Upbhokta Protsahan Yojana 2020 क्या है?

राजस्थान सरकार ने राजस्थान के उपभोक्ताओं के लिए Upbhokta Protsahan Yojana 2020 का शुभारंभ किया है। इस योजना से उपभोक्ताओं को काफी लाभ मिलेगा। राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही Upbhokta Protsahan Yojana 2020  का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में बिजली निगम के ट्रांजैक्शन को कैशलेस ट्रांजैक्शन में परिवर्तित करना है। सरकार चाहती है कि लोग ज्यादा-से-ज्यादा कैशलेस ट्रांजेक्शन करें। ताकि देश कैशलेस सिस्टम को बढ़ावा मिल सके।

अभी तक राजस्थान सरकार ने इस योजना के अंतर्गत सीकर जिले में 23 उपभोक्ताओं को एक लाख ₹15000 तक का कैशबैक ऑफर प्रदान कर चुकी है। इस योजना की शुरुआत होने के पश्चात अभी तक निगम द्वारा इस योजना के अंतर्गत दो बार लॉटरी निकाली जा चुकी है। जिसके अंतर्गत या धनराशि बांटी गई है।

उपभोक्ता प्रत्साहन योजना 2020 क्या है? What is Upbhokta Protsahan Yojana 2020?

सीकर जिले के सर्किल लेखा अधिकारी श्री राधे श्याम शर्मा ने बताया कि Upbhokta Protsahan Yojana 2020 के अंतर्गत पहली सूची अगस्त माह में ही जारी कर दी गई थी। जिसमें लाभार्थियों को धनराशि प्रदान की गई। इस योजना का मुख्य उद्देश्य से उपभोक्ताओं को ऑनलाइन भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित करना है। जिससे कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा मिल सके। इस में उपभोक्ताओं को भी काफी आसानी रहती है। उपभोक्ताओं को भी लंबी लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ता है। इसलिए निगम भी चाहता है कि उपभोक्ता ज्यादा से ज्यादा इस योजना का लाभ उठाएं। और देश में कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा दें।

Upbhokta Protsahan Yojana 2020 के बारे में कुछ आवश्यक जानकारी –

Upbhokta Protsahan Yojana 2020 के बारे में कुछ आवश्यक जानकारी इस प्रकार है –

  • इस योजना का लाभ एग्रीकल्चर और घरेलू दोनों श्रेणी के उपभोक्ताओं को मिलेगा। दोनों प्रकार के उपभोक्ता योजना के लिए पात्र हैं।
  • ऑनलाइन बिल जमा करने पर उपभोक्ताओं को वैसे ही रसीद प्राप्त होती है। जैसे नगद राशि जमा करने पर प्राप्त होती है।
  • कैशलेस ट्रांजेक्शन करने से उपभोक्ताओं को किसी लंबी कतार में नहीं लगना पड़ता है।
  • बिल जमा होने के पश्चात उपभोक्ताओं के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर डिस्कॉम की तरफ से धनराशि प्राप्त संबंधी मैसेज भेज दिया जाता है।
  • निगम की सूची में जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक मोबाइल नंबर नहीं दिए हैं। उनकी भी जानकारी एकत्र की जा रही है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता ऑनलाइन अजमेर विद्युत वितरण निगम की ऑफिशियल वेबसाइट, ई मित्र , Paytm यक इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं।
  • अजमेर डिस्कॉम के मुख्य लेखाधिकारी एमके जैन ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक 3 माह में डिस्कॉम क्षेत्र के 100 उपभोक्ताओं का चयन ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा।
  • Upbhokta Protsahan Yojana 2020 के अंतर्गत चयनित उपभोक्ता के बिजली बिल खाते में तत्काल जमा कि गई। धनराशि या अधिकतम ₹5000 तक का कैशबैक राशि जमा की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत बिजली बिल की राशि ₹20000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • लाटरी में चयनित उपभोक्ताओं को मोबाइल मैसेज के जरिए कैशबैक ऑफर की जानकारी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत कैशबैक ऑफर की धनराशि उपभोक्ताओं के बिजली बिल अकाउंट में जमा कर दी जाएगी।

तो दोस्तों यह राजस्थान Upbhokta Protsahan Yojana 2020 के बारे में थोड़ी सी जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

Spread the love

Leave a Comment