UP Scholarship Status 2022 कैसे चेक करें? UP स्कालरशिप कब तक आएगा | Online UP Scholarship Kaise Check Kare?

|| UP Scholarship Status 2022 Online, scholarship.up.nic.in Status, यूपी छात्रवृत्ति स्थिति देखें, Search UP Scholarship Status, Uttar Scholarship Apply Online, यूपी स्कॉलरशिप 2022, स्कॉलरशिप कब तक आएगी ||

Online UP Scholarship Kaise Check Kare – उत्तर प्रदेश सरकारी प्रदेश क्यों ऐसे छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करती है। जिनकी आर्थिक की स्थिति ठीक नहीं है। उनके परिवार के माता-पिता उनकी पढ़ाई का खर्च उठाने में असमर्थ है। ऐसे छात्र प्रदेश सरकार द्वारा छात्रवृत्ति प्राप्त करके आसानी से अपनी पढ़ाई जारी रखते हैं। प्रतिवर्ष सरकार द्वारा प्रदेश के सभी गरीब छात्र छात्राओं को Scholarship प्रदान की जाती है।

हर वर्ष की तरह इस वर्ष की सरकार द्वारा प्रदेश के छात्राओं को Scholarship प्रदान की गई है। लेकिन अभी तक बहुत से ऐसे छात्र छात्राएं हैं। जिन्हें Scholarship नहीं मिल सकी है। ऐसे छात्र-छात्रा Scholarship ना आने के कारण परेशान हैं। और अपने UP Scholarship Status 2022 को जानने के लिए परेशान हैं।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं। कि आप अपने UP Scholarship Status 2022 को कैसे चेक कर सकते हैं? स्कॉलरशिप कैसे देखें? यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022 कैसे चेक करें, स्कालरशिप स्टेटस चेक 2022 स्कालरशिप स्टेटस चेक 2021-22 स्कालरशिप बैलेंस चेक 2022, उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्टेटस, उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्टेटस 2022, up scholarship form स्टेटस स्कालरशिप बैलेंस चेक और कैसे पता कर सकते हैं कि किस कारण से आपको Scholarship नहीं प्रदान की गई? UP स्कालरशिप कब तक आएगा?

ऑनलाइन यूपी स्कॉलरशिप कैसे चेक करें? How to Check UP Scholarship Status Online?

आपको UP Scholarship Status चेक करने के विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर कई तरीके दिए गए हैं। लेकिन यदि आपको यूपी UP Scholarship Status 2022 देखना चाहते हैं। तो केवल यहां बताए जा रहे हैं। तरीके का उपयोग करके देख सकते हैं। और पता कर सकते हैं। कि आपको Scholarship मिली है या नहीं। और नहीं मिली है। तो किस कारण से आपको Scholarship प्रदान नहीं की गई है।

योजना का नाम UP Scholarship Status 2022
राज्य उत्तर प्रदेश
लाभार्थी राज्य के गरीब छात्र
लाभछात्रवृत्ति के रूप मे वित्तीय सहायता राशि प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
साल2021-22
ऑफिसियल वेबसाइट scholarship.up.gov.in
UP Scholarship Status 2022 कैसे चेक करें? UP स्कालरशिप कब तक आएगा | Online UP Scholarship Kaise Check Kare?

UP Scholarship Status 2022 चेक करने के लिए जरूरी जानकारी –

आपको अपने Scholarship स्टेटस के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कुछ चीजों जरूरत पड़ेगी। जो कि इस प्रकार है

  • रजिस्ट्रेशन संख्या
  • पासवर्ड
  • जन्मतिथि
  • हाई स्कूल रोल नंबर – पासवर्ड भूलने की स्थिति

UP Scholarship आने के कारण –

Scholarship ना आने का कारण निम्नलिखित हो सकते हैं –

  • सरकार के पास फण्ड की कमी
  • आपके द्वारा भरे हुए फार्म में गलती

UP Scholarship Kaise Check Kare? How to check UP Scholarship Status?

यदि आप भी अपने उप स्कालरशिप कब तक आएगा चेक करना चाहते हैं। और पता करना चाहते हैं कि आपको Scholarship क्यों नहीं मिली है। तो आप यहां बताया जा रहे हैं। आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से पता कर सकते हैं कि आप को Scholarship क्यों नहीं प्रदान की गई है।

Total Time: 20 minutes

यूपी स्कॉलरशिप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं –

सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश Scholarship की ऑफिशियल वेबसाइट scholarship.up.nic.in पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।

फ्रेस/रिनुअल लॉगइन आफ्टर रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करें –

वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको साइड में उपलब्ध मेनू पर क्लिक करके स्टूडेंट लोगिन ऑप्शन में से रिन्यूअल और फ्रेस ( यदि आपने इससे पहले भी Scholarship प्राप्त की है। तो रिन्यूअल और यदि आप पहली बार Scholarship के लिए आवेदन किया है। तो फ्रेस लॉगइन आफ्टर रजिस्ट्रेशन ) पर क्लिक करना है। यहां पर हम रिन्यूअल लॉगइन आफ्टर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर रहे हैं।
UP Scholarship Status 2020 कैसे चेक करें? पूरी जानकारी

अकाउंट में लॉगिन करें

जैसे आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको अपने रजिस्ट्रेशन संख्या, जन्मतिथि, पासवर्ड और स्क्रीन पर शो हो रहे कैप्चा कोड को भरना होगा। सारी जानकारी भरने के पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
UP Scholarship Status 2020 कैसे चेक करें? पूरी जानकारी
यदि आपको अपना पासवर्ड नहीं पता है तो नीचे फॉरगेट पासवर्ड लिंक पर क्लीक करके पासवर्ड चेंज कर सकते हैं। जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। आप अपने अकाउंट में लॉगिन हो जाएंगे।

आवेदन पत्र की स्थिति जानने के लिए यहाँ क्लीक करें ऑप्शन पर क्लिक करें-

लॉग इन करने के पश्चात नीचे दिखाए गए इमेज की तरह आपको अपने आवेदन पत्र की स्थिति जानने के लिए यहाँ क्लीक करें पर क्लिक करना होगा।
UP Scholarship Status 2020 कैसे चेक करें? पूरी जानकारी

स्कॉलरशिप फार्म का स्टेटस चेक करें –

जैसे ही आप हो उस पर क्लिक करेंगे। आपके आवेदन फार्म की स्थिति आपको शो होगी। जैसे कि आपको नीचे इमेज में दिखाया गया है।
UP Scholarship Status 2020 कैसे चेक करें? पूरी जानकारी
यहां आप देख सकते हैं कि इनकम मैच ना करने के कारण आवेदन फार्म डिस्ट्रिक्ट Scholarship कमेटी द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया है। जिसके कारण Scholarship प्रदान नहीं की गई है।

बिना अकाउंट में लॉगिन किए स्कालरशिप स्टेटस चेक 2021-22 कैसे चेक करें? [How to check scholarship status check 2021-22 without login into account?]

यदि आप अपने अकाउंट में लॉगिन करने की लंबी प्रोसेस को पूरा नहीं करना चाहते हैं। और आप बिना अकाउंट में लॉगिन किए अपने यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2021-22 चेक करना चाहते हैं। तो आप यहां नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो कर के बिना अकाउंट में लॉगिन किए भी अपना स्कॉलरशिप स्टेटस 2021-22 चेक कर सकते हैं। आपको बस नीचे बता जा रहे हैं शान से स्टेटस को फॉलो करना होगा –

  • बिना अकाउंट में लॉगिन किए यूपी स्कालरशिप स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिशल वेबसाइट https://scholarship.up.gov.in/ पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको होम पेज पर मेनू में उपलब्ध स्टेटस ऑप्शन के dropdown-menu में से जिस सेशन का स्टेटस चेक करना है उस ईयर पर पर क्लिक करना होगा। जैसे हम यहां पर 2020-21 सेशन पर क्लिक करते हैं।
बिना अकाउंट में लॉगिन किए स्कालरशिप स्टेटस चेक 2021-22 कैसे चेक करें? [How to check scholarship status check 2021-22 without login into account?]
  • जैसे ही आप अपने सेशन क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जाएगा। इस पेज पर आपको कुछ जानकारी जैसे – अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ भरना होगा।
बिना अकाउंट में लॉगिन किए स्कालरशिप स्टेटस चेक 2021-22 कैसे चेक करें? [How to check scholarship status check 2021-22 without login into account?]
  • रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ भरने के पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सम्मिट बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज पर आपके आवेदन की स्थिति दिखाई जाएगी। जिसमें आप को बताया जाएगा कि आप को स्कॉलरशिप मिल चुकी है या नहीं।
  • या फिर आप का फार्म कहां पर अभी पेंडिंग में है। यदि आप का फॉर्म रिजेक्ट हो गया है, तो उसकी भी जानकारी इस पेज पर मिल जाएगी। साथ ही फार्म रिजेक्ट होने का भी कारण इस पेज पर बता दिया जाएगा।

पीएफएमएस पोर्टल से यूपी स्कालरशिप पेमेंट कैसे चेक करें?

दोस्तों, सबसे पहले आपको बताते हैं कि आप पीएफएमएस पोर्टल (PFMS portal) से यूपी स्कालरशिप पेमेंट कैसे चेक करें। इसकी भी एक निर्धारित प्रक्रिया (process) है। आपको यह steps फाॅलो करने होंगे-

  • सबसे पहले आपको पीएफएमएस की आफिशियल वेबसाइट https://pfms.nic.in/static/NewLayoutCommonContent.aspx? पर जाना होगा।
  • अब आपको होम पेज (home page) पर know your payment के लिंक पर क्लिक करना होगा।
जनधन अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें? (how to check Jan dhan account balance)
  • इसके बाद आपको अपना एकाउंट नंबर (account number) एंटर करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको दिए गए कैप्चा बाक्स (captcha box) में कैप्चा कोड (captcha code) भरकर submit करना होगा।
  • अब आपको दिखाया जायेगा की आपको यूपी स्कालरशिप या किसी भी सरकारी योजना का पैसा भेजा गया है या नही।

यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस करने के लिंक्स –

यहां पर आपको सभी कक्षाओं के स्कॉलरशिप चेक करने के लिंक दिए जा रहे हैं आप आपनी कक्षा के लिंक पर क्लीक करके आप अपने स्कालरशिप का स्टेटस चेक कर सकतें हैं –

UP Scholarship SchemeStatus Links
Pre matric (Fresh Student) पूर्व दशम (नवीन)Check Here
Post matric Intermediate (Fresh Student) दशमोत्तर (नवीन)Check Here
Pre matric (Renewal Student) पूर्व दशम (नवीनीकरण)Check Here
Post matric Intermediate (Renewal Student) दशमोत्तर (नवीनीकरण)Check Here
Post matric Other than Inter (Fresh Student) दशमोत्तर (नवीन)Check Here
Post matric Other than Inter (Renewal Student) दशमोत्तर (नवीनीकरण)Check Here  

यूपी स्कॉलरशिप फार्म स्टेटस रिजेक्ट दिखे क्या करें? [UP Scholarship Form Status Rejected What to do?]

यदि आपने यूपी स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। और अब अपने-अपने स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक किया। तो स्टेटस में आपका फॉर्म रिजेक्ट बता रहा है तो ऐसी परिस्थिति में आपको क्या करना चाहिए। स्कॉलरशिप तो कंडीशन में नहीं आता है। एक या तो आपके पास में गलती है। अर्थात आपने जो फॉर्म फिल किया है उसमें कोई डिटेल विभाग के पास उपलब्ध टाटा से मिसमैच कर रही है। इसके साथ ही दूसरा कारण है कि सरकार के पास फंड की कमी है।

पहली स्थिति में यदि आपकी डिटेल्स मिसमैच हो रही है, तो आपको अपना आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर अपने जिला समाज कल्याण विभाग में जाकर अपने डिटेल्स अपडेट कराना चाहिए। संबंधित दस्तावेज की ओरिजिनल कॉपी को भी साथ में ले जाना आवश्यक है। ताकि विभाग के कर्मचारी आपकी डिटेल्स को वेरीफाई कर सके।

इसके साथ ही यदि फंड की कमी के कारण आपका स्कॉलरशिप नहीं आया है। तो इसमें आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं। आप सिर्फ वेट कर सकते हैं ।जैसे ही गवर्नमेंट द्वारा और फंड जारी किया जाएगा। आपका स्कॉलरशिप आपके अकाउंट में जमा कर दी जाएगी।

यूपी स्कॉलरशिप से जुड़ी शिकायत कहां और कैसे दर्ज कराएं?

यदि आप यूपी स्कॉलरशिप से जुड़ी किसी प्रकार की कोई शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं। अथवा कोई सहायता प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप टोल फ्री नंबर एवं ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध ग्रीवेंस ऑप्शन का उपयोग करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। ग्रीवेंस दर्ज कराने के लिए नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेट्स को फॉलो करना होगा –

  • किसी भी प्रकार की कोई शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको सबसे पहले विभाग की ऑफिशल वेबसाइट https://scholarship.up.gov.in/index.aspx पर जाना होगा। आप यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको ग्रीवेंस सिस्टम ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप ग्रीवेंस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी। आपको सभी जानकारी सही-सही भरकर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी। और जल्द से जल्द आपकी शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी।
  • कभी भी आप अपनी शिकायत की स्थिति देखने के लिए पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

यूपी स्कॉलरशिप हेल्पलाइन नंबर / टोल फ्री नंबर –

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के छात्रों स्कॉलरशिप से जुड़ी किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो इसके लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किए गए हैं। इन टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ ही किसी भी प्रकार की सहायता प्राप्त कर सकते हैं। यह टोल फ्री नंबर 24 घंटे सातों दिन उपलब्ध रहते हैं –

Backward Class Welfare Toll-Free Number – 18001805131

Toll-Free Number Minority Welfare – 18001805229

UP Scholarship Status Questions asked by people

उत्तर प्रदेश छात्रवृति स्टेटस कैसे चेक करें?

अगर आपने उत्तर प्रदेश छात्रवृति के लिए आवेदन किया है और अब आपकी छात्रवृत्ति आयी है या नही इसका स्टेटस चेक करना चाहते है तो scholarship.up.nic.in वेबसाइट पर जाकर अपना छात्रवृत्ति का स्टेटस चेक कर सकते हैं। जिसके बारे में ऊपर स्टेप बाय स्टेप बताया है।

UP स्कालरशिप 2021-22 कब तक आएगा?

यूपी स्कॉलरशिप 2021-22 साल के अंत तक अर्थात दिसंबर 2021 तक आ जाएगा। इस साल प्रदेश सरकार ने 2 महीने पहले स्कॉलरशिप भेजने का निर्णय लिया है।

क्या स्कॉलरशिप के पैसे बैंक अकाउंट से नहीं निकालने पर पैसे वापस चले जाते हैं?

कोई भी पैसे किसी भी तरह से यदि आपके बैंक अकाउंट में डिपाजिट हो चुके हैं, तो फिर वह कैसे हो वापस आपके अकाउंट से तब तक नहीं जा सकते हैं। जब तक आपसे परमिशन न ले लें।

क्या मैं UP Scholarship के लिए आवेदन कर सकता हूँ?

अगर आप उत्तर प्रदेश निवासी है और पढ़ाई कर रहे है तो आप उत्तर प्रदेश छात्रवृति के लिए आवेदन कर सकते हैं। UP Scholarship आवेदन करने के लिए आप अपने जरूरी दस्तावेज ले जाकर अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर आवेदन करा सकते हैं।

फॉर्म में गलती होने के कारण Scholarship न आने पर क्या करें? स्कालरशिप न आये तो क्या करें?

यदि आपके द्वारा भरी हुई डिटेल्स में किसी गलती के कारण आपका फार्म रिजेक्ट हो जाता है। तो आपको इसका प्रिंट आउट लेकर अपने जिला समाज कल्याण विभाग से संपर्क करना चाहिए। जिला समाज कल्याण द्वारा यदि संभव होगा। तो आपको इसी सत्र में Scholarship प्रदान किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश छात्रवृति कब तक आएगी?

उत्तर प्रदेश छात्रवृति के प्रदेश सरकार ने बजट जारी कर दिया है। और उत्तर प्रदेश छात्रवृति प्रदेश के छात्रों को अप्रैल से मई महीने तक उनके बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश छात्रवृति किसे दी जाती हैं?

प्रदेश सरकार राज्य के गरीब परिवार के बच्चो को जो पढ़ाई कर रहे है उन्हें छात्रवृत्ति के रूप में कुछ आर्थिक सहायता प्रदान करती है। ताकि वह अपनी पढ़ाई से जुड़ी चीज़ो को पूरा कर सकें।

उत्तर प्रदेश छात्रवृति किस विभाग के द्वारा दी जाती हैं?

प्रदेश सरकार ने राज्य के गरीब परिवार के छात्रो को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृत्ति के रूप में कुछ सहायता राशि प्रदान करती है। यह सहायता राशि राज्य के सभी छात्रों को मिल सके इसलिए प्रदेश सरकार के इसकी ज़िम्मेदारी जिला समाज कल्याण को दी हैं।

दोस्तों इस तरह से आप घर बैठे अपने मोबाइल/ PC/लैपटॉप का उपयोग करके UP Scholarship Status 2022 को चेक कर सकते हैं । और पता कर सकते हैं कि आपका Scholarship क्यों नहीं आ रहा है। यदि आपको स्कालरशिप चेक करना है, स्कालरशिप स्टेटस चेक 2021-22, स्कालरशिप बैलेंस चेक, स्कॉलरशिप कैसे चेक करें, दशमोत्तर छात्रवृत्ति 2021-22 अपनी कक्षा की लिंक पर क्लिक करके अपने स्कॉलरशिप फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते है, उप स्कालरशिप कब तक आएगा, जानकारी अच्छी लगे। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ ही यदि आप का किसी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Contents show
Spread the love:

498 thoughts on “UP Scholarship Status 2022 कैसे चेक करें? UP स्कालरशिप कब तक आएगा | Online UP Scholarship Kaise Check Kare?”

  1. नमस्ते सर
    मै आपसे समस्या साझा करना चाहता हू की मेरा REFUNDABLE फीस गलत हो गयी है जिससे क्या मेरी SCHOOLSHIP आयेगी या नहीं . और मेरा FINAL सुब्मिट भी हो गया है
    मुझे अपनी गलती पर अफसोश है ….मै आपके सुझाव को जानना चाहता हू .
    ओह GOD आप जो करेंगे अच्छा ही होगा …..
    धन्यवाद सर आपके सुझाव प्रक्रिया से …..
    आपका शिष्य आर्यन गुप्ता

    प्रतिक्रिया
  2. डेट को बढ़ा दिया जाए स्कॉलरशिप पर सभी सेंड मैंने जो आगे की पढ़ाई नहीं कर पाएंगे आपका बहुत आभार होगा माननीय मुख्यमंत्री जी प्लीज सर 8 को बढ़ा दिया जाए बहुत आभार होगा वरना खजाना वंचित रह जाएंगे प्लीज सर बहुत आभार होगा पढ़ाई नहीं कर पाएंगे प्लीज सर बहुत आभार होगा प्लीज सर माननीय मुख्यमंत्री योगी नाथ जी महाराज जी प्लीज सरकिया जाए बना हजारों छात्रों के भविष्य का सवाल है और सभी छात्र

    प्रतिक्रिया
  3. मेरी स्कोलार्सिप 2018,2019बाली भी नहीं आई क्या उसमें कोई गलती थी क्या आग्र कोई गलती है तो बताईए कि क्या करू क्योंकि मै दास्मी क्लास मै हूं अभी ऑनलाइन नहीं क्या है plz सर उत्तर प्रदेश से हूं जिला संभल ग्राम सोधन

    प्रतिक्रिया
  4. Sir mera account no 32005284194 hai
    Par form me 32005281194 ho gya hai
    To correction date me bhi mere form
    Ka sansodhit link nahi chla sir samaj kalyan vibhag ne bhi reject
    Kar diya wha pe bhi kuch ni ho paya Shubham kumar d.pjarm 1st year
    Or sir mere status me verified by bank dikha raha tha
    Sir plese apna contact nomber jaroor send kar dena other details ke luye

    प्रतिक्रिया
    • आप कॉलेज से सम्पर्क कीजिये। बाकि स्लिप नंबर से ज्यादा दिक्कत की बात नही है। लेकिन कॉलेज उस स्लिप पर ही आपका फॉर्म फोर्वोर्ड कर दें। यदि कॉलेज रिजेक्ट कर देगा तो कुछ नही हो सकता।

      प्रतिक्रिया
  5. सेवामे ,
    निवेदन है की प्रार्थी का स्कालरशिप आया |लेकिन बैंक अकाउंट मे १०००० हजार रुपये से जादा का अमाउंट नहीं डाला जा सकता था , यह हमे जानकारी नहीं थी और मेरा पैसा वापस चला गया
    फिर मैने अपने अकाउंट को सेविंग जनरल मे कन्वर्ट कर वा दिया है |

    अब इसके लिये हमे क्या करना चाहिये कि दुबारा पैसा वापस मिल सके |किस्से हमे मिलना चाहिए |

    प्रतिक्रिया
  6. सर मेरा स्कॉलरशिप जनरल और एससी की अपेक्षा में बहुत कम आया है ऐसा डी फार्मा कोर्स कर रहे सभी छात्रो का हाल है । ऐसा ओबीसी छात्रों के साथ भेदभाव क्यों किया जा रहा है?

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment