ऊर्जा ग्लोबल शेयर प्राइस, ग्रोथ, टारगेट 2023 | Urja Global Share Price Target In Hindi

|| Urja Global Share Price Target In Hindi, ऊर्जा ग्लोबल शेयर प्राइस टारगेट, ऊर्जा ग्लोबल कंपनी प्रोडक्ट्स, ऊर्जा ग्लोबल बैलेंस शीट, ऊर्जा ग्लोबल लेटेस्ट न्यूज़, ऊर्जा ग्लोबल विकिपीडिया इन हिंदी ||

आज हम आपसे एक ऐसी कंपनी के बारे में बात करेंगे जिसका नाम आपने शायद ही कही सुना होगा। यह कंपनी ग्रीन एनर्जी के सेक्टर में एक बहुत अच्छी कंपनी है। इस कंपनी ने बहुत कम समय में अपने निवेशकों (Urja Global ka share price) को अच्छा खासा पैसा कमा कर दिया है। जी हाँ हम बात कर रहे है ऊर्जा ग्लोबल कंपनी की। यह कंपनी उन कंपनियों में से एक है जिसने बहुत ही कम समय में शेयर बाजार में अपनी पहचान बनाई है और साथ ही निवेशकों की पहली पसंद बन गयी है।

इस कंपनी के बारे में में जितनी तारीफ की जाये उतनी कम है। यह एक छोटी कंपनी है और शेयर मार्किट में ऐसी कम्पनियों को पैनी स्टॉक भी कहते है। क्योंकि ऐसी कंपनियों का मार्किट (Urja Global share news in Hindi) कैप बहुत कम होता है और अक्सर ऐसी कम्पनियों का शेयर प्राइस बाकी कंपनियों के मुकाबले बहुत कम होता है। परन्तु इस तरह की कम्पनियों में रिस्क की मात्रा भी बड़ी कम्पनियों के मुकाबले ज़्यादा होता है।परंतु ऊर्जा ग्लोबल एक ऐसी कंपनी है जो छोटी होने के बावजूद भी प्रॉफिट मेकिंग में बहुत बड़ी है। 

आज हम आपसे इस कंपनी के बारे में विस्तार से बात करेंगे। हम आपको इसके बिज़नेस प्लान, हिस्ट्री, और भविष्य की ग्रोथ के बारे में बतांएगे। साथ ही हम आपको इसके 2023, 2023, 2024, 2025 और 2030 के शेयर प्राइस टारगेट के बारे में भी बतांएगे। हमारे इस आर्टिकल को पढ़ कर आपको ये समझ आ जायगा की आपको इस कंपनी में निवेश करना चाहिए या फिर नहीं। और अंत में हम आपके साथ कुछ ऐसी टिप्स भी साँझा करेंगे जो आपको ये शेयर सस्ते रेट में खरीदने में मदद करेगी।

Contents show

ऊर्जा ग्लोबल शेयर के बारे में जानकारी (Urja Global Share Price Target In Hindi)

ऊर्जा ग्लोबल शेयर प्राइस, ग्रोथ, टारगेट 2023 | Urja Global Share Price Target In Hindi

ऊर्जा ग्लोबल ग्रीन एनर्जी सेक्टर की एक बहुत ही अच्छी कंपनी है। इस कंपनी ने भले ही शुरुआत में कुछ खास नतीजे नहीं दिए। परंतु पिछले कुछ सालो में इस कंपनी के कारोबार ने एक बहुत बड़ा मोड़ लिया और आज ये कंपनी निवेश करने के लिए बेस्ट कंपनी मानी जाती है।

अगर हम इस कंपनी के कारोबार के बारे में बात करे तो यह कंपनी रिन्यूएबल और नॉन रिन्यूएबल एनर्जी पर काम करती है। कंपनी का सबसे ज़्यादा काम सोलर एनर्जी बनाने का है। इस कंपनी के प्रमोटर्स की बात करे तो वो भी बहुत कामयाब और अनुभवी है।

यह कंपनी लगातार अपने बिज़नेस में पकड़ मजबूत बना रही है और जो प्रोजेक्ट्स ले रही है उसे समय पर और बढ़िया तरीके से पूरा कर रही है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको ये भी बता दे की ऊर्जा ग्लोबल एक क़र्ज़ मुक्त कंपनी है। इसका मतलब है की कंपनी के ऊपर कोई क़र्ज़ का भार नहीं है जो की एक बहुत अच्छी बात है।

ऊर्जा ग्लोबल शेयर की हिस्ट्री (Urja Global share price history in Hindi)

ऊर्जा ग्लोबल कंपनी 1992 में शुरू हुई थी। इस कंपनी के प्रमोटर राजस्थान के रहने वाले है। इस कंपनी के प्रमोटर्स में अपनी शिक्षा भी रिन्यूएबल एनर्जी में की हुई है और उनको इस फील्ड में काफी अनुभव भी है। ये इस कंपनी के प्रॉफिट कमाने का एक बहुत बड़ा कारण है।

कंपनी पिछले कई सालो में बहुत अच्छे रिजल्ट्स सामने ला रही है। जिससे बहुत सारे निवेशकों का ध्यान इस कंपनी के ऊपर जा रहा है। यह कंपनी फ़ण्डामेंटली भी बहुत स्ट्रांग है। आगे आने वाले समय में आप इसको और ग्रो करता हुआ देखोगे।

ऊर्जा ग्लोबल शेयर की ग्रोथ (Urja Global share growth)

इस कंपनी का आप ग्रोथ का चार्ट देखोगे तो हैरान रह जाओगे। जिस कंपनी का शेयर प्राइस 2017 में केवल 1 रूपए था वो इस साल जनवरी में 33 रूपए का हो गया था। शायद अब आप इसकी ग्रोथ का अंदाज़ा लगा सकते है। इसकी इतनी ग्रोथ को देख्ग्ते हुए ये शेयर बाजार में बहुत सारे निवेशकों की पसंद बन चुका है। 

इस कंपनी के अगर हम रिटर्न्स की बात करे तो पिछले साल इस कंपनी ने 64% से भी ज़्यादा के रिटर्न्स अपने निवेशकों को दिए है। और आज तक इस कंपनी ने 750% के रिटर्न्स अपने निवेशकों को दिए है। इसको अगर हम आपको उद्धरण के तोर पर समझाये तो अगर आपने 2017 में इस कंपनी में 1,00,000 रूपए निवेश किये हुए होते तो आज आपके वो 1,00,000 रूपए 7,50,000 रूपए हो जाते। केवल 5 साल में ही आपका पैसा 7 गुणा हो जाता।

ऊर्जा ग्लोबल शेयर प्राइस टारगेट 2023 (Urja Global share price target 2023 in Hindi)

यह कंपनी इस समय बहुत अच्छा कारोबार कर रही है। इस कंपनी के तिमाही रिजल्ट्स भी बहुत अच्छे आ रहे है और हर बारी पिछली बारी से बढ़कर ही आ रहे है। जिस तरह के रिजल्ट्स ये कंपनी दे रही है ऐसा रिजल्ट बड़ी बड़ी कम्पनियों में देखने को मिलता है। 

मार्किट कैप के हिसाब से यह कंपनी अभी बहुत छोटी है। पर जैसे जैसे ये कंपनी अपने रिजल्ट्स अच्छे देती जाएगी वैसे वैसे ये कंपनी आपको बड़ी होते हुए नज़र आएगी। हालाँकि अभी इस शेयर का प्राइस ज़्यादा है, आप चाहे तो गिरावट में इस शेयर को खरीद सकते है।

अगर हम 2023 के शेयर प्राइस टारगेट की बात करे तो अभी जुलाई का महीना चल रहा है। यानि की आधा साल जा चुका है। हमारे हिसाब से 2023 के अंत तक इस कंपनी का शेयर प्राइस 15 रूपए तक जा सकता है।

ऊर्जा ग्लोबल शेयर प्राइस टारगेट 2023 (Urja Global share price target 2023 in Hindi)

यह कंपनी रिन्यूएबल और नॉन रिन्यूएबल एनर्जी में बहुत अच्छा काम कर रही है। इस कंपनी के प्रमोटर्स भी बहुत अनुभवी है। साथ ही ऐसी कंपनियों को सरकार का पूरा सपोर्ट मिल रहा है, जिसके चलते इसको अलग अलग शहर में सोलर एनर्जी में नए नए प्रोजेक्ट्स मिलते रहते है, जो की बहुत अच्छी बात है। 

पिछले साल ऊर्जा ग्लोबल का शेयर प्राइस डाउन जाता दिख रहा था पर जबसे ऊर्जा ग्लोबल ने अपने नए प्रोजेक्ट में काम करना शुरू किया है तबसे इसके शेयर में बढ़ोतरी देखने को मिली है। पिछले कुछ समय में इस कंपनी के शेयर प्राइस में ज़बरदस्त उछाल देखने को मिली है।

ये कंपनी बहुत अच्छी है इस बात में तो कोई 2 राय नहीं है। और अगर हम इस कंपनी के 2023 के शेयर प्राइस टारगेट की बात करे तो हमे लगता है कि ये कंपनी बहुत अच्छा परफॉर्म करेगी और इसका शेयर प्राइस 20 रुपयों के पार जा सकता है। 

ऊर्जा ग्लोबल शेयर प्राइस टारगेट 2024 (Urja Global share price target 2024 in Hindi)

ऊर्जा ग्लोबल कंपनी के शेयर प्राइस बढ़ने के बहुत सारे कारण है। और आगे भी हमे ऐसे बहुत सरे कारसंण मिल जायेंगे। इस कम्पनी ने अपने बिज़नेस को मजबूत बना लिया है और आगे के चैलेंजेज के लिए त्यार खड़ी है। 

वैसे तो ऊर्जा ग्लोबल की कामयाबी के अनेको कारण है। परतु इसका मुख्य कारण यह है की यह कंपनी पहले सिर्फ ग्रीन एनर्जी सेक्टर में काम कर रही थी परन्तु अब इस कंपनी ने बिजली के दूसरे घरेलु प्रोडक्ट्स का भी उत्पादन करना शुरू कर दिया है जैसे की बैटरी, प्लग, इन्वेर्टर, सोलर ऊर्जा और बहुत सारे दूसरे इलेक्टॉनिक प्रोडक्ट्स बनाने का काम कर रही है यह कंपनी।

अब अगर हम इसके 2024 शेयर प्राइस टारगेट की बात करे तो हमे लगता है की ये शेयर 2024 में 27 रुपयों तक जा सकता है।

ऊर्जा ग्लोबल शेयर प्राइस टारगेट 2025 (Urja Global share price target 2025 in Hindi)

थोड़े ही समय में आप इस कम्पनी का बिज़नेस को बड़ा होते देखेंगे। यह एक मल्टीबेग्गर स्टॉक है जिसको आपको अपने पोर्फोलिओ में अवश्य रखना चाहिए। यह कंपनी आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल में भी आपको अपना योगदान देती हुई नज़र आएगी। ऊर्जा ग्लोबल ने अब ऑटो सेक्टर और इलेक्ट्रिक व्हीकल के सेक्टर में भी अपना हाथ आज़माना शुरू कर दिया है।

आप निश्चिंत होकर इस कंपनी में अपना पैसा लगा सकते है। हालांकि हमारे कहने का अर्थ ये नहीं है की इसका शेयर हमेशा से बढ़ा ही है। ऐसा कभी भी किसी भी शेयर में संभव नहीं है की उसका शेयर प्राइस सदैव बढ़ता ही रहे। शेयर प्राइस में हमेशा उतर चढ़ाव होते रहते है। महामारी, महंगाई और दूसरे देशो की गतिविधियों के कारण शेयर का भाव ऊपर निचे होता रहता है। हमारे हिसाब से 2025 तक इस कंपनी का शेयर प्राइस 35 रुपयों तक जा सकता है।

ऊर्जा ग्लोबल शेयर प्राइस टारगेट 2030 (Urja Global share price target 2030 in Hindi) 

भारत सरकार ने अपने पिछले बजट में कहा था कि वह ग्रीन एनर्जी सेक्टर में काम करने वाली सभी कंपनियों को बढ़ चढ़ कर सहारा देगी। जिसको देखते हुए शेयर बाजार के सभी विश्लेषकों का ये मानना है कि आने वाले समय में ऊर्जा ग्लोबल कंपनी एक बहुत अच्छी कंपनी साबित होगी और इसके स्टॉक प्राइस में भी अच्छी खासी ग्रोथ देखन को मिलेगी।

इस कंपनी को कम्पटीशन देने वाला भी अभी कोई नहीं है। परन्तु कंपनी जितनी ज़्यादा छोटी होती है उसमे रिस्क भी उतना ही ज़्यादा होता है। इसलिए आप इसमें निवेश करने से पहले इस कंपनी के बारे में अच्छे से पढ़े। इसके बिज़नेस को समझे और इसके प्रोजेक्ट्स के बारे में जानकारी ले। ये सब जानकारी आपको ऑनलाइन इसकी वेबसाइट पर जाकर मिल जाएगी।

हमे लगता है की ये कंपनी आगे जाकर बहुत अच्छा करेंगी। इसलिए इसका शेयर प्राइस में भी बढ़ोतरी होगी। 2030 में इस कंपनी का शेयर प्राइस 40 रूपए के पर जाने की संभावना है।

ऊर्जा ग्लोबल कंपनी का शेयर आपको खरीदना चाहिए या नहीं

  • ऊर्जा ग्लोबल कंपनी सोलर एनर्जी के उत्पादन में एक बहुत बड़ी कंपनी है। इस कंपनी ने पिछले कई सालो में बहुत अच्छी ग्रोथ की है। और अपने निवेशकों को खूब पैसा और मुनाफा कमा कर दिया है। परन्तु ऐसी छोटी कम्पनियों मे रिस्क की मात्रा भी बहुत ज़्यादा होती है।
  • ऐसी छोटी कम्पनियाँ फ़ैल भी बहुत जल्दी होती है। जिसके कारण हमारा लगाया हुआ सारा पैसा पानी की तरह बह जाता है। इसलिए हमे इस तरह की कंपनियों में बहुत सोच समझकर ही निवेश करना चाहिए।
  •  हमारी राय ये है की आप इस कंपनी में थोड़ा पैसा ही लगाए। आप उतना ही पैसा लगाए जितना की अगर इसमें आपको नुकसान हो तो आपको ज़्यादा फरक ना पड़े। और साथ ही अभी इस कंपनी के शेयर को न ख़रीदे। क्योंकि अभी इसका शेयर प्राइस ऊँचे स्तर पर है। आप इसके शेयर प्राइस को थोड़ा गिरने का इंतज़ार करे।
  • हमारे हिसाब से आपको इस कंपनी के शेयर को 6-7 रूपए तक खरीदना चाहिए। अगर आप इस कंपनी में लम्बे समय तक निवेश करना चाहते है तो आप अभी भी इसमें पैसा लगा सकते है क्यूंकि कुछ सालो में तो इसका शेयर बढ़ना ही है। परन्तु अगर आपको इसमें कम समय के लिए पैसा लगाना है तो आप अभी सही समय का इंतज़ार करे। और सही समय आने पर इसके शेयर ख़रीदे और खूब प्रॉफिट कमाए।

ऊर्जा ग्लोबल कंपनी का शेयर खरीदने के लिए टिप्स (Urja Global share tips)

  • अब तक हमने आपको बताया की ऊर्जा ग्लोबल कंपनी का शेयर प्राइस 2023, 2023, 2024, 2025 और 2030 में कैसा परफॉर्म कर सकता है और हमे इसमें निवेश करना चाहिए या नहीं। अब हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जो आपको इस कम्पनी का शेयर खरीदने में और उससे पैसा कमाने में आपकी मदद करेगा।
  • सबसे पहली टिप हमरी ये होगी की आपको ये शेयर बाय ऑन डिप्स की स्ट्रेटेजी अपनाकर खरीदना चाहिए। इसका मतलब है की उदाहरण के तौर पर जब ये शेयर 5% गिरे तब आप इसके 10 शेयर खरीद लीजिये, फिर जब और 5% गिरे तब और 10 शेयर खरीद लीजिये, फिर अगली गिरावट पे ये दोहराये।
  • ऐसा करने से शेयर आपको मेहेंगा नहीं पड़ेगा और यदि आपके शेयर खरीदने के बाद इसका प्राइस गिर जाता है तब आपको नुकसान लगने का चान्सेस भी कम हो जायेंगे। दूसरी टिप हमारी आपके लिए ये है कि आप इस कंपनी में बहुत ज़्यादा पैसा न लगाए।
  • कहने का अर्थ यह हुआ कि आप इस कंपनी में इतना ही निवेश करे जीतना की अगर कल को आपको इसमें घाटा लग जाये तो आप उस घाटे को झेल सके। आप कभी भी किसी से क़र्ज़ या उधार लेकर शेयर बाजार में पैसा लगाए। और हमेशा अपना पैसा ही शेयर बाजार में लगाए।
  • हमारी तीसरी टिप आपके लिए ये होगी की आपको जब भी मार्किट तेज़ हो या मंदी आपको तेज़ी में कभी भी शेयर नहीं खरीदना चाहिए और मंदी आने पर कभी भी ख़रीदे हुए शेयर को बेचना नहीं चाहिए। सबसे पहले आप शेयर प्राइस में तेज़ी या मंदी आने का कारण ढूंढे फिर उसके हिसाब से अपना फैसला ले।
  • हमारी चौथी और आखिरी टिप आपके लिए ये होगी की आप किसी भी कंपनी में पैसा लगाने से पहले ये ज़रूर देख ले की उस कंपनी ने क़र्ज़ कितना ले रखा है। आपको ऐसी कंपनी में निवेश नहीं करना चाहिए जिसमे क़र्ज़ बहुत ज़्यादा हो, जिसको चुकाने के लिए कंपनी को सालो साल लग जाये। आप ऐसी कंपनी में अपना पैसा लगाए जो की कर्जमुक्त हो या फिर जिसके ऊपर बहुत कम क़र्ज़ हो।

ऊर्जा ग्लोबल कंपनी का शेयर प्राइज टारगेट – Related FAQs

प्रश्न: ऊर्जा ग्लोबल किस सेक्टर की कंपनी हैं?

उत्तर: ऊर्जा ग्लोबल रिन्यूएबल एंड नॉन रिन्यूएबल सेक्टर की कंपनी है।

प्रश्न: ऊर्जा ग्लोबल शेयर का फ्यूचर क्या है?

उत्तर: ऊर्जा ग्लोबल कंपनी के शेयर का फ्यूचर में 40 रूपए तक जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे ऊपर लिखे आर्टिकल को पढ़े।

प्रश्न: ऊर्जा ग्लोबल कंपनी पर कितना कर्ज है?

उत्तर: ऊर्जा ग्लोबल कंपनी के ऊपर कोई भी क़र्ज़ नहीं है।

प्रश्न: ऊर्जा ग्लोबल कंपनी की मार्किट कैप कितनी है?

उत्तर: ऊर्जा ग्लोबल कंपनी के मार्किट कैप आज कइ समय में 705.22 करोड़ है।

प्रश्न: ऊर्जा ग्लोबल कंपनी के शेयर का रेट क्या है?

उत्तर: आज ग्लोबल कंपनी के शेयर का रेट 11.75 रूपए के आस पास घूम रहा है।

हम आशा करते है यह आर्टिकल आपकी बहुत मदद करेगा और हमारी दी हुई टिप्स आपको बहुत काम आएगी और आप शेयर बाजार से खूब सारा पैसा कमा पाएंगे। 

Leave a Comment