ई-श्रम कार्ड करेक्शन कैसे करें? | e-Shram Card Online Correction 2023 | Update E Shram Card Online

|| ई-श्रम कार्ड करेक्शन कैसे करें? ई-श्रम पोर्टल रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन, ई श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन UP, ई श्रमिक कार्ड डाउनलोड, ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं, e-Shram Card Online Correction 2023, ई-श्रमिक कार्ड के फायदे 2023, E shram card in Hindi, श्रम रोजगार योजना ऑनलाइन फॉर्म ||

केंद्र सरकार ने विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए श्रमिकों, कामगारों को ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से सेल्फ रजिस्ट्रेशन (self registration) की सुविधा मुहैया करा दी है। लेकिन कई बार यह भी होता है कि भूल से अथवा जल्दबाजी में श्रमिक, कामगार रजिस्ट्रेशन फार्म में कोई गलत जानकारी भर देते हैं।

इससे ई-श्रम कार्ड में भी गलत जानकारी ही दर्ज हो जाती है। यदि आप भी इसी प्रकार की कोई गड़बड़ी कर चुके हैं तो चिंता की कोई बात नहीं। आप ई-श्रम कार्ड करेक्शन आसानी से करा सकते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको ई-श्रम कार्ड में करेक्शन की इसी प्रक्रिया की जानकारी देंगे। आइए, शुरू करते हैं –

e shram card me sudhar kaise kare
योजना का नामई-श्रम कार्ड अपडेट
लाभार्थीदेश के सभी नागरिक
उद्देश्यविभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना
हेल्पलाइन नंबर011-23389928
वर्ष2022
ऑफिशल वेबसाइटeshram.gov.in
Contents show

ई-श्रम कार्ड करेक्शन आनलाइन कैसे करें? [How to Update e-shram card Online?]

दोस्तों, ई-श्रम कार्ड में यदि कोई गड़बड़ी अथवा त्रुटि हो गई है एवं आप इसमें करेक्शन कराना चाहते हैं तो आप इसे आनलाइन करा सकते हैं। इसमें सुधार के लिए भी एक पूर्व निर्धारित प्रक्रिया है। इसके लिए आपको निम्न steps फाॅलो करने होंगे-

Total Time: 15 minutes

ई श्रम पोर्टल पर जाएं –

आपको सबसे पहले केंद्र सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के ई-श्रम पोर्टल https://register.eshram.gov.in/#/user/aadhaar पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं ।

अपडेट ऑप्शन पर क्लिक करें –

ई-श्रम कार्ड करेक्शन कैसे करें? | e-Shram Card Online Correction 2022 | Update E Shram Card Online

यहां होम पेज पर आपके सामने already registered/update का option आएगा। आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरे –

e Shram Card Online Correction 1

इसके पश्चात आपको अपना मोबाइल नंबर (mobile number) डालकर सेंड ओटीपी (send OTP) के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

ओटीपी वेरीफाई करें –

ई-श्रम कार्ड करेक्शन कैसे करें? | e-Shram Card Online Correction 2022 | Update E Shram Card Online

आपके मोबाइल फोन एक ओटीपी आएगा। इससे आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई (verify) हो जाएगा।

आधार कार्ड नंबर भरे –

ई-श्रम कार्ड करेक्शन कैसे करें? | e-Shram Card Online Correction 2022 | Update E Shram Card Online

इसके पश्चात आपको पुनः आधार कार्ड संख्या (aadhar card number) डालकर सबमिट (submit) के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

आधार ओटीपी वाईफाई करें –

अब फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। आपको इसे भी वेरिफाई यानी सत्यापित करना होगा।
दोनों ओटीपी वेरिफाई करते ही आप ई-श्रम पोर्टल पर लाॅगिन (login) हो जाएंगे एवं आपके सामने डैशबोर्ड (dashboard) खुल जाएगा।

अपडेट प्रोफाइल पर क्लिक करें-

ई-श्रम कार्ड करेक्शन कैसे करें? | e-Shram Card Online Correction 2022 | Update E Shram Card Online

यहां आपके सामने दो विकल्प आएंगे-update profile एवं download UAN card। आपको यहां update profile के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

जानकारी अपडेट करें –

ई-श्रम कार्ड करेक्शन कैसे करें? | e-Shram Card Online Correction 2022 | Update E Shram Card Online

अब आपके सामने आपका रजिस्ट्रेशन फार्म (registration form) एवं उसमें जो जानकारी आपने भरी थी, खुल जाएगी। अब आपको जिस भी जानकारी में करेक्शन (correction) करना है, उसके सामने दिख रहे एडिट (edit) के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

अपडेट ऑप्शन पर क्लिक करें –

संबंधित जानकारी को सही करने के पश्चात आपको अपडेट (update) के आप्शन पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आपके ई-श्रम कार्ड में आनलाइन करेक्शन (online correction) हो जाएगा।

अपडेटेड श्रम कार्ड डाउनलोड करें –

जानकारी अपडेट करने के पश्चात आपको अपडेट किया हुआ यह श्रम कार्ड प्राप्त होगा। आप चाहें तो इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख सकते हैं ।

सीएससी में जाकर भी ई-श्रम कार्ड करेक्शन करा सकते हैं (correction in e-shram card can also be done through CSC)

यदि आप स्वयं इस कार्ड में आनलाइन करेक्शन नहीं करना चाहते तो आप सीएससी (CSC) में जाकर भी ई-श्रम कार्ड करेक्शन करा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने साथ संबंधित दस्तावेज (documents) ले जाने आवश्यक होंगे। इनके बगैर कार्ड में करेक्शन नहीं होगा।

मसलन आपको यदि नाम को अपडेट (update) कराना है तो आपको इसका प्रूफ (proof) भी देना होगा। मसलन आधार कार्ड आदि। इसी प्रकार पते (address) में बदलाव के वक्त आपको पते का भी प्रूफ (proof) शो करना होगा। ऐन यही बात मोबाइल नंबर के साथ होगी। यह ओटीपी (OTP) से वेरिफाई (verify) हो जाएगा।

फोटो अपडेट करने का प्रावधान नहीं, ऐसे में क्या होगा (there is no provision for photo update)

मित्रों, आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड में फोटो अपडेट करने का प्रावधान नहीं है। दरअसल, ईश्रम पोर्टल को आधार कार्ड के सथ जोड़ा गया है। ऐसे में रजिस्ट्रेशन के समय फोटो अपडेट करते हुए यह आधार सर्विसेज से फोटो ले लेता है।

ई-श्रम कार्ड करेक्शन कैसे करें? | e-Shram Card Online Correction 2023 | Update E Shram Card Online

इसी वजह से इसमें फोटो अपडेट करने का प्रावधान नहीं। किंतु यदि श्रमिक अथवा कामगार आधार कार्ड में फोटो बदलता है तो यह आधार कार्ड आथेंटिकेशन (authentication) के पश्चात स्वयं ई-श्रम पोर्टल पर अपडेट हो जाएगा।

ई-श्रम कार्ड पर त्रुटिपूर्ण डिटेल्स है तो योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा

ई-श्रम कार्ड में यदि कोई त्रुटि रह गई है तो उसे करेक्ट कराना बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए, क्योंकि गलत डिटेल्स वाले ई-श्रम कार्ड से योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता। यदि आपके ई-श्रम कार्ड में भी कोई त्रुटि हुई है तो आप भी उसे फौरन से पेशतर सुधरवा लें। यही बेहतर होगा।

कई बार सीएससी में रजिस्ट्रेशन कराते वक्त गलत जानकारी भर जाती है

यदि आप जन सेवा केंद्र यानी सीएससी में जाकर ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो इस बात की बहुत संभावना रहती है कि आपकी जानकारी गलत भर दी जाए। दरअसल, सीएससी संचालक कई लोगों के रजिस्ट्रेशन फार्म भरते हैं। ऐसे में कई बार बेहद ध्यान देकर फाॅर्म न भरने से नाम, पते आदि को भरने में त्रुटि हो जाती है।

जो जानकारी रजिस्ट्रेशन फार्म में भरी जाती है, वही डिटेल्स ईश्रम कार्ड पर प्रिंट होती है। इससे सीएससी संचालक का कुछ नहीं बिगड़ता, लेकिन ई-श्रम कार्ड होल्डर को परेशानी हो जाती है। वह उस लाभ से वंचित रह जाता है, जिसके लिए उसने ई-श्रम कार्ड बनवाया होता है।

मोबाइल नंबर, वर्तमान पता बदल जाए तो ई-श्रम कार्ड अपडेट कराएं

अभी हमने आपको ई-श्रम कार्ड करेक्शन (correction in e-shram card) करने की प्रक्रिया से अवगत कराया। आपको बता दें कि यदि श्रमिक अथवा कामगार का मोबाइल नंबर, वर्तमान पता आदि बदल गया हो तो वह उसे अपडेट करा दे। श्रमिक अथवा कामगार नियमित रूप से अपना ब्योरा, मोबाइल नंबर, वर्तमान पता आदि अपडेट कर सकते हैं।

अपने एकाउंट को एक्टिव (account active) रखने के लिए उन्हें एक साल में कम से कम एक बार अपना एकाउंट अपडेट (account update) करना आवश्यक है। खातेदार स्वयं अथवा सीएससी में जाकर अपडेशन की इस प्रक्रिया को अंजाम दे सकते हैं।

जो डिटेल्स अपडेट की जा सकती हैं, उनमें श्रम अथवा कामगार का मोबाइल नंबर, वर्तमान पता, व्यवसाय, शैक्षिक योग्यता, स्किल टाइप, पारिवारिक ब्योरा आदि शामिल है।

ई-श्रम कार्ड के लिए आय कोई मानदंड नहीं, लेकिन कामगार टैक्स पेयर न हो

यहां हम आपको एक आवश्यक जानकारी और दे दें। वो ये कि ईश्रम कार्ड के लिए आय का कोई मानदंड नहीं रखा गया है, अलबत्ता, कामगार को इन्कम टैक्स पेयर (income tax payer) नहीं होना चाहिए।

इसके अतिरिक्त यह हम आपको पूर्व ही सूचित कर चुके हैं कि श्रमिक अथवा कामगार को ईपीएफओ (EPFO) एवं ईएसआईसी (ESIC) का सदस्य नहीं होना चाहिए।

केंद्र सरकार का लक्ष्य 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डाटाबेस (database) तैयार करना है

केंद्र सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय का लक्ष्य ई-श्रम पोर्टल पर देश के 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों एवं कामगारों का डाटाबेस तैयार करना है। उसका मकसद ई-श्रम कार्ड के माध्यम से इन तमाम श्रमिकों एवं कामगारों को रोजगार प्रदान करना एवं सरकार की ओर से चलाई जा रही सामाजिक सुरक्षा (social security) की विभिन्न योजनाओं एवं दुर्घटना बीमा (accidental insurance) आदि का लाभ प्रदान करना है। जिस वर्ग को सरकार की इस पहल का लाभ मिलेगा, उनमें मजदूर, श्रमिक, रेहड़ी-पटरी वाले, घरेलू कामगार आदि सभी शामिल हैं।

ई-श्रम कार्ड 12 अंकों का एक यूएएन (UAN) नंबर है, देश भर में मान्य होगा

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के रोजगार एवं श्रम मंत्रालय की ओर से श्रमिकों, कामगारों को ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद जारी किया जा रहा ईश्रम कार्ड एक 12 अंकों का यूएएन यानी यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (universal account number) धारी कार्ड है।

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, यह एक ऐसा कार्ड है, जो पूरे देश में मान्य होगा। खास बात यह है कि एक बार जारी होने के बाद यह कामगार के लिए अपरिर्वतनीय (unchangeable) रहेगा। इसके रिन्यूअल (renewal) की भी कोई आवश्यकता नहीं होगी।

यदि किसी श्रमिक के पास आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर न हो तो क्या होगा

दोस्तों, केंद्र सरकार की ओर से ई-श्रम कार्ड के लिए जो आवश्यक पात्रताएं निर्धारित की गई हैं, उनमें एक सबसे प्रमुख शर्त यह है कि संबंधित श्रमिक अथवा कामगार के पास उसके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर हो। लेकिन यदि किसी श्रमिक अथवा कामगार के पास आधार से लिंक मोबाइल नंबर न हो तो क्या उसका रजिस्ट्रेशन नहीं होगा?

तो इसका जवाब है कि उसका भी रजिस्ट्रेशन होगा। किंतु इसके लिए उसे अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर बायो मेट्रिक आथेंटिकेशन (bio metric authentication) कराना होगा। इसके पश्चात उसका रजिस्ट्रेशन हो सकेगा।

यदि रजिस्टर्ड कामगार की मृत्यु हो जाए तो क्या होगा

यह सवाल कई कामगारों, श्रमिकों के मन में पैदा होता है। कि यदि रजिस्ट्रेशन के पश्चात उनकी मृत्यु हो जाए तो क्या होगा? इसका जवाब यह है कि रजिस्टर्ड श्रमिक अथवा कामगार की मृत्यु होने की स्थिति में कामगार द्वारा नाॅमिनी (nominee) बनाए गए व्यक्ति अथवा परिवार के सदस्य को ई-श्रम पोर्टल, सीएससी के माध्यम से क्लेम करना होगा।

उसे रजिस्टर्ड कामगार की मृत्यु एवं अपने नाॅमिनी होने से संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। वे इस मामले में संबंधित बैंकों से भी संपर्क साध सकते हैं।

श्रमिकों, कामगारों को लगभग 14 करोड़ ई-श्रम कार्ड इश्यू किए गए

केंद्रीय सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के ई-श्रम पोर्टल पर जारी आंकड़ों के अनुसार 22 दिसंबर, 2021 तक कुल 13 करोड़ 99 लाख, 80 हजार, 763 श्रमिकों एवं कामगारों को ई-श्रम कार्ड इश्यू किए गए हैं। केंद्र सरकार अभी लक्ष्य से पीछे है, किंतु श्रमिकों एवं कामगारों को रजिस्ट्रेशन के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वह अभियान के तौर पर काम कर रही है।

कोई भी श्रमिक एवं कामगार असंगठित कामगारों के लिए तैयार किए जा रहे डाटाबेस के तौर पर शुरू किए गए ईश्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकता है। केंद्र सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना पर सभी राज्य द्रुत गति से कार्य कर रहे हैं। इस संबंध में उत्तर प्रदेश का उदाहरण खास तौर पर लिया जा सकता है।

यूपी में सीएससी कर्मचारी गांव-गांव जाकर शिविर (camp) लगा रहे

उत्तर प्रदेश में 15 हजार रूपये प्रतिमाह तक कमाने वाले श्रमिकों को सरकारी योजनाओं (government schemes) का लाभ पहुंचाने के लिए उनके ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की कवायद चल रही है। इसके लिए तिथि 31 दिसंबर, 2021 तय की गई है। राज्य में ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का लक्ष्य पूरा करने के लिए सरकार पूरा जोर लगा रही है।

जन सेवा केंद्रों यानी सीएससी सेंटरों के कर्मचारी गांव गांव पहुंचकर शिविर लगा रहे हैं एवं इन शिविरों के माध्यम से श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं।लगे हाथों ही पात्रों का श्रम विभाग (labour department) की विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन भी करा रहे हैं।

आपको बता दें कि जो भी श्रमिक अथवा कामगार ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं, उन्हें पात्र योजनाओं का अनुदान सीधे ई-श्रम कार्ड से लिंक बैंक खाते में भेज दिया जाएगा।

इस बीच एक बात यह भी निकलकर सामने आई है कि गांवों में रह रहे अधिकांश श्रमिकों एवं कामगारों को अभी ईश्रम कार्ड के विषय में बहुत जानकारी नहीं है। सरकार का प्रचार प्रसार अधिकांश अखबारों, टीवी तक सिमटा है। ऐसे में जो लोग अनपढ़ हैं, अथवा जिनका पूरा दिन रोजी रोटी के जुगाड में बीत जाता है।

उन्हें केंद्र की इस योजना के लाभों के विषय में नहीं मालूम। ऐसे में यह मानकर चला जा सकता है कि गांव गांव में लगाए जा रहे सीएससी के शिविरों के जरिये बड़े पैमाने पर लोग रजिस्ट्रेशन कराकर लाभान्वित हो सकते हैं।

क्या ई-श्रम कार्ड में करेक्शन संभव है?

जी हां, केंद्र सरकार ने श्रमिकों एवं कामगारों को इस कार्ड को अपडेट एवं उसमें सुधार करने की सुविधा प्रदान की है।

ईश्रम कार्ड में करेक्शन आनलाइन हो सकता है अथवा आफलाइन?

सरकार ने दोनों ही मोड में ई-श्रम कार्ड में करेक्शन की सुविधा दी है। आप चाहें तो स्वयं अथवा सीएससी सेंटर में जाकर इस कार्ड में करेक्शन करा सकते हैं।

यदि आपका मोबाइल फोन नंबर अथवा पता बदल जाए तो क्या करना होगा?

ऐसी स्थिति में आपको अपने ई-श्रम कार्ड को अपडेट कराना होगा। उसमें अपडेटेड मोबाइल नंबर एवं पता भरना होगा।

क्या पारिवारिक ब्योरे को भी अपडेट किया जा सकता है?

जी हां, ईश्रम कार्ड में पारिवारिक ब्योरे (family details) को भी अपडेट करने की सुविधा दी गई है।

ई-श्रम कार्ड पर त्रुटिपूर्ण जानकारी होने से क्या असर पड़ेगा?

ई-श्रम कार्ड पर त्रुटिपूर्ण जानकारी होने से आपको विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ नहीं मिल सकेगा।

उत्तर प्रदेश में ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए राज्य सरकार ने क्या कदम उठाए हैं?

उत्तर प्रदेश में ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए राज्य सरकार की ओर से अभियान चलाया जा रहा है। सीएससी सेंटर के कर्मचारी गांव गांव जाकर शिविर लगाकर ईश्रम पोर्टल पर श्रमिकों एवं कामगारों का रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। लगे हाथ पात्र योजनाओं के लिए भी उनका आवेदन करा रहे है।

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको आनलाइन ई-श्रम कार्ड में करेक्शन यानी सुधार करने की जानकारी दी। आप इस जानकारी की मदद से स्वयं अपने कार्ड में सुधार कर सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपके परिचित मित्र भी इस जानकारी से लाभान्वित हों तो उसके लिए इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें। आप इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रियाएं एवं सुझाव हमें नीचे दिए गए कमेंट बाक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

——————————————–

Leave a Comment