यूपी शिक्षक भर्ती 2020 | 69000 प्राथमिक अध्यापक पद | ऑनलाइन आवेदन

यूपी शिक्षक भर्ती 2020 :- यूपी के अभ्यर्थी जो सहायक शिक्षक के तौर पर नौकरी करने का सपना देख रहे थे। उनका अब यह सपना साकार होने जा रहा है क्योंकि 2 साल पहले यूपी सरकार ने सहायक शिक्षकों की भर्ती निकाली थी। जिसमें करीब 5 से 6 लाख आवेदन फॉर्म आए थे लेकिन समस्या कट ऑफ को लेकर हो गई थी।

इससे कुछ लोगों को परेशानी हुई और उन्होंने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी थी। जिससे यह मामला अदालत में चला गया था। शुक्रवार को हाईकोर्ट ने इस भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का फैसला कर दिया है। सफल उम्मीदवार को दो हफ़्तों के अंदर ही भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

यूपी शिक्षक भर्ती कितने पदों पर निकाली गई थी?

उत्तर प्रदेश सरकार ने सहायक शिक्षक की 69000 पदों की भर्ती प्रक्रिया निकाली थी। यह भर्ती प्रक्रिया महिला एवं पुरुष दोनों के लिए थी। पूरे यूपी से करीब इसमें 5 से 6 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

यूपी शिक्षक भर्ती कब निकली थी?

यूपी शिक्षक भर्ती 2020 | 69000 प्राथमिक अध्यापक पद | ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में सहायक शिक्षकों की भर्ती 5 दिसंबर 2018 को निकाली गई थी। भर्ती प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। यूपी सरकार ने इसके लिए एक शासनादेश भी निकाला था। जिसमें उन्होंने बताया कि यूपी में 69000 पदों के लिए सहायक शिक्षक की भर्ती प्रक्रिया चलाई जाएगी।

कब हुई यूपी शिक्षक भर्ती परीक्षा?

ऑनलाइन आवेदन 513643 अभ्यर्थियों ने कराया था। ऑनलाइन आवेदन करवाने वाले अभ्यर्थियों को 6 जनवरी 2019 को लिखित परीक्षा कराई गई थी। इस परीक्षा में 415270 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। और करीब 200000 अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा को छोड़ दिया था, और कुछ के प्रवेश पत्र में गड़बड़ी होने तथा अन्य समस्या के कारण वह इस परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे।

यूपी शिक्षक भर्ती फॉर्म भरने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

सहायक शिक्षक के पद पर नौकरी करने के लिए अभ्यर्थियों को पास निम्नलिखित शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। यह योग्यता अगर आपके पास है तो वह इस भर्ती प्रक्रिया में अपना ऑनलाइन आवेदन करवा सकते हैं।

  • आवेदन कर्ता के पास बैचलर डिग्री साथ ही 2 साल का B.ED/D.EL.ED/B.T.C परीक्षा पास हुए होने चाहिए।
  • प्राथमिक स्तर पर अभ्यर्थी UPTET/ CTET पास होना अनिवार्य है अगर अभ्यर्थी पास नहीं है तो वह ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।
  • फॉर्म भरने से पहले ऑफिशियल वेबसाइट से सारी नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर ले ताकि फॉर्म भरने में कोई दिक्कत या परेशानी ना हो।

यूपी शिक्षक भर्ती ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

ऑनलाइन फॉर्म करने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट http://atrexam.upsdc.gov.in/ पर विजिट करना होगा। अभ्यर्थी के सामने यहां पर कई सारे ऑप्शन दिखाई पड़ेंगे। यहीं पर एक ऑप्शन नोटिफिकेशन के तौर पर या न्यू अप्लाई लिखा हुआ मिलेगा। अभ्यर्थी इसमें जैसे ही क्लिक करेगा वैसे ही दूसरा टैब खुल जाएगा।

इस टैब में रजिस्ट्रेशन का पूरा फॉर्म आ जाएगा। अभ्यर्थी फॉर्म में अपनी सही सही जानकारी डालकर आगे बढ़ाएं, इसके बाद अभ्यर्थी के सारे जरूरी दस्तावेज़ अपलोड होंगे। अपलोड होने के बाद फॉर्म को एक बार ज़रूर जांच लें। इसके बाद आप सबमिट के बटन पर क्लिक करें। सबमिट पर क्लिक करते ही आपका ऑनलाइन आवेदन पत्र स्वीकार कर लिया जाएगा।

यूपी शिक्षक भर्ती फॉर्म भरने के लिए आवेदन शुल्क –

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपको शुल्क जमा करना होगा। यह शुल्क वर्ग के हिसाब से तय किया गया है जो कि निम्न है

  • सामान्य और पिछड़ा वर्ग से संबंध रखने वाले अभ्यर्थियों को फॉर्म फ़ीस 600 जमा करनी होगी।
  • अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए फॉर्म फ़ीस 400 है।
  • विकलांग अभ्यर्थियों से कोई फ़ीस नहीं ली जाएगी।

यूपी शिक्षक भर्ती फ़ीस कैसे जमा कर सकते है?

फॉर्म की फ़ीस आपको ऑनलाइन माध्यम से ही जमा करनी होगी। यह माध्यम नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड से फ़ीस जमा कर सकते हैं। या आप ऑनलाइन शुल्क नहीं जमा करना चाहते हैं, तो आप इसका ई-चालान निकलवाकर अपने नज़दीकी बैंक में जाकर भी जमा कर सकते हैं।

यूपी शिक्षक भर्ती फॉर्म भरने की अंतिम तिथि –

सहायक शिक्षक के पदों पर ऑनलाइन आवेदन सिर्फ 30 दिसंबर 2018 तक ही स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन कर्ता इससे पहले फॉर्म को भर ले, क्योंकि बाद में साइट या सर्वर की दिक्कत से फॉर्म नहीं भर पाता है।

उम्र सीमा –

इन पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की उम्र 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक के बीच की होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।

एडमिट कार्ड –

ऑनलाइन आवेदन के खत्म होते ही सभी अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड 31 दिसंबर 2018 से डाउनलोड होने शुरू हो जाएंगे। अभ्यर्थी वेबसाइट के माध्यम से अपना एडमिट कार्ड को डाउनलोड करवा सकता है। एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की जरूरत पड़ती है। जो की फॉर्म भरते समय आपको दिया गया होगा। सारी डिटेल्स को डालकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करवा लें।

परीक्षा तिथि –

सहायक शिक्षक के पदों की भर्ती के लिए परीक्षा 6 जनवरी 2019 को निश्चित की गई थी।

Answer शीट –

पेपर देने वाले अभ्यर्थियों की आंसर की 8 जनवरी 2019 को वेबसाइट पर डाल दी गई थी। अभ्यर्थी आंसर शीट और अपने पास क्वेश्चन पेपर से आंसर को मिला सकता है।

रिजल्ट –

हालांकि रिजल्ट के बारे में अभी पूरी तरह से इसकी कोई सूचना जारी नहीं की गई है। लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया का रिजल्ट मई 2019 के महीने में ही दे दिया जाएगा। यह रिजल्ट मई के अंतिम सप्ताह में भी आ सकता है। रिजल्ट के लिए अभ्यर्थियों को थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

संशोधित/अंतिम उत्तरमाला दिनांक 08.05.2020 देखने के लिए क्लीक करें

कितनी मेरिट लिस्ट गयी –

सहायक शिक्षकों के पदों पर होने वाली यह भर्ती ऑनलाइन परीक्षा और एकेडमिक शिक्षा दोनों को मिलाकर मेरिट लिस्ट को तैयार किया गया था। यह मेरिट लिस्ट 65 से 60 परसेंट के बीच में निकाली गई थी।

यूपी शिक्षक भर्ती 2020 | 69000 प्राथमिक अध्यापक पद | ऑनलाइन आवेदन

इस मेरिट के जारी होते ही अभ्यर्थियों ने हाई कोर्ट में याचिका दायर कर दी थी जिसमें उन्होंने कहा था। कि इस मेरिट को बदला जाए। यह भर्ती प्रक्रिया करीब 2 साल तक हाईकोर्ट की याचिका की वजह से टलती रही है। लेकिन शुक्रवार को हाईकोर्ट ने भी इस फैसले पर अंतिम मोहर लगा दी और सफल उम्मीदवार को जल्द से जल्द भर्ती करने का आदेश सरकार को दिया है। सरकार ने भी इस फैसले पर सहमति जता दी है और उन्होंने 2 सप्ताह के भीतर ही भर्ती प्रक्रिया पूरा कर लेने का वादा किया है।

निष्कर्ष

उत्तर प्रदेश में शिक्षकों की कमी को देखते हुए यूपी शिक्षक भर्ती 69000 निकली थी जिसके बारे में हमने आपको अपने इस आर्टिकल विस्तार से बताया। आशा करता हूँ की आपको दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण साबित हुई होगी।

Spread the love

1 thought on “यूपी शिक्षक भर्ती 2020 | 69000 प्राथमिक अध्यापक पद | ऑनलाइन आवेदन”

Leave a Comment