जैसा की आप जानते है कि आये दिन लोग उन गायों को सड़क पर छोड़ रहे है जो गाय दूध नही देती है और सड़क पर छोड़ने या गावों में छोड़ने पर इस तरह की गाय फसलों का नुकसान करती है जिससे राज्य के नागरिक काफी परेशान हो रहे है।

इसलिए अब Mukhyamantri Gau Mata Poshan Yojana के अंतर्गत गुजरात सरकार राज्य में गायों की स्थिति को बेहतर बनाने के लिए कई तरह के अभियान चलाये जायेगे जिससे इस योजना के माध्यम से गोवंश और गायों के रहने की व्यवस्था की जाएगी जिससे राज्य में गायों की हालत को बेहतर बनाया जा सके। आइये इसके बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करते है

मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना को गुजरात में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा नवरात्रि के पावन अवसर पर शुक्रवार के दिन आद्यशक्ति धाम अंबाजी में लांच किया गया है।

इसके अलावा गुजरात सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट में भी इस मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना को शुरू करने के लिए बजट निर्धारित किया गया है। इस योजना के तहत राज्य में गायों की रखवाली और रहने के लिए नई गौशालायें खोली जाएगी और उनके संचालकों को आर्थिक मदद दी जाएगी।

इस योजना के शुरू होने से इन गायों को समय से और पेट भरकर खाना मिल सकेगा जिससे गायों को होने वाली समस्याओं का समाधान हो सकेगा।

Mukhyamantri Gau Mata Poshan Yojana 2023 के शुरू होने से राज्य में रोजगार भी बढेगा क्योंकि इस योजना के तहत गौशालाओं पर काम करने के लिए कुछ नागरिको की भी भर्ती की जाएगी जिससे गौशालाओं पर गायों की रखवाली की जा सके और बीमार होने वाली गायों का समय पर इलाज कराया जा सके

इस योजना में आवेदन करने की पूरी प्रोसेस को आर्टिकल में बताया गया है जिसको पढने के बाद इस योजना में आवेदन कर सकते है।

मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर  क्लिक करे?