UPI 123Pay क्या है? | UPI 123Pay से UPI पेमेंट कैसे करें? | UPI 123Pay kya hai

UPI 123Pay kya hai :- भारत दुनिया का एक ऐसा देश है जहाँ लोग कई वर्षों से UPI पेमेंट का लाभ उठा रहे हैं। इसके लिए हमारे पास कई तरह की ऐप व वेबसाइट हैं और हम चुटकियों में ही एक दूसरे के खाते में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं। अब तो छोटी छोटी पेमेंट भी ऑनलाइन होने लगी है और इसमें किसी तरह की कोई दिक्कत भी नहीं आती है। अब यह सब सुविधा केवल उन्हीं के पास ही थी जिनके पास स्मार्ट फोन था और जिनके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन होता (UPI 123Pay in Hindi) था।

यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है या फिर स्मार्ट फोन नहीं है तो फिर आप चाहकर भी UPI पेमेंट नहीं कर सकते थे। भारत सरकार व वित्त मंत्रालय ने लोगों की इस दुविधा को समझा और इसके लिए एक समाधान निकालने के लिए RBI को कहा। वह इसलिए क्योंकि आज भी देश में करोड़ो उपभोक्ता स्मार्ट फोन का नहीं बल्कि सिंपल फोन जिसे हम फीचर फोन भी कहते हैं, उसका इस्तेमाल कर रहे हैं। इस कारण देशभर के करोड़ो लोग चाहकर भी ऑनलाइन पेमेंट करने में असमर्थ (UPI 123 payment details in Hindi) थे।

इसके लिए अब RBI ने UPI 123Pay नाम का एक विकल्प लॉन्च कर दिया है। इसके माध्यम से अब फीचर फोन का इस्तेमाल कर रहे लोग भी UPI पेमेंट करने में सक्षम होंगे। अब आप भी यह सुनकर हैरान रह गए होंगे, तो आज हम आपके साथ इसी UPI 123Pay फीचर के बारे में बात करने जा रहे हैं। तो आइये जाने आखिरकार यह UPI 123Pay होता क्या है और यह किस तरह से काम करता (UPI 123Pay kya hai in Hindi) है।

UPI 123Pay क्या है? (UPI 123Pay kya hai)

अब यह बात तो आप भलीभांति जानते हैं कि हमारे देश में UPI पेमेंट का काम कितने बड़े स्तर पर होता है और लाखों लोग इससे जुड़े हुए हैं। एक तरह से हमारे देश में हर दूसरा व्यक्ति जिसके पास स्मार्ट फोन है वह इसका प्रतिदिन उपयोग करता है। वहीं हरेक उस व्यक्ति ने UPI का इस्तेमाल करना लगभग शुरू कर दिया है जिसके फोन में इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा शुरू हो चुकी है। ऐसे में भारत सरकार ने उन लोगों को भी ऑनलाइन पेमेंट से जोड़ने का सोचा जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है या इंटरनेट कनेक्शन नहीं (UPI 123Pay kya hota hai) है।

UPI 123Pay kya hai

इसी के लिए ही RBI के गवर्नर के द्वारा UPI 123Pay को लॉन्च किया गया है जिसके माध्यम से देश के करोड़ो उपभोक्ता जो आज भी फीचर फोन का उपयोग करते हैं, वे भी ऑनलाइन पेमेंट प्रणाली से जुड़ सकें। यहाँ हम आपको बता दें कि यह केवल फोन नंबर अर्थात सिम की सहायता से ही व्यक्ति को बिना इंटरनेट या स्मार्ट फोन की सहायता के ऑनलाइन पेमेंट या UPI करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके लिए बस उसे IVR नंबर पर कॉल करने की जरुरत पड़ती है और उसके बाद उसका काम अपने आप बन जाता (What is UPI 123Pay in Hindi)है।

एक तरह से आप अपने स्मार्ट फोन की सहायता से जो UPI पेमेंट करते हैं, उसमें आपने एक पिन सेट किया हुआ होता है। अब आप सामने वाले व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर या QR कोड को स्कैन करके उस पर रुपये भेजते हैं। इसके लिए आपको रुपये डालने होते हैं और उसके बाद कोड को डालते ही वह पैसे सामने वाले के नंबर या बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाते हैं। तो कुछ उसी तरह की सुविधा UPI 123Pay में दी गयी (123Pay UPI for feature phones in Hindi) है।

बस इसमें QR कोड को स्कैन नहीं किया जा सकता है बल्कि सामने वाले के मोबाइल नंबर को डालकर उस पर पैसे ट्रांसफर किये जा सकते हैं। हालाँकि इसमें भी UPI ऐप की तरह ही कोड या पिन को डाले जाने की आवश्यकता होती है। इसी के बाद ही व्यक्ति अपने फीचर फोन के माध्यम से UPI 123Pay के जरिये ऑनलाइन पैसों को भेज सकता है। आइये जाने यह कैसे और किस तरह से होता है।

UPI 123Pay का उपयोग कैसे करते हैं?

अब यदि आपके पास भी फीचर फोन या सिंपल फोन है और आप भी ऑनलाइन पेमेंट से जुड़ना चाहते हैं तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। बस एक सिंपल सी कार्यप्रणाली है जिसके माध्यम से आप भी UPI 123Pay के माध्यम से अपना पैसा दूसरे के खाते में भेजना शुरू कर सकते हैं। UPI 123Pay का इस्तेमाल करने के लिए आपको मुख्य तौर पर 5 चीज़ों की जरुरत पड़ती है जिसके माध्यम से आप UPI 123Pay का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। आइये जाने यह 5 चीजें क्या है।

फीचर फोन

सबसे पहले तो आपके पास आपका फीचर फोन होना चाहिए। अब यदि आप किसी अन्य डिवाइस जैसे कि कंप्यूटर या लैपटॉप से UPI 123Pay का उपयोग करना चाहते हैं तो वह संभव नहीं है। हालाँकि इसका इस्तेमाल आप स्मार्ट फोन पर भी कर सकते हैं क्योंकि बहुत से ऐसे लोग जिनके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन नहीं होता है लेकिन स्मार्ट फोन है तो वे भी इस फीचर का उपयोग कर सकते हैं। मुख्य तौर पर फीचर फोन वाले यूजर इसका उपयोग करते हुए देखे जाते हैं।

मोबाइल नंबर

अब यदि आपके पास फीचर फोन है लेकिन उसमें सिम ही नहीं है तो भी आप UPI 123Pay का उपयोग नहीं कर सकते हैं। बिना मोबाइल नंबर के किसी भी स्थिति में आप UPI 123Pay का उपयोग नहीं कर पाएंगे और ना ही ऑनलाइन पेमेंट कर पाएंगे। इसलिए फीचर फोन में मोबाइल नंबर या सिम का होना भी आवश्यक है।

बैंक खाता

फीचर फोन व मोबाइल नंबर होने के बाद जो तीसरी चीज़ चाहिए, वह है आपका बैंक खाता। अब यदि आपका बैंक खाता ही नहीं खुला हुआ है तो फिर आप कहाँ से ही ऑनलाइन या UPI पेमेंट कर सकते हैं। जिन लोगों का बैंक में खाता है, केवल वही लोग ही UPI 123Pay के माध्यम से UPI पेमेंट कर सकते हैं। इसी के साथ ही आपका बैंक खाता आपके मोबाइल नंबर से लिंक किया हुआ भी होना चाहिए अन्यथा आप इस फीचर का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

IVR नंबर

अब आप सोच रहे होंगे कि यह IVR नंबर क्या चीज़ होती है। तो UPI 123Pay करने के लिए जिस चीज़ का इस्तेमाल किया जाता है, वह यही IVR नंबर ही होता है। इसी नंबर की सहायता से ही आप एक मोबाइल से दूसरे के मोबाइल में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा का लाभ उठाते (UPI 123Pay number in Hindi) हैं। इस IVR नंबर की फुल फॉर्म Interactive Voice Response होती है। हमारे देश में भारत सरकार ने कुल तीन IVR नंबर जारी किये हुए हैं जो 080 4516 3666, 080 4516 3581, या 6366 200 200 हैं।

UPI पिन

अब अंत में जो चीज़ आपको UPI 123Pay के जरिये UPI पेमेंट करने के लिए चाहिए होगी वह होगी UPI पिन। बिना UPI पिन के आप UPI 123Pay का उपयोग नहीं कर सकते हैं और यही UPI पेमेंट को सुरक्षित बनाने का भी काम करती है। यह 4 से 6 अंकों का गोपनीय कोड होता है जिसे आप ही सेट करते हैं। इसे आपको किसी के साथ भी शेयर करने से बचना चाहिए।

UPI 123Pay का उपयोग करने के लिए UPI आईडी बनाएं

अब यदि आप UPI 123Pay का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले तो अपनी UPI आईडी को बनाना होगा। इसके लिए पहले तो आप यह ध्यान दें कि आपके पास ऊपर बताई गयी चार चीज़ें होनी चाहिए क्योंकि इनकी सहायता से ही आप अपनी UPI आईडी बना सकते हैं। ऐसे में आपके पास एक फीचर फोन, मोबाइल सिम, बैंक खाता और IVR नंबर होना चाहिए।

इसी के साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आपका बैंक खाता आपके मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ होना चाहिए। वर्तमान समय में जो भी बैंक खाते खोले जा रहे हैं, उन्हें व्यक्ति के मोबाइल नंबर से जोड़ा गया होता है किन्तु पुराने जो भी खाते खोले गए हैं, उन्हें मोबाइल नंबर से जोड़ा जाना आवश्यक होता है। ऐसे में यदि आपने अभी तक अपना बैंक खाता मोबाइल नंबर से नहीं जुड़वाया है तो वह आपको आज ही कर लेना चाहिए। अब जाने उसके बाद की प्रक्रिया के बारे में।

  • अब जब आपका बैंक खाता आपके मोबाइल नंबर से जुड़ चुका है तो बारी आती है अपने फीचर फोन पर UPI 123Pay की सुविधा को चालू किये जाने की।
  • इसके लिए सबसे पहले तो आपको ऊपर बताये गए तीनो IVR नंबर में से किसी एक नंबर पर कॉल करना होगा और दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।
  • सबसे पहले तो आपको अपनी पसंदीदा भाषा का चयन करने को कहा जाएगा जिसमें हिंदी सबसे पहले ही होगी। ऐसे में हिंदी के चुनाव के लिए आपको कीपैड से एक नंबर को दबाना होगा।
  • अब आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप अपने नंबर पर UPI आईडी बनाना चाहते हैं तो उसके लिए भी एक नंबर पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपसे आपके बैंक का नाम बोलने को कहा जाएगा। हो सकता है कि आपके एक से अधिक बैंक में खाते हो, ऐसे में आपको जिस भी बैंक खाते पर UPI आईडी चालू करवानी है और UPI 123Pay का उपयोग करना शुरू करना है, आपको उसी बैंक का नाम बोलना होगा।
  • इसके कुछ देर के बाद आपके बैंक खाते के आखिरी के 4 से 6 अंक बोले जाएंगे और वह किसके नाम पर पंजीकृत है, उसका नाम बोला जाएगा।
  • यदि वह सही है तो आपको एक नंबर पर फिर से क्लिक करना होगा और आगे बढ़ जाना होगा।
  • उसके बाद आपके बैंक खाते पर UPI आईडी बन जाएगी और वह आपके मोबाइल नंबर से भी जुड़ जाएगी।
  • इसके पश्चात आपको UPI पिन सेट करने को कहा जाएगा क्योंकि इसी UPI पिन के द्वारा ही आप किसी को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं या UPI पेमेंट कर सकते हैं।
  • यह UPI पिन 4 से 6 अंकों का कोड होता है और आपको दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करते हुए ही उस UPI पिन को सेट करना होगा। यदि आपसे कहा जाता है कि वह 4 अंकों का होना चाहिए तो वही दर्ज करें और यदि 6 अंकों का बोला जाता है तो उसे दर्ज करें।
  • ध्यान रखें कि यह UPI पिन बहुत ही गोपनीय होता है और यह आपको ध्यान रखना होगा। साथ ही इस UPI पिन को आपको किसी के भी साथ शेयर करने से भी बचना चाहिए अन्यथा आपके खाते से कोई भी पैसे ट्रांसफर कर सकता है।

तो इस तरह से जैसे ही आप UPI पिन को भी सेट कर लेंगे तो आप अपने फीचर फोन में UPI 123Pay की मदद से UPI पेमेंट करने में समर्थ हो जाएंगे। अब आप जिसे चाहें जब चाहें, उसके मोबाइल नंबर या बैंक खाते पर UPI 123Pay के जरिये ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। आइये जाने उसकी प्रक्रिया के बारे में।

UPI 123Pay से UPI पेमेंट कैसे करें? (UPI 123Pay se UPI payment kaise kare)

अब जब आप अपने फीचर फोन पर IVR नंबर की सहायता से UPI 123Pay का इस्तेमाल शुरू करना चाहते हैं और उसके माध्यम से किसी दूसरे व्यक्ति के मोबाइल नंबर या बैंक खाते में UPI पेमेंट करना चाहते हैं तो आइये चरण दर चरण उसकी प्रक्रिया के बारे में भी जान लेते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले तो आपको पहले की तरह ही अपने मोबाइल नंबर से ऊपर बताये गए तीनो IVR नंबर में से किसी एक IVR नंबर पर कॉल मिलाना होगा। ध्यान रखें कि IVR नंबर पर कॉल करने पर आपसे किसी तरह का पैसा नहीं लिया जाता है और यह एकदम निःशुल्क होता है।
  • इस पर कॉल करने के बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप किसी को UPI पेमेंट करना चाहते हैं या कुछ और करना चाहते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि सामने बताये जा रहे दिशा निर्देशों में आपसे अलग अलग विकल्प देकर उसके अनुसार किसी एक विकल्प पर क्लिक करने को कहा जाएगा।
  • उदाहरण के तौर पर कॉल पर आपको कहा जाएगा कि यदि आप UPI पेमेंट करना चाहते हैं तो एक दबाएं, बैलेंस जानना चाहते हैं तो दो दबाएं, इत्यादि। ऐसे में यदि आपको UPI पेमेंट करनी है तो उसके लिए आपको एक बटन दबाना होगा।
  • इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप सामने वाले व्यक्ति के मोबाइल नंबर के माध्यम से पैसा भेजना चाहते हैं या बैंक खाते से। यदि मोबाइल नंबर से भेजना है तो एक दबाएं और बैंक खाते से भेजना है तो दो दबाएं। ऐसे में आप अपनी पसंद का चुनाव करें और आगे बढ़ें।
  • इसके पश्चात आपसे सामने वाले व्यक्ति का मोबाइल नंबर या बैंक खाते का नंबर एंटर करने को कहा जाएगा। यदि आपने एक दबाया था तो आप सामने वाले व्यक्ति का UPI नंबर अर्थात मोबाइल नंबर उसमें टाइप कर दें और आगे बढ़ जाएं।
  • अब इसके कुछ देर के पश्चात उस कॉल में सामने वाले व्यक्ति के बैंक खाते के आखिरी 4 या 6 अंक और उस व्यक्ति का नाम बोला जाएगा और आपसे पूछा जाएगा कि आप उसके खाते में कितने रुपये ट्रांसफर करना चाहते हैं।
  • अब आपको अपने मोबाइल से सामने वाले के मोबाइल में जितने भी पैसे ट्रांसफर करने हैं, उसे वहां लिखना होगा। इसके बाद कॉल में उन पैसों को बोलकर कन्फर्म किया जाएगा।
  • अंत में आपसे आपको UPI पिन एंटर करने को कहा जाएगा जो आपने पहले सेट किया था। तो इसे आप सभी से छुपकर डायल कर दें और आगे बढ़ जाएं।
  • जैसे ही आप अपने मोबाइल में UPI पिन दर्ज कर देते हैं तो तुरंत ही आपके खाते से पैसे कट जाएंगे और सामने वाले के खाते में चले जाएंगे।

तो कुछ इस तरह से आप बिना स्मार्ट फोन और इंटरनेट कनेक्शन के किसी भी व्यक्ति को उसके UPI नंबर या बैंक खाते के माध्यम से पैसे ऑनलाइन भेज सकते हैं। इसी कारण ही भारत सरकार ने सभी के लिए UPI 123Pay की सेवा को शुरू किया है ताकि भारत के सभी लोग, जिनके पास भी मोबाइल है, वे UPI पेमेंट को कर सकें।

UPI 123Pay के फायदे (UPI 123Pay ke fayde)

अंत में आपको UPI 123Pay के फायदों के बारे में भी जान लेना चाहिए। अब इसे क्यों शुरू किया गया था या इसे शुरू करने का क्या उद्देश्य निहित है, इसकी जानकारी आपको भी होनी चाहिए। वैसे तो अभी तक का लेख पढ़कर आपको इससे मिलने वाले फायदों के बारे में थोड़ा बहुत आईडिया तो हो ही गया (UPI 123Pay benefits in Hindi) होगा लेकिन फिर भी हम विस्तार से इसके बारे में आपको समझा देते हैं।

  • UPI 123Pay को शुरू करने का सबसे मुख्य और बड़ा उद्देश्य तो यही था कि इसके माध्यम से देश के उन करोड़ों लोगों को भी UPI सुविधा से जोड़ना था, जिनके पास अपना खुद का स्मार्ट फोन नहीं है और वे फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं।
  • बहुत जगह यह देखने में आया था कि जिन लोगों के पास अपना खुद का बैंक खाता है और उनका बैंक खाता उनके मोबाइल नंबर से भी जुड़ा हुआ है लेकिन वे केवल इस कारण UPI सेवा का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं क्योंकि उनके पास स्मार्ट फोन नहीं है तो यह एक चिंताजनक और दुखद बात थी। ऐसे में इसी के लिए ही UPI 123Pay सेवा को शुरू किया गया है।
  • साथ ही यह भी जरुरी नहीं है कि व्यक्ति के पास इंटरनेट कनेक्शन हो ही या उसका इंटरनेट हर जगह काम करे। बहुत जगह इंटरनेट का एक्सेस नहीं हो पाने के कारण यूजर UPI पेमेंट नहीं कर पाता था या उसकी पेमेंट अटक जाती थी। इस समस्या के समाधान के लिए भी UPI 123Pay को शुरू किया गया था।
  • यह केवल ऑनलाइन पैसे भेजने की ही सुविधा नहीं देता है बल्कि इस IVR नंबर पर कॉल करके आप अन्य तरह की सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप इसके जरिये अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं, मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं, फास्ट टैग में भी पैसे जोड़ सकते हैं इत्यादि।
  • UPI 123Pay बिल्कुल सुरक्षित माध्यम है और आप बिना किसी चिंता के इसके जरिये पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। एक तरह से इसमें आपके पैसे डूबने या बेफालतू में कटने की संभावना नहीं होती है।

इस तरह से भारत सरकार व RBI के द्वारा देशभर के लोगों को UPI सेवा से जोड़ने के लिए और निर्बाध रूप से ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए ही UPI 123Pay शुरू किया गया है। इसके शुरू होने के बाद से ही लाखों लोग इस सेवा का उपयोग ले रहे हैं।

download app

UPI 123Pay क्या है – Related FAQs

प्रश्न: upi123pay कैसे काम करता है?

उत्तर: upi 123pay के बारे में संपूर्ण जानकारी आपको ऊपर के लेख में विस्तार से जानने को मिलेगी जो आपको पढ़ना चाहिए।

प्रश्न: 123 pay क्या है?

उत्तर: UPI 123pay से कोई भी व्यक्ति अपने फोन से कॉल करके आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकता है।

प्रश्न: upi 123pay ke फायदे क्या हैं?

उत्तर: upi 123pay के माध्यम से देश के उन करोड़ों लोगों को भी UPI सुविधा से जोड़ना था, जिनके पास अपना खुद का स्मार्ट फोन नहीं है और वे फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं।

प्रश्न: upi 123 pay का उपयोग कैसे करें?

उत्तर: upi 123 pay का उपयोग करके UPI पेमेंट करनी है तो इसकी जानकारी आप ऊपर के लेख में विस्तार से पढ़ सकते हो।

तो इस तरह से इस लेख के माध्यम से आपने UPI 123Pay के बारे में जानकारी हासिल कर ली है। आपने जाना कि UPI 123Pay क्या है इसका उपयोग कैसे करते हैं इससे UPI पेमेंट कैसे करते हैं और इसके फायदे क्या हैं इत्यादि। आशा है कि UPI 123Pay से संबंधित जो जानकारी आप इस लेख पर लेने आए थे वह आपको मिल गई होगी। फिर भी यदि कोई शंका आपके मन में शेष है तो आप हम से नीचे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment