उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

0
147
views

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के आर्थिक रुप से कमजोर वृद्ध नागरिकों के लिए उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना का संचालन कर रही है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के गरीब वृद्ध व्यक्तियों को लाभ प्रदान किया जाता है। जिनकी उम्र 60 वर्ष से ऊपर होती है। और जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होती हैं। प्रदेश सरकार ने इस योजना का आरंभ इसलिए किया है। ताकि वृद्धावस्था में आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक भी आत्मनिर्भर बन सके। और उनके दैनिक खर्च आसानी से चल सके। यदि आप उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आज हम आपको यहां पर बताने वाले हैं कि आप घर बैठे ही अपने मोबाइल लेपटॉप या पीसी से किस तरह से उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना 2017 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना (2)

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना –

उत्तर प्रदेश में चल रही उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना केंद्र और राज्य सरकार द्वारा मिलकर चलाई जा रही है। इस योजना के लिए आर्थिक रुप से कमजोर वृद्धजनों को ₹500 प्रतिमाह की दर से आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। पहले जब इस योजनाओं के लिए ऑफलाइन में ही आवेदन किया जा सकता था। तब वृद्ध जनो को समाज कल्याण विभाग के चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन ही आवेदन कर सकता है। क्योंकि 1 अप्रैल 2016 से ही इस योजना को ऑनलाइन कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए जरूरी आवश्यक दस्तावेज –

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना में  आवेदन करने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। जिनका विवरण निम्न प्रकार है –

  1. आवेदनकर्ता बृद्धा अवस्था का होना चाहिए।  मतलब उसकी आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  2. आवेदनकर्ता उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  3. आवेदक के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है।
  4. इसके अतिरिक्त आवेदन कर्ता का खाता किसी बैंक में होना चाहिए।

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना में मिलने वाली राशि –

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत के लाभार्थियों को ₹500 प्रतिमाह की दर से पेंशन प्रदान की जाती है। जिससे वृद्धजनों को काफी हद तक आर्थिक सहायता प्राप्त होती है।

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना भुगतान प्रक्रिया –

उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 1 वर्ष में दो बार किश्त प्रदान करती है। पहली किस्त अप्रैल से सितंबर माह तक और दूसरी किस्त अक्टूबर से मार्च तक प्रदान की जाती है। नवीन लाभार्थियों को पेंशन स्वीकृति अतिरिक्त बजट उपलब्ध होने की अवस्था में प्रदान किया जाता है।

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना की लिस्ट कैसे देखे –

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना की लिस्ट आप अपने मोबाइल लेपटॉप या कंप्यूटर से घर बैठे ही ऑफिसियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।आप अपने जनपद-विकासखंड- ग्रामपंचायत का क्रमशः चयन करके वृद्धावस्था पेंशन योजना की लिस्ट देख सकते हैं। विस्तृत रूप से जानकारी के लिए आप यहां क्लिक करें।

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें –

यदि आप उत्तर प्रदेश पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो आप घर बैठे नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए विभाग की ऑफिसियल साइट sspy-up.gov.in पर जाना होगा। आप यहां क्लिक करके भी डायरेक्टर वेबसाइट पर जा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना (2)

2. अब आपको यहां वृद्धावस्था पेंशन पर क्लिक करें। इसके पश्चात एक नई विंडों ओपन होगी।

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना (2)

3. यहां पर आपको ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करना है। इसके बाद आप न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन का फार्म भर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश वृद्धावस्था पेंशन योजना (2)

4. अवस्था पेंशन योजना ऑनलाइन फॉर्म को आपको थोड़ी सावधानी पूर्वक भरना है। फार्म भरने के पश्चात सेव बटन पर क्लिक करने के बाद फॉर्म सबमिट कर दे।

5. और इसके पश्चात मिलने वाले रजिस्ट्रेशन स्लिप को संभाल कर रखें। इसके द्वारा आप भविष्य में कभी भी अपने आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन ही चेक कर सकते हैं।

इस तरह आप घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। ताकि उंहें भी इसका लाभ मिल सके। साथ ही किसी भी प्रकार का सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here