उत्तराखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? How To Check UK Electricitry Bill Online

उत्तराखंड बिजली बिल चेक ऑनलाइन – हमारे देश भारत में हर बिजली उपभोक्ता को बिजली की अपनी घरेलू या वाणिज्यिक खपत के लिए राज्य में प्रति यूनिट तय की गई दरों के हिसाब से बिल का भुगतान करना पड़ता है। बहुत जगह बिजली उत्पादन और वितरण का कार्य ऊर्जा निगम के पास है। अब वह जमाना नहीं है कि लोगों को अपने बिल का भुगतान करने के लिए बिजली दफ्तर के काउंटर के चक्कर लगाने पड़े और लाइन में खड़े होकर घंटों परेशान होना पड़े। अब केवल एक क्लिक के जरिए ऑनलाइन बिजली बिल देखना और उसका भुगतान करना संभव है।

दोस्तों अगर आप उत्तराखंड के निवासी हैं तो बता दें कि यहां बिजली आपूर्ति करने का जिम्मा उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लिमिटेड (uttarakhand power Corporation limited) यानी UPCL के पास है। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप अपना बिल ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं और अपने बिल को ऑनलाइन कैसे भुगतान कर सकते हैं। आइए, शुरू करते हैं-

उत्तराखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? How To Check UK Electricitry Bill Online

उत्तराखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? How to check Uttarakhand electricity bill online?

यदि आप उत्तराखंड बिजली बिल ऑनलाइन देखना चाहते हैं और साथ ही bill का online payment करना चाहतें हैं, तो इसके लिए आप नीचे बताई जा रही बेहद साधारण और सरल सी प्रक्रिया अपनाएं-

  • आप सबसे पहले UPCL की official website www.upcl.org/wss/QuickPayBill.htm के link को open करें। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी वेबसाइट पर जा सकतें हैं।
  • आपके सामने website का bill check और payment का page open हो जाएगा।
उत्तराखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? How to check Uttarakhand electricity bill online?
  • अपना Bill check करने के लिए आपको इस page पर दिख रहे box में अपना service connection number या account number डालना होगा। आपको बता दें कि account number 11 digit, जबकि service connection number 13 digit का होगा।
  • इसके बाद आपको इसके ठीक नीचे एक बाक्स image verification का दिखेगा।
  • Image verify करते ही submit के option पर click कर दें।
उत्तराखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें How to check Uttarakhand electricity bill online
  • इसके बाद आपके bill का सारा ब्योरा आपके सामने होगा। आप नीचे दिए गए View Detailed Bill पर क्लीक करके अपना सम्पूर्ण बिजली बिल विवरण चेक कर सकतें हैं। और जरुरत पड़ने पर प्रिंट भी कर सकतें हैं।
  • वेबसाइट पर ही bill के online payment का option भी आपको दिखेगा।
  • अब आप अपने बिल को Check करके pay your bill के option पर click कर bill pay कर सकते हैं। तो आपने देखा दोस्तों कि यह प्रक्रिया कितनी आसान है। बस mobile phone पर चंद मिनटों का समय देने की आवश्यकता है।

कोरोना को देखते हुए bill घर पर नहीं भेजने का निर्णय

इस वक्त पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमण की वजह से त्राहि-त्राहि है। हमारे देश भारत में ही कोरोना के मामले 38 लाख से ऊपर पहुंच गए हैं। ऐसे में stay home, stay safe का नारा दिया गया है। कोरोना की वजह से पैदा हुए हालात को देखते हुए UPCL ने भी अपने कर्मचारियों को bill बांटने के लिए घर-घर ना भेजने का फैसला किया है। ऐसे में उपभोक्ताओं के पास यह option है कि वह घर बैठे अपने mobile phone के जरिए अपना bill देखें और bill का भुगतान करें।

एसएमएस द्वारा उत्तराखंड बिजली बिल कैसे चेक करें? How to check Uttarakhand electricity bill by sending SMS?

UPCL ने अपने उपभोक्ताओं को mobile पर sms के माध्यम से bill मंगाने की सुविधा दी है। इसके लिए उपभोक्ताओं को अपने mobile के जरिए UPCL के नंबर पर एक sms भेजना होगा। लेकिन मित्रों, इसके लिए आवश्यक है कि उपभोक्ता ने UPCL की site पर अपने mobile number को register कराया हुआ हो। जिन उपभोक्ताओं के mobile number पहले से ही registered हैं, उन्हें एक sms के जरिये बिल का ब्योरा भेज दिया जाएगा। इससे bill को लेकर लोगों की सिरदर्दी खत्म हो गई है।

उत्तराखंड बिजली बिल प्राप्त करने के लिए मोबाइल नम्बर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

उपभोक्ताओं को अपना बिल अपने मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत करना होगा। इसके लिए उपभोक्ताओं को RMN लिखने के बाद अंतरिक्ष द्वारा 13 अंक का सेवा कनेक्शन नंबर लिखकर 8108114333 पर sms करना है। दोस्तों, इसके अलावा उपभोक्ता 1912 डायल करके भी अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कर सकते हैं।

मोबाइल पंजीकरण प्रदान करने के बाद अपना बिल पता लगाने के लिए BD लिखकर एक स्थान देकर 13 अंक के सेवा कनेक्शन नंबर को 8108114333 पर एसएमएस करें। एसएमएस भेजने के साथ ही यूपीसीएल से उपभोक्ता के बिल का ब्योरा उसके मोबाइल फोन पर आ जाएगा। यदि आप चाहें तो UPCL की website के consumer desk वाले option से भी उपभोक्ता अपने bill का आसानी से पता लगा सकते हैं। यहीं पर bill के online payment का option है।

Shutdown के alert की मिलेगी सूचना

उपभोक्ता के mobile number का registration होने के बाद उसके लिए UPCL से समय समय पर अपने बिजली bill के बारे में जानकारी लिया जा सकना संभव होगा। साथ ही इस नंबर पर UPCL की ओर होने वाले shutdown को लेकर जारी होने वाले alert की भी सूचना बराबर मिलती रहेगी। इससे आप पहले से सावधान रहेंगे और बिजली के वैकल्पिक साधनों का प्रबंध करने के लिए आपके पास पर्याप्त समय रहेगा।

ऐसे में अचानक shutdown की स्थिति से मुक्ति मिलेगी। इस तरह से industry को बहुत नुकसान होता है। ढेरों plant ऐसे होते हैं, जो एक बार shut करने के बाद फिर warm up होने में बहुत वक्त लेते हैं। इस क्रम में बिजली भी बहुत खर्च होती है। इस स्थिति को लेकर कई बार उत्तराखंड के विभिन्न औद्योगिक संगठन अधिकारियों और सरकार से नाराजगी जता चुके हैं।

उत्तराखंड बिजली बिल संबंधी शिकायत कहाँ करें? Where to complain about Uttarakhand electricity bill?

यदि आप उत्तराखंड के रहने वाले हैं और यदि आपका bill गलत या जरूरत से ज्यादा आया है या फिर आपको online bill payment संबंधी कोई समस्या है तो आप उसकी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए UPCL ने कुछ विकल्प मुहैया कराए हुए हैं। आप 1912 पर call करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा toll free number 18004190405 पर भी अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए call कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आप चाहें तो epayment@upcl.org email address पर email भी भेज सकते हैं। साथियों, यह तो आप जानते ही हैं कि बिजली बिलों में गड़बड़ी की शिकायतें आम हैं। पहले इन शिकायतों को दूर कराने के लिए भी उपभोक्ता को बिजली बिल जमा कराने की ही तर्ज पर घंटों बिजली विभाग के काउंटर पर लंबी लाइन में लगना पड़ता था।

इस दौरान बहुत बार गड़बड़ी को लेकर बिजली कर्मचारियों से तू तू, मैं मैं भी हो जाती है। लेकिन अब जैसे कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं, इसके लिए भी किसी ऑफिस के चक्कर काटने या लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। इसकी सुविधा भी UPCL ने उन्हें online provide करा दी है।

UPCL को मिलती हैं तरह तरह की गड़बड़ी की शिकायतें

उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लिमिटेड को तरह तरह की गड़बड़ी की शिकायतें मिलती हैं। कारपोरेशन की ओर से अनेकों बार गरीब उपभोक्ताओं के घरों में लाखों रुपए के बिल भेज दिए जाते हैं। जबकि, कई बार ऐसे घरों में भी बिजली के बिल भेज दिए जाते हैं, जहां पर बिजली की लाइन तक नहीं पड़ी होती। ऐसी गड़बड़ियां ठीक कराने के लिए उपभोक्ताओं को बिजली कार्यालय के चक्कर काटते देखा जा सकता है। इन गड़बड़ियों को ठीक करने में कोताही बरतने पर संबंधित कर्मचारियों के खिलाफ दंड का भी प्रावधान है।

उपकरणों के नाम पर घोटाले भी आए हैं सामने

जैसा कि आप जानते हैं कि उत्तराखंड राज्य में घरों में बिजली मीटर तक लगाने का जिम्मा यूपीसीएल के पास है। ऐसे में कई बार उपकरण खरीद में बड़े घोटाले सामने आते हैं। ऐसे कई मामलों में इस वक्त जांच भी जारी है और कई मामलों में जांच पूरी भी हो चुकी है। ऐसे मामलों में दोषी पाए जाने वाले संबंधित कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया जाता है।

विद्युत नियामक आयोग करता है बिजली की दरें तय, मामलों की सुनवाई भी

साथियों, आपको बता दें कि उत्तराखंड में एक विद्युत नियामक आयोग (Electricity Regulatry Commission) यानी ERC भी गठित किया गया है। यह बिजली उपभोक्ताओं के बिजली से जुड़े मामलों की सुनवाई करता है और फैसला सुनाता है। बिजली दरों को लेकर भी आयोग सुनवाई पर निर्णय देता है। यह उपभोक्ताओं के हाथ में ताकत है। यह आयोग मूल रूप से राज्य के बिजली उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करता है।

विद्युत नियामक आयोग ही राज्य में घरेलू कमर्शियल बिजली की दरों को तय करता है। इस बैठक में सभी पक्षों के हितधारकों के प्रतिनिधि शामिल होते हैं। आयोग ही राज्य में बिजलीजली उत्पादन से जुड़ी कंपनियों को लाइसेंस जारी करता है और इसके साथ ही अंतर राज्य बिजली अनुबंध के लिए ट्रेडिंग रेट निर्धारित करता है। आपको बता दें कि उत्तराखंड में उत्पादित बिजली को अन्य राज्यों को बेचा जाता है, जिससे उन्हें खासे राजस्व की प्राप्ति होती है।

लेकिन दूसरे राज्यों में बिजली आपूर्ति करने वाले उत्तराखंड के हालात यह है कि इसके कई शहर स्वयं बिजली के लिए त्राहि-त्राहि करते हैं। खास तौर पर औद्योगिक क्षेत्रों में विशेषकर गर्मियों के मौसम में बिजली कटौती को लेकर बुरा हाल रहता है। स्टेट ग्रिड कई बार फेल हो जाने से बहुत समय तक बिजली से वंचित रहना पड़ता है। यह हाल तब है, जबकि एशिया के बड़े बांधों में से एक टिहरी बांध उत्तराखंड के टिहरी जिले में स्थित है।

नवीकृत ऊर्जा पर दिया जा रहा जोर

भविष्य की आवश्यकता को देखते हुए उत्तराखंड में इस वक्त renewable energy यानी नवीकृत ऊर्जा के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है। बड़े व्यावसायिक प्रतिष्ठानों होटलों आदि के लिए बिजली के वैकल्पिक साधनों मसलन, सोलर पैनल लगाया जाना आवश्यक कर दिया गया है। हालांकि सरकार की ओर से इसके लिए सब्सिडी भी दी जा रही है। इसके अलावा पिरुल की पत्तियों, जो कि बहुत ज्वलनशील मानी जाती हैं, से बिजली उत्पादन करने के छोटे-छोटे संयंत्रों को भी सरकार ने मंजूरी दी है।

सरकार इसके लिए सब्सिडी भी मुहैया करा रही है। कुछ लोगों ने अपने छोटे-छोटे प्रोजेक्ट शुरू भी कर दिए हैं। यह गांव के लिए भी फायदेमंद है। पहली बात तो यह कि इन प्रोजेक्ट्स की वजह से गांव को रोजगार मिलेगा, दूसरा ऊर्जा का एक वैकल्पिक साधन भी लोगों को मिल रहा है।

उत्तराखंड बिजली बिल से जुड़े प्रश्न उत्तर

उत्तराखंड बिजली बिल कैसे चेक करें?

अगर आप उत्तराखंड राज्य अपने बिजली बिल की जांच करना चाहते हैं तो उत्तराखंड UPCL की official website www.upcl.org पर जाकर अपने बिजली बिल की जांच कर सकते हैं जिसके बारे में ऊपर भी बताया गया हैं।

उत्तराखंड बिजली बिल चेक करने के लिए कोई अतिरिक्त भुगतान करना होगा?

जी नही यह बिजली विभाग के द्वारा जारी की गई एक ऑफिशियल वेबसाइट है जो मुख्य रूप से बिजली व्यवस्था को बेहतर करने के लिए बनाई गई है। इसलिए आपको इस वेबसाइट पर बिजली बिल चेक करने के लिए कोई भी भुगतान देना होगा।

अगर बिजली बिल ज्यादा आये तो क्या करेँ?

अगर आपका बिजली बिल ज्यादा आता है तो आपको तुरन्त इसकी शिक़ायत अपने क्षेत्र से जुड़े बिजली विभाग में जाकर करनी चाहिए।

उत्तराखंड बिजली बिल हेल्पलाइन नंबर क्या हैं?

उत्तराखंड राज्य के नागरिकों के लिए बिजली विभाग ने उनकी सुविधा के लिए 18004190405 और 1912 दो बिजली हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं। जहां पर आप बिजली से संबंधित किसी भी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों, आपने देखा, हमने अभी आपको उत्तराखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें? How To Check UK Electricitry Bill Online विषय पर महत्वपूर्ण जानकारी दी। यदि आप इस संबंध में हमसे कुछ और जानना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दिए comment box में comment करके अपनी बात हम तक पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा आपकी अन्य प्रतिक्रियाओं और सुझावों का भी स्वागत है। Post पर comment कर हम तक अपनी बात पहुंचाना न भूलें। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment