उत्तम यूरिया की डीलरशिप कैसे ले? लागत, प्रॉफिट, नियम व शर्ते | Uttam Urea dealership kaise le

Uttam Fertilizer Dealership In Hindi,:- उत्तम यूरिया भारत की एक बहुत बड़ी कृषि उत्पाद कंपनी हैं। कृषि में काम आने वाले हर क्षेत्र में इनकी भागीदारी हैं। यह (Uttam Urea dealership kaise le) भारत का एक बहुत बड़ा यूरिया निर्माण केंद्र हैं जहाँ से भारत की कृषि की 15 प्रतिशत आवश्यकता पूर्ण हो रही हैं। जगह जगह इसकी डीलरशिप भी इसी कारण ही खुली हुई हैं जिसके कारण बहुत से लोग कमाई भी कर रहे हैं।

ऐसे में यदि आप भी उत्तम यूरिया की डीलरशिप लेना चाहते हैं और इसके लिए क्या किया जाये और क्या नही, इसके बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपके साथ वही साँझा करें वाले हैं। दरअसल (Uttam Urea dealership in Hindi) उत्तम यूरिया की डीलरशिप लेना बहुत ही सरल काम हैं और आप इसके लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। आइए जाने उत्तम यूरिया की डीलरशिप लेने के लिए आपको क्या क्या जानना आवश्यक हैं।

Contents show

उत्तम यूरिया की डीलरशिप कैसे ले (Uttam Fertilizer Dealership In Hindi)

अब जब आप उत्तम यूरिया की डीलरशिप लेने जा राहे हैं तो उससे पहले आपको इसके बारे में संपूर्ण रूप से जानना भी चाहिए। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपको इसके बारे में सही से जानकारी नही हैं और आप यह ही नही जानते हैं कि इसके तहत क्या क्या बिकता हैं और क्या नही तो आप इसकी डीलरशिप कैसे ही ले पाएंगे।

उत्तम यूरिया की डीलरशिप कैसे ले लागत प्रॉफिट नियम व शर्ते Uttam Urea dealership kaise le

तो सबसे पहले तो आप यह जानिए कि उत्तम यूरिया होता क्या है और इसमें क्या क्या बिकता है। इसकी डीलरशिप लेने के लिए आपको क्या क्या चाहिए और उसके लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा। इसके बाद ही आप उत्तम यूरिया की डीलरशिप ले पाएंगे। तो आइए इसके बारे में सबकुछ विस्तार से जानते हैं।

उत्तम यूरिया क्या है (Uttam Urea kya hai)

उत्तम यूरिया कंपनी का पूरा नाम चंबल उत्तम यूरिया प्राइवेट लिमिटेड हैं। इसके तरहत भारत के कृषि क्षेत्र की उर्वरकता बढ़ाने वाले उत्पाद तैयार किये जाते हैं और उनकी सप्लाई देश के अलग अलग भागो में की जाती हैं। अब यह उत्पाद सामान्य तौर पर तो बिक नही सकते हैं और ना ही इन्हें किसी ऐसी दुकान पर रखा जा सकता हैं जहाँ बाकि उत्पाद मिलते हैं।

कृषि की उर्वरकता से जुड़ा सामान अलग दुकान पर मिलता हैं। साथ ही इनका सामान बेचने के लिए लाइसेंस व डीलरशिप भी लेनी पड़ती हैं ताकि बाद में किसी तरह की कोई समस्या ना हो। तो उत्तम यूरिया में कई तरह की समाग्री का निर्माण किया जाता हैं जो कृषि के क्षेत्र में सहायक हैं। जैसे कि खाद, कीटनाशक, डीएपी (डाय-अमोनियम फॉस्फेट), एमओपी (म्यूरेट ऑफ पोटाश), एसएसपी (सिंगल सुपर फॉस्फेट) तथा बीज इत्यादि।

कहने का अर्थ यह हुआ कि उत्तम यूरिया के द्वारा कृषि के क्षेत्र में काम आने वाली हर चीज़ का निर्माण किया जा सकता हैं जो उनकी उत्पादकता से संबंधित होता है। इसमें सभी प्रकार की फसलो के बीज से लेकर उन्हें कीटो से बचाने के लिए कीटनाशक तक का निर्माण किया जाता हैं। साथ ही उनकी उत्पादकता बढ़ाने के लिए खाद इत्यादि का निर्माण भी किया जाता है।

उत्तम यूरिया डीलरशिप क्यों ले (Uttam Urea dealership kyu le)

अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिरकार क्यों आप उत्तम यूरिया की डीलरशिप लेंगे या इससे आपको क्या ही फायदा मिलेगा। तो आज आप जान ले कि भारत एक कृषि प्रधान देश हैं और यहाँ पर कृषि का ही अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान होता हैं। भारत की एक बहुत बड़ी जनसंख्या कृषि पर ही निर्भर करती हैं। ऐसे में यदि आप भी कृषि से जुड़े व्यवसाय में अपना काम करेंगे तो यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक रहेगा।

इसी के साथ उत्तम यूरिया का नाम आज से नही बल्कि कई वर्षों से प्रासिद्ध हैं। कृषि के उत्पाद बेचने में इसका मुख्य नाम उत्तर व पश्चिम भारत में बहुत चलता हैं। हर किसान इसके बनाए उत्पाद पर आँख बंद करके विश्वास करता हैं। इसलिए यदि आप उत्तम यूरिया की डीलरशिप लेंगे तो आपको अपना सामान बेचने के लिए कोई ज्यादा मेहनत भी नही करनी पड़ेगी और देखते ही देखते इसका सामान बिक जाएगा।

उत्तम यूरिया की डीलरशिप कहां खोले (Uttam Urea store kaha khole)

अब आप उत्तम यूरिया की डीलरशिप लेने के लिए कोई जगह देख रहे हैं तो आप इसकी जगह का चुनाव कोई ऐसा रखे जहाँ किसान आसानी से आ सके। अर्थात उन्हें इसके पास आने में कोई परेशानी ना हो और ना ही वे रास्ता भटके। यदि आप यह किसी सुनसान जगह पर रखेंगे या फिर कोई ऐसी जगह जो लोगों को पता ही ना हो तो लोग क्यों आएंगे।

ऐसे में यदि आप अपने शहर या कस्बे की धान मंडी या अन्य किसी मंडी में इसकी दुकान खोलेंगे तो अवश्य ही किसान वहां आएंगे और आपसे सामान खरीदेंगे। दरअसल इन जगहों पर किसान आता जाता रहता हैं और जैसे ही उसकी नज़र आपकी दुकान पर पड़ेगी तो अवश्य ही वह यहाँ से कुछ ना कुछ खरेद कर जाएगा।

उत्तम यूरिया की डीलरशिप के लिए जगह (Uttam Urea store location)

अब जब आप उत्तम यूरिया की डीलरशिप लेने का मन बना ही चुके हैं तो आपको यह भी जानना चाहिए कि इसके लिए कितनी जगह की आवश्यकता होगी। तो आज आप यह जान ले कि आपको केवल दुकान ही नही खोलनी हैं बल्कि इसका सामान रखने के लिए एक गोदाम की व्यवस्था भी करनी होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका सामान बोरी में भर भर कर आएगा और उसे आपको बेचना भी ऐसे ही होगा।

ऐसे में आप यह सब सामान अपनी दुकान पर तो रख नही पाएंगे। आपको आवश्यक रूप से एक गोदाम तो चाहिए ही होगा जहाँ पर आप यह सामान रख सके। फिर आप आवश्यकता पड़ने पर गोदाम से सामान मंगवा कर दुकान पर दिखाने के लिए या सैंपल के तौर पर रख सकते हैं और उन्हें बेच सकते हैं। इसलिए आपको कम से कम 300 वर्ग फुट की जगह तो चाहिए ही चाहिए होगी। इससे ज्यादा बड़ी जगह तो आप अपने अनुसार देख सकते हैं।

उत्तम यूरिया की डीलरशिप के लिए निवेश (Uttam Urea dealership investment)

अब यदि आप उत्तम यूरिया की डीलरशिप लेने जा रहे हैं तो आपको उसके लिए निवेश भी करना ही होगा। बिना निवेश के आप कैसे ही जान पाएंगे कि आपका कितना खर्चा हो सकता है और कितना नही। इलेये यदि आप उत्तम यूरिया में निवेश के बारे में जानना चाह रहे हैं तो आपका इसमें आराम से 5 से 10 लाख तक का खर्चा हो सकता हैं और वो भी जगह की कीमत को छोड़कर।

कहने का अर्थ यह हुआ कि जगह जहाँ पर आप अपना स्टोर खोलेंगे या गोदाम बनायेंगे, वह चाहे आपका हो या आपने ख़रीदा हो या किराये पर लिया हो या कुछ और, उसकी कीमत या खर्चे को हटा दिया जाए तो आपका 5 से 10 लाख तक का खर्चा होगा। इन खर्चों में आपका वाहन का खर्चा, सामान का खर्चा, कारीगरो का खर्चा, उसको बांटने का खर्चा इत्यादि सम्मिलित होगा।

कहने का अर्थ यह हुआ कि सबसे पहले तो आप उत्तम यूरिया का सामान खरीदेंगे तो उसके लिए पैसा देंगे, अब आपको उसको रखने, बेचने, एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए लोगों की आवश्यकता होगी तौसके लिए कारीगर रखने होंगे, तो उनका खर्चा भी होगा। इसके साथ ही आप इसको बेचने के लिए जिन वाहनों का इस्तेमाल करेंगे, उसका खर्चा भी होगा। इन सभी के अलावा भी आपके कुछ अन्य छोटे मोटे खर्चे होंगे। तो कुल मिलाकर आपको 5 से 10 लाख का निवेश करना ही पड़ेगा।

उत्तम यूरिया डीलरशिप के लिए पात्रता (Uttam Urea dealership eligibility)

अब यदि आप उत्तम यूरिया की डीलरशिप लेने जा रहे हैं तो उससे पहले आपको उनके कुछ नियम भी मानने होंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि इसकी डीलरशिप पाना इतना आसान काम भी नही हैं कि आपने कह दिया और उन्होंने आपको डीलरशिप दे दी। इसके लिए आपको कुछ नियम व शर्तों का आवश्यक रूप से पालन करना होगा अन्यथा आपको इसकी डीलरशिप नही मिलेगी।

तो ऐसे में यदि आप उत्तम यूरिया की डीलरशिप लेने जा रहे हैं तो आपको सबसे पहले तो भारतीय नागरिक होना चाहिए और साथ ही आपकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए। इसी के साथ आपको कृषि के क्षेत्र में जानकारी होनी चाहिए अर्थात आपको कृषि में काम आने वाली चीजों के बारे में सही से जानकारी हो। तो यदि आप इन सभी चीजों का पालन करते हैं और इसके लिए पात्र हैं तो आपको उत्तम यूरिया की डीलरशिप मिल जाएगी।

उत्तम यूरिया की डीलरशिप लेने के लिए डाक्यूमेंट्स (Uttam Urea dealership documents)

अब यदि आप उत्तम यूरिया की डीलरशिप लेने के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो उसके लिए आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स का होना बहुत जरुरी हैं। ऐसे में यदि आपके पास बताये गए डाक्यूमेंट्स नही होंगे तो फिर आपको इसकी डीलरशिप मिलने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं। तो उत्तम यूरिया की डीलरशिप के लिए आपके पास यह डाक्यूमेंट्स आवश्यक रूप से होने चाहिए।

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • आवास प्रमाण पत्र
  • GST नंबर
  • गोदाम का प्रमाण पत्र

इसके अलावा भी कुछ अन्य डाक्यूमेंट्स की जरुरत पड़ सकती हैं। यह पूर्णतया आपके द्वारा खोले जा रहे गोदाम का क्षेत्रफल, काम करने की स्थिति, राज्य के नियम इत्यादि कई कारको पर निर्भर करते हैं। इसलिए आप पूरी जानकारी हासिल करके ही आगे बढ़ेंगे तो बेहतर रहेगा।

उत्तम यूरिया की डीलरशिप लेने की प्रक्रिया (Uttam Urea dealership process)

अब यदि आप उत्तम यूरिया की डीलरशिप लेने ही जा रहे हैं तो आप जानना चाहते होंगे कि आखिरकार किस तरीके से आप इसकी डीलरशिप ले सकते हैं या फिर इसके लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा। तो यदि आप उत्तम यूरिया की डीलरशिप लेना चाहते हैं तो सबसे पहले तो इसकी वेबसाइट पर जाए जिसका लिंक http://chambalfertilisers.com/ है। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने उत्तम यूरिया की पूरी जानकारी आ जाएगी।

अब जब आप यहाँ आ गए हैं तो आपको यहाँ पर इनसे संपर्क करने का माध्यम भी मिल जाएगा जिसके लिए लिखा होगा Contact Us, इसी पर आपको लिक्क करना होगा। यहाँ पर आपको इनसे संपर्क करने की सब जानकारी मिल जाएगी। इससे आप इनसे बातचीत कर सकते हैं और इनकी डीलरशिप लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आप उत्तम यूरिया की संपर्क सूची जानना चाहते हैं तो आइए इसके बारे में भी जाने।

उत्तम यूरिया से संपर्क कैसे करे (Uttam Urea dealership contact details)

यदि आप उत्तम यूरिया से संपर्क करना चाहते हैं तो उनके द्वारा स्वयं से संपर्क करने और डीलरशिप खोलने के लिए कई तरह की सुविधा दी गयी हैं। आप चाहे तो उन्हें फोन भी कर सकते हैं या फिर उनसे ईमेल आईडी पर भी संपर्क स्थापित कर सकते हैं। दोनों ही माध्यम से संपर्क करने पर आपको उतर मिल जाएगा और आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

ऐसे में यदि आप उत्तम यूरिया से फोन पर संपर्क स्थापित करना चाहते हैं तो उनका फोन नंबर +91-11 41697900 / 46581300 है जहाँ पर आप फोन कर सकते हैं। अब यदि आप उनसे ईमेल आईडी के द्वारा संपर्क स्थापित करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको isc@chambal.in पर संपर्क करना होगा। इस तरह आप चाहे उनसे किसी भी तरह संपर्क करें, वे आपकी हर समस्या का समाधान उचित समय में कर देंगे ताकि आपको किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

उत्तम यूरिया डीलरशिप के लिए लोन (Uttam Urea dealership loan)

अब यदि आप उत्तम यूरिया डीलरशिप के लिए लोन लेने का सोच रहे हैं तो वह भी आपको कई जगह से मिल जाएगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि यह आवश्यक नही कि सभी के पास पैसा हो या किसी को थोड़े बहुत पैसो की कमी पड़े। तो ऐसे में उत्तम यूरिया की डीलरशिप लेने वाले प्लान को तो कैंसिल नह किया जा सकता हैं ना।

तो यदि आपको लोन की आवश्यकता हैं तो आप इसके लिए किसी भी सरकारी बैंक में आवेदन कर सकते हैं। वहां से आपको 1 लाख से लेकर 5 लाख तक का लोन मिल जाएगा। इसी के साथ आप भारत सरकार द्वारा कृषि के क्षेत्र में चलाई जा रही विभिन्न तरह की योजनाओं का भी लाभ उठा सकते हैं और उसके अंतर्गत लोन ले सकते हैं।

उत्तम यूरिया की डीलरशिप कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: उत्तम यूरिया की डीलरशिप कैसे मिलेगी?

उत्तर: उत्तम यूरिया की डीलरशिप लेने के लिए आप उनकी वेबसाइट पर जाए और उनसे संपर्क करे।

प्रश्न: उत्तम यूरिया में क्या मिलता है?

उत्तर: उत्तम यूरिया में आपको खाद, कीटनाशक, बीज तथा अन्य कृषि उत्पाद मिलते हैं।

प्रश्न: क्या उत्तम यूरिया की डीलरशिप लाभदायक है?

उत्तर: उत्तम यूरिया की डीलरशिप बहुत ही लाभदायक है क्योंकि बाजार में इसकी भागीदारी 15 प्रतिशत से अधिक है।

प्रश्न: उत्तम यूरिया कहां ज्यादा प्रसिद्ध है?

उत्तर: उत्तम यूरिया उत्तर व पश्चिम भारत के राज्यों में ज्यादा प्रसिद्ध है।

तो आज आपने जाना कि कैसे आप उत्तम यूरिया की डीलरशिप ले सकते हैं और उसके लिए आपको किस किस चीज़ की आवश्यकता पड़ सकती हैं, आपको किस तरह के डाक्यूमेंट्स तैयार करने होंगे, कहां से इसकी डीलरशिप मिलेगी और उसके लिए आपको क्या कुछ करना पड़ेगा इत्यादि।

download app

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Comments (4)

Leave a Comment