसंद करते हैं तो कुछ आम का, कुछ नींबू का अचार पसंद करते हैं तो कुछ कटहल का। ऐसे में अचार का बिजनेस बहुत काम का बिजनेस है। इस बिजनेस की भी अच्छी बात यह है कि इसको घर से ही किया जा सकता है इसमें भी लागत बेहद कम है और मुनाफा ठीक-ठाक।

अब यह आपको तय करना है कि आप किसी खास वैरायटी का अचार तैयार करना चाहते हैं या सभी तरह के अचार। जैसे कि यदि आप आम का अचार तैयार करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कच्चे आम के साथ ही तेल एवं नमक, सौंफ जैसे मसालों की आवश्यकता होगी। यदि आप नींबू का अचार तैयार करना चाहते हैं तो उसी के अनुसार सामग्री की आवश्यकता होगी। बहुत सी महिलाएं इस बिजनेस को सफलतापूर्वक चला रही हैं। यहां तक कि वे इसकी पैकेजिंग कर इसे मार्केटिंग के जरिए दूर दूर तक पहुंचवा भी रही हैं।

6. समोसा डिलीवरी (samosa delivery) :

एक हनुमान बताता है कि समोसा विभिन्न फूड साइट्स की ऑनलाइन डिलीवरी टॉप-10 में शामिल है। बरसात हो रही हो या फिर शाम को नाश्ते में कुछ चटपटा खाने का मन हो तो अक्सर ज्यादातर लोगों के मन में सबसे पहला ख्याल समोसे का ही आता है। इसके अलावा पार्टी, बर्थ डे सेलिब्रेशन आदि में भी समोसा एक जरूरी सा आइटम होता है। ऐसे में समोसे का बिजनेस बहुत लाभकारी है और इस पर लागत भी ज्यादा नहीं आती यदि आप इस बिजनेस को करते हैं तो उसके लिए आपको कढ़ाई, मैदा, तेल, नमक, उबले हुए आलू की आवश्यकता होगी।

बिक्री के लिए आप एक छोटे से ठेले/काउंटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहे तो घर से भी समोसों की डिलीवरी कर सकते हैं। इसके लिए आप पब्लिसिटी करके ऑनलाइन ऑर्डर बुक कर सकते हैं। अपनी क्लाइंटेल बढ़ाने के लिए आप आलू के साथ ही पनीर, मटर आदि के समोसे भी बनाकर सर्व कर सकते हैं।

7. सोशल मीडिया मार्केटिंग (social media marketing) :

दोस्तों, यह तो आप जानते ही हैं कि वर्तमान जमाना सोशल मीडिया का है। इसलिए विभिन्न व्यवसाय से जुड़े लोग आजकल मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का सहारा लेते हैं क्योंकि हर कोई इन दिनों सोशल मीडिया पर एक्टिव है। जो युवा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं इसके प्लेटफॉर्म्स की बारीकी को समझते हैं या फिर उन्होंने सोशल मीडिया मार्केटिंग में कोर्स किया हुआ है तो उनके लिए यह बिजनेस बहुत लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

इसमें उन्हें नगदी के बजाय अपना टाइम और मेहनत अधिक इन्वेस्ट करनी होगी। ग्राफिक डिजाइन जैसे कोर्स इसमें बेहद मददगार साबित होंगे। दोस्तों, अच्छी बात यह है कि इस काम को भी आप घर बैठे एक लैपटॉप अथवा स्मार्टफोन और अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की मदद से आराम से कर सकते हैं।

8. रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस (business of readymade clothes) :

दोस्तों, रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस भी एक कम लागत में होने वाला बिजनेस है। इसमें भी अच्छा मार्जिन है और इसकी भी अच्छी बात यह है कि इस बिजनेस को भी आप अपने घर से कर सकते हैं। विशेष तौर पर महिलाएं इस बिजनेस को और अच्छी तरह हैंडल कर सकती हैं। वे रेडीमेड कपड़ों के साथ ही लेडीज अंडरवियर गारमेंट्स की भी बिक्री कर सकती हैं। यहां कस्टमर से आपके अच्छे संबंध बहुत काम आते हैं।

9. फोटोकॉपी शॉप (photocopy shop):

दोस्तों, फोटोकॉपी शॉप भी एक अच्छा बिजनेस है। इसके लिए आपको छोटी दुकान और जेरॉक्स मशीन की जरूरत पड़ेगी यदि आपकी अपनी दुकान है तो बहुत बेहतर नहीं तो आप किसी दुकान को किराए पर ले सकते हैं यदि आप की दुकान किसी शिक्षण संस्थान के आसपास हो तो और बेहतर होगा।

जहां तक जेरॉक्स मशीन की बात है तो एक सिंगल फंक्शन फोटोकॉपियर की कीमत करीब 23 हजार से शुरू हो जाती है। यद्यपि विभिन्न कंपनियों की जेरोक्स मशीनों की कीमत अलग-अलग होती है। कुछ मशीनों के दाम 40-45 हजार से भी शुरू होते हैं और साइज के हिसाब से साढ़े 6-7 लाख तक भी पहुंच जाते हैं। लेकिन हमको अपनी जरूरत और जेब को देखते हुए यह मशीन खरीदनी होगी।

10. योगा स्टूडियो (yoga studio) :

मित्रों, योगा स्टूडियो भी इन दिनों फायदे का सौदा साबित हो रहे हैं। यह तो आप जानते हैं कि योग द्वारा विभिन्न बीमारियों का इलाज संभव है। जब से कोरोना हुआ है तब से लोग योग और ज्ञान की तरफ बड़ी संख्या में आकर्षित हुए हैं। यदि आपने योग सीखा है तो आप योगा स्टूडियो खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। यदि आप चाहे तो ऑनलाइन भी क्लासेस दे सकते हैं और कमाई कर सकते हैं।

ऑफलाइन योग सिखाने के लिए आपको एक हाल और बैठने के लिए मैट की आवश्यकता होगी। आपको इस क्षेत्र में जितना अनुभव होता जाएगा, उतनी ही आपके सीखने आने वालों की संख्या भी बढ़ती जाएगी। सरकार भी इन दोनों योग को प्रोत्साहित करने के लिए कई कार्यक्रम कर रही है। आप इनका भी लाभ उठा सकते हैं। अपनी क्लाइंटेल बढ़ा सकते हैं।

एक अच्छे बिजनेसमैन में किन गुना का होना आवश्यक है? (What qualities a good businessman should have?)

इन दिनों लोग बिजनेस के पीछे बेशक भाग रहे हैं, लेकिन एक अच्छा बिजनेसमैन होने के लिए व्यक्ति के भीतर कुछ गुण होने बेहद आवश्यक है, जो कि इस प्रकार से हैं-

download app
  • -एक अच्छे बिजनेसमैन का मेहनती होना बेहद आवश्यक है, क्योंकि बिजनेस में कार्य के घंटे नियत नहीं होते।
  • -एक अच्छे बिजनेसमैन को धैर्यवान होना चाहिए, क्योंकि यह क्षेत्र उतार चढ़ाव से भरा होता है। उसे सभी तरह की स्थितियों (conditions) का सामना करना होता है।
  • -एक अच्छे बिजनेसमैन को अच्छा रणनीतिकार (strategist) भी होना चाहिए। उसे ग्राहकों के रिस्पांस (response) के आधार पर उसमें बदलाव (changes) करते रहना चाहिए।
  • -एक अच्छे बिजनेसमैन के पास अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए नए-नए आइडियाज (new ideas) की कमी नहीं होनी चाहिए।
  • -एक बिजनेसमैन को विनम्र एवं मधुर स्वभाव वाला होना चाहिए। तभी वह अपने ग्राहकों से अच्छे संबंध विकसित (relation develop) कर सकेगा।
  • -एक अच्छे बिजनेसमैन में दृढ़ता (determenation) होनी भी आवश्यक है, ताकि कोई भी बुरी स्थिति उसे दिखा ना सके।
  • -एक बिजनेसमैन को अच्छा योजनाकार (planner) होना भी आवश्यक है, ताकि वह अपने बिजनेस को आगे ले जाने के लिए आवश्यक प्लानिंग (planning) कर सके। अपने पास उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम उपयोग कर सके।

बिजनेस क्या होता है?

जब कोई व्यक्ति किसी वस्तु अथवा सेवा के उत्पादन, बिक्री व विनिमय द्वारा धन अर्जित करता है तो इसे बिजनेस (business) कहा जाता है।

बिजनेस कितने प्रकार का होता है?

मैन्युफैक्चरिंग, सर्विस, रिटेल आदि को शामिल करते हुए बिजनेस कुल 6 प्रकार का होता है।

एक अच्छे बिजनेसमैन में किन गुणों का होना आवश्यक है?

इन गुणों की सूची हमने आपको ऊपर पोस्ट में दी है। आप वहां से देख सकते हैं।

बिजनेस और नौकरी में सबसे प्रमुख अंतर क्या होता है?

बिजनेस में व्यक्ति मालिक अथवा स्वामी की भूमिका में होता है।

बिजनेस का नुकसान क्या है?

बिजनेस के साथ डूबने का खतरा बना रहता है।

दोस्तों, इस पोस्ट (post) में हमने आपको कम पैसे में शुरू किए जा सकने वाले टॉप-10 बिजनेस की जानकारी दी। उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी। यदि आप अन्य किसी महत्वपूर्ण विषय पर हमसे जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दिए कमेंट बॉक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके हमें बता सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

प्रवेश
प्रवेश
मास मीडिया क्षेत्र में अपनी 15+ लंबी यात्रा में प्रवेश कुमारी कई प्रकाशनों से जुड़ी हैं। उनके पास जनसंचार और पत्रकारिता में मास्टर डिग्री है। वह गढ़वाल विश्वविद्यालय, श्रीनगर से वाणिज्य में मास्टर भी हैं। उन्होंने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से व्यक्तिगत प्रबंधन और औद्योगिक संबंधों में डिप्लोमा भी किया है। उन्हें यात्रा और ट्रेकिंग में बहुत रुचि है। वह वाणिज्य, व्यापार, कर, वित्त और शैक्षिक मुद्दों और अपडेट पर लिखना पसंद करती हैं। अब तक उनके नाम से 6 हजार से अधिक लेख प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment