Uttarakhand Rojgar Karyalaya Panjikaran Kaise Kare – उत्तराखंड रोजगार कार्यालय

Uttarakhand Rojgar Karyalaya Panjikaran Process in Hindi 2020 : दोस्‍तों, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नौकरी पाने के लिये 10वीं कक्षा पास करने के बाद से ही हमें अपना पंजीकरण रोजगार कार्यालय में पंजीकरण कराने की आवश्‍यक्‍ता पड़ती है।

रोजगार कार्यालय में पंजीकृत बेरोजगार छात्र छात्राओं के आंकड़ों से ही सरकार को देश में बेरोजगारों की संख्‍या का ठीक ठीक पता चलता है, यही कारण है कि Uttarakhand Rojgar Karyalaya में भी बड़ी तादात में Online तथा ऑफलाइन Registration कराये जाते हैं।

दोस्‍तों उत्‍तराखंड हो या फिर देश कोई अन्‍य राज्‍य, सभी अपने अपने राज्‍यों के Employment Offices में दर्ज बेरोजगार युवाओं को जरूरी प्रशिक्षण पाठयक्रम तथा सरकारी गैरसरकारी नौकरी दिलाने में सहायता करते हैं।

ऐसे में Uttarakhand Rojgar Karyalaya में Online Panjikaran कराना अनिवार्य हो जाता है। इस प्रकार के पंजीकरण आप चाहें तो अपने जिले के रोजगार कार्यालय में जाकर करा सकते हैं अथवा ऑनलाइन मोड में घर बैठे भी कर सकते हैं।

Uttarakhand Rojgar Karyalaya Panjikaran केंद्र क्‍या है?

उत्‍तराखंड रोजगार कार्यालय पंजीकरण केंद्र एक ऐसा सरकारी विभाग है, जहां बेरोजगारों को पंजीकृत किया जाता है। यह कार्यालय बेरोजगारों को रोजगार दिलाने में सहायता तो प्रदान करते ही हैं, साथ ही बेरोजगारी के आंकड़ों का संग्रह कर के सरकार तक पहुंचाते हैं।

इस प्रकार के कार्यालयों को सेवायोजन कार्यालय (Employment Office) भी कहा जाता है। उत्‍तराखंड राज्‍य के ऐसे युवक युवतियां जो अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी हैं, वह इन रोजगार केंद्रों में जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

Uttarakhand Rojgar Karyalaya Online Panjikaran Kaise Kare 2020 in Hindi

पिछले वर्षों की तरह 2020 में शिक्षित युवा अपना पंजीकरण सेवायोजन कार्यालय उत्‍तराखंड में करवाने जाएंगें। इसलिये आज हम आपको सेवायोजन कार्यालय में होने वाले Online तथा ऑफलाइन Registration के बारे में विस्‍तार से जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। कृप्‍या पूरी पोस्‍ट को ध्‍यान पूर्वक पढ़ें।

Uttarakhand Rojgar Karyalaya Panjikaran कराने के लिये कौन कौन से दस्‍तावेजों की जरूरत पड़ती है?

  • अंकपत्र की फोटो कॉपी (न्‍यूनतम 10वीं कक्षा अथवा अधिकतम उत्‍तीर्णं कक्षा के अंकपत्र
  • कक्षा उत्‍तीर्णं करने का सार्टिफिकेट
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • मतदाता पहचान पत्र (यदि हो)
  • आधार कार्ड
  • सरपंच अथवा पार्षद के द्धारा जारी प्रमाण पत्र
  • यदि अभिभावक सरकारी सेवा में हैं तो नौकरी का प्रमाण पत्र
  • उत्‍तराखंड में प्राप्‍त शिक्षा का प्रमाण पत्र
  • विद्धालय के द्धारा जारी प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

Also Read :

Uttarakhand Rojgar Karyalaya Panjikaran के लाभ

  • उत्‍तराखंड रोजगार पंजीकरण कराने से शिक्षित बेरोजगारों का नाम सरकारी दस्‍तावेजों में दर्ज हो जाता है।
  • Employment Office उत्‍तराखंड में दर्ज बेरोजगारों की संख्‍या के आधार पर ही राज्‍य तथा केंद्र सरकार रोजगार देने के लिये New Vacancy Open करती है।
  • सेवायोजन कार्यालय उत्‍तराखंड में पंजीकृत सभी लोगों को एक ID क्रमांक जारी किया जाता है। जो बेरोजगार युवा के लिये एक पहचान नंबर होता है।
  • जब किसी सरकारी अथवा गैर सरकारी संगठन / सरकारी विभाग / निजी कंपनी के द्धारा New Vacancy जारी की जाती हैं, वैसे ही रोजगार पंजीयन कार्यालयों के द्धारा उन्‍हें पंजीकृत बेरोजगारों के बारे में विभागीय स्‍तर से सूचना पहुंचाई जाती है।
  • इसके अलावा उत्‍तराखंड सेवायोजन कार्यालय के द्धारा समय समय पर रोजगार मेले का आयोजन किया जाता है। जिसमें भाग लेने के लिये चयनित किये गये पंजीकृत शिक्षित बेरोजगारों को बुलाया जाता है।
  • रोजगार मेलों में निजी कंपनियां अपने यहां रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिये योग्‍य युवक युवतियों का चुनाव करती हैं तथा मौके पर ही नियुक्ति पत्र जारी कर देती हैं।

उत्‍तराखंड रोजगार पंजीकरण Form 2020 कैसे Download करें

दोस्‍तों यदि आप अपने लिये रोजगार पंजीकरण फार्म 2020 को Download करना चाहते हैं, तो आप सेवायोजन कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट rojgar.uk.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्‍तराखंड रोजगार कार्यालय में ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करायें

How to Employment Registration Online in Hindi : दोस्‍तों यदि आप उत्‍तराखंड रोजगार कार्यालय में पंजीकरण में ऑनलाइन पंजीकरण कराने के बारे में सोच रहे हैं। तो यह बहुत अच्‍छी बात है।

ऑनलाइन पंजीकरण के लिये आपको सेवायोजन कार्यालय उत्‍तराखंड की वेबसाइट पर जाना होगा और एक Online Form भर कर सबमिट करना होगा।

  • अपने जिले के रोजगार कार्यालय में ऑनलाइन पंजीकरण कराने के लिये आप यहाँ लिंक पर क्लिक करें
  • आप जैसे ही ऊपर दिये गये लिंक पर क्लिक करेंगें, तो आप सेवायोजन कार्यालय उत्‍तराखंड की ऑ‍फीशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगें।
  • यहां आपको बायीं ओर Candidate Corner में Online Registration का विकल्‍प दिखाई पड़ेगा। आपको ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन पर क्लिक करना है।
  • Employment Registration Uttarakhand Online Form Process
  • आपके द्धारा क्लिक करते ही, एक नई POPUP WINDOW में एक नया पेज खुलेगा।
  • यही Uttarakhand Rojgar Karyalaya Panjikaran Online Form 2020 है।
  • अब आप इसे भरना शुरू करें।
  • ड्राप डाउन बॉक्‍स से अपना राज्‍य तथा जिले का चुनाव करें।
  • कैप्‍चा कोड टाइप करें और सबमिट करें।
  • इसके बाद एक New Page Open होगा आप इसे पूरा भरें और फिर Next बटन दबायें।
  • अब आप अपने दस्‍तावेजों की स्‍कैन कॉपी अपलोड करें और फिर फार्म सबमिट कर दें।
  • अंत में आपको पंजीकरण संख्‍या, पंजीकरण की तारीख, Log in ID, Passwaord आदि का सूची पत्र प्राप्‍त होगा। आपको इसका प्रिंट आउट प्राप्‍त होगा।
  • आपने जो फार्म सफलता पूर्वक सबमिट किया है, उसका प्रिंट आउट निकाल लें। क्‍योंकि अभी तक आपका रजिस्‍ट्रेशन प्रोसेस पूरा नहीं हुआ है।
  • सबसे अंत में आपको अपने इस प्रिंट आउट के साथ सभी जरूरी दस्‍तावेजों की फोटो कॉपी संलंग्‍न करनी है। और फिर Original Documents के साथ अपने जिले के सेवायोजन कार्यालय में लेकर जाना है और फिर सेवायोजन अधिकारी को दिखाना है।
  • आपके दस्‍तावेजों की जांच करने के बाद ही सेवायोजन अधिकारी आपके ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन को Verify करेगा।

अपने जिले के रोजगार पंजीकरण विभाग में ऑफलाइन Registration कैसे करायें?

दोस्‍तों, हमारी आपको सलाह है, कि आप सेवायोजन कार्यालय में ऑनलाइन प्रक्रिया के बजाये ऑफलाइन तरीके से अपना बेरोजगार पंजीकरण प्रोसेस पूरा करें।

क्‍योंकि ऑनलाइन पंजीकरण कराने के बाद भी आपको अपने दस्‍तावेज लेकर अपने जिले के सेवायोजन कार्यालय में जाना ही होता है।

इसलिये ऑफलाइन पंजीकरण कराना सबसे उत्‍तम तरीका है। ऑफलाइन पंजीकरण कराने के लिये आप इस पोस्‍ट के ऊपरी हिस्‍से में दिये गये लिंक पर क्लिक करके फार्म डाउनलोड करें और फिर उसका प्रिंट आउट निकाल लें।

इसके बाद आप इस फार्म को बॉल पेन की सहायता से पूरा भरें और फिर सभी दस्‍तावेजों को संलंग्‍न करें।

इसके बाद आप इस फार्म को लेकर (साथ में Original Documents की फाइल) लेकर Employment Office में जायें और अपने फार्म की जांच करा कर, सेवायोजन विभाग में ही जमा कर दें।

इस प्रकार आपको तत्‍काल पंजीकरण क्रमांक जारी करके आपको दे दिया जाएगा। जिसका आप जरूरत पड़ने पर उपयोग कर सकते हैं।

सेवायोजन कार्यालय उत्‍तराखंड में पंजीकरण कितने समय के लिये वैध होता है?

हम सेवायोजन कार्यालय में जो रजिस्‍ट्रेशन कराते हैं, वह 3 वर्ष की अवधि के लिये होता है। यह अवधि बीत जाने के बाद पंजीकरण का Renewal कराना अनिवार्य होता है।

उत्‍तराखंड रोजगार कार्यालय में नवीनीकरण के लिये कितना समय मिलता है?

सेवायोजन कार्यालय में पंजीयन की 3 वर्ष की अवधि पूरी हो जाने के बाद पंजीकृत युवाओं को 2 माह का समय नवीनीकरण के लिये दिया जाता है। इस अवधि के भीतर नवीनीकरण कराना जरूरी होता है।

नवीनीकरण अवधि बीत जाने के बाद क्‍या Renewal हो सकता है?

दोस्‍तों, यदि कोई व्‍यक्ति सेवायोजन कार्यालय द्धारा नवीनीकरण के लिये दी जाने वाली छूट की अवधि में भी अपना Renewal नहीं करा पाता है, तो Uttarakhand Rojgar Karyalaya के द्धारा उस व्‍यक्ति का डाटा यह सोच कर हटा देता है, कि अमुक व्‍यक्ति को अब रोजगार की जरूरत नहीं है।

ऐसी स्थिति में नवीनीकरण की प्रक्रिया का लाभ युवाओं को नहीं मिलता है। इसलिये उन्‍हें फिर से अपना पंजीकरण नये सिरे से कराने की जरूरत पड़ेगी।

Uttarakhand Rojgar Karyalaya Panjikaran का Renewal कैसे करायें?

Friends, एक बार जब हम उत्‍तराखंड के सेवायोजन कार्यालय में जाकर अपना पंजीकरण करा लेते हैं, तो 3 वर्ष के लिये वैध होता है। 3 वर्ष बीत जाने के बाद 2 माह के भीतर Renewal कराना जरूरी होता है।

रिनूवल के दौरान यदि आपकी शैक्षिक योग्‍यता में इजाफा हुआ है, तो वह अपडेट किया जाता है। नवीनीकरण की प्रक्रिया में क्‍या क्‍या होता है आइये विस्‍तार से जानें।

यदि कोई पंजीकृत युवा अपने पते में किसी प्रकार का बदलाव चाहता है, तो वह Renewal के समय सेवायोजन अधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर बदलवा सकता है।

यदि पंजीकृत अभ्‍यार्थी किसी अन्‍य जिले में अपना पंजीकरण ट्रांसफर कराना चाहता है, तो वह Renewal के समय पंजीयन कार्ड – X 10B के साथ सेवायोजन अधिकारी के सम्‍मुख प्रार्थना पत्र प्रस्‍तुत करेगा। इस प्रकार उसका अन्‍य जिले में पंजीकरण ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

यदि नवीनीकरण के समय कोई अभ्‍यार्थी अपनी योग्‍यता तथा अनुभव में बदलाव चाहता है। तो उसे मूल X – 1 कार्ड में बड़ी हुई योग्‍यता तथा अनुभव दर्ज करा कर पंजीयन कार्ड – X 10B के साथ प्रार्थना पत्र देना होगा।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Uttarakhand Rojgar Karyalaya Online Panjikaran Kaise Kare यदि आप How to Employment Registration Online in Hindi के बारे में अन्‍य कोई जानकारी पाना चाहते हैं, तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।। धन्यवाद ।।

Spread the love

1 thought on “Uttarakhand Rojgar Karyalaya Panjikaran Kaise Kare – उत्तराखंड रोजगार कार्यालय”

  1. क्या स्थायी निवास दूसरे जिले का होने पर किसी दूसरे जिले में पंजीकरण हो सकता है

    Reply

Leave a Comment