Up Ration Card List ऑनलाइन कैसे चेक करे ? स्टेप बाय स्टेप फुल इनफार्मेशन

0
3430
views

Up Ration Card List – उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड का काम काफी दिनों से चल रहा है । और अभी तक यह कार्य पूरा नहीं हो पाया है। किसी के भी राशन कार्ड अभी तक बनकर नहीं आए हैं। ऐसे में सरकार ने लोगों को राशन उपलब्ध कराने के लिए ऑनलाइन पात्र गृहस्थी सूची जारी की है। जिसके अनुसार ही कोटेदार राशन कार्ड धारकों को राशन उपलब्ध कराते हैं। साथ अंत्योदय राशन कार्ड लिस्ट पहले से ही बिना किसी परिवर्तन के ऑनलाइन कर दी गई है। और अंत्योदय राशन कार्ड धारको को इसके अनुसार राशन उपलब्ध कराया जाता है।

Up Ration Card List

यदि आप अपना ऑनलाइन Up Ration Card List में नाम देखना चाहते हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। कि आप किस तरह से अपने मोबाइल से ऑनलाइन Up Ration Card List को देख सकते हैं। और साथ ही इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

Up Ration Card List ऑनलाइन कैसे चेक करे ?

दोस्तों अपने मोबाइल से उत्तर प्रदेश के पात्र गृहस्थी राशन कार्ड लिस्ट और अंत्योदय कार्ड लिस्ट को आप ऑनलाइन देख सकते हैं। साथ ही जरूरत पड़ने पर आप इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए गए साधारण से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में किसी ब्राउज़र को ओपन करना होगा। और इसमें आपको fcs.up.nic.in  डालकर सर्च करना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • अब आपको इस वेबसाइट पर पात्र गृहस्थी राशन कार्ड सूची या अंत्योदय राशन कार्ड सूची में नाम देखने के लिए एन एफ एस ए की पात्रता सूची वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसा की आपको नीचे दिखाया गया है।

Up Ration Card List

  • इसके बाद आपके सामने सभी जिला के नाम ओपन होकर आ जाएंगे। इनमें से आप अपने जिले के नाम पर क्लिक करें । जैसे कि मैं यहां पर आजमगढ़ पर क्लिक करता हूं।

Up Ration Card List

  • अब आपके सामने नए पेज पर आपके जिला के सभी ब्लॉक के नाम ओपन होकर आ जाएंगे । यहां आपको अपने ब्लॉक का नाम खोज कर आपको अपने ब्लॉक के नाम पर क्लिक करना होगा।

Up Ration Card List

  • ब्लॉक के नाम पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नए पेज में उस ब्लाक के अंतर्गत आने वाली सभी ग्राम पंचायतों की लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी। इसमें आप अपनी ग्राम पंचायत का नाम खोज कर उस पर क्लिक करना होगा ।
  • अपनी ग्राम पंचायत की के नाम पर क्लिक करने के बाद आप के ग्राम पंचायत में जितने भी कोटेदार होंगे। उनके नाम दिखाई देंगे में से जो भी आपके क्षेत्र का कोटेदार हो उसके नाम पर क्लिक करें।

Up Ration Card List

  • अपने कोटेदार के नाम पर क्लिक करने के बाद आपको अंत्योदय और पात्र गृहस्थी राशन कार्ड के टोटल नंबर दिखाई देंगे।

Up Ration Card List

  • इन नंबर पर क्लिक करके आप अंत्योदय या पात्र गृहस्थी की सूची को ओपन कर सकते हैं।
    Up Ration Card List ओपन करने के बाद आप अपना नाम राशन कार्ड की सूची में अपना नाम खोज लें।
  • Up Ration Card List में नाम मिलने के बाद यदि आपको इस राशन कार्ड की प्रिंट आउट चाहिए तो राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करके आप प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

दोस्तों इस तरह से आप अपने मोबाइल से अपने Up Ration Card List को प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही पता कर सकते हैं । कि आपका नाम Up Ration Card List में है, या नहीं। यदि आपको या जानकारी अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here