वोडाफोन कॉल डिटेल्स या मैसेज डिटेल्स कैसे निकाले? VI Call Details Kaise Nikale सबसे आसान तरीका 2024

Vodafone call and message details kaise nikale, हम ना जाने कितने लोगों कको एक दिन में एक सप्ताह में कॉल करते होंगे या उनके कॉल हमे आते होंगे। इसमें से कितनो की मिस कॉल भी होगी और हम भी किसी को मिस कॉल (Vodafone ki call history kaise nikale) करते होंगे। ऐसे ही बहुत से लोगों को हम अपने मोबाइल के जरिये मैसेज भेजते है (Vodafone message details kaise nikale) या उनके मैसेज प्राप्त करते है।

ऐसे में यदि आप अपनी वोडाफोन कॉल डिटेल्स व मैसेज डिटेल्स को निकालना चाहते हैं और देखना चाहते हैं कि किस किस ने आपको कॉल क्या और किस किसको आपने कॉल किया तो यह सब आपको इस लेख में माध्यम से जानने को मिलेगा।

दरअसल वोडाफोन की कॉल व मैसेज डिटेल्स निकालने के एक नही बल्कि (Vodafone ki call detail kaise dekhe) कई तरीके हैं जिनकी सहायता से आप आसानी से अपने वोडाफोन की कॉल डिटेल्स या मैसेज डिटेल्स को प्राप्त कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि (Vodafone call sms details) वोडाफोन से कॉल या मैसेज डिटेल्स कैसे प्राप्त करें।

Contents show

वोडाफोन कॉल डिटेल्स या मैसेज डिटेल्स कैसे निकाले (Vodafone call and message details kaise nikale)

वोडाफोन की कॉल या मैसेज डिटेल निकलवाने के लिए आपको आज एक या दो नही बल्कि कुल 5 तरीके जानने को मिलेंगे जिनकी सहायता से आप चुटकियों (Vodafone number ki call details kaise nikale) में अपनी कॉल या मैसेज डिटेल को प्राप्त कर सकते हैं। आइए जाने इन सभी तरीकों के बारे में विस्तार से।

वोडाफोन कॉल डिटेल्स या मैसेज डिटेल्स कैसे निकाले? VI Call Details Kaise Nikale सबसे आसान तरीका 2024

#1. मोबाइल की कॉल हिस्ट्री या मैसेज हिस्ट्री में देखें

यह सबसे आसान व सरल तरीका हैं, अपनी वोडाफोन कॉल डिटेल्स व मैसेज डिटेल्स की जानकारी पाने के लिए। इसके लिए आपको कुछ और करने की भी जरुरत नही हैं बस अपने मोबाइल के कॉल या मैसेज डिटेल्स वाले विकल्प को खोलना हैं। आइए जाने कैसे आप अपने मोबाइल में ही कॉल या मैसेज डिटेल्स को पा सकते हैं।

वोडाफोन कॉल डिटेल्स पाने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल के डायलर पैड में जाए जहाँ से आप किसी को कॉल करते हैं। अब वही पर नीचे ही या उसकी साइड में आपको कॉल हिस्ट्री का एक विकल्प मिल जाएगा। जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके द्वारा किये गए सभी कॉल्स व आपको मिले सभी कॉल्स की सूची आपके सामने होगी।

इस कॉल हिस्ट्री में आपको कब और किस समय किसका कॉल आया या फिर आपने किसको कब और किस समय कॉल किया या फिर किस किसकी मिस कॉल आपके नंबर पर आई हुई हैं, उस कॉल पर कितनी देर के लिए बात हुई हैं या पहले उस नंबर को कब कब कॉल किया गया या प्राप्त किया गया हैं, यह सब जानकारी प्रविष्ट होगी।

इस जानकारी में जिस किसी की भी आपके पास मिस कॉल आई हुई होगी उसे लाल रंग में दिखाया जाएगा व बाकि सभी कॉल्स को काले या नीले रंग से प्रदर्शित किया जाएगा। जब आप उस नंबर पर क्लिक करेंगे तो आपको उस नंबर से पहले कब कब कॉल आया या आपने उस पर कब कब कॉल किया और कितनी देर बात हुई, यह सब जानकारी भी मिल जाएगी।

ठीक इसी प्रकार आप अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाए और वहां जाते ही आपके द्वारा भेजे गए सभी मैसेज और प्राप्त हुए सभी मैसेज की पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसमें आपको किस नंबर से और किस समय व तिथि को वह मैसेज आया हैं या फिर आपने किस व्यक्ति या कंपनी को कौनसा मैसेज कब व किस तिथि को भेजा हैं इत्यादि पूरी जानकारी आ जाएगी।

जब आप किसी मैसेज पर क्लिक करेंगे तो उस व्यक्ति से आपकी क्या चैट हुई हैं वह भी क्रमानुसार अपने समय व तिथि के साथ आ जाएगी। इसमें जिस व्यक्ति को आपने मैसेज भेजे हैं वह दाई ओर होगा जबकि जो मैसेज आपको प्राप्त हुआ है वह बाई ओर होगा। इस तरह आप आसानी से अपनी वोडाफोन सिम की मैसेज डिटेल को चेक कर सकते हैं।

#2. Vi ऐप के माध्यम से वोडाफोन कॉल व मैसेज हिस्ट्री चेक करना

वोडाफोन व आईडिया कंपनी एक हो चुकी हैं व उनके द्वारा अपने ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए Vi App को लांच किया गया हैं जिसमें वोडाफोन के ग्राहक अपनी सिम से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं व उस पर रिचार्ज इत्यादि से संबंधित सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं। इसके लिए भी आपको कुछ चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले तो यदि आपके मोबाइल में अभी तक Vi ऐप इनस्टॉल नही हैं तो गूगल प्ले स्टोर पर जाए और वहां से Vi ऐप को सर्च करें। सर्च करते ही यह ऐप सबसे ऊपर आ जाएगी जिसे आपको डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होगा।
  • जैसे ही आप इनस्टॉल करके ऐप को खोलेंगे तो यह आपसे कुछ अनुमतियाँ मांगेगी जैसे कि आपकी संपर्क सूची, मैसेज बॉक्स इत्यादि।
वोडाफोन में कॉलर ट्यून कैसे लगाए? VI Me Caller Tune Kaise Lagaye?
  • अब जब आप Vi ऐप को यह अनुमतियाँ दे देंगे तो आपसे आपका वोडाफोन नंबर प्रविष्ट करने को कहा जाएगा। इसमें वोडाफोन नंबर डालने के पश्चात आपके पास एक ओटीपी आएगा जिसे आपको इस ऐप में दर्ज करना हैं।
  • ओटीपी दर्ज करते ही यह ऐप खुल जाएगी और इसमें आपकी सिम से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी जैसे कि आपका बैलेंस, इंटरनेट का बैलेंस, कॉल या मैसेज डिटेल्स व उनकी हिस्ट्री इत्यादि सब कुछ।

इसमें आपको मुख्य डैशबोर्ड दिखाई देगा जहाँ पर कॉल हिस्ट्री व मैसेज हिस्ट्री का विकल्प होगा। जैसे ही आप इनमे से किसी पर भी क्लिक करेंगे तो आपके सामने संपूर्ण कॉल व मैसेज डिटेल आ जाएगी जिसे आप आसानी से चेक कर सकते हैं।

#3. वोडाफोन की वेबसाइट से कॉल व मैसेज डिटेल निकालना

यदि आपका मोबाइल स्मार्टफोन नही हैं या फिर आप किसी कारणवश Vi ऐप को इनस्टॉल नही करना चाहते या कर सकते हैं तो आप वोडाफोन की वेबसाइट पर जाकर भी अपनी वोडाफोन कॉल डिटेल्स व मैसेज डिटेल्स चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको वोडाफोन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां लॉग इन करना होगा।

  • इसलिए सबसे पहले आप https://www.myvi.in/ इस लिंक पर क्लिक कर वोडाफोन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए। वहां जाकर आप साईन इन विकल्प पर क्लिक करे तो यह आपको मोबाइल नंबर डालने वाले पेज पर ले जाएगा।
  • अगले पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। और सेंड OTP बटन पर क्लीक करना होगा।
  • जैसे ही आप अपना वोडाफोन का मोबाइल नंबर डालेंगे उसी समय आपकी सिम पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको इस वेबसाइट पर दर्ज करना होगा।
  • जैसे ही आप ओटीपी सबमिट कर देंगे आप इस वेबसाइट पर लॉग इन हो जाएंगे। अब आपको यहाँ अपनी वोडाफोन सिम से संबंधित सब जानकारी मुख्य पेज पर ही दिख जाएगी।
  • यहाँ पर आपको कॉल हिस्ट्री या डिटेल तथा मैसेज हिस्ट्री या डिटेल का विकल्प भी मिलेगा।
  • जैसे ही आप इनमे से किसी भी विकल्प पर क्लिक करेंगे उसी समय आपकी वोडाफोन सिम से संबंधित पूरी कॉल डिटेल व मैसेज डिटेल आपके सामने होगी।

#4. यूएसएसडी से वोडाफोन कॉल या मैसेज डिटेल निकालना

आपके पास चाहे वोडाफोन की प्रीपेड सिम हो या पोस्टपेड। आप दोनों में से एक कोड टाइप करेंगे और फिर वहां दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करते हुए अपनी कॉल व मैसेज डिटेल प्राप्त कर लेंगे। इसमें मजे की बात यह है कि यह कोड प्रीपेड व पोस्टपेड दोनों तरह की वोडाफोन सिम के लिए एक समान होगा। किंतु इससे पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि वोडाफोन से आपकी ईमेल आईडी लिंक हो क्योंकि यह सब इटेल आपकी ईमेल आईडी पर ही मेल के माध्यम से भेजी जाएगी।

  • वोडाफोन कॉल या मैसेज डिटेल प्राप्त करने के लिए आपको *199# यूएसएसडी कोड टाइप करना होगा।
  • जैसे ही आप अपने मोबाइल के डायलर पैड से यह नंबर डायल करेंगे वैसे ही आपको कई विकल्प दिखाई देंगे।
  • इसमें से आपको मैनेज अकाउंट वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। मैनेज अकाउंट पर क्लिक करने के पश्चात आपको कॉल डिटेल या मैसेज डिटेल प्राप्त करने के लिए कोई नंबर का चुनाव करने को कहा जाएगा।
  • जैसे ही आप यह नंबर प्रविष्ट करके सबमिट करेंगे वैसे ही आपकी वोडाफोन की कॉल या मैसेज डिटेल को आपकी आधिकारिक व वोडाफोन से लिंक की गयी ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा।

अब आप अपने जीमेल पर लॉग इन कर वहां ससे वोडाफोन के द्वारा आये ईमेल को चेक करें और वहां से अपनी संपूर्ण वोडाफोन कॉल या मैसेज डिटेल को देखें।

#5. मैसेज के द्वारा वोडाफोन कॉल डिटेल प्राप्त करना

आप चाहे तो बस एक मैसेज भेजकर भी वोडाफोन कॉल डिटेल्स को प्राप्त कर सकते हैं और वह भी माह अनुसार। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि यदि आपको किसी महीने के लिए कॉल डिटेल निकालनी हैं तो आपको बस एक सिंपल सा मैसेज टाइप करके वोडाफोन को भेजना होगा और वह उस महीने में हुई सभी कॉल्स की डिटेल को आपकी ईमेल आईडी पर भेज देगा।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाना होगा और वहां से एक नए मैसेज पर क्लिक करना होगा। अब वहां EBIL <महीने की स्पेल्लिंग के शुरूआती तीन अक्षर> टाइप करने होंगे।
  • उदाहरण के तौर पर यदि आप मार्च (March) महीने के लिए अपनी वोडाफोन सिम की कॉल डिटेल को निकालना चाहते हैं तो इसके लिए EBIL MAR टाइप करें और उसे 199 नंबर पर भेज दीजिए।
  • ध्यान रखिए कि यह सभी आप कैपिटल लेटर्स में ही टाइप करें और फिर उसे सावधानीपूर्वक 199 नंबर पर भेज दीजिए।
  • अन्य महीनो के लिए नीचे टेबल देखें –
महीने का नामSMS का Format
January Call DetailsEBILL JAN 
February Call DetailsEBILL FEB 
March Call DetailsEBILL MAR 
April Call DetailsEBILL APR 
May Call DetailsEBILL MAY 
June Call DetailsEBILL JUN 
July Call DetailsEBILL JUL 
August Call DetailsEBILL AUG 
September Call DetailsEBILL SEP 
October Call DetailsEBILL OCT 
November Call DetailsEBILL NOV 
December Call DetailsEBILL DEC 

जैसे ही आप इस नंबर पर यह मैसेज भेज देंगे तो उसके कुछ समय के पश्चात ही आपकी आधिकारिक ईमेल आईडी पर वोडाफोन कंपनी के द्वारा एक मेल भेज दिया जाएगा जिसमें आपकी वोडाफोन सिम से संबंधित संपूर्ण कॉल हिस्ट्री होगी।

#6. वोडाफोन कस्टमर केयर पर कॉल कर कॉल व मैसेज डिटेल प्राप्त करना

यदि आप ऊपर दिए गए किसी भी विकल्प को लेकर आशंकित हैं और वोडाफोन के ग्राहक सेवा अधिकारी से सीधे बातचीत कर उनसे कॉल व मैसेज डिटेल मंगवाना चाहते हैं तो आप वह भी कर सकते हैं। दरअसल वोडाफोन ने अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए कई तरह की सेवाएं दी हुई हैं जिनका आप लाभ उठा सकते हैं।

  • यदि आप वोडाफोन के कस्टमर केयर पर कॉल कर उनसे अपनी वोडाफोन सिम की कॉल डिटेल व मैसेज डिटेल मंगवाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले वोडाफोन के कस्टमर केयर नंबर 199 पर डायल करें।
  • इसके बाद वहां दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करते हुए वोडाफोन के ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करें।
  • जब आपकी बात वोडाफोन के ग्राहक सेवा अधिकारी से हो तो आप उनसे अपनी वोडाफोन सिम की कॉल व मैसेज डिटेल आपकी आधिकारिक ईमेल आईडी पर भेजने को कहे।
  • आपसे कुछ जानकारी प्राप्त कर वह अधिकारी आपकी ईमेल आईडी पर सब डिटेल भेज देगा।
  • आप चाहे तो उनसे किसी और ईमेल आईडी पर भी इस कॉल व मैसेज डिटेल की जानकारी भेजने को कह सकते हैं।

कॉल समाप्त होने के कुछ समय पश्चात ही आपकी ईमेल आईडी पर वोडाफोन की संपूर्ण कॉल व मैसेज डिटेल आ जाएगी।

#7. Truecaller App के माध्यम से वोडाफोन कॉल व मैसेज डिटेल निकालना

एक थर्ड पार्टी ऐप भी हैं जिसकी सहायता से आप ना केवल वोडाफोन की कॉल व मैसेज डिटेल को प्राप्त कर सकते हैं बल्कि यदि आपको किसी अज्ञात नंबर से मैसेज या कॉल आता हैं तो इस व्यक्ति की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। दरअसल truecaller app आपकी सुविधा के लिए हर अज्ञात नंबर को ट्रैक करती है और आपको बताती है कि यह कॉल या मैसेज स्पैम है या नही।

download app
  • इसके लिए सबसे पहले अपने गूगल प्ले स्टोर पर जाए और वहां से truecaller app सर्च करें। जैसे ही आप इसे सर्च करेंगे तो सबसे ऊपर यह ऐप आ जाएगी जिसे डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लीजिए।
  • अब इनस्टॉल करने के बाद यह आपसे आपकी संपर्क सूची, कॉल हिस्ट्री, मैसेज इत्यादि की अनुमतियाँ मांगेगी जिससे यह सही से काम कर सके।
  • यह सब अनुमतियाँ देने के बाद आपको अपनी वोडाफोन सिम से एक खाता बनाना होगा। खाता बनाने के पश्चात आपके मोबाइल पर जो भी कॉल आता हैं या जिसे भी आप कॉल करते हैं फिर चाहे वह आपकी संपर्क सूची में हो या कोई अज्ञात, साथ ही सभी के संदेश इत्यादि भी इसमें सेव होते रहेंगे।
  • इसलिए आगे से आप सीधे truecaller app को खोलकर भी अपनी वोडाफोन कॉल डिटेल्स व मैसेज डिटेल्स को चेक कर सकते हैं।

वोडाफोन कॉल व मैसेज डिटेल्स कैसे देखें – Related FAQs

प्रश्न: Vi नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाले?

उत्तर: Vi नंबर की कॉल डिटेल्स निकालने के लिए सबसे पहले Vi ऐप को इनस्टॉल करें और वहां से सारी कॉल डिटेल्स को देखे।

प्रश्न: वोडाफोन नंबर का कॉल डिटेल कैसे निकलता है?

उत्तर: वोडाफोन नंबर का कॉल डिटेल निकालने के लिए *199# पर डायल करें और कॉल डिटेल प्राप्त करें।

प्रश्न: मैं VI प्रीपेड नंबर की कॉल डिटेल्स कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

उत्तर: Vi प्रीपेड नंबर की कॉल डिटेल्स प्राप्त करने के लिए आप *199*2*3# USSD कोड को डायल करें।

प्रश्न: कॉल डिटेल कितने दिन तक निकल सकती है?

उत्तर: यह कितने भी दिन की हो सकती हैं बस आपने इसे डिलीट ना किया हो और ना ही मोबाइल बदला हो।

प्रश्न: डिलीट की हुई कॉल हिस्ट्री कैसे देखें?

उत्तर: यदि आपने किसी कारणवश मोबाइल की कॉल हिस्ट्री को डिलीट कर दिया हैं तो उसे आप मोबाइल के बैकअप में देख सकते हैं।

तो यह थे कुछ तरीके जिनकी सहायता से आप कुछ ही पलों में अपनी वोडाफोन कॉल डिटेल्स या मैसेज डिटेल्स कैसे निकाले? VI Call Details Kaise Nikale सबसे आसान तरीका 2024 (Vodafone sim ki call details kaise nikale) कर सकते हैं , उन्हें अपनी ईमेल आईडी पर मंगवा सकते हैं या महीने के अनुसार ट्रैक कर सकते हैं इत्यादि।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂