पैसिव इनकम क्या होती है? पैसिव इनकम अर्जित करने के 15 तरीके | Best 15 Ways To Earn Passive Income

|| पैसिव इनकम क्या होती है? पैसिव इनकम अर्जित करने के 15 तरीके, what is passive income? 15 ways to earn passive income, पैसिव इनकम कमाने के तरीके, सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है, What is passive income hindi ||

इन दिनों महंगाई इस कदर बढ़ गई है कि केवल नौकरी अथवा बिजनेस से होने वाली आय अधिकांश लोगों को पूरी नहीं पड़ती। ऐसे में पैसिव इनकम उन्हें बहुत सहारा देती है। अर्थात वे अपने स्किल के जरिए अपनी आय का कुछ ऐसा जरिया तलाश लेते हैं कि उन्हें इसमें स्वयं सक्रिय रूप से शामिल नहीं होना पड़ता।

क्या आप जानते हैं कि पैसिव इनकम (passive income) क्या होती है। यदि नहीं तो हम इस पोस्ट में आपको पैसिव इनकम के बारे में ही जानकारी देंगे। आशा करते हैं कि यह पोस्ट आपको पसंद आएगी-

एक्टिव इनकम क्या होती है? (what is active income)

पैसिव इनकम को समझने से पूर्व एक्टिव इनकम को समझ लीजिए। जब कोई व्यक्ति किसी कार्य में सक्रिय रूप से शामिल
होकर कमाई करता है तो उसे एक्टिव इनकम कहा जाता है। इसे आप इस प्रकार से समझ सकते हैं कि जैसे किसी श्रमिक को अपनी रोजी रोटी के लिए प्रतिदिन स्वयं मजदूरी करनी पड़ती है।

तब उसे आय होती है। इसी प्रकार नौकरी भी होती है। इसमें आपको तनख्वाह के लिए दिन के निर्धारित घंटे ड्यूटी बजानी ही होती है। इसे प्रत्यक्ष आय अथवा एक्टिव इनकम (active income) पुकारा जाता है।

पैसिव इनकम क्या होती है? पैसिव इनकम अर्जित करने के 15 तरीके | Best 15 Ways To Earn Passive Income

पैसिव इनकम क्या है? (what is passive income)

उम्मीद है कि एक्टिव इनकम क्या है? यह आपको स्पष्ट हो गया होगा। अब पैसिक इनकम (passive income) के बारे में जान लेते हैं। यदि साधारण शब्दों में कहें तो पैसिव इनकम से आशय ऐसी इनकम से होता है, जिसके लिए आपको एक्टिव अर्थात सक्रिय रूप से इन्वाॅल्व (actively involve) होने की आवश्यकता नहीं होती।

यानी कि एक बार प्रयास करके आप आय का स्रोत जनरेट (source generate) कर लेते है, जिससे आपको आय आती रहती है। इसका एक सबसे अच्छा उदाहरण है कि जैसे –

बहुत से लोग अपने मकान के कमरे किराए पर उठा देते हैं। ऐसे में उन्हें अधिक कुछ करना भी नहीं पड़ता, उन्हें आय भी होती रहती है। यही पैसिव इनकम (passive income) कहलाती है। इसके अन्य भी उदाहरण हैं, जैसे-

स्टाक में निवेश। रियल एस्टेट से कमाई, कार अथवा अपना कोई मैटीरियल किराए पर देकर आय आदि।

पैसिव इनकम की कौन कौन सी श्रेणियां हैं? (what are the categories of passive income)

पैसिव इनकम अर्थात निष्क्रिय आय हमें कई प्रकार के कार्यों से प्राप्त होती है। यदि मोटा मोटी बात करें तो इस आय को दो वर्गों में विभक्त किया जा सकता है-

1. प्राॅपर्टी से इनकम (income from property)-

इसके अंतर्गत रियल एस्टेट, स्टाक, एडवरटाइजमेंट साइट आदि से होने वाली कमाई को रखा गया है।

2. अपनी विशेषज्ञता/ रचनात्मकता से कमाई (income from specialisation/creativity)

इसके तहत आपके क्षेत्र की विशेषज्ञता जैसे वित्तीय क्षेत्र में आपकी सलाह से होने वाले कमाई, आपकी लिखी गई किताबों जैसे विशेषज्ञता/रचनात्मकता/ आदि से होने वाली कमाई को रखा गया है।

पैसिव इनकम अर्जित करने के 15 तरीके

अब हम आपको पैसिव इनकम अर्जित करने के 15 तरीके बताएंगे। यह तरीके बहुत आसान हैं और कोई भी इन तरीकों को आजमा कर कमाई कर सकता है। ये तरीके निम्नवत हैं-

1. प्रापर्टी किराए पर देकर कमाई

यह पैसा कमाने का एक परंपरागत तरीका है। यदि आपके पास पहले से इतनी जगह है कि आप उसे किराए पर दे सकते हैं तो इस तरीके को आजमा सकते हैं।

अथवा आप अपने पैसे को रियल एस्टेट (real estate) में इन्वेस्ट (invest) करके इस प्रापर्टी (property) को किराए पर देकर पैसा कमा सकते हैं।

2. मैरिज ड्रेस किराए पर देकर आय

इन दिनों शादी के सीजन में यह तरीका भी खूब आजमाया जा रहा है। बहुत सारे दूल्हे शादी (marriage) के लिए नई ड्रेस (dress) सिलाकर हजारों फूंकने के स्थान पर शेरवानी आदि को किराए पर लेकर अपना काम चलाते हैं। यह भी इन दिनों पैसिव इनकम का एक अच्छा जरिया है।

3. शेयर मार्केट में निवेश से आय

यह इन दिनों कमाई का एक बेहतर जरिया है। इसे खास तौर पर युवा बड़े पैमाने पर आजमा भी रहे हैं। निवेश की प्रक्रिया भी इन दिनों आनलाइन online) एवं बेहद आसान हो गई है। आप एक बार अच्छी स्टडी करके इसके टिप्स जानकर शेयर मार्केट (share market) से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

4. एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई

यदि आप ब्लाॅग (blog) लिखते हैं तो आप इस पर एफिलिएट मार्केटिंग (affiliate marketing) के लिंक (link) लगाकर भी कमाई कर सकते हैं।

ऐसा तभी होगा, जब कोई आपके लगाए लिंक पर क्लिक (click) करके उसके जरिए कुछ खरीदे। इससे होने वाला कमीशन (commission) आपको अच्छी आय अर्जित करा सकता है।

5. अपनी बचत को ब्याज पर देकर कमाई

यदि आपने अच्छी बचत कर रखी है तो आप उसे ब्याज पर देकर पैसिव इनकम अर्जित कर सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो लोन के लिए बैंक के चक्कर नहीं काटना चाहते। वे अपने आस पास के लोगों से ब्याज पर पैसे ले लेते हैं।

ऐसे में आप भी अपने पैसे को ब्याज (interest) पर देकर उससे अच्छी कमाई करना चाहते हैं। बहुत से लोग बैंक की अपेक्षा फंची दर पर ब्याज वसूलते हैं। यह फंडा आप भी आजमा सकते हैं।

6. एडवरटाइजमेंट साइट के जरिए

यदि आपके पास कोई अच्छी एडवरटाइजमेंट साइट (advertisement site) है तो आप यहां विज्ञापन प्रदर्शित करके अच्छी आय कमा सकते हैं। बहुत से लोग अपने घर की छतों पर एड बोर्ड लगवा लेते हैं, इससे उनकी अच्छी कमाई होती है।

7. छत पर मोबाइल टावर लगाकर

बहुत सी मोबाइल कंपनियां (mobile companies) मोबाइल टावर (mobile tower) आपकी छत पर लगाकर अपने ग्राहकों को बेहतर सिग्नल (signal) मुहैया कराने का काम करती हैं। आप भी अपनी छत पर मोबाइल टावर लगवाकर प्रतिमाह अच्छी पैसिव इनकम अर्जित कर सकते हैं।

यद्यपि, इन टावरों से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं (health related issues) देखी गई हैं, ऐसे में बहुत सारे लोग इस आइडिया को पसंद नहीं करते।

8. नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए कमाई

यह इन दिनों पैसिव इनकम अर्जित् का एक बहुत अच्छा तरीका है। इसमें आपको अधिक कुछ नहीं करना पड़ता। केवल कुछ लोगों को अपने साथ बिजनेस में जोड़ना पड़ता है, फिर वो सारे लोग आपके लिए काम करते हैं। उनका कमीशन आपको मिलता रहता है।

यह मार्केटिंग चेन की तरह काम करता है। यद्यपि यह एक अच्छी इनकम होती है, लेकिन इन दिनों नेटवर्क मार्केटिंग (network marketing) के नाम पर कई प्रकार के घोटालों को अंजाम दिया जा रहा है। कई लोग इस जाल में फंसने की शिकायत भी करते हैं। यहां आपको यह सावधानी बरतनी होगी कि आप कंपनी अच्छी चुनें।

9. यूट्यूब के जरिए कमाई

यह इन दिनों पैसिव कमाई का बहुत लोकप्रिय तरीका है। लोग अपने घूमने अथवा खाने पीने के बहुत से वीडियो (video) अथवा कंटेंट (content) यू ट्यूब पर डालते हैं।

यदि क्वालिटी (quality) अच्छी होती है और कंटेंट आरिजिनल (original) एवं क्रिएटिव (creative) होता है तो आपकी वीडियो खूब देखी जाती है। व्यूज के आपको अच्छी कमाई हो जाती है। यह कमाई आपकी लंबे समय तक बनी रहती है।

10. फ्रेंचाइजी के माध्यम से कमाई

यदि आपका बिजनेस अथवा कारोबार अच्छा चल रहा है तो आप इसकी फ्रेंचाइजी (frenchisee) देकर कमाई कर सकते हैं। यह तरीका भी बेहतर कमाई के लिए इन दिनों चलन में है।

11. बैंक में एफडी के माध्यम से कमाई

यदि आपका किसी बैंक में खाता है एवं उसमें अच्छी राशि जमा है तो आप बैंक में एफडी (FD) कराकर उस पर ब्याज अर्जित कर सकते हैं। यह राशि कितनी हो सकती है, यह आपकी एफडी कराई गई राशि पर निर्भर करेगी। यह भी पैसिव इनकम कमाने का एक परंपरागत तरीका है।

12. एंजेल इन्वेस्टर के तौर पर आय

यदि आपके पास पैसा है तो आप इसे ऐसी कंपनियों में लगा सकते हैं, जो अच्छा ग्रो कर रही हैं, लेकिन आगे बिजनेस बढ़ाने के लिए जिन्हें पैसे की आवश्यकता है।

एंजेल इन्वेस्टर (Angel investor) प्राइवेट इन्वेस्टर अथवा सीड इन्वेस्टर भी कहलाते हैं। इनके जरिए कई युवा अपने स्टार्ट अप खड़े कर लेते हैं। इससे पैसिव इनकम होने के साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में भी आपका योगदान हो जाता है।

13. क्रिप्टोकरेंसी में निवेश से कमाई

इस समय हर किसी की जुबान पर क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) का ही नाम है। यह करेंसी फिजिकल नहीं होती। इसे कोई देख और छू नहीं सकता, लेकिन यह आपके डिजिटल वालेट में सेव हो जाती है।

इन दिनों बिटकाॅइन (bitcoin), इथेरम (etherum), बिट कैश (bitcash) आदि में निवेश करके निवेशक खासी कमाई कर रहे हैं।

14. वाहन किराए पर देकर कमाई

यदि आपके पास कोई वाहन है जैसा छोटा ट्रक अथवा विक्रम आदि तो आप इसे किराए पर देकर घर बैठे अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं। इसमें आपको स्वयं को कुछ नहीं करना होता।

केवल एक कांट्रेक्ट भर करने से आपका काम चल जाएगा। आप दैनिक अथवा मासिक आधार पर अपने वाहन को किराए पर दे सकते हैं।

15. आनलाइन फोटो बिक्री से आय

यदि आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप आनलाइन फोटो बेचकर (online photo selling) भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। विभिन्न प्रकाशन संस्थान इस तरह के फोटोग्राफ को यूज कर सकते हैं। ऐसी कई वेबसाइट (websites) हैं, जिन पर साइन इन करके आप अपनी फोटो आसानी से सेल कर सकते हैं।

गेटी इमेजेज (Getty images), शटर स्टाक (shutter stock), आईस्टाॅक (iStock) आदि ऐसी ही वेबसाइट्स हैं, जिन पर आप अपनी फोटो बेचकर हजारों में कमाई कर सकते हैं।

पैसिव इनकम आनलाइन एवं आफलाइन दोनों प्रकार से की जा सकती है –

इन दिनों पैसिव इनकम का आनलाइन तरीका बहुत लोकप्रिय है। जैसे-

यूट्यूब से कमाई अथवा एफिलिएट मार्केटिंग आदि। यह तरीका घर बैठे आसानी से कमाई करने का है। इसके अतिरिक्त प्रापर्टी किराए पर देकर आफलाइन कमाई के तरीके भी प्रचलन में है। व्यक्ति जिस तरीके से भी सहूलियत समझता है, उस तरीके से कमाई कर सकता है।

किसी व्यक्ति के लिए पैसिव इनकम क्यों आवश्यक है?

यह बेहद आवश्यक प्रश्न है। किसी व्यक्ति के लिए पैसिव इनकम क्यों आवश्यक है, अब हम आपको इस सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे। यह तो आप जानते ही हैं कि यह दौर महंगाई का है। व्यक्ति कितनी भी कमाई करे, कम ही पड़ती है। ऐसे में वह अपनी नौकरी अथवा कारोबार से कितना भी कमाए, अतिरिक्त आय के लिए हमेशा आवश्यकता एवं गुंजाइश रहती है।

ऐसे में पैसिव इनकम उसके लिए वर्तमान को बेहतर बनाने एवं भविष्य को सुरक्षित करने का एक जरिया बन जाती है। बहुत से लोग थोड़ी मेहनत करके समय रहते अपने लिए पैसिव इनकम का एक जरिया बना लेते हैं, जो उनके लिए ऐसे समय पर काम आता है, जब प्रत्यक्ष आय का जरिया न रहे।

जैसे कोई व्यक्ति ई बुक के लिखकर अपने लिए राॅयल्टी का जरिया बना लेता है तो चाहे उसकी नौकरी रहे न रहे, उसकी राॅयल्टी आती रहेगी। यानी उसका भविष्य सुरक्षित रहेगा।

पैसिव इनकम क्या होती है?

जब व्यक्ति आय अर्जित करने के लिए उसमें सक्रिय रूप से शामिल नहीं होता तो वह आय पैसिव इनकम कहलाती है।

पैसिव इनकम को कितनी कैटेगरी में विभाजित किया गया है?

पैसिव इनकम को दो कैटेगरी में विभाजित किया गया है। पहला प्रापर्टी से कमाई एवं दूसरी अपनी विशेषज्ञता अथवा रचनात्मकता का इस्तेमाल करके कमाई।

पैसिव इनकम को उदाहरण के साथ समझाइए।

पैसिव इनकम को एक उदाहरण से ऐसे समझ सकते हैं, जैसे कोई अपना मकान किराए पर देकर कमाई करे, वह पैसिव इनकम कहलाती है।

पैसिव इनकम का सबसे परंपरागत तरीका क्या है?

पैसिव इनकम का सबसे परंपरागत तरीका प्राॅपर्टी को किराए पर देना है।

पैसिव इनकम की आवश्यकता क्यों होती है?

इन दिनों महंगाई का आलम देखते हुए प्रत्यक्ष आय के साथ ही पैसिव इनकम भी समय की आवश्यकता है।

इन दिनों पैसिव इनकम के क्या क्या तरीके हैं?

इन दिनों पैसिव इनकम के तरीके शेयर बाजार में निवेश, एफिलिएट मार्केटिंग, नेटवर्क मार्केटिंग, यूट्यूब आदि के जरिए कमाई है।

हमने इस पोस्ट में आपको पैसिव इनकम क्या होती है? पैसिव इनकम अर्जित करने के 15 तरीके के संबंध में जानकारी दी। यदि आपके पास भी कोई पैसिव इनकम का जरिया है तो आप अपने रोजमर्रा के खर्चों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। यहां तक कि अच्छी सेविंग भी कर सकते हैं। इस संबंध में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के लिए आप इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें।। धन्यवाद।।

—————————

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए? जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें? ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है? OTT कैसे काम करता है? सरकारी बैंकों से लोन कैसे लें? इनकम टैक्स चोरी की शिकायत कैसे करें?