मोबाइल से श्रमिक कार्ड में सुधार कैसे करें? ई-श्रम कार्ड में सुधार कैसे करे?

|| श्रमिक कार्ड सुधार कैसे करें मोबाइल से, मोबाइल से श्रमिक कार्ड में सुधार कैसे करें? Shramik card me Sudhar kaise kare mobile se, Shramik card correction, श्रमिक कार्ड में नाम और मोबाइल नंबर कैसे सही करें ||

सामान्य रूप से राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा कई सारी ऐसी योजनाओं की शुरुआत की जाती है जिनके माध्यम से देश के नागरिको, श्रमिकों, बुजुर्गों को विशेष सुविधाएं दी जाती है। आज तक हमने कई सारी ऐसी मुख्य योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की हैं, उनमें से एक योजना श्रमिक कार्ड योजना है जिसके माध्यम से श्रमिकों को विशेष कार्ड देने की योजना बनाई गई है।

कई बार भूलवश या जानकारी के अभाव में हमसे कुछ गलतियां हो सकती हैं। ऐसे में हमारे पास विकल्प मौजूद होता है कि हम निश्चित रूप से ही अपनी गलतियों को सुधारते हुए आगे की प्रक्रिया को जारी रख सकें। ऐसे में आज हम आपको श्रमिक कार्ड में होने वाली गलतियों में सुधार की जानकारी देंगे ताकि आप को किसी प्रकार का नुकसान ना होने पाए।

श्रमिक कार्ड योजना क्या है?

केंद्र सरकार के माध्यम से श्रम विभाग द्वारा शुरू की गई एक मुख्य योजना है जिसके माध्यम से श्रमिकों को मुख्य सुविधाएं दी जाएंगी। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा श्रमिकों को ₹2 लाख बीमा राशि देने का भी प्रावधान रखा गया है ताकि श्रमिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो सके।

ऐसे में मुख्य रूप से श्रमिकों का एक कार्ड बनाया जा रहा है, जो उनके भविष्य के लिए कारगर साबित होगा। जिसे बनाना बहुत ही आसान है और घर बैठे बनाया जा सकता है।

यदि कार्ड को बनाते समय किसी प्रकार कि गलती हो गई हो तो इस हेतु भी श्रमिक कार्ड सुधार के लिए विशेष योजना बनाई गई है ताकि हर श्रमिक इस योजना का लाभ ले सके।

योजना का नामई-श्रम कार्ड में सुधार
लाभार्थीदेश के सभी नागरिक
उद्देश्यविभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना
हेल्पलाइन नंबर011-23389928
वर्ष2022
ऑफिशल वेबसाइटeshram.gov.in
मोबाइल से श्रमिक कार्ड में सुधार कैसे करें? ई-श्रम कार्ड में सुधार कैसे करे?

श्रमिक कार्ड में सुधार का मुख्य लक्ष्य

ऐसे कई सारे श्रमिक वर्ग के भाई बंधु जिन्होंने पहले श्रमिक कार्ड बनवा लिया हो और किसी कारणवश किसी जानकारी को उन्होंने अधूरा छोड़ा हो ऐसे में श्रमिक कार्ड सुधार के माध्यम से अपने कार्ड में सुधार किया जा सकता है और फिर से उस कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।

ऐसे में मुख्य लक्ष्य रखा गया है कि किसी भी श्रमिक वर्ग के श्रमिकों को किसी भी प्रकार का नुकसान ना हो पाए और वह इस कार्ड का उपयोग बेहतरी के लिए भविष्य में कर सकें।

सामान्य रूप से देखा जाता है कि ऐसे किसी कार्ड मैं गलती हो जाने से कई प्रकार का नुकसान हो जाता है लेकिन “श्रमिक कार्ड सुधार” के माध्यम से गलती को ठीक किया जा सकता है और श्रमिकों को एक नया आयाम दिया जा सकता है।

श्रमिक कार्ड में होने वाली मुख्य गलतियां

कई बार जल्दबाजी या फिर भूलवश हमारे द्वारा भरे गए विवरण में कोई गलती हो सकती है जिसके लिए भी हम फिर से आवेदन करते हुए गलती में सुधार कर सकते हैं। मुख्य रूप से श्रमिक कार्ड में होने वाली गलतियां नाम, मोबाइल नंबर, पता, जन्मतिथि होती है।

श्रम कार्ड में सबसे ज्यादा एड्रेस और शैक्षिक योग्यता अपडेट करने की आवश्यकता हो रही है। क्योंकि जल्दी जल्दी रजिस्ट्रेशन करने में लोगों ने जानबूझकर शैक्षिक योग्यता का कोई विवरण नही भरा है। इसके साथ ही आपका काम भी बदलता रहता है जिसकी जानकारी आपको श्रमिक कार्ड में सुधार करते रहना चाहिए। श्रमिक कार्ड में सुधार करने के लिए परेशान होने की आवश्यकता नहीं है और आप आसानी से ही गलतियों में सुधार भी कर सकते हैं।

श्रमिक कार्ड में सुधार के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप अपने श्रमिक कार्ड में सुधार करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इन मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

  1. आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  2. आधार कार्ड
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. शैक्षिक योग्यता डिटेल्स

मोबाइल से श्रमिक कार्ड में सुधार कैसे करें?

अगर आप के श्रमिक कार्ड में भी किसी प्रकार की गलती हो गई हो तो आप आसानी के साथ मोबाइल के माध्यम से भी अपने श्रमिक कार्ड में सुधार कर सकते हैं। इसके लिए आपको वही मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करना होगा, जो आधार कार्ड से लिंक हो। इसके लिए आपको निम्न steps फाॅलो करने होंगे-

Total Time: 15 minutes

ई श्रम पोर्टल पर जाएं –

श्रमिक कार्ड में सुधार के लिए सबसे पहले आपको श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर क्लिक करना होगा, जहां पर आप होम पेज पर आ जाते हैं। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं ।

अपडेट ऑप्शन पर क्लिक करें –

ई-श्रम कार्ड करेक्शन कैसे करें? | e-Shram Card Online Correction 2022 | Update E Shram Card Online

जैसे ही आप होम पेज पर आएंगे तो आपको “Already registerd ? Update” पर क्लिक करना होगा।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरे –

e Shram Card Online Correction 1

इसके बाद आपको मोबाइल नंबर डालना होगा जो कि आधार कार्ड से लिंक हो और इसके बाद ” send OTP ” पर क्लिक करना होगा।

ओटीपी वेरीफाई करें –

ई-श्रम कार्ड करेक्शन कैसे करें? | e-Shram Card Online Correction 2022 | Update E Shram Card Online

क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिससे लिखने के बाद आपको ” submit” बटन पर क्लिक कर देना होगा।

आधार कार्ड नंबर भरे –

ई-श्रम कार्ड करेक्शन कैसे करें? | e-Shram Card Online Correction 2022 | Update E Shram Card Online

इसके पश्चात आपको पुनः आपको अपना आधार नंबर डालना होगा साथ ही साथ “आई एग्री” पर क्लिक करके “सबमिट” बटन को दबाना होगा।

आधार ओटीपी वाईफाई करें –

उसके बाद फिर से ही आपके नंबर पर एक ओटीपी आ जाता है जिसे डाल कर आप को ” validate” पर क्लिक करना और आप अपने श्रम कार्ड में लॉगिन हो जाएंगे एवं आपके सामने डैशबोर्ड (dashboard) खुल जाएगा।

अपडेट प्रोफाइल पर क्लिक करें-

ई-श्रम कार्ड करेक्शन कैसे करें? | e-Shram Card Online Correction 2022 | Update E Shram Card Online

लोगिन करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाता है जहां पर आपको दो विकल्प दिखाई देने लगते हैं। जिसमें पहला विकल्प अपडेट प्रोफाइल और दूसरा विकल्प डाउनलोड UAN कार्ड दिखाई देगा। यहां update profile के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

जानकारी अपडेट करें –

ई-श्रम कार्ड करेक्शन कैसे करें? | e-Shram Card Online Correction 2022 | Update E Shram Card Online

अब आपके सामने आपका रजिस्ट्रेशन फार्म (registration form) एवं उसमें जो जानकारी आपने भरी थी, खुल जाएगी। अब आपको जिस भी जानकारी में करेक्शन (correction) करना है, उसके सामने दिख रहे एडिट (edit) के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अपडेट ऑप्शन पर क्लिक करें –

संबंधित जानकारी को सही करने के पश्चात आपको अपडेट (update) के आप्शन पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आपके ई-श्रम कार्ड में आनलाइन करेक्शन (online correction) हो जाएगा।

अपडेटेड श्रम कार्ड डाउनलोड करें –

जानकारी अपडेट करने के पश्चात आपको अपडेट किया हुआ यह श्रम कार्ड प्राप्त होगा। आप चाहें तो इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख सकते हैं ।

श्रमिक कार्ड में सुधार से होने वाला लाभ

सामान्य तौर पर देखा जाता है कि यदि हमारे द्वारा किसी भी योजना के लिए गलती हो जाती है तो हमें दोबारा मौका नहीं मिलता और हम उस योजना का लाभ नहीं ले पाते हैं। ऐसे में यदि श्रमिक कार्ड में किसी भी प्रकार की गलती हो जाती है, तो पुनः सुधार किया जा सकता है, जिस कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं-

  1. श्रमिक कार्ड में सुधार कर लेने से योजना का लाभ फिर से प्राप्त किया जा सकता है।
  2. श्रमिक कार्ड में सुधार घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है जिसे करना बहुत आसान है।
  3. इस योजना के लिए श्रम विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट बहुत ही कारगर साबित होगी।
  4. श्रमिक कार्ड में होने वाली गलती जिसमें नाम, जन्म तिथि, पता ,बैंक डिटेल को आप आसानी के साथ कुछ ही मिनटों में सुधार कर सकते हैं।

श्रमिक कार्ड सुधार योजना में आप किस प्रकार का सुधार कर सकते हैं?

श्रमिक कार्ड सुधार योजना में नाम, पता, जन्मतिथि, बैंक डिटेल में होने वाली किसी भी गलती में सुधार किया जा सकता है और योजना का लाभ लिया जा सकता है।

श्रमिक कार्ड सुधार के लिए ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

श्रमिक कार्ड सुधार के लिए ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in है।

इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या होंगे?

इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक हो एवं पासपोर्ट साइज फोटो है।

इस प्रकार से आज हमने आपको मोबाइल से श्रमिक कार्ड में सुधार कैसे करें? की आवश्यक जानकारी प्रदान की है जिसके माध्यम से आप किसी भी प्रकार की होने वाली गलती को आसानी के साथ दूर कर सकते हैं और उनमें सुधार करते हुए योजना का लाभ आसानी के साथ लिया जा सकता है। सुधार के इस योजना के माध्यम से उन सभी लोगों को लाभ होने की उम्मीद है जिन्होंने भूलवश या फिर जल्दबाजी में किसी प्रकार की गलती की हो और बाद में उन्हें अपनी गलती का एहसास हुआ हो।

हमने पूरी कोशिश की है कि आपको इस प्रकार की सुधार प्रक्रिया के बारे में बताया जाए। ताकि आप निराश और परेशान ना हो सके और निरंतर रूप से अपने कार्य को अंजाम दे सकें। उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। इसे अंत तक पढ़ने के लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।

Contents show
Spread the love:

3 thoughts on “मोबाइल से श्रमिक कार्ड में सुधार कैसे करें? ई-श्रम कार्ड में सुधार कैसे करे?”

Leave a Comment