Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana में कैसे आवेदन करे?

Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana – उत्तर प्रदेश सरकार ने पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ( backwardwelfare.up.nic.in )के द्वारा प्रदेश की शिक्षित बेरोजगार युवाओं और युवतियों को निशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है. पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में प्रदेश के सभी शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana के तहत आवेदन आमंत्रित किए हैं.

इस योजना का लाभ लेने के लिए कोई भी शिक्षित बेरोजगार युवक या युवती अपना आवेदन पत्र विकास भवन स्थित विभागीय कार्यालय में जमा कर सकते हैं. पिछला वर्ग कल्याण विभाग ने प्रदेश के पिछड़ा वर्ग के 35 वर्ष तक के बेरोजगार युवकों  निशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है. Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana में भाग लेने के लिए किसी भी आवेदन कर्ता के लिए कम से कम इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना आवश्यक है.

Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana

निशुल्क ओ लेवल कंप्यूटर प्रशिक्षण योजना के तहत प्रदेश की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले पिछड़े वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को लाभ प्रदान किया जाएगा कोई भी युवक-युवती Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana के अंतर्गत विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकता है.

इस योजना को प्रदेश भर में क्रियान्वित करने के लिए अभी 102 पंचायतों में प्रशिक्षण केंद्र भी खोले जा चुके हैं. इसके साथ ही जो अभ्यर्थी प्रधानमंत्री ग्रामीण साक्षरता मिशन के अंतर्गत काम करने की इच्छुक हो वह भी उस ग्राम पंचायत में सीएससी केंद्र लेकर अपने गांव के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को निशुल्क ओ लेवल प्रशिक्षण प्रदान कर सकते हैं. हर ग्राम पंचायत में इस योजना के तहत केवल 250 अभ्यर्थियों को ही Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana में  प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा.

योजना का नामUttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana
लाभबेरोजगार युवकों  निशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण
लाभर्तीगरीब बेरोजगार
प्रक्रियाऑफ़लाइन
वेबसाइटhttps://backwardwelfareup.gov.in/

Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana के लिए पात्रता मापदंड –

Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कुछ आवश्यक पात्रता मापदंड भी निर्धारित किए गए हैं.  जिनका पालन करके कोई भी अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकता है.

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए एक अभिव्यक्ति की उम्र 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • योजना का लाभ कैसे प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी को कम से कम इंटरमीडिएट उत्तीर्ण होना चाहिए.
  • योजना के अंतर्गत पर केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले पिछड़ा वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को लाभ प्रदान किया जाएगा.
  • इस योजना का लाभ केवल वही अभ्यर्थी प्राप्त कर सकते हैं. जो बेरोजगार हो और किसी अन्य शिक्षण संस्था से छात्रवृत्ति न प्राप्त करते हो.
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले युवक युवतियों के अभिभावकों की वार्षिक आय ₹1 लाख  से कम होनी चाहिए.

Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज –

निशुल्क ओ लेवल प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थियों से निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

  • आवेदनकर्ता के पास जन्म का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है.
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना भी आवश्यक है.
  • योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता के पास दसवीं बारहवीं की अंक तालिका भी होना आवश्यक है.
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाले आवेदन कर्ता के पास राशन कार्ड होना आवश्यक है.
  • आवश्यक दस्तावेजों में आय प्रमाण पत्र , जाति प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र भी अभ्यार्तियों  के पास होना आवश्यक है.

Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana के लिए आवेदन कैसे करें –

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana के लिए आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताए गए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा. और फिर आप आसानी से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा निशुल्क संचालित की जा रही प्रशिक्षण योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता को सबसे पहले आवेदन पत्र डाऊनलोड करना होगा।
  • फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी सावधानी पूर्वक भरनी होगी।
  • फिर आवश्यक दस्तावेज के साथ अपना आवेदन पत्र जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण में जमा करना होगा।
  • इस योजना की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आवेदक विभाग की ऑफिशियल backwardwelfare.up.nic.in पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है।’
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करे ।

Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana से सम्बंधित सवाल जवाब

Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana क्या है?

यह उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के बेरोजगार नागरिको के लिए शुरू की गई एक बहुत ही लाभकारी योजना है। इसका लाभ उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले बेरोजागार नागरिकों के लिए शुरू की गई है।

Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana का उद्देश्य क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के बेरोजगार नागरिकों को फ्री कंप्यूटर ट्रेनिंग देना है ताकि वह कंप्यूटर स्कूल स्किल नौकरी प्राप्त कर सकें।

उत्तर प्रदेश फ्री ओ लेवल कंप्यूटर ट्रेनिंग योजना के तहत केे नागरिकों को पात्र बनायाा गए हैं

उत्तर प्रदेश फ्री ओ लेवल कंप्यूटर ट्रेनिंग योजना अंतर्गत उत्तर प्रदेश के गरीब परिवार के बेरोजगार नागरिकों को इस योजना का पात्र बनाया गया है।

Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana का लाभ कितने बेरोजगार नागरिकों को प्रदान किया जाएगा?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का लाभहर ग्राम पंचायत के केवल 250 अभ्यर्थियों को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana की शुरुआत किसने की?

उत्तर प्रदेश फ्री ओ लेवल कंप्यूटर ट्रेनिंग योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा बेरोजगार नागरिकों को निशुल्क कंप्यूटर ट्रेनिंग प्रदान करने के लिए किया गया है।

तो दोस्तो यह थी Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana के बारे में थोड़ी सी जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

7 thoughts on “Uttar Pradesh Free O Level Computer Training Yojana में कैसे आवेदन करे?”

Leave a Comment