उत्तराखंड वैष्णवी सुरक्षा योजना के लाभ क्या हैं? Uttarakhand Vaishnavi Suraksha Scheme in Hindi

Uttarakhand Vaishnavi Suraksha Scheme in Hindi : दोस्‍तों उत्‍तराखंड की एक बहुत ही चर्चित योजना जिसका नाम उत्‍तराखंड वैष्‍णवी सुरक्षा योजना है। इस योजना का लाभ राज्‍य की नवजात बेटियों को प्रदान किया जाता है।

इस योजना के बारे में बहुत ही संक्षिप्‍त जानकारी ही सरकारी वेबसाइटस पर प्राप्‍त होती है। लेकिन यह योजना उत्‍तराखंड के महिला एंव बाल विकास मंत्रालय के द्धारा निर्बाध रूप से संचालित की जा रही है।

इस योजना को लांच करने का मुख्‍य उद्देश्य उत्तराखंड में लिंगानुपात को बराबर बनाये रखना है। साथ ही महिला जन्‍म दर को बढ़ावा देना है। ताकि राज्‍य में लड़कों तथा लड़कियों की संख्‍या समान बनी रहे।

उत्‍तराखंड की इस शानदार योजना के बारे में वहां की महिला एवं बाल विकास राज्‍य मंत्री रेखा आर्य (स्‍वतंत्र प्रभार) ने जानकारी देते हुये बताया कि Uttarakhand Vaishnavi Suraksha Scheme के तहत लाभार्थी परिवार को कई प्रकार के लाभ प्रदान किये जाएंगें तथा बच्‍ची का जन्‍म होने के बाद उसके माता पिता का भी बीमा किया जाएगा।

Uttarakhand Vaishnavi Suraksha Scheme क्‍या है?

Uttarakhand Vaishnavi Suraksha Scheme के संचालन की जिम्‍मेदारी उत्‍तराखंड के महिला एवं बाल विकास विभाग के पास है।

इस योजना का मूल मंत्र यह है कि जन्‍म लेने वाली बेटी सिर्फ एक बेटी नहीं बल्कि ‘सृष्टि’ है। इसीलिये इस योजना का नाम वैष्‍णवी योजना रखा गया है।

जब राज्‍य में किसी परिवार मे नवजात बच्‍ची का जन्‍म होता है, तब उसके परिवार वालों को 1 सेल्‍फी खींच कर विभाग के द्धारा जारी एक टोल फ्री नंबर पर भेजनी होगी।

(नोट – अभी यह टोल फ्री नंबर जारी नहीं हुआ है)

Uttarakhand Vaishnavi Suraksha Scheme in Hindi

जिसके बाद ही नवजात बच्‍ची के लिये आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के द्धारा वैष्‍णवी किट दी जाएगी। इस किट में नवजात बेटी के लिये कुछ कपड़े व अन्‍य उपयोगी वस्‍तुयें मौजूद होगीं।

इसके अलावा नवजात बेटी के लिये Vaishnavi Card भी बना कर दिया जाएगा। इस कार्ड के जरिये बच्‍ची को लंबें समय तक इस योजना का लाभ मिलता रहेगा।

उत्‍तराखंड सरकार की यह योजना ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं’ के आधार पर काम करेगी। जिसका लाभ बड़े पैमाने पर राज्‍य की प्रत्‍येक लड़कियों को प्रदान किये जाने की योजना है।

Also Read :

उत्‍तराखंड वैष्‍णवी सुरक्षा योजना के लिये जरूरी पात्रता

  • इस योजना के लिये सभी नवजात बच्चियां इस योजना के लिये पात्र मानी जाएंगीं।
  • इस योजना के लिये उत्‍तराखंड के मूल निवासी ही पात्र माने जाएंगें।

Uttarakhand Vaishnavi Suraksha Scheme के लाभ

Benefits of Uttarakhand Vaishnavi Suraksha Scheme : उत्‍तराखंड वैष्‍णवी सुरक्षा योजना के अनेक लाभ हैं। जिनकी जानकारी आपको नीचे प्रदान की जा रही है।

  • इस योजना के तहत उत्‍तराखंड में जन्‍मी प्रत्‍येक बच्‍ची को Vaishnavi Kit प्रदान की जाएगी।
  • प्रत्‍येक लाभार्थी बच्‍ची को Vaishnavi Card बना कर दिया जाएगा।
  • Vaishnavi Suraksha Yojana के तहत नवजात बच्‍ची के माता पिता का बीमा किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत नवजात बच्‍ची का टीका करण अनिवार्य रूप से किया जाएगा।
  • इस योजना के जरिये उत्‍तराखंड सरकार राज्‍य में लड़के तथा लड़कियों के लिंगानुपात को ठीक करने में सफल होगी।
  • जैसे ही परिवार नवजात बच्‍ची के साथ अपनी सेल्‍फी खींच कर टोल फ्री (व्‍हाटसअप) नंबर पर भेजेगा, वैसे ही कोई ANM / आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अथवा जिला अस्‍पताल से कोई कर्मचारी 24 घंटे के भीतर लाभार्थी बच्‍ची के पास पहुंचेगा और सबसे पहले वैष्‍णवी किट प्रदान करेगा।
  • लाभार्थी के साथ आंगनवाड़ी कार्यकत्री / कर्मचारी अपनी सेल्‍फी लेकर नोडल अफसर को भेजेगा। जिससे योजना के अन्‍य लाभ भी मिलेंगे।
  • इस योजना के लाभार्थी के रूप में दर्ज बच्‍ची के लिये मोबाइल पर मुख्‍यमंत्री तथा विभागीय मंत्री का बधाई संदेश भी आएगा।

Vaishnavi Suraksha Yojana के तहत वैष्‍णवी कार्ड क्‍यों जारी किया जाएगा?

Uttarakhand Vaishnavi Suraksha Scheme के तहत राज्‍य की प्रत्‍येक लाभार्थी बच्‍ची को एक वैष्‍णवी कार्ड बना कर दिये जाने की योजना है।

आपकी जानकारी के लिये यह बताना आवश्‍यक है कि वैष्‍णवी कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। जिससे लाभार्थी बच्‍ची को अन्‍य योजनाओं के लाभ भी सरलता से प्राप्‍त होते रहेंगें।

उत्‍तराखंड वैष्‍णवी योजना में आवेदन कैसे करें?

How to Apply for Uttarakhand Vaishnavi Suraksha Yojana : दोस्‍तों यदि आप उत्‍तराखंड वैष्‍णवी योजना में आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं। तो आपको यह पता होना चाहिए कि आखिर इस योजना में आवेदन करने का सही तरीका क्‍या है?

वैष्‍णवी योजना में आवेदन करने के लिये आपको विभाग द्धारा जारी व्‍हाटसअप नंबर (टोल फ्री नंबर) पर बच्‍ची के साथ सेल्‍फी खींच कर भेजनी होगी।

जिसके बाद आपका मोबाइल नंबर इस योजना के लिये रजिस्‍टर्ड हो जाएगा तथा विभाग आपके रजिस्‍ट्रेशन की सूचना ANM / आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को दे देगा। जिसके बाद इस योजना से संबंधित आगे की कार्यवाही संभव होगी।

Uttarakhand Vaishnavi Suraksha Scheme के लिये टोल फ्री नंबर क्‍या है?

Friends, वैष्‍णवी सुरक्षा योजना के लिये सरकार तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा कोई टोल फ्री नंबर अथवा Whatsup नंबर जारी नहीं किया गया है। इसलिये फिलहाल आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

जैसे ही इस योजना से संबंधित टोल फ्री अथवा व्‍हाटसअप नंबर जारी किया जाएगा। हम उसके बारे में latest Information इसी पोस्‍ट में अपडेट करेंगें। तब तक थोड़ी प्रतीक्षा करें।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Uttarakhand Vaishnavi Suraksha Scheme in Hindi यदि आप Uttarakhand Vaishnavi Suraksha Yojana Toll Free Number के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्‍त करना चाहते हैं, तो आप हमसे कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment