वजन कम करने का तरीका | वजन कम करने के लिए 7 टिप्स

|| Jaldi se vajan kaise kam kare, पेट कम करने का तरीका, वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय, महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय, कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए, वजन कम करने के लिए भोजन, वेट कम करने की एक्सरसाइज ||

दुनिया में लगभग हर दूसरा या तीसरा व्यक्ति अपने बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान है। बढ़ते हुए वजन या मोटापे के कारण हम ना (Vajan kam kaise kare) केवल शर्मिंदगी का कारण बनते हैं बल्कि इससे हमें कई शारीरिक व मानसिक समस्याएं भी हो सकती है। ऐसे में यदि आप भी वजन कम करने के उपाय ढूँढ रहे (Wajan kam kaise kare) हैं तो आज हम आपकी इसमें सहायता करेंगे।

दरअसल बढ़ता हुआ वजन ना केवल आपके लिए दुखदायी हैं बल्कि आपके परिवारवालों के लिए भी। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके बीमार होने पर उन्हें ही (Weight kam kaise kare) आपकी सहायता करनी पड़ेगी।

ऐसे में वजन कम कैसे करे या वजन कम करने के लिए क्या किया जाए इत्यादि कई विचार आपके मन में आ रहे होंगे। इसलिए आज हम (Weight kam karne ka tarika) आपके साथ वजन कम करने के संपूर्ण उपाय आपके साथ साँझा करेंगे।

वजन कम कैसे करें? (Vajan kam kaise kare)

वजन कम करने या उसके उपाय जानने से पहले आपका इसके बारे में अन्य सब चीज़े जानना आवश्यक है। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि आपको वजन बढ़ने का कारण और इससे होने वाले दुष्प्रभाव ही नही पता होंगे तो फिर आपके अंदर वजन कम करने का मोटिवेशन भी नही आएगा।

इसके साथ ही आपको वजन कम करने के कारण जानकर और इसकी परिभाषा जानकर इसके बारे में सही से जानने को मिलेगा। इसके बाद ही आप (Wajan kam karne ke upay) अपने वजन को सीरियस तरीके से कम कर पाएंगे। इसलिए आइए जाने वजन कम करने को लेकर आपको किन किन बातों को आवश्यक रूप से जानना चाहिए।

वजन कम करने का तरीका | जल्दी से वजन कम कैसे करें?

वजन बढ़ना क्या होता है?

सबसे पहले बात करते हैं वजन बढ़ने की। यदि आपको लगता हैं कि केवल पेट निकालने को ही बीमारी या वजन बढ़ने का कारण माना जाता है तो आप गलत है। यदि आपका वजन आपके शरीर की लंबाई के अनुसार से ज्यादा है तो आपका वजन ज्यादा है।

एक सामान्य व्यक्ति जिसकी लंबाई 6 फुट है उसका आदर्श वजन 60 से 80 किलोग्राम के बीच में होना चाहिए। तो वही महिलाओं के लिए 6 फुट की लंबाई पर आदर्श वजन 55 से 70 किलोग्राम होना चाहिए।

यदि आपका वजन अपनी लंबाई के अनुसार इससे ज्यादा है तो समझ जाइये कि आप मोटापे का शिकार हो गए है या आपका वजन ज्यादा है।

ऐसे में आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं और भविष्य में जाकर आपको कई बीमारियाँ भी हो सकती हैं। आइए अब जानते हैं वजन बढ़ने के क्या क्या कारण हो सकते हैं।

वजन बढ़ने के कारण (Vajan badhne ke karan)

वजन को कम करने से पहले आपका यह जानना आवश्यक हैं कि आखिरकार वजन बढ़ने के कारण क्या क्या हो सकते हैं। यदि आपको (Weight badhne ke karan) सही कारण का पता होगा तभी आप वजन को नियंत्रण में लाने का सही प्रयास कर पाएंगे। इसलिए आइए जाने वजन बढ़ने के कुछ चुनिंदा कारण।

#1. आनुवंशिक लक्षण

वजन बढ़ने का सबसे मुख्य कारण आनुवंशिक लक्षण हो सकते हैं जो आपको अपने परिवार से मिलते हैं। अब यदि आपके माता या पिता में से कोई मोटा नही हैं तो इसका अर्थ यह नही कि आप मोटे नही हो सकते। यदि आपके दादा, नाना, दादी, नानी इत्यादि में से भी किसी को वजन बढ़ने की शिकायत रही हैं तो वह आपके अंदर भी आ सकती हैं।

साथ ही यह भी आवश्यक नही कि उन्हें यह बीमारी हमेशा रही हो। कभी कभी ऐसा होता हैं कि वे अपने वजन को नियंत्रण में ले आते हैं लेकिन (Weight badhne ke reason) उनके जरिये वह लक्षण आपके अंदर आ जाते हैं। तभी आपने सुना होगा कि उनके परिवार में तो सब मोटे है और किसी के परिवार में सब दुबले पतले इत्यादि।

#2. दिनचर्या

अक्सर वजन बढ़ने की शिकायत उन लोगों में ज्यादा देखी जाती है जिनका काम बैतेह रहने का होता है। सॉफ्टवेर इंजिनियर या लैपटॉप इत्यादि पर काम करने वाले लोग इस समस्या से सबसे ज्यादा परेशान है। जबकि जिन लोगों का काम साईट पर या बिज़नेस में होता है वे दिन में कई बार उठने बैठने चलने फिरने इत्यादि कर लेते है।

ऐसे में यदि आपका काम दिनभर बैठे रहने (Weight badhne ke lakshan) और कंप्यूटर पर टाइप करते रहने या मोबाइल कॉल्स इत्यादि पर बाते करते रहने या ऐसा ही कुछ काम है तो आपको वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है।

#3. आलसपन

आजकल जैसे जैसे आधुनिकता बढ़ती जा रही हैं और तकनीक का हमारे जीवन में प्रवेश होने लगा है, वैसे वैसे ही हम आलसी बनते जा रहे है। यह आलसपन केवन शारीरिक तौर पर ही दिखाई दे रहा है जबकि मानसिक तौर पर हमारा दिमाग हमेशा चलता रहता है।

यदि आप भी अपने दैनिक जीवन के कार्यों को (Weight badhne ka karan) हमेशा टाल देते हैं और काम करने से जी चुराते है तो आपको वजन बढ़ने की शिकायत रह सकती है। ऐसे में अपने आप को हमेशा काम में व्यस्त रखेंगे तो यह समस्या नही होगी।

#4. खानपान

आलसपन के साथ साथ एक चीज़ जिसने हमें और हमारी जीवनशैली को सबसे अधिक प्रभावित किया है वह है हमारा खानपान। आजकल हम घर का बना पौष्टिक खाना तो खाते नही है और फिर सपने बड़े बड़े देखते है। हर समय बाहर का बेकार खाना खाना, तला हुआ भोजन करना, समय पर भोजन नही करना इत्यादि कई आदते हमारे लिए सामान्य हो गयी है।

ऐसे में यदि आप भी अपने भोजन को सही तरीके से (Wajan badhne ke karan) और सही समय पर नही करते हैं तो यह आपके वजन बढ़ने का प्रमुख कारण हो सकता है। ऐसे में जब आपको सही मात्रा में प्रोटीन, विटामिन इत्यादि ही नही मिलेंगे तो फिर आपका वजन कैसे ही कम होगा।

#5. बीमारियाँ

वजन बढ़ने का कारण आपको होने वाली बीमारियाँ भी हो सकती हैं। जी हां, कुछ बीमारियाँ ऐसी होती है जिनका पता तो हमें बाद में चलता है लेकिन वे वजन बढ़ने की सूचक होती है। ऐसे में यदि हम पहले से ही सचेत हो जाएंगे तो आगे इन बिमारियों से बचे रहेंगे।

इन बिमारियों में कुछ प्रमुख बिमारियों के नाम हाइपोथायरायडिज्म, तनाव या डिप्रेशन, हमेशा स्ट्रेस में रहना, कम नींद आना या समय पर नही सोना, किडनी का कैंसर (Wajan badhne ka karan) इत्यादि सम्मिलित है। इसलिए आपको पहले से ही सचेत हो जाना चाहिए। साथ ही इन बिमारियों के होने पर आपका वजन भी तेजी से बढ़ने लग जाता है।

जल्दी से वजन कम कैसे करें (Jaldi se vajan kaise kam kare)

चलिए अब हम वजन कम करने का एक सबसे बेस्ट उपाय जानेंगे। वैसे तो वजन कम करने के कई उपाय है जिन्हें आप अपना सकते है। इसके बारे में हम आपको नीचे बताएँगे भी लेकिन याद आप अपने शरीर का वजन जल्दी और बहुत तेजी से कम करना चाहते हैं तो इसका सबसे उत्तम और आजमाया हुआ उपाय आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

यह उपाय आपको सुनने और करने में तो सरल लगेगा लेकिन जब आप करने जाएंगे तो यह आपको मुश्किल लगेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि यह (Jaldi se vajan kaise ghataye) उपाय यदि आप पहले से करते होते तो आपका वजन कभी नही बढ़ता। इसलिए यह उपाय एक ऐसा उपाय है जो आपकी दिनचर्या से भी अलग होगा और इसे करने में बहुत जोर भी आएगा।

इस उपाय का नाम है तेज चलना या दौड़ना वो भी प्रतिदिन 30 मिनट से लेकर एक घंटे तक। क्या हुआ, आश्चर्य में पड़ गए ना यह सुनकर। आपको लगा होगा कि हम कोई चमत्कारिक उपाय (Vajan kaise kam kare) बताएँगे या कोई ऐसी गुट्टी बनाने का तरीका बताएँगे जिसे बस आपको बनाना होगा और पी जाना होगा और आपका वजन किसी दैवीय शक्ति से कम होने लगेगा।

तो समझ जाइये यह दौड़ने या तेज गति में चलने का जो उपाय है वह किसी दैवीय शक्ति से कम नही। जब आपके पैर सही सलामत है तो उनका सही से इस्तेमाल आपको अपने बढ़े हुए वजन को कम करने में बहुत सहायक सिद्ध हो सकते है।

यकीन मानिये आपको तेजी से या जल्दी से वजन कम करने के बहुत लोग अन्य उपाय बता देंगे लेकिन हम आपके साथ शर्त लगाकर कह सकते हैं कि किसी अन्य का बताया कोई भी उओय हमारे द्वारा बताये गए इस उपाय (Jaldi se vajan ghatane ka tarika) जितना सरल, सही, प्रभावी नही होगा।

इसके लिए बस आपको करना क्या है? तो सबसे पहले तो अपने दिन का एक घंटा इसके लिए निकाले। अब भागने या तेज चलने के लिए किसी जगह का चुनाव करे। वह जगह आपके घर के पास (Vajan kaise ghataye) का कोई उद्यान, वाटिका, खेल का मैदान, व्यायाम का मैदान, कोई खुली जगह या सामान्य सड़क भी हो सकती हैं।

अब जब आपने जगह का चुनाव कर लिया हैं तो अपने सुबह उठने के अलार्म को घंटा पहेल सेट करे। यह चीज़ आपको सबसे दुखदायी लगी होगी। लेकिन अब वजन कम करना है तो कुछ तो त्याग करना ही पड़ेगा। इसलिए अपने सोने के समय से बस एक घंटा पहले उठे। इसके लिए अपनी नींद में एक घंटा कम ना करे बल्कि रात में एक घंटा जल्दी सोये। यदि किसी कारणवश आप यह नही कर पाते हैं तो शाम के समय में इसके लिए समय निकाले।

अब सुबह जल्दी उठकर ऐसे कपड़े पहने जो आरामदायक हो जैसे कि लोअर, पायजामा, टी शर्ट, वेस्ट, कैपरी इत्यादि। इसे पहन कर आप आसानी से दौड़ पाएंगे और आपको कोई परेशानी भी नही होगी (Vajan kaise kam karte hain)। इसे पहनते ही बस आप अपनी चुनी हुई जगह पर जाए और तेज चलना शुरू कर दीजिए।

अब आप समय देख लीजिए। आपको कम से कम 30 मिनट तक तो यह करना है और ज्यादा से ज्यादा एक घंटा। शुरुआत आप दौड़ने से ना करे बल्कि तेज चलने से करे। यदि आप लगातार नही दौड़ पाते हैं तो रुक रुक कर दौड़े लेकिन बीच में रुके नही। कहने का अर्थ यह हुआ कि जब आप दौड़ते दौड़ते थक जाए (Wajan kaise kam kare) तब चलने लगे लेकिन रुके नही। फिर जब आप फिर से दौड़ने को तैयार हो जाए तब चलते चलते तेज चले और दौड़ने लगे।

इस तरह आप आधे घंटे तक अपने पैरों को बिल्कुल भी आराम ना करने से। हां, शुरुआत में यदि आपको जल्दी थके या सांस फूलने की समस्या हो रही हैं तो आप 2 मिनट के लिए आराम कर सकते हैं लेकिन यह एक सप्ताह से ज्यादा ना करे क्योंकि फिर यह (Wajan kam kaise kiya jata hai) तरीका इतना प्रभावी नही रहेगा।

यदि आपने एक माह भी इस दिनचर्या का पालन कर लिया तो यकीन मानिये आपका वजन बढ़ना तो दूर की बात बल्कि आप अपने शरीर को एकदम फिट एंड फाइन पाएंगे। साथ ही किसी अन्य बॉडी बिल्डर की तुलना में ज्यादा सक्षम, तेज व कैपेसिटी वाले।

वजन कम करने का तरीका (Vajan kam karne ka tarika)

अभी तक तो आपने जाना कि वजन कम करने का सबसे सरल तरीका और साथ ही प्रभावी तरीका कौन सा है जिसे करने से आप अपने वजन को तेजी के साथ कम कर सकते है। अब हम जानेंगे कि वजन कम करने के कुछ अन्य प्रभावी तरीके क्या हो सकते हैं जिनकी आप सहायता ले सकते हैं या जिन्हें आप अपनी दिनचर्या (Wajan kaise kam kare in hindi) का एक भाग बना सकते हैं। आइए जाने वजन कम करने के तरीकों के बारे में विस्तार से।

#1. नींबू शहद का गर्म पानी

नींबू व शहद का गर्म पानी हमारे शरीर के लिए कई मायनो में लाभदायक होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नींबू में एंटी ओक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकाल देते है। जबकि शहद के अंदर ऐसे तत्व विद्यमान होते है (Vajan kam karne ke gharelu upay) जो शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम कर उसे सही आकर में लाने का काम करते है।

ऐसे में आप जब भी सुबह उठे तो सबसे पहले इसी उपाय को करे। आगे से आप सुबह जब भी उठे तो एक गिलास गर्म पानी ले और उसमे आधा नींबू व आधी चम्मच शहद मिला दे। अब इसे धीरे धीरे करके पी जाए। इसके बाद ही शौच इत्यादि को जाए।

#2. त्रिफला का चूर्ण

त्रिफला के चूर्ण का सेवन करने से भी वजन को नियंत्रण में लाने में बहुत मदद मिलती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि त्रिफला में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर व पाचन तंत्र को सही रखने में सहायता करते हैं। इससे आपका हुआ खाना सही से पच जाता हैं व पेट की बीमारियाँ नही होती हैं।

इसलिए आगे से आप सुबह व शाम दो समय त्रिफला के चूर्ण का सेवन करेंगे तो यह आपका वजन कम होने में सहायक होगा।

#3. ग्रीन टी का सेवन

यह उपाय तो अक्सर आपने लोगों के मुहं से सुन लिया होगा कि यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। इसलिए यदि आपके घर में ग्रीन टी के बैग्स नही हैं तो आज ही इसका एक पैकेट मंगवा कर रख ले।

दरअसल ग्रीन टी इस तरह से बनाई जाती हैं कि आप दिन में दो बार भी इसका सेवन करने लगेंगे तो आपको 2 सप्ताह में ही इसके सकारात्मक परिणाम दिखाई देंगे (Vajan kam karne ke liye kya karen) लगेंगे। ऐसे में आज से अपने दो समय की सामान्य चाय को कम कर इसका सेवन बढ़ा दीजिए।

#4. गर्म पानी

ऊपर हम ने आपको बताया कि आप सुबह के समय गर्म पानी पिए और उसमे नींबू व शहद भी मिलाये। किंतु यदि आप केवल गर्म पानी पीने का नियम भी बना लेंगे तो यह भी आपके शरीर का फैट कम कर उसका वजन कम करेगा। इसलिए आप नियमित रूप से गरम पानी पीने का नियम बना ले।

इस बात का भी ध्यान रखे कि आप एकदम से गर्म पानी के बाद ठंडा पानी या घड़े इत्यादि का पानी ना पिए। ऐसा करने से आपके दांत भी कमजोर होंगे और स्वास्थ्य को भी बहुत हानि होगी। इसलिए गर्म पानी पिए लेकिन संभल कर।

#5. अदरक व शहद का करे सेवन

शहद का सेवन आप केवल नींबू के साथ ही नही बल्कि अदरक के साथ भी करके अपने वजन को कम कर सकते हैं। दरअसल अदरक में भी कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके वजन को नियंत्रित करने का काम करते हैं। इसलिए आप चाहे तो अदरक व शहद के रस को भी बराबर मात्रा में मिलाकर इनका सेवन कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले अदरक के कुछ टुकड़े ले और इसमें से रस को निकाल ले। रस को आधा कटोरी कर ले और अब उसमे उतनी ही मात्रा में शहद को मिला ले (Vajan kam karne ke gharelu upay)। अब इस दोनों के मिश्रण को अच्छे से मिलाकर एक ऐसी डिब्बी में रखे जो टाइट बंद होती हो। इस मिश्रण में से एक एक चम्मच आप सुबह शाम ले और बाकि का फ्रिज में रख दे ताकि यह ख़राब ना हो।

#6. चीनी का सेवन कम करे

यदि आप अपने वजन को कम करने को लेकर सच में सीरियस है तो आपको चीनी का सेवन भी कम करना होगा। दरअसल आजकल हम चीनी का सेवन बहुत करने लगे हैं फिर चाहे वह किसी शेक में मिलानी हो या रस में या हलवा बनाना हो। इसके साथ ही हम तरह तरह की मिठाई, चोकलेट, पकवान इत्यादि में भी चीनी का सेवन करते हैं।

इसलिए यदि आपको भी चीनी खाने या चीनी से बने उत्पादों को खाने की आदत हैं तो आज से ही इस आदत को बदल दे। जब तक आप अपने चीनी खाने की आदत को नही बदलेंगे तब तक आपका वजन नही घटेगा और यही यह घट भी गया तो फिर से बढ़ जाएगा। ऐसी स्थिति में चीनी को अपने भोजन से बिल्कुल कम कर दे।

#7. मैथी के दाने या चूर्ण का सेवन

मैथी भी आपके वजन को तेज गति से कम करने में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती हैं। इसके लिए आप सुबह के समय मैथी का चूर्ण लेने की आदत डाले। दरअसल मैथी का खाली पेट सेवन करना आपके वजन को कम करने में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

आप चाहे तो रात को सोते समय मैथी के कुछ दाने पानी में भिगोने के लिए रख सकते हैं। सुबह उठने पर इनका सेवन करेंगे तो कुछ ही दिनों में आपको इसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा।

#8. सूर्य नमस्कार

आपने सूर्य नमस्कार का नाम तो अवश्य ही सुना होगा और शायद किसी को करते हुए भी देखा हो। दरअसल यह योग का अहम भाग होता है। यहाँ तक कि योग की शुरुआत ही सूर्य नमस्कार के साथ की जा सकती हैं। यदि हम संपूर्ण विधि के अनुसार सूर्य नमस्कार करे (Vajan kam karne ki exercise) तो यह ना केवल हमारे वजन को नियंत्रण में लायेगा बल्कि हमारे शरीर को फिट भी बना देगा।

इसलिए यदि आप वजन कम करने को लेकर सीरियस हैं और इसे तेजी से कम करना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन सुबह उठकर सूर्य नमस्कार करना चाहिए। सूर्य नमस्कार में कुल 12 आसान होते हैं जिन्हें विधि पूर्वक करने से आपको बहुत जल्द ही इसका प्रभाव देखने को मिलेगा। दिन में कम से कम आधे घंटे तक सूर्य नमस्कार करें या फिर इसके 10 से 12 सेट करें।

#9. पुदीने के रस का सेवन

वजन कम करने में पुदीना भी बहुत सहायक सिद्ध हुआ है। ऐसा कई शोधों में भी पता चल चुका हैं कि पुदीना हमारे शरीर के वजन को कम कर उसे स्वस्थ रखने का कार्य करता है। इसलिए आप भी इस आसानी से मिल जाने वाले पुदीने का इस्तेमाल अपने वजन को कम करने में कर सकते हैं।

इसके लिए आप बाजार जाकर पुदीने की एक गुट्टी ले आये और अब उस गुट्टी का 2 से 3 दिन में अलग अलग माध्यम से सेवन करे। आप चाहे तो पुदीने को पानी में मिलाकर पी सकते हैं या फिर इसको मिक्सी में पीसकर इसका चूर्ण बनाकर या पेस्ट बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इस तरह आप पुदीने का कई माध्यम से सेवन कर सकते है।

#10. सौंफ का सेवन

सौंफ भी आपके वजन को कम करने में बहुत सहायक रहती हैं। आप जब भी किसी होटल या रेस्टोरेंट इत्यादि में भोजन करने जाते होंगे तो वहां आपको अबत में हमेशा सौंफ व मिश्री दी जाती हैं लेकिन ऐसा क्यों? क्या अपने कभी इस बारे में ध्यान से सोचा है। या फिर आपके घर में भी बड़े बुजुर्ग खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन करते होंगे लेकिन क्यों।

दरअसल भोजन करने के बाद सौंफ का सेवन इसलिए किया जाता हैं ताकि खाना जल्दी से बच जाए और पंचन शक्ति सही बनी रहे। इससे पेट की समस्या भी नही होती (Vajan kam karne ke liye kya karen)। इसके यदि आप भी सुबह व शाम खाना खाने के बाद आधा चम्मच सौंफ का सेवन कर लेंगे तो यह भी आपके वजन को कम करने में बहुत सहायक सिद्ध होगी।

वजन कम करने के लिए टिप्स (Weight loss tips in Hindi)

अभी तक आपने वजन कम करने के कुछ उपायों के बारे में जाना जिनकी सहायता से आप तेजी से और प्रभावी तरीके से अपने वजन को कम कर सकते हैं। किन्त्तु अब आपका अंत में वजन कम करने के लिए कुछ अन्य उपाय या यूँ कहे कि टिप्स का जानना (Weight loss kaise kare in Hindi) आवश्यक हैं।

यदि आप इनका भी सही तरीके से पालन कर लेंगे तो विश्वास कीजिए आपका कुछ ही दिनों में वजन कम होने लगेगा। आइए जाने वजन कम करने के लिए क्या किया जा सकता हैं।

#1. खाने खाने के बाद जाए पैदल घूमने

पहले इस नियम का पालन हर की करता था लेकिन आज के समय में लोग इसे भूल ही चुके है और फिर वे शिकायत करते हैं कि उनका वजन बढ़ क्यों रहा हैं। दरअसल हम जो भी खाते पीते हैं तो पेट को उसे पचाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में यदि हम थोड़ी सी मदद उस पेट की कर देंगे तो वह भी अपना काम सही से कर पाएगा और बदले में वह आपका वजन नही बढ़ने देगा।

इसलिए आप जब भी दोपहर का या रात का भोजन करे तो उसके बाद 10 से 15 मिनट के लिए पैदल घूम कर आये। ऐसा करने से आपका खाना सही से पचता हैं और आपका वजन भी नही बढ़ता है। इसलिए आगे से इसे अपनी दिनचर्या में सम्मित्लित कर ले और प्रतिदिन इसका पालन करे।

#2. योग व व्यायाम करे

पैदल तो आप चल लेंगे और दौड़ भी लगा लेंगे किंतु यदि आप इसी के साथ कुछ समय के लिए योग व व्यायाम भी करने लगेंगे तो ना केवल आपका वजन तेजी से कम होगा बल्कि आपका शरीर व मन दोनों स्वस्थ रहेंगे। इसलिए प्रतिदिन पैदल चलने या दौड़ने के साथ कुछ समय के लिए योग भी करें।

आप चाहे तो शुरुआत आसान योग व व्यायाम से कर सकते हैं (Weight kam karne ke liye kya karen) व धीरे धीरे इसकी मात्रा को बढ़ा सकते हैं। इसलिए आप एक शुरुआत तो करे और उसके बाद देखिये इसके सकारात्मक परिणाम। आप अच्छे परिणाम देखकर स्वयं ही इसे प्रतिदिन करने लगेंगे।

#3. पैकेट बंद खाना करदे बंद

आजकल बहुत सी चीज़े पैकेट में बंद आने लगी हैं और वह हमारे जीवन में सामान्य रूप मेंहामिल भी हो चुकी हैं। ऐसी स्थिति में हम उनका सेवन करने से ही नही हिचकिचाते। इनमे से कुछ प्रमुख नाम है चिप्स, कोल्ड ड्रिंक, कुरकुरे, इत्यादि कई तरह की ऐसी ही आइटम।

यदि आप भी इनका प्रतिदिन या कुछ कुछ दिन में सेवन करते रहते है तो ना केवल यह आपका वजन बढ़ा रही हैं बल्कि धीरे धीरे आपको बीमार करते जा रही हैं वह अलग। इसलिए चाहे आपका वजन कम भी हो जाए लेकिन इनका सेवन ना करे। और करे भी तो वो भी बहुत सीमित मात्रा में।

#4. नशे से रहे दूर

आजकल नशा करना आदत नही बल्कि फैशन बन गया है। खासकर युवाओं में। यदि वे किसी स्कूल, कॉलेज में हैं या नौकरी करते हैं तो उनके साथ वाले उन्हें नशा करने के लिए उकसाते हैं। ऐसे में यदि वे इसे करने से मना करते हैं तो वे शर्मिंदगी का कारण बन जाते हैं। इसलिए यदि आप भी नशा करते हैं चाहे वह दारू हो या सिगरेट तो उसे छोड़ दीजिए।

नशा करने से आपके शरीर की पहचना क्रिया बढ़ जाती हैं और वह आपके मोटापे को तेज गति से बढ़ाती हैं। तभी आपने कई alcoholic लोगों के बढ़े हुए वजन को देखा होगा। साथ ही उनका पेट भी निकल आता हैं। ऐसे में यदि आप ऐसी स्थिति से बचना चाहते हैं तो आज से ही नशे से दूरी बना ले।

#5. बैठे ना रहे

यदि आपकी सिटींग जॉब है या आपका ऐसा काम है जहाँ आपको लंबे समय तक बैठे रहना पड़ता हैं तो यह भी आपको आगे चलकर बहुत समस्या कर सकता हैं। दरअसल लंबे समय तक या देर तक एक ही जगह बैठे रहने से आपके शरीर में शिथिलता आती हैं। इस कारण यह आगे चलकर गंभीर बिमारियों का रूप भी ले सकती हैं।

ऐसी स्थिति से बचने के लिए आप हर एक दो घंटे में खड़े होकर 5 मिनट के लिए कोई व्यायाम करने का नियम बनाए लेकिन बैठे नही। इसके साथ ही चलते रहे या stretching करे। इससे आप स्वस्थ भी रहेंगे और आपका वजन भी नही बढ़ेगा।

#6. नींद पूरी ले

यदि आप देर से सोते हैं और जल्दी उठ जाते हैं या फिर आपको कम नींद आने या कुछ और समस्या है तो सबसे पहले इस पर ध्यान देना शुरू कर दे। बहुत बार ऐसा होता हैं कि हम सोशल मीडिया या मोबाइल का इस्तेमाल करने के इतने बुरी तरह आदि हो जाते हैं कि इसके बिना (Vajan kam karne ki trick) जिया ही नही जा सकता। ऐसी स्थिति माप देर रात तक मोबाइल का इस्तेमाल करते होंगे जो आपका देर से सोने का कारण बन जाता हैं।

ऐसे में यदि आपकी नींद पूरी नही होगी तो उसका प्रभाव सीधे आपके शरीर पर पड़ेगा। इसे ना केवल आपका वजन बढ़ेगा बल्कि चेहरे पर बुढ़ापा भी नज़र आने लगेगा। इसलिए पहले से ही इस बात का ध्यान रखेंगे तो सही रहेगा।

#7. सही भोजन

वजन कम करने के लिए आपको अपने भोजन पर ध्यान देने की आवश्यकता है। आप सोचेंगे कि यदि आप बाहर का भोजन नही करेंगे और केवल घर का बना पौष्टिक भोजन ही करेंगे तो अवश्य ही आपका वजन कम हो जाएगा। लेकिन इसके साथ ही आपको कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखने की आवश्यकता हैं।

दरअसल ऐसे कुछ भोजन होते हैं जो आपके वजन को बढ़ा सकते हैं। इसलिए आगे से इसकी मात्रा को कम कर दीजिए या इसे अपने खाने में से ही निकाल दीजिए। इनमे आते हैं चावल, सोयाबीन, केला, घी, मलाई, मक्खन इत्यादि। इसलिए आप आगे से इनका सेवन सीमित मात्रा में करने का नियम बनाए।

वजन कम कैसे करें – Related FAQs

प्रश्न: कैसे 2 सप्ताह 10 किलो में तेजी से वजन कम करने के लिए?

उत्तरल यदि आप दो सप्ताह में 10 किलो वजन को कम करना चाहते हैं तो आज से ही एक घंटे की दौड़ लगाना शुरू कर दीजिए।

प्रश्न: 10 दिन में पेट कैसे कम करें?

उत्तर: 10 दिन में पेट को कम करने के लिए आपको सुबह व शाम सूर्य नमस्कार करना चाहिए।

प्रश्न: तुरंत मोटापा कैसे कम करें?

उत्तर: तुरंत मोटापा को कम करने के लिए आपको प्रतिदिन आधा घंटा दौड़ना चाहिए और आधा घंटा सूर्य नमस्कार करना चाहिए।

प्रश्न: 1 हफ्ते में 2 किलो वजन कैसे कम करें?

उत्तर: 1 हफ्ते में 2 किलो वजन कम करने के लिए आपको आज से ही प्रतिदिन योग व व्यायाम करने का नियम बना लेना चाहिए।

प्रश्न: पेट और कमर को पतला कैसे करें?

उत्तर: पेट व कमर को पतला करने के लिए stretching, योग, व्यायाम, दौड़, पूरी नींद इत्यादि का पालन करे।

तो यह थे कुछ उपाय जिनका पालन आपको करना ही होगा अन्यथा आप अपना वजन को नियंत्रित नही कर पाएंगे और वह घटने की बजाए बढ़ता ही जाएगा। तो आज आपने जाना कि वजन बढ़ने कहते किसे है, वजन बढ़ने के क्या क्या कारण हो सकते है, इससे आपको क्या बीमारियाँ हो (Vajan kam karne ke tips in hindi) सकती है, आप वजन घटाने के लिए क्या क्या कर सकते हैं, साथ ही तेजी से वजन कम करने का तरीका भी।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

एक देश एक राशन कार्ड योजना नानाजी देशमुख कृषि संजीवनी योजना यूपी जनसंख्या कानून क्या है? मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड कम्युनिकेशन स्किल इम्प्रूव करने के 8 तरीके