[रजिस्ट्रेशन] उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन, लैपटॉप वितरण सूची

ऐसा माना जाता है कि छात्र ही हमारे देश का भविष्य है जिन्हें आगे चलकर देश की बागडोर संभालना है। कई बार ऐसा होता है कि देश के विद्यार्थी आगे अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और कभी-कभी होनहार होने के बावजूद विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ती है।

ऐसे में उत्तराखंड सरकार ने मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए एक विशेष योजना की शुरुआत की है जिसके माध्यम से वे अब आगे बढ़कर अपना नाम रोशन कर सकेंगे और इस योजना का नाम है “उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना”। आज हम आपको उत्तराखंड सरकार की फ्री लैपटॉप योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं, जो निश्चित रूप से ही आपके काम आएंगे।

Contents show

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना क्या है?

यह मुख्य योजना उत्तराखंड सरकार द्वारा बनाई गई योजना है जिसके माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर छात्र छात्राओं को एक नई दिशा दी जाएगी जिसके तहत रहते हुए उन्हें फ्री लैपटॉप योजना का लाभ दिया जा रहा है जिसके माध्यम से निश्चित रूप से राज्य के विद्यार्थियों को अपना भविष्य संवारने का सुनहरा अवसर प्रदान किया जाएगा।

योजना का नामउत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2022
उद्देश्य छात्र/छात्राओं को प्रोत्साहन देना
योजना का लाभ छात्र/छात्राओं निःशुल्क लैपटॉप प्रदान करना
लाभार्थी राज्य के 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटeducationportal.uk.gov.in

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत

उत्तराखंड के इस मुख्य योजना की शुरुआत 2019-20 के शैक्षिक सत्र में शुरुआत की गई थी जिसमें मेधावी छात्रों को आगे लाने का काम किया जा रहा है।

[रजिस्ट्रेशन] उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना 2024 ऑनलाइन आवेदन, लैपटॉप वितरण सूची

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य

मुख्य रूप से यह देखा जाता है कि ऐसे विद्यार्थी जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं, उन्हें सही दिशा निर्देश नहीं मिल पाती और सुविधाओं का लाभ भी नहीं प्राप्त हो पाता है।

ऐसे में “उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना” के माध्यम से छात्रों को फ्री में लैपटॉप देने का प्रावधान रखा गया है ताकि उनके ऊपर किसी प्रकार का बोझ ना हो सके और वे अपनी पढ़ाई को जारी रखते हुए आगे बढ़ सके। इस योजना के माध्यम से शिक्षा को भी एक नया आधार दिया जा सकेगा ताकि ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थी भी आगे बढ़ सके।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना की मुख्य विशेषता

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इन मुख्य विशेषताओं के बारे में भी समुचित जानकारी होनी चाहिए।

  1. इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी विद्यार्थियों को मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा।
  2. यह योजना ऐसे विद्यार्थियों के लिए बनाई गई है, जो 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 80% से अधिक अंक प्राप्त करके मेधावी छात्र होने की उपाधि प्राप्त किए हैं।
  3. विद्यार्थियों को दिए गए इस लैपटॉप में मुख्य प्रोग्राम को इंस्टॉल किया जाएगा ताकि वे आसानी से ही लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकें।
  4. इस योजना के माध्यम से विद्यार्थी आसानी से अपने भविष्य को सुरक्षित रख पाएंगे।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना के मुख्य दस्तावेज

अगर आप इस मुख्य योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इन मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी–

  1. आधार कार्ड [Aadhar Card]
  2. मूल निवासी प्रमाण पत्र [domicile certificate]
  3. शैक्षिक प्रमाण पत्र [educational certificate]
  4. मोबाइल नंबर [mobile number]
  5. बैंक खाता डिटेल [bank account details]
  6. पासपोर्ट साइज फोटो [Passport size photo]

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

अगर आप इस मुख्य योजना का लाभ लेना चाहते हैं, इसके लिए आप ऑनलाइन रूप से आवेदन कर सकते हैं।

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको उत्तराखंड की ऑफिशियल वेबसाइट uk.gov.in पर क्लिक करना होगा|
  2. जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने होम पेज खुल जाता है जहां पर आपको “ऑनलाइन आवेदन” का ऑप्शन दिखाई देता है, जिस पर आपको क्लिक कर देना होगा।
  3. क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा, जहां पर आपको आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर भरना होगा।
  4. सभी जानकारियों को भरने के बाद “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा|

इस योजना के माध्यम से दिए गए लैपटॉप की मुख्य विशेषताएं

इस योजना के माध्यम से जो भी लैपटॉप विद्यार्थियों को दिए जाएंगे, वह बहुत ही अच्छी क्वालिटी के होते हैं जिनमें इन मुख्य विशेषताओं का समावेश होता है

  • 1) 2GB रेंडम एक्सेस मेमोरी
  • 2) लोडेड ऑपरेटिंग सिस्टम
  • 3) हाई रेजोलेशन डिस्प्ले
  • 4) 14 इंच की एलइडी स्क्रीन

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना का बज

उत्तराखंड सरकार की इस मुख्य योजना के माध्यम से छात्राओं को सफल बनाने का प्रयास किया जा रहा है जिसमें कम से कम 2 करोड रुपए का बजट रखा गया है ताकि राज्य के किसी भी विद्यार्थी को आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से अपनी पढ़ाई को बीच में ना रोकना ना पड़े और आसानी से ही लैपटॉप वितरित किए जा सके|

ऐसे में यह भी प्रावधान रखा गया है कि आगे भी अगर अच्छा प्रतिसाद प्राप्त होगा तो निश्चित रूप से ही इस योजना के लिए बजट को बढ़ाया भी जा सकता है ताकि राज्य के अन्य विद्यार्थियों को भी बेहतर मौका प्रदान किया जा सके कि वे अपने शिक्षा को आगे बढ़ा सके।

उत्तराखंड सरकार की यह महत्वपूर्ण योजना

अगर उत्तराखंड सरकार की बात की जाए तो ऐसा देखा जाता है कि वहां अभी तक कई सारी ऐसी योजनाओं का समावेश किया गया है जिसके माध्यम से राज्य के रहने वाले नागरिकों को विशेष रुप से लाभ प्राप्त होने की बात की गई है। ऐसे में देखा जा रहा है कि जब से इस राज्य का उदय हुआ है, तब से ही सरकार ने नई नई योजनाओं के माध्यम से लोगों को बेहतर भविष्य प्रदान किया है।

ऐसे में इस मुख्य योजना “उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना” के माध्यम से मेधावी छात्रों को आगे लाने के लिए भी सरकार ने भरपूर कोशिश की है ताकि राज्य का कोई भी बच्चा शिक्षा से दूर ना हो सके और आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से पढ़ाई को बीच में ना छोड़ सके।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड राज्य के मेधावी छात्र छात्राओं को मुफ्त में लैपटॉप दिए जाने का प्रावधान रखा गया है ताकि विद्यार्थी आगे बढ़कर खुद के भविष्य को संवार सकें और पढ़ाई को जारी रख सकें|

download app

इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, शैक्षिक प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ मुख्य हैं।

इस मुख्य योजना की शुरुआत कब हुई थी?

इस योजना की शुरुआत 2019-20 में उत्तराखंड में की गई थी।

किन छात्रों को इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ प्राप्त हो सकता है?

ऐसे छात्र-छात्राएं जिन्होंने 10वीं और 12वीं में 80% से ज्यादा अंक हासिल किए हो, साथ ही साथ जिनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं हो वही इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ ले सकते हैं।

अंतिम शब्द

इस प्रकार से आज हमने उत्तराखंड सरकार की मुख्य योजना “उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना” के बारे में जानकारी हासिल की है, जो निश्चित रूप से मेधावी छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के माध्यम से विद्यार्थियों के माता-पिता को ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अब सरकार उनके साथ है ताकि उनका बच्चा आगे पढकर अपना नाम रोशन कर सके और एक दिन देश के काम आ सके।

ऐसे में अगर किसी ने इस योजना का लाभ अभी तक नहीं लिया हो, तो निश्चित रूप से ही इस योजना का लाभ ले ले ताकि भविष्य को सुरक्षित किया जा सके। उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आएगा। इसे अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

श्वेता रायजादा
श्वेता रायजादा
श्वेता रायजादा हिंदी में स्नातकोत्तर हैं। उनके पास बीएड की डिग्री भी है। वह अध्यापन के पेशे में हैं और शिक्षा के क्षेत्र में अपना योगदान दे रहीं हैं। अध्यापन के साथ ही उन्हें लिखना अच्छा लगता है। उनकी रुचि में समाजसेवा, लेखन और लोगों से बात कर उनकी समस्याओं को जानना शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment