वोडाफोन PUK कोड कैसे पता करें? VI PUK Code Kaise Pata Kare?

|| Vodafone puk code kaise pata kare, वोडाफोन PUK कोड कैसे पता करें? Vodafone PUK code unlock Number India, PUK code Vodafone India, पीयूके कोड कैसे तोड़े, Vodafone PUK code SMS, पुक कोड अनलॉक 2022 ऑनलाइन, सिम का पुक कोड कैसे खोले ||

हम में से बहुत से लोगों को PUK कोड के बारे में पता नही होता हैं और ज्यादातर को यह तब पता चलता हैं जब हमसे यह माँगा जाता है। यदि आपके पास वोडाफोन की सिम है और आप वोडाफोन का PUK कोड (Vodafone ka puk code kaise nikale) जानना चाहते हैं।

तो आज हम आपको VODAFONE PUK कोड कैसे प्राप्त करें (Vodafone puk code kaise khole), इसी के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। दरअसल PUK कोड हमारे मोबाइल का कोई पिन या हमारे द्वारा सेट किया गया पासवर्ड नही होता है जो आसानी से मिल जाए।

यदि आप अपनी वोडाफोन सिम का PUK कोड जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताये गए चरणों का पालन ही करना होगा। वोडाफोन का PUK कोड पता करने से पहले हमारा यह जानना (Vodafone sim lock kaise khole) आवश्यक हैं कि आखिरकार यह PUK कोड होता क्या है और यह किस चीज़ में काम आता है। चलिए वोडाफोन PUK कोड प्राप्त करने के बारे में हर जानकारी जाने।

PUK कोड क्या होता है? (PUK code kya hota hai)

वोडाफोन PUK कोड कैसे पता करें? VI PUK Code Kaise Pata Kare?

PUK कोड एक शोर्ट फॉर्म हैं जिसका पूरा नाम पर्सनल अनलॉकिंग की (Personal Unlocking Key) होता है। यह हर सिम के लिए अलग होता है फिर चाहे आप किसी भी सिम का उपयोग करते हो जैसे कि वोडाफोन, एयरटेल, जिओ या आईडिया इत्यादि।

इसी के साथ यह हर वोडाफोन सिम के लिए भी भिन्न भिन्न होगा। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि यदि आपके घर में 3 वोडाफोन की सिम हैं तो यह उन तीनों के लिए भिन्न भिन्न होगा।

PUK कोड एक तरह से उस सिम का एक ऐसा नंबर होता हैं जो उसे किसी अनजान व्यक्ति से बचाने या उसका गलत इस्तेमाल होने से रोकता है। यह नंबर आपसे आपके मोबाइल पिन के बाद माँगा जाता है।

यदि कोई व्यक्ति आपके मोबाइल सिम का गलत नंबर डालता हैं तो उसे फिर वोडाफोन का PUK कोड डालना होता है। वोडाफोन PUK कोड डालने के पश्चात ही वह सिम अनलॉक हो पाती हैं।

PUK कोड क्या काम आता है? (PUK code ka matlab)

PUK कोड होता क्या है, यह जानने के बाद आपको यह जानना होगा कि यह आपके किस काम आ सकता है या फिर इसका क्या इस्तेमाल होता है। दरअसल सरल व आसान शब्दों में PUK कोड के इस्तेमाल की बात की जाए तो यह तब काम आता हैं जब आप अपनी सिम की सिक्यूरिटी को बढ़ाना चाहे या फिर उसे अनलॉक करना चाहे।

उदाहरण के तौर पर यदि आपका मोबाइल चोरी हो जाता हैं तो चोर आपकी सिम का गलत इस्तेमाल कर सकता है। अब आप सोचेंगे कि आपका मोबाइल तो अनलॉक है फिर वह आपकी सिम का गलत इस्तेमाल कैसे करेगा। तो फिर आप गलत है। वह आपके मोबाइल से सिम को निकाल कर उसे किसी अन्य मोबाइल में डालकर उसका आसानी से गलत इस्तेमाल कर सकता है ।वह भी तब तक जब तक आप अपनी सिम को बंद ना करवा दे।

ऐसे में अपनी सिम का गलत इस्तेमाल होने से रोकने के लिए आपका PUK कोड डालना आवश्यक हो जाता है। इसके लिए आपको अपनी मोबाइल की सिम सेटिंग में जाकर वहां से सिम सिक्यूरिटी को इनेबल करना होता है।

इसको इनबले करने के पश्चात आपसे वोडाफोन का पिन कोड माँगा जाएगा। यह पिन कोड आपके मोबाइल का पिन कोड नही होता बल्कि वोडाफोन का ही पिन कोड होता है। इसे आपको पहले से ही पता करके रखना होगा।

यदि आप गलत पिन कोड डालते हैं तो आपकी सिम लॉक हो जाती है। सिम लॉक होने के बाद आपसे आपकी वोडाफोन सिम का PUK कोड माँगा जाएगा। यदि आप 10 बार गलत PUK कोड डालेंगे तो आपकी सिम हमेशा के लिए बंद हो जाएगी।

कहने का तात्पर्य यह हुआ कि अब वह सिम ख़राब हो चुकी है और आपको फिर से वही नंबर प्राप्त करने के लिए एक नयी वोडाफोन की सिम प्राप्त करनी होगी।

ऐसे में यदि आप पहले से ही वोडाफोन का PUK कोड पता करके उसे अपने मोबाइल में डालकर पिन सेट कर लेंगे तो फिर आपकी चिंता खत्म। इसके बाद कोई भी व्यक्ति आपके मोबाइल से गलत पिन डालेगा या फिर नए मोबाइल में आपकी सिम को डालेगा तो उससे पिन नंबर डालने को कहा जाएगा।

गलत नंबर डालने पर और फिर गलत PUK डालने पर सिम को लॉक कर दिया जाएगा जिससे आपकी सिम का गलत इस्तेमाल नही हो पाएगा।

वोडाफोन PUK कोड कैसे पता करें? (Vodafone puk code kaise pata kare)

अब बात करते हैं कि आखिरकार वोडाफोन का PUK कोड कैसे पता किया जाए क्योंकि आपको अपनी सिम पर सिक्यूरिटी सिस्टम चालू करके के लिए इसी की आवश्यकता (Vodafone ka puk code kaise nikale) पड़ेगी। आइए वोडाफोन PUK कोड के बारे में जाने।

  • सबसे पहले तो अपने मोबाइल से वोडाफोन के कस्टमर केयर या ग्राहक सेवा केंद्र पर कॉल करें।
  • वोडाफोन कस्टमर केयर का नंबर 198, 199, 9820098200 होता (Vodafone puk code unlock number India) है। आप इनमे से किसी भी नंबर पर अपनी वोडाफोन सिम से कॉल करें।
  • अब आपको आपकी भाषा चुनने को कहा जाएगा जैसे कि हिंदी, अंग्रेजी, गुजरती इत्यादि।
  • इसके बाद आपको कुछ दिशा निर्देशों का पालन करना होगा जैसे कि आपने कॉल क्यों किया है, आपको कौनसे विकल्प को चुनकर आगे बढ़ना हैं इत्यादि।
  • इनमे से सही विकल्प को चुनकर आगे बढ़ते रहे और अंत में आपको ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करने का विकल्प मिल जाएगा।
  • जैसे ही आपकी बात ग्राहक सेवा अधिकारी से हो तो आप उनसे अपनी वोडाफोन सिम का PUK कोड मांगे।
  • यहाँ इस बात का ध्यान रखे कि वह अधिकारी आपके मांगते ही आपकी वोडाफोन सिम का PUK कोड नही दे देगा क्योंकि यह एक संवेदनशील जानकारी होती हैं।
  • आपके द्वारा वोडाफोन सिम का PUK कोड मांगे जाने पर वह आपसे आपकी पहचान सत्यापन के ल्किये कुछ पूर्व निर्धारित प्रश्न पूछेगा और उनके सही उत्तर मिलने पर ही आपको वोडाफोन का PUK कोड देगा।
  • इन पूर्व निर्धारित प्रश्नों में आपका नाम, आपकी जन्म तिथि, जन्म स्थान, मोबाइल का आखिरी रिचार्ज, आपकी जगह, PUK कोड मांगने का कारण इत्यादि जैसे प्रश्न पूछेगा।
  • यदि आप बिना झिझके और एकदम से इन सभी प्रश्नों के उत्तर दे देंगे और वो भी एकदम सही तो वह अधिकारी आपको उस वोडाफोन सिम का PUK कोड दे देगा।
  • यहाँ इस बात का ध्यान रखें कि जब वह अधिकारी आपको आपकी वोडाफोन सिम का PUK कोड दे रहा हो तो इसे कही लिख ले ताकि आप उसे भूल ना जाये। इसलिए साथ के साथ एक कॉपी पेन लेकर बैठे और अपना वोडाफोन का पौक कोड उस पर नोट कर ले।

तो इस प्रक्रिया का पालन करने आपको अपनी वोडाफोन सिम का PUK कोड मिल जाएगा। यहाँ इस बात का पूरा पूरा ध्यान रखे कि आपको अन्य वेबसाइट या स्रोत से वोडाफोन का PUK कोड प्राप्त करने के लिए अन्य चरण भी बताये जाएंगे जैसे कि वोडाफोन का PUK कोड मैसेज के द्वारा प्राप्त करना या किसी कोड को दर्ज करके प्राप्त करना या कोई अन्य तरीका लेकिन वह सभी तरीके गलत व मनगढ़ंत होंगे।

वोडाफोन का PUK कोड प्राप्त करने का मात्रा एक ही तरीका हैं और वह हैं वोडाफोन के कस्टमर केयर पर कॉल कर, वहां के अधिकारी से बातचीत कर और उन्हें सब जानकारी उपलब्ध करवा के वोडाफोन PUK कोड प्राप्त करना।

इसके अलावा अन्य सभी तरीके गलत (Vodafone sim lock kaise khole) होंगे और आपको कही से वोडाफोन का सही PUK कोड नही मिलेगा। इसलिए गलत माध्यमों से प्राप्त वोडाफोन PUK कोड आपकी सिम को ही हमेशा के लिए लॉक कर देगा।

सिम लॉक होने पर वोडाफोन PUK कोड कैसे पता करें? (Sim lock hone par vodafone puk code kaise khole)

यदि आपकी वोडाफोन सिम ही लॉक हो गयी हैं और अब आपको समझ में नही आ रहा हैं कि आप वोडाफोन सिम का PUK कोड कैसे प्राप्त करेंगे तो चिंता ना करें क्योंकि इसका भी एक तरीका है। दरअसल वोडाफोन सिम के लॉक हो जाने पर आप उसका PUK कोड निम्नलिखित दो तरीको से प्राप्त कर सकते हैं।

  • सबसे पहले तो यह देखिये कि आपके घरवालों के पास या जिनके साथ आप रह रहे हैं उनमे से किसी के पास भी वोडाफोन की सिम है या नही। यदि उनमे से किसी के पास भी वोडाफोन की सिम है तो बस उनकी सिम से वोडाफोन कस्टमर केयर पर फोन मिलाये।
  • कस्टमर केयर फोन मिलाने के पश्चात सारी प्रक्रिया पहले जैसी ही हैं बस ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करते हुए आपको उसे यह बताना हैं कि आपको किस वोडाफोन सिम के लिए PUK कोड चाहिए अन्यथा आपको वह उस वोडाफोन सिम का PUK कोड दे देगा जिससे आप बात कर रहे हैं।
  • यदि किसी के पास वोडाफोन की सिम नही भी है तो भी आप वोडाफोन का PUK कोड पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी सिम से फिर चाहे वह एयरटेल की हो या जिओ की या अन्य किसी सिम कंपनी की, उनसे वोडाफोन के कस्टमर केयर पर कॉल मिलाये और उनसे PUK कोड प्राप्त करें।
  • अन्य किसी सिम से वोडाफोन कस्टमर केयर कॉल मिलाने के लिए आप इस 9887010198 नंबर पर क्लिक करें।

वोडाफोन के लिए PUK कोड कैसे निकाले – Related FAQs

प्रश्न: वोडाफोन का पिन नंबर क्या है?

उत्तर: वोडाफोन का पिन नंबर पता करने के लिए उसके कस्टमर केयर पर कॉल करें जिसका नंबर हैं 199 या 198.

प्रश्न: सिम लॉक हो गया है कैसे खोलें?

उत्तर: सिम लॉक होने पर आपको या तो पिन नंबर डालना होगा या फिर PUK कोड, इसके बाद ही सिम का लॉक खुलेगा।

प्रश्न: बिना पुक कोड के सिम कार्ड कैसे अनलॉक करें?

उत्तर: यदि आपके पास पुक कोड नही हैं तो आपको चिंता करने की जरुरत नही इसके लिए आप वोडाफोन का ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर संपर्क करें।

प्रश्न: पीयूके नंबर कैसे निकाले?

उत्तर: पीयूके नंबर निकालने के लिए संबंधित सिम कंपनी के कस्टमर केयर पर कॉल करें जिसका नंबर सामान्यतया 121 या 198 होगा।

प्रश्न: पुक अवरुद्ध क्या है?

उत्तर: पुक अवरुद्ध का अर्थ हुआ एक ऐसा कोड जो आपकी सिम के लॉक हो जाने पर काम आएगा। इस कोड को डालने के पश्चात ही सिम पुनः खुल पायेगी।

प्रश्न: पीयूके का मतलब क्या होता है?

उत्तर: पीयूके का मतलब हुआ पर्सनल अनलॉक की अर्थात मोबाइल की सिम अनलॉक करने के लिए डाला गया कोड।

तो बस यह कुछ तरीके थे जिनसे आप वोडाफोन का PUK कोड प्राप्त कर सकते हैं और वह भी एकदम आसानी से और बिना किसी झंझट के। इस बात का ध्यान रखिए कि यदि आप 10 बार PUK कोड गलत डाल देंगे तो आपकी सिम हमेशा के लिए बंद हो जाएगी और फिर आपको उसी नंबर पर एक नयी वोडाफोन सिम निकलवानी पड़ेगी। इसलिए वोडाफोन का PUK कोड डालते समय सावधान रहें और सही से ही कोड डाले।

Spread the love:

Leave a Comment

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे करे? मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना फ्लेक्स प्रिंटिंग का बिज़नेस कैसे करें? जिम कैसे खोले? | नया जिम खोलने की लागत, मुनाफा व मशीनें