[शिकायत] Uttar Pradesh Jansunwai Portal | यू पी जनसुनवाई पर शिकायत कैसे करे? jansunwai.up.nic.in Hindi

जनसुनवाई यू पी निस्तारण – उत्तर प्रदेश सरकार ने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए बहुत से प्रयास कर रही है। ताकि प्रदेश में कानून व्यवस्था बनी रहे। और लोगों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। लोगों को प्रदान की जाने वाली सुविधाएं उनको सही समय पर प्राप्त हो सके। लेकिन फिर भी कहीं न कहीं कुछ न कुछ कमी रह जाती है। जिसके कारण आम नागरिकों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। प्रदेश सरकार ने नागरिकों की इन समस्याओं को समझते हुए ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण करने के लिए Uttar Pradesh Jansunwai Portal का निर्माण किया है। जहां पर आप घर बैठे किसी भी विभाग की किसी भी प्रकार की शिकायत कर सकते हैं। और आपकी समस्या को संबंधित विभाग द्वारा कम से कम समय में हल कर दिया जाता है।

[शिकायत पंजीकरण] Uttar Pradesh Jansunwai Portal।उत्तर प्रदेश जनसुनवाई। कैसे करे

jansunwai.up.nic.in hindi

यदि आप को भी किसी विभाग कर्मचारी से किसी प्रकार की शिकायत है। तो वह आप घर बैठे ऑनलाइन ही उत्तर प्रदेश सरकार से उस विभागीय कर्मचारी की ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं। जिसके बाद आप को होने वाली समस्या का समाधान प्रदान किया जाएगा।

आप ऑनलाइन Uttar Pradesh Jansunwai Portal  के माध्यम से अपनी शिकायत को कैसे पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा। जनसुनवाई यू पी, jansunwai, मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें, jansunwai.up.nic.in hindi, मुख्यमंत्री शिकायत केन्द्र, मुख्यमंत्री शिकायत उत्तर प्रदेश, मुख्यमंत्री शिकायत प्रकोष्ठ उत्तर प्रदेश, ऑनलाइन शिकायत उत्तर प्रदेश, जनसुनवाई यू पी portal, जनसुनवाई यू पी helpline number इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ना होगा। हम यहां आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

Uttar Pradesh Jansunwai Portal क्या है –

Uttar Pradesh Jansunwai Portal एक ऐसा पोर्टल है। जिसे प्रदेश सरकार ने प्रदेश के नागरिकों के लिए शिकायत पंजीकरण के लिए बनाया है। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं। आजकल भ्रष्टाचार अपने चरम सीमा पर है। लोग अपने कर्तव्यों का सही ढंग से निर्वाहन नहीं करते हैं। प्रदेश सरकार आम नागरिकों को होने वाली समस्याओं को और उनका समाधान प्राप्त करने के लिए इस पोर्टल का निर्माण किया है। कई बार ऐसा होता है। कि गरीब व्यक्तियों की शिकायत को कोई विभाग का कर्मचारी या उच्च पदाधिकारी नहीं सुनता है। इसलिए उन्हें इंसाफ नहीं प्राप्त हो पाता है। किसी अन्य बड़े अधिकारी के पास में जाने का वह साहस भी नहीं कर पाते। क्योंकि और शिकायत करने के लिए भी कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार ने देश के आम नागरिकों कि इन समस्याओं को हल कर दिया है। अब कोई भी नागरिक घर बैठे Uttar Pradesh Jansunwai Portal  के माध्यम से किसी भी कर्मचारी, विभाग या उच्च पद अधिकारी के खिलाफ शिकायत कर सकता है। और उस व्यक्ति, विभागीय अधिकारी के खिलाफ को जल्द से जल्द एक्शन लिया जाता है। और आम नागरिकों को उनका हक दिलाया जाता है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने Uttar Pradesh Jansunwai Portal  की पहल की है। ताकि प्रदेश के आम नागरिकों को एक समान अधिकार प्राप्त हो सके। कोई भी व्यक्ति, विभाग कर्मचारी या उच्च अधिकारी कानून का उल्लंघन ना कर सके।

Uttar Pradesh Jansunwai Portal पर ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण कैसे करें –

यदि आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं। और आपको प्रदेश के किसी विभाग कर्मचारी या उच्च पदाधिकारी के बारे में शिकायत करना है। तो आप ऑनलाइन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रहे Uttar Pradesh Jansunwai Portal के माध्यम से अपनी शिकायत का पंजीकरण करा सकते हैं। और जल्द से जल्द उसका समाधान प्राप्त कर सकते हैं। अपनी शिकायत को ऑनलाइन पंजीकरण कराने के लिए आपको नीचे बताए गए आसान से टिप्स को फॉलो करना होगा –

  • Uttar Pradesh Jansunwai Portal पोर्टल पर अपनी शिकायत पंजीकरण कराने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल/ लैपटॉप/ PC में Uttar Pradesh Jansunwai Portal की ऑफिशियल वेबसाइट jansunwai.up.nic.in पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां शिकायत दर्ज करने हेतु क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको यहां शिकायत पंजीकरण का लिंग दिखाई देगा। इस लिंक पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

[शिकायत पंजीकरण] Uttar Pradesh Jansunwai Portal।उत्तर प्रदेश जनसुनवाई। कैसे करे

  • इस नए पेज पर आपसे कुछ सहमति के बारे में पूछा जाएगा। जिस पर टिक मार्क लगाकर आप सबमिट करें।

[शिकायत पंजीकरण] Uttar Pradesh Jansunwai Portal।उत्तर प्रदेश जनसुनवाई। कैसे करे

  • इसके पश्चात एक नया पेज ओपन होगा। इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, और कैप्चा कोड भरना होगा।

[शिकायत पंजीकरण] Uttar Pradesh Jansunwai Portal।उत्तर प्रदेश जनसुनवाई। कैसे करे

ऑनलाइन शिकायत उत्तर प्रदेश – जनसुनवाई यू पी Portal

  • जैसे आप अपना मोबाइल नंबर ईमेल id और कैप्चा कोड भरेंगे। आपके मोबाइल पर एक टाइम पासवर्ड आ जाएगा।
  • जिसे कंफर्म करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • इस पेज में आपको अपनी शिकायत और उससे संबंधित पूरी जानकारी भरना होगा। साथ ही आवश्यक दस्तावेज की स्कैन कॉपी भी अपलोड करना होगा।
  • और सब कुछ करने के पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। आपको आपकी शिकायत पंजीकरण हो जाएगी। और आपको  शिकायत पंजीकरण का एक नंबर प्रदान कर दिया जाएगा। आपको मोबाइल में मैसेज के जरिए भी शिकायत पंजीकरण नंबर को भेज दिया जाएगा।
  • आप कभी भी इस शिकायत पंजीकरण नंबर का उपयोग करके अपनी शिकायत की स्थिति को चेक कर सकते हैं।

Uttar Pradesh Jansunwai Portal पर शिकायत पंजीकरण की स्थिति कैसे चेक करें –

यदि आपने किसी विभाग  या उच्च पद अधिकारी के खिलाफ शिकायत की थी। और आप अपनी शिकायत की स्थिति को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। और पता कर सकतें हैं कि आपकी शिकायत पर क्या कार्यवाही की गई है। या आपकी शिकायत एक्सेप्ट की गई है या रिजेक्ट कर दी गई है।  इसके लिए आपको नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट jansunwai.up.nic.in/track.aspx पर जाना होगा। इसके पश्चात आपको पंजीकरण शिकायत की स्थिति पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप शिकायत की स्थिति पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। यहां पर आपसे आपका मोबाइल नंबर और ईमेल ID और शिकायत पंजीकरण संख्या भरने को कहा जाएगा।

[शिकायत पंजीकरण] Uttar Pradesh Jansunwai Portal।उत्तर प्रदेश जनसुनवाई। कैसे करे

  • सारी डिटेल्स भरने के पश्चात बटन पर क्लिक कर दें। जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपकी शिकायत की स्थिति ओपन हो कर आ जाएगी।
  • यहाँ पर आपको आपकी शिकायत की पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

Uttar Pradesh Jansunwai Portal पर शिकायत हल होने में ज्यादा टाइम लगे तो क्या करे –

यदि आपकी शिकायत को दर्ज कराए 1 हप्ते से ज्यादा टाइम हो गया है। तो आप अपनी शिकायत के लिए रिमाइंडर भी भेज सकते है। जिससे आपकी शिकायत पर ज्यादा जल्दी ध्यान दिया जायेगा। और आपकी शिकायत को जल्द से जल्द सॉल्व करने की कोशिश की जाएगी। रिमाइंडर भेजने के लिए आपको नीचे बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करना है –

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट http://jansunwai.up.nic.in/SendReminder.html पर जाना है।
  • वेबसाइट पर पहुचने पर आपके सामने नीचे दिखाई जा रही इमेज की तरह पेज ओपन होगा।  यहाँ पर आपको अपना रिफरेन्स नंबर अर्थात शिकायत नंबर भरना है और खोजें आप्शन पर क्लीक करना है।

यू पी जनसुनवाई पर शिकायत कैसे करे? jansunwai.up.nic.in Hindi

  • खोजे आप्शन पर क्लीक करने पर आपकी शिकायत दिखाई जाएगी। जो आपने दर्ज करवाई थी। आप यही से विभाग को रिमाइंडर भेज सकतें हैं।

Uttar Pradesh Jansunwai Portal पर शिकायत का हल ना मिलने पर क्या करें –

कई बार शिकायत करने के बाद भी आपको सही हल नहीं मिलता है। अधिकारी अनैतिक तरीके से मामले को हल करके आख्या लगा देते हैं। जिससे आप संतुष्ट नहीं होते हैं, तो आपके पास एक और आप्शन है फीड बेक सेंड करने का। आप फीड बेक में अपनी सभी शिकायत के मामले में अधिकारी द्वारा हल किये जाने के बारे में बता सकतें हैं –

यदि आपने Uttar Pradesh Jansunwai Portal पर अपनी शिकायत दर्ज कराई है। लेकिन फिर भी आपको  समाधान प्रदान नहीं किया गया है। तो आप इसके बारे में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप http://jansunwai.up.nic.in/feedbacknew.aspx पर जाकर अपना फीडबैक दे सकते हैं। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।

यू पी जनसुनवाई पर शिकायत कैसे करे? jansunwai.up.nic.in Hindi

जनसुनवाई यू पी पोर्टल अप्प। Jansunwai Portal App –

प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिको को और अधिक सुविधा पूर्वक जनसुनवाई पोर्टल का उपयोग करने के लिए jansunwai portal app भी बनाया है। जिसका उपयोग करना बेहद आसान है। कोई भी आम नागरिक साधारण जानकारी का उपयोग करके यू पी जनसुनवाई पोर्टल अप्प का उपयोग कर सकता है। जनसुनवाई अप्प आप प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। अप्प के माध्यम से शिकायत करने और शिकायत की स्थिति को चेक करने में आसानी रहेगी।

यू पी जनसुनवाई पोर्टल अप्प डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें?

तो दोस्तों इस तरह आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के आम नागरिकों के लिए चलाए जा रहे Uttar Pradesh Jansunwai Portal पोर्टल के माध्यम से अपनी शिकायत ऑनलाइन पंजीकरण  करा सकते हैं। और अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको जनसुनवाई यू पी पोर्टल अप्प, जनसुनवाई यूपी गवर्नमेंट, जनसुनवाई पोर्टल अप्प, जनसुनवाई पोर्टल एप्प, आई जी आर एस यू पी, jansunwai समीक्षा, शिकायत दर्ज करने हेतु क्लिक करे, जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें। ताकि अन्य लोगों को भी प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रहे इस अभियान का लाभ प्राप्त हो सके। इसके साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल है। तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम आपको जल्द ही जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

183 thoughts on “[शिकायत] Uttar Pradesh Jansunwai Portal | यू पी जनसुनवाई पर शिकायत कैसे करे? jansunwai.up.nic.in Hindi”

  1. मै अरविन्द कुमार/परमेश्वर प्रसाद,बुटवेढवा,विण्ढम गंज(सोनभद्र) गलत रिपोर्ट अधिकारी से लगवा कर ,प्रधान तथा सेक्रेटरी शौचालय का १२०००रू खा गया है,केवल कहने का है,कि बहुत अच्छे मुख्य मंत्री आ गये है। गरीबो के लिए मै वो करुंगा,ये करुंगा ,ये सब कहने मे क्या लगता है।
    प्रधान हमारा शौचालय बनवाया अब केवल दरवाजा ही लगवाना था ,तो मै प्रधान के पास गया ,और बोले की काम सब हो गया है,तो साफ साफ प्रधान बोला कि आपका व्यक्तिगत है,यही वाक्य लगाकर अधिकारी तथा प्रधान ,सेक्रेटरी झूठा साबित करके १२०००रु हजम कर लिया,मै तो कहता हू कि मेरा आईडी नं है,स्वम प्रधान शौचालय बनवाया तो उस समय व्यक्तिगत नही था,जब पैसा की बात आई तो हम एसबीएम,चले गये ,यही हमारा राज्य मे होता है,चोर लोगो को राज्य सरकार नही पकडना चाहती है।

    प्रतिक्रिया

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।