वीज़ा क्या है? Online e-Visa Kaise Banwaye? Visa Banane Me Kitna Paisa Lagta Hai ?

Visa और पासपोर्ट के बारे में आप सभी लोगों ने जरूर सुना होगा। अक्सर हम अपने आसपास के लोगों को Visa और पासपोर्ट के बारे में बातचीत करते हुए सुनते हैं। Visa और पासपोर्ट का नाम आते ही हम समझ जाते हैं। कि यहां पर विदेश यात्रा की बात की जा रही है। क्योंकि किसी विदेश में जाने के लिए आपको Visa और पासपोर्ट की आवश्यकता होती है। हालांकि पासपोर्ट बनाना थोड़ा आसान है। लेकिन वीज़ा बनवाना थोड़ा मुश्किल है। इसके साथ ही कई देश ऐसे भी हैं। जहां जाने के लिए नागरिकों को वीज़ा की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है।

वीज़ा क्या है? Online e-Visa Kaise Banwaye? Visa Banane Me Kitna Paisa Lagta Hai?

लेकिन यदि आप किसी ऐसे देश की यात्रा करना चाहते हैं। जहां पर Visa और पासपोर्ट दोनों की आवश्यकता है। तो आप इस आर्टिकल के माध्यम से – वीज़ा क्या होता है? वीज़ा बनवाने के लिए आपको कौन कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?visa ke liye documents, visa information in hindi, visa kitne din me banta hai, visa banane me kitna paisa lagta hai, canada ka visa kitne ka hai, visa kaise banaye आदि की पूरी जानकारी आपको प्रदान की जाएगी।

वीज़ा क्या है? वीज़ा क्या होता है –

जब भी आपको किसी दूसरे देश की यात्रा करना चाहेंगे। आपको दो आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। Visa और पासपोर्ट। वीज़ा एक तरह का परमिट है। जो आपको किसी दूसरे देश में यात्रा करने के लिए सरकार द्वारा दिया जाता है। यदि आप किसी दूसरे देश में जाना चाहते हैं। तो आपको एक परमिशन लेटर सरकार द्वारा लेना पड़ता है। जिसे Visa कहा जाता है। वीज़ा प्राप्त करने के लिए आपको सरकार को यह भी बताना पड़ता है। कि आपको किस लिए वीज़ा चाहिए, और आप किस कारण से दूसरे देश में जाएंगे। और वहां पर कितने दिन रहेंगे।

अंग्रेजी भाषा में वीज़ा का फुल फॉर्म Visitors International Stay Admision होता है। साथ ही अलग – अलग उद्देश्यों से यात्रा करने के आधार पर वीज़ा के कई प्रकार होते हैं।

  1. Transit Visa
  2. Tourist Visa
  3. Business Visa
  4. On-Arrival Visa
  5. Partner Visa
  6. Student Visa
  7. Working Visa
  8. Diplomatic Visa
  9. Journalist Visa
  10. Marriage Visa
  11. Immigrant Visa

Visa के प्रकार –

विदेश में अलग अलग उद्देश्यों से यात्रा करने के आधार पर वीज़ा कई प्रकार के होते हैं। जो कि इस तरह है –

ट्रांजिट वीज़ा – ट्रांजिट वीज़ा केवल 5 दिनों के लिए ही मान्य होता है। इस प्रकार के बीजा को उस समय जारी किया जाता है। जब किसी व्यक्ति को किसी तीसरे देश से होकर गुजर ना होता है।

टूरिस्ट Visa – जैसा कि नाम से ही आपको समझ चुके हैं। कि इस प्रकार का वीज़ा घूमने फिरने के लिए ही जारी किया जाता है। इसलिए यदि आप किसी देश में घूमने फिरने के लिए जा रहे हैं। तो आप टूरिस्ट Visa के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस प्रकार के वीज़ा के माध्यम से आप किसी बिजनेस एक्टिविटीज से नहीं जुड़ सकते हैं। इसके साथ ही कुछ ऐसे देश भी हैं। जो टूरिस्ट वीज़ा जारी नहीं करते हैं।

मैरिज वीज़ा – इस प्रकार के वीज़ा कुछ निश्चित टाइम के लिए जारी किया जाता है। जैसे यदि कोई भारत का नागरिक किसी विदेशी लड़की से शादी करना चाहता है तो वह लड़की अपने देश के इंडियन एम्बेंसी जाकर मैरिज वीज़ा के लिए अप्लाई कर सकती है।

बिजनेस Visa / Work Visa In Hindi –

किसी दूसरे देश में जाकर व्यापार करने और व्यापारिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए बिजिनेस वीज़ा जारी किया जाता है। इसके साथ ही यदि किसी व्यक्ति की किसी देश में पक्की नौकरी लगती है। तो भी वह बिजनेस वीज़ा बनवा सकता है।

नोट – किसी दूसरे देश में बिजनेस या नौकरी करने के लिए बिजनेस वीज़ा दिया जाता है। बिजनेस वीज़ा बनवाने में थोड़ी कठिनाई आती है। लेकिन अन्य वीज़ा की तुलना में बिजनेस Visa ज्यादा दिनों के लिए वैलिड होता है।

ऑन-अराइवल वीज़ा – इस प्रकार के वीज़ा किसी देश में एंट्री करते समय ही जारी किया जाता है। हालांकि इस प्रकार का के Visa को जारी करने के लिए आपके पास पहले से वीज़ा होना जरूरी है। क्योंकि आपकी कंट्री का इमीग्रेशन डिपार्टमेंट फ्लाइट में बोर्ड करने से पहले ही उसे चेक करता है।

पार्टनर वीज़ा – कोई व्यक्ति किसी दूसरे देश में रहने वाले अपने जीवनसाथी को अपने पास बुलाना चाहता है। तो उसके पार्टनर को पार्टनर वीज़ा जारी किया जाता है।

स्टूडेंट Visa – इस प्रकार के वीज़ा किसी दूसरे देश में जाकर हायर स्टडीज करने के लिए जारी किया जाता है। यदि कोई व्यक्ति किसी दूसरे देश में जाकर कोई डिग्री या फिर कोर्स करना चाहता है। तो  स्टूडेंट वीज़ा के लिए अप्लाई कर सकता है।

वर्किंग हॉलिडे Visa – इस प्रकार के वीजा सिर्फ ऐसे नागरिकों को जारी किया जाता है। जिन्हें कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन की तरफ से वर्किंग हॉलिडे प्रोग्राम के लिए दूसरे देश में जाना पड़ता है। इस में घूमने के साथ-साथ टेंपरेरी वर्क करने की भी इजाजत प्रदान की जाती है।

डिप्लोमेटिक Visa – इस प्रकार के वीजा सिर्फ राजनयिकों के लिए ही जारी किया जाता है।

कोर्टेज़ी वीज़ा – इस प्रकार के वीज़ा ऐसे विदेशी सरकार या इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन के अधिकारियों को जारी किया जाता है। जो डिप्लोमेट कैटेगरी में नहीं आते हैं।

जर्नलिस्ट वीज़ा –

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है। इस प्रकार के वीज़ा न्यूज़ ऑर्गेनाइजेशन से जुड़े लोगों को ही जारी किया जाता है। जो एक दो देश से दूसरे देश में ट्रैवल करते हैं।

इमिग्रेंट वीज़ा – इस प्रकार का वीज़ा ऐसे ही परिस्थिति में जारी किया जाता है। जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे देश में बसना चाहता है। यह वीजा सिर्फ सिंगल जर्नी के लिए होता है। अर्थात जब आप sure होते हैं। कि दूसरा देश इमीग्रेशन के लिए तैयार है। तभी आपको इस प्रकार के वीज़ा जारी किए जाते हैं।

पेंशन वीज़ा (या रिटायरमेंट वीज़ा) – इस तरह के वीज़ा ऑस्ट्रेलिया जैसे कुछ गिने-चुने देश में ही जारी किए जाते हैं। यह वीज़ा ऐसे लोगों को दिया जाता है। जिनका मकसद दूसरे देश में जाकर किसी तरह से पैसा कमाने का नहीं होता है। कुछ मामलों में व्यक्ति की उम्र का ध्यान भी रखा जाता है।

कॉमन वीज़ा क्या है –

ऊपर बताए वीज़ा के अतिरिक्त कुछ देश कॉमन वीज़ा भी किया जाता है। कॉमन वीज़ा ऐसा वीज़ा  होता है। जिसके माध्यम से एक ही वीज़ा से कई देशों की यात्रा की जा सकती है। कुछ देशों के अंतरराष्ट्रीय समझौते होते हैं। जो किसी विदेशी को कॉमन वीज़ा पर कई देशों में यात्रा करने की अनुमति प्रदान करते हैं। उदाहरण के तौर पर शेन्जेन वीजा के द्वारा आप यूरोप के 25 देशों की यात्रा कर सकते हैं। इसी तरह सेंट्रल अमेरिकन सिंगल वीजा से आप ग्वाटेमाला, होंडुरास, अल-सल्वाडोर और निकारागुआ की यात्रा कर सकते हैं।

कौन से देशों में जाने के लिए वीज़ा की आवश्यकता नहीं पड़ती है –

विश्व में कई सारे ऐसे देश भी है। जहां पर यात्रा करने के लिए कुछ देश के नागरिकों को वीज़ा की आवश्यकता नहीं पड़ती है। जैसे भारत सरकार द्वारा भूटान और नेपाल के नागरिकों को बिना वीज़ा भारत की यात्रा करने की अनुमति प्रदान करता है। इसी तरह यूरोपीयन यूनियन के सदस्य नागरिक की एक दूसरे देशों में बिना किसी भी वीज़ा के यात्रा कर सकते हैं।

Visa Ke Liye Kya Document Chahiye –

Visa बनवाने के लिए कुछ डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पडती है। कुछ प्रमुख Visa Ke Liye Documents इस प्रकार है –

  • Current Passport और Old Passports यदि आपके पास हो तो)
  • एक पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • Visa पेमेंट रसीद
  • नियुक्ति पत्र (Original Interview Appointment Letter)

Visa Kaise Banwaye? वीज़ा के लिए आवेदन कैसे करें –

यदि आप किसी दूसरे देश की यात्रा करना चाहते हैं। जो आपको पहले Visa और पासपोर्ट बनाने की आवश्यकता होगी। वीज़ा बनाने के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया आपको स्टेप बाय स्टेप नीचे बताई गई है। –

वीज़ा क्या है? Online e-Visa Kaise Banwaye? Visa Banane Me Kitna Paisa Lagta Hai?

  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको नीचे दिखाई गई इमेज की तरह तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। यहां पर आपको अप्लाई ऑनलाइन ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे आप अप्लाई ऑनलाइन ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक आवेदन फॉर्म ओपन होगा। इस फॉर्म में आप से साधारण जानकारी जैसे आप किस देश में रहते हैं, आपकी नागरिकता क्या है, आपकी ईमेल ऐड्रेस आदि मांगी जाएगी। इस जानकारी को भरने के पश्चात कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना होगा। और आपके सामने अगला पेज ओपन होगा।

वीज़ा क्या है? Online e-Visa Kaise Banwaye? Visa Banane Me Kitna Paisa Lagta Hai?

e – Visa Kaise Banwaye –

  • इस नए पेज पर आपको अपनी सभी बिजनेस और परिवार की जानकारी भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको सेवन कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आपसे सेव एंड कंटिन्यू बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने नेक्स्ट पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको बताना होगा। कि आप किस देश की यात्रा करना चाहते हैं। और आप कितने दिन की यात्रा करेंगे। साथ ही आपको यहां पर अपनी लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो भी अपलोड करनी होगी।

वीज़ा क्या है? Online e-Visa Kaise Banwaye? Visa Banane Me Kitna Paisa Lagta Hai?

  • फोटो अपलोड करने के बाद आपको वीज़ा के लिए निर्धारित की गई फीस का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। ऑनलाइन फीस आप अपने एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड और पेमेंट गेटवे पर उपलब्ध अन्य तरीके से कर सकते हैं।
  • पेमेंट करने के पश्चात आपको 72 से 96 घंटे के अंदर ही वीज़ा जारी कर दिया जाएगा। और इसकी जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल ईमेल आईडी पर भी भेज दी जाएगी। जिसके पश्चात आप ऑनलाइन Visa डाउनलोड कर सकते हैं।

Visa Kaise Check Kare? अपने वीज़ा की स्थिति कैसे देखें –

यदि आपने वीज़ा के लिए अप्लाई किया था और आप अपने वीज़ा का स्टेटस पता करना चाहतें हैं तो आप नीचे बताये गए तरीके से अपने वीज़ा के स्टेटस को ट्रैक कर सकतें हैं –

  • अपने वीज़ा की स्थिति जानने के लिए आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://indianvisaonline.gov.in/evisa/StatusEnquiry पर जाना होगा। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुचने पर आपको अपनी 12 अंकों की एप्लीकेशन id और पासपोर्ट नंबर भरना होगा। और फिर दिया गया कैप्चा कोड दिए गए बॉक्स में भरकर सर्च बटन पर क्लीक करना होगा।
  • जैसे आप सर्च बटन पर क्लीक करेंगें आपके सामने आपके वीज़ा की स्थिति दिखाई जाएगी।
  • साथ ही यदि आपको अपना एप्लीकेशन id या पासपोर्ट नंबर पता नहीं है तो आप एडवांस आप्शन पर क्लीक करके अन्य तरीके से अपने वीज़ा के स्टेटस को ट्रैक कर सकतें हैं।

वीज़ा के लिए कांटेक्ट डिटेल्स –

किसी प्रकार की असुविधा के लिए आप नीचे दिए गए कांटेक्ट डिटेल्स पर सम्पर्क कर सकतें हैं –

+91-11-24300666

indiatvoa@gov.in

Visa Banane Me Kitna Paisa Lagta Hai? वीजा की फीस –

अलग अलग देश की यात्रा करने के लिए अलग अलग फीस निर्धारित की गई है जो की इस प्रकार है –

S. NoCountriesFee in US $
1Albania50
2Andorra50
3Angola50
4Anguilla50
5Antigua & Barbuda50
6Argentina00
7Armenia50
8Aruba50
9Australia50
10Austria50
11Azerbaijan50
12Bahamas50
13Barbados50
14Belgium50
15Belize50
16Bolivia50
17Bosnia & Herzegovina50
18Botswana50
19Brazil50
20Brunei50
21Bulgaria50
22Burundi50
23Cambodia50
24Camroon Republic50
25Canada50
26Cape Verde50
27Cayman Island50
28Chile50
29China50
30China- Sar Hongkong50
31China – Macau50
32Colombia50
33Comoros50
34Cook Islands00
35Costa Rica50
36Croatia50
37Cuba50
38Cyprus50
39Czech Republic50
40Denmark50
41Djibouti50
42Dominica50
43Dominican Republic50
44East Timor50
45Ecuador50
46El Salvador50
47Eritrea50
48Estonia50
49Fiji00
50Finland50
51France50
52Gabon50
53Gambia50
54Georgia50
55Germany50
56Ghana50
57Greece50
58Grenada50
59Guatemala50
60Guinea50
61Guyana50
62Haiti50
63Vatican City – Holy See50
64Honduras50
65Hungary50
66Iceland50
67Indonesia50
68Ireland50
69Israel50
70Italy50
71Cote D’Ivoire50
72Jamaica00
73Japan25
74Jordan50
75Kenya50
76Kiribati00
77Republic Of Korea50
78Laos50
79Latvia50
80Lesotho50
81Liberia50
82Liechtenstein50
83Lithuania50
84Luxembourg50
85Madagascar50
86Malawi50
87Malaysia50
88Mali50
89Malta50
90Marshall Islands00
91Mauritius00
92Mexico50
93Micronesia00
94Moldova50
95Monaco50
96Mongolia50
97Montenegro50
98Montserrat50
99Mozambique75
100Myanmar50
101Namibia50
102Nauru00
103Netherlands50
104New Zealand50
105Nicaragua50
106Niger Republic50
107Niue Island00
108Norway50
109Oman50
110Palau00
111Palestine50
112Panama50
113Papua New Guinea00
114Paraguay50
115Peru50
116Philippines50
117Poland50
118Portugal50
119Macedonia50
120Romania50
121Russia75
122Rwanda50
123Saint Lucia50
124Saint Vincent And The Grenadines50
125Samoa00
126San Marino50
127Senegal50
128Serbia50
129Seychelles00
130Sierra Leone50
131Singapore25
132Slovakia50
133Slovenia50
134Solomon Islands00
135South Africa00
136Spain50
137Sri Lanka25
138Saint Christopher And Nevis50
139Suriname50
140Swaziland50
141Sweden50
142Switzerland50
143Taiwan50
144Tajikistan50
145Tanzania50
146Thailand50
147Tonga00
148Trinidad And Tobago50
149Turks And Caicos Isl50
150Tuvalu00
151Ukraine75
152United Arab Emirates50
153United Kingdom75
154United States Of America75
155Uruguay00
156Uzbekistan50
157Vanuatu00
158Venezuela50
159Vietnam50
160Zambia50
161Zimbabwe50

तो दोस्तों ये थी वीज़ा क्या है? Online e-Visa Kaise Banwaye? Visa Banane Me Kitna Paisa Lagta Hai ? के बारे में जानकारी। यदि आपको ये जानकरी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें। साथ ही यदि आपका कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम आपके सवालों का जल्द ही जवाब देंगें।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment