[नई सूचि] UP Ration Card List New 2021 कैसे देखें? पात्र गृहस्थी, अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल

UP Ration Card List New 2021 – उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही सरकारी योजनाओं में से राशन कार्ड योजना एक महत्वपूर्ण योजना है। राशन कार्ड योजना के अंतर्गत प्रदेश के गरीब नागरिकों को बाजार मूल्य से सस्ते दर पर राशन जैसे – गेहूं, तेल, चीनी, दाल आदि उपलब्ध कराया जाता है। ताकि प्रदेश की गरीब और असहाय नागरिक अपने परिवार का पालन पोषण आसानी से कर सके।

सरकार द्वारा चलाई जा रही राशन कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको राशन कार्ड बनवाना आवश्यक होता है। राशन कार्ड द्वारा ही आप सरकार द्वारा निर्धारित सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से बाजार मूल्य से सस्ते दर पर राशन प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप का राशन कार्ड नहीं बना है। तो आप जल्द से जल्द अपना राशन कार्ड बनवा लें। और , ग्राम पंचायत राशन कार्ड सूची, यूपी राशन कार्ड, राशन कार्ड की पूरी लिस्ट, up ration card new list, patra grihasti ration card list 2021, up rashan card list 2021, राशन कार्ड लिस्ट 2021 , उप राशन कार्ड लिस्ट 2021, patra grihasti list, patra grihasti ration card, ration card list 2021 uttar pradesh, rasan card list योजना का लाभ प्राप्त करें।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नई लिस्ट – Uttar Pradesh Ration Card New List –

और यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका राशन कार्ड बना है, या नहीं। या आपने अपना राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है। और आप देखना चाहते हैं। कि आपका UP Ration Card List New 2021 में नाम सम्मिलित किया जा चुका है, या नहीं। तो आप तो यहां पर बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपना नाम यूपी नई राशन कार्ड लिस्ट 2021 में देख सकते हैं। और पता कर सकते हैं कि आपका नाम उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नई लिस्ट 2021 में सम्मिलित हुआ है, या अभी नहीं। patra grihasti ration card list, up ration card 2021, राशन कार्ड नई लिस्ट उत्तर प्रदेश, राशन कार्ड लिस्ट 2021 और यदि नहीं सम्मिलित हुआ है। तो आप इसके लिए आवेदन करके सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी राशन कार्ड लिस्ट विवरण –

योजना का नाम यूपी राशन कार्ड
किसके द्वारा लॉन्च किया गया  उत्तर प्रदेश सरकार
विभाग खाद्य और सुरक्षा विभाग
 राशन कार्ड के प्रकार एपीएल, बीपीएल एंव अन्त्योदय
लाभार्थी राज्य के सभी गरीब नागरिकों को बाज़ार दर से कम मूल्य  पर खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराना
यूपी राशन कार्ड सरकारी वेबसाइट https://fcs.up.gov.in

Also Read –

राशन कार्ड योजना के अंतर्गत खाद्य पदार्थों का मूल्य

  • Wheat- Rs.2 per kg
  • Rice- Rs.3 per kg
  • Sugar- Rs.13.50 per kg

UP Ration Card Data 2021

Total Antodaya card 4091279
Total Antodaya Beneficiary 12837114
Total eligible household cards 31710750
Total eligible household beneficiary 125983531

UP Ration Card List New 2021 Kaise Dekhe – How to check Uttar Pradesh Ration Card List?

सरकार द्वारा लगातार प्रतिदिन राशन कार्ड लिस्ट में परिवर्तन किया जा रहा है। नए आवेदनकर्ताओं का नाम राशन कार्ड लिस्ट में सम्मिलित किया जा रहा है। और साथ में ही पुराने ऐसे लाभार्थियों का यूपी नई राशन कार्ड लिस्ट 2021 में से नाम काट आ जा रहा है। जो राशन प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं है। ऐसी स्थिति में यदि आप अपना नाम UP Ration Card List New 2021 में देखना चाहते हैं। तो आप यहां पर बताया जा रहे हैं। आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपना नाम UP Ration Card List New 2021 में देख सकते हैं –

[नई सूचि] UP Ration Card List New 2021 कैसे देखें? पात्र गृहस्थी, अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल

  • जैसे ही आप एनएफएसए की पात्रता सूची पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आप उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के नाम खुलकर आ जाएंगे। यहां पर आपको अपने जिला के नाम पर क्लिक करना होगा। जैसे हम यहां पर आगरा जिला पर क्लिक करते हैं।

[नई सूचि] यूपी नई राशन कार्ड लिस्ट 2021 कैसे देखें? पात्र गृहस्थी, अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल

  • जैसे ही आप अपने जिला के नाम पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस नए पेज पर आप को सबसे ऊपर नगरी क्षेत्र के टाउन एरिया के नामों की UP Ration Card List New 2021  दी जाएगी। और नीचे ग्रामीण क्षेत्र के ब्लॉक एरिया के नामों की लिस्ट दी गई है।

[नई सूचि] UP Ration Card List New 2021 कैसे देखें? पात्र गृहस्थी, अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल

राशन कार्ड नई लिस्ट उत्तर प्रदेश –

  • जहां पर आपको यदि नगरीय क्षेत्र से हैं। तो टाउन एरिया की लिस्ट में से अपने क्षेत्र का नाम पर क्लिक करें। और यदि ग्रामीण क्षेत्र से हैं। तो ब्लॉक एरिया के उत्तर प्रदेश राशन कार्ड नई लिस्ट 2021 में से अपने ब्लॉक के नाम पर क्लिक करें। जैसे हम यहां पर ग्रामीण क्षेत्र के अकोला ब्लॉक पर क्लीक करते हैं।
  • जैसे ही आप अपने ब्लाक या नगरी क्षेत्र पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस नए पेज पर आपको आपके ब्लाक के अंतर्गत आने वाली सभी ग्राम पंचायतों की UP Ration Card List New 2021 दिखाई देगी। यहां पर आपको अपने ग्राम पंचायत का नाम खोजना होगा। और उस पर क्लिक करना होगा। जैसे हम यहां अभय पुरा ग्राम पंचायत पर क्लिक करते हैं।
  • जैसे ही आप अपने ग्राम पंचायत के नाम पर क्लिक करेंगे। आपके सामने उस ग्राम पंचायत के दुकानदार का नाम पात्र गृहस्थी के सभी राशन कार्ड की संख्या और अंत्योदय राशन कार्ड धारकों की संख्या दिखाई देगी।

[नई सूचि] यूपी नई राशन कार्ड लिस्ट 2021 कैसे देखें? पात्र गृहस्थी, अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल

  • यदि आप पात्र गृहस्थी यूपी नई राशन कार्ड लिस्ट 2021 देखना चाहते हैं। तो आप पात्र गृहस्थी राशन कार्ड की संख्या पर क्लिक करें। और यदि आप अंत्योदय राशन कार्ड की लिस्ट देखना चाहते हैं। तो आप अंत्योदय राशन कार्ड की संख्या पर क्लिक करें।
  • जैसा कि आपको इमेज में दिखाया गया है। हम यहां पर पात्र गृहस्थी राशन कार्ड की संख्या पर क्लिक करते हैं।
  • जैसे आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके ग्राम पंचायत UP Ration Card List New 2021 ओपन होकर आ जाएगी। यहां पर आपको आपके ग्राम पंचायत के सभी राशन कार्ड धारकों की लिस्ट दिखाई देगी।

[नई सूचि] UP Ration Card List New 2021 कैसे देखें? पात्र गृहस्थी, अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल

पात्र गृहस्थी राशन कार्ड लिस्ट – Eligible household ration card list –

  • यहां आप अपना, अपने परिवार के किसी सदस्य का अथवा जिस व्यक्ति का भी यूपी नई राशन कार्ड लिस्ट 2021 में नाम देखना चाहते हैं। उसका नाम सर्च कर सकते हैं।
  • लिस्ट में आपका अपना नाम मिलने पर आपको राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करना होगा। जैसे आप राशन कार्ड की संख्या पर क्लिक करेंगे। आपकी राशन कार्ड की स्लिप ओपन होकर आएगी।
  • यह एक मान्य और वैद्य स्लिप है। जिसका उपयोग करके आप राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको इस स्लिप की जरूरत है। तो आप इसे प्रिंट करके इसका उपयोग करके राशन प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस स्लिप में आप को राशन कार्ड धारक का नाम, राशन कार्ड संख्या, राशन कार्ड धारक के माता पिता का नाम, दुकानदार का नाम और उसके परिवार के सभी सदस्य का विवरण दिखाई देगा। इसे आप अपने पास प्रिंट करके सुरक्षित रख सकते हैं।
  • जब तक आपका नया यूपी राशन कार्ड बन कर नहीं आता है, तब तक आप इसे राशन कार्ड लेने के लिए भी उपयोग कर सकतें हैं।

Also Read –

यूपी कोटेदार की शिकायत कैसे करें? How to complain about UP Kotdar?

अक्सर ग्रामीण क्षेत्रों में कोटेदारों की मनमानी की शिकायतें मिलती रहती हैं। लोगों को उनका राशन नहीं दिया जाता है। कई बार गरीब नागरिकों के साथ दुर्व्यवहार भी किया जाता है। साथ ही कोटेदारों द्वारा कम राशन तौल कर दिए जाने की भी काफी शिकायतें मिलती रहती हैं। अभी तक इन शिकायतों के निस्तारण की कोई उचित व्यवस्था नहीं थी, जिसके कारण यह कोटेदार अपनी मनमानी करते थे।

लेकिन अब आप घर बैठे अपनी शिकायत अपने मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन ही विभाग में भेज सकते हैं। जिससे आपकी शिकायत पर उचित कार्रवाई की जाएगी। साथ ही कोटेदार को उसके किए का दंड भी प्रदान किया जाएगा। ऑनलाइन शिकायत करने के लिए आपको नीचे बताए जा रहे आसाम से स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

यूपी राशन कार्ड की शिकायत करने की प्रक्रिया – Process for register complaint of UP Ration Card

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर https://cms.up.gov.in/jsk/User/Default.aspx जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके भी डायरेक्ट जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे। एक शिकायत दर्ज करें दूसरा शिकायत की वर्तमान स्थिति देखें । यहां आपको शिकायत दर्ज करें ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

यूपी राशन कार्ड की शिकायत करने की प्रक्रिया - Process for register complaint of UP Ration Card

  • जैसे ही आप हिसाब सन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक फार्म ओपन होकर आएगा। यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर, जिला, शिकायत का क्षेत्र, नाम, पता, ईमेल आईडी, प्रोफेशन, शिकायत का विषय, पूर्व में यदि शिकायत की है तो उसकी संख्या, शिकायत का विवरण आदि भर कर, नीचे दिए गए कैप्चा कोड को दिए गए बॉक्स में भरकर “शिकायत दर्ज करें” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप रिसेप्शन पर क्लिक करेंगे। आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी। आपको एक कंप्लेंट नम्बर भी मिलेग जिसे आपको अपने पास सुरक्षित रखना है।

Also Read –

यूपी राशन कार्ड शिकायत की स्थिति कैसे देखें? How to check the status of UP Ration Card complaint?

  • शिकायत दर्ज होने के पश्चात आप कभी भी अपने शिकायत की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको वापस विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://cms.up.gov.in/jsk/User/Default.aspx पर जाना होगा।

यूपी राशन कार्ड की शिकायत करने की प्रक्रिया - Process for register complaint of UP Ration Card

  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात नीचे उपलब्ध शिकायत की वर्तमान स्थिति देखें ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर अपने को आपको अपनी शिकायत संख्या को दर्ज करके अपने शिकायत की स्थिति के बारे में पता कर सकते हैं। यहां आपको यह जानकारी प्राप्त हो जाएगी कि आपके द्वारा की गई शिकायत पर कोटेदार के खिलाफ क्या कार्रवाई की गई है।

Also Read –

ऐप के माध्यम से यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2021 कैसे चेक करें?

यूपी राशन कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए आपके पास कई सारे ऑप्शन उपलब्ध है इनमें से जो ऑप्शन आपको ज्यादा अच्छा और सुविधाजनक लगे उसका उपयोग करके आप यूपी राशन कार्ड लिस्ट चेक कर सकते हैं। यदि आपको बार-बार राशन कार्ड लिस्ट चेक करना पड़ता है। तो आप के लिए है के माध्यम से राशन कार्ड लिस्ट चेक करना ज्यादा सुविधाजनक होगा। क्योंकि यदि आपके मोबाइल में होगा, तो आपको बार-बार वेबसाइट सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अप्प माध्यम से यूपी राशन कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए आपने तो नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • यूपी राशन कार्ड ऐप के माध्यम से राशन कार्ड लिस्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर पर जाकर यूपी राशन कार्ड लिस्ट लिखकर सर्च करना होगा। और यूपी राशन कार्ड लिस्ट ऐप को डाउनलोड करना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी यूपी राशन कार्ड लिस्ट ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • ऐप डाउनलोड करने के पश्चात इसे ओपन करें। और पात्र गृहस्थी सूची पर क्लिक करें। जैसे ही आप पात्र गृहस्थी लिस्ट पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज पर आपको अपने जिले का नाम सेलेक्ट करना है।
  • जिले का नाम सेलेक्ट करने के पश्चात ओपन होने वाले पेज पर आपको अपना ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करना है। ब्लॉक के नाम के बाद अपने ग्राम पंचायत का नाम और उसके पश्चात आपको अपने कोटेदार का नाम सेलेक्ट करना है।
  • कोटेदार का नाम सेलेक्ट करने के पश्चात आपके सामने अंत्योदय और पात्र गृहस्थी राशन कार्ड की अलग-अलग संख्या बताई जाएगी। आपको अंत्योदय लिस्ट देखना है तो अंत्योदय की संख्या पर क्लिक करें। और यदि आपको पात्र गृहस्थी राशन कार्ड लिस्ट चेक करना है तो पात्र गृहस्थी राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आपके द्वारा सेलेक्ट की गई ग्राम पंचायत में जितने भी लोगों का राशन कार्ड होगा। उनकी लिस्ट आपके स्क्रीन पर दिखाई जाएगी।
  • यहां पर आपको अपना या अपने जिस सदस्य का नाम राशन कार्ड लिस्ट देखना है। उसका नाम सर्च करें। और नाम मिलने के बाद राशन कार्ड संख्या पर क्लिक करें। जिसके पश्चात आपको, आपके राशन कार्ड का पूरा विवरण दिखाई देगा।
  • इसका आप प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं। और जरूरत पड़ने पर आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

Also Read –

यूपी राशन कार्ड के प्रकार –

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के करीब और पिछड़े नागरिकों के लिए राशन कार्ड योजना का संचालन किया जाता है। राशन का वितरण करने के लिए प्रदेश के नागरिकों को तीन तरह के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। हालांकि अभी कुछ डिस्ट्रिक्ट में राशन कार्ड जारी नहीं किए जा रहे हैं। केवल पात्रता के आधार पर ही राशन का वितरण किया जा रहा है। राशन कार्ड के प्रकार कुछ इस तरह –

  1. एपीएल राशन कार्ड
  2. बीपीएल राशन कार्ड
  3. अंत्योदय राशन कार्ड

एपीएल राशन कार्ड – इस तरह के राशन कार्ड ऐसे नागरिकों को जारी किया जाता है। जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करते हैं। आमतौर पर इस राशन कार्ड का उपयोग केवल परिवार की पहचान पत्र के रूप में उपयोग किया जाता है। इस राशन कार्ड के द्वारा राशन प्राप्त नहीं होता है।

बीपीएल राशन कार्ड – बीपीएल राशन कार्ड ऐसे नागरिकों के लिए जारी किया जाता है। जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं। बीपीएल राशन कार्ड के माध्यम से गरीब नागरिक बाजार दर से कम मूल्य पर राशन प्राप्त कर सकते हैं।

अंत्योदय राशन कार्ड – अंत्योदय अत्यधिक गरीब नागरिकों को जारी किया जाता है। इस राशन कार्ड पर बहुत ही कम दर पर राशन प्रदान किया जाता है। साथ ही सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य कल्याणकारी योजनाओं का लाभ राशन कार्ड धारकों को प्राथमिक रूप में दिया जाता है।

राशन कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज –

किसी भी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इसी तरह राशन कार्ड का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • आधार कार्ड – परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक की फोटोकॉपी
  • गैस कनेक्शन स्लिप या बिल
  • वोटर आईडी कार्ड

यूपी राशन कार्ड में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आपको उत्तर प्रदेश राशन कार्ड का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हालांकि अभी कुछ समस्याओं के चलते नागरिकों को डायरेक्ट आवेदन करने की सुविधा प्रदान नहीं की गई है। लेकिन आप जन सेवा केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप ऊपर बताइए सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी लेकर नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाना होगा।
  • जन सेवा केंद्र पर जाकर एजेंट के माध्यम से ऑनलाइन उत्तर प्रदेश राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आपको आवेदन स्लिप भी प्रदान की जाएगी।
  • जिसका उपयोग करके आप कभी भी अपने आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रदेश राशन कार्ड में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

जन सेवा केंद्र के माध्यम से आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लेकिन सरकार द्वारा जन सेवा केंद्र एजेंट को भी ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कुछ निर्धारित समय दिया जाता है। जिसके पश्चात जन सेवा केंद्र के माध्यम से नए आवेदन नहीं लिए जाते हैं। ऐसी स्थिति में आपके पास केवल एक ही तरीका बचता है। जिसके माध्यम से आप राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। वह तरीका है डायरेक्ट ऑफिस में जाकर ऑफलाइन आवेदन करना।

  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको राशन कार्ड फार्म लेना होगा। राशन कार्ड फॉर्म आप बाजार से भी खरीद सकते हैं। या ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं। आप चाहें तो यहाँ क्लीक करके यूपी राशन कार्ड फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • फार्म लेने के पश्चात फार्म की गई सभी जानकारी को सावधानीपूर्वक सही-सही भरे साथ ही पासपोर्ट साइज की एक फोटो चिपकाए।
  • इसके साथ ही परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी संलग्न करें। एवं आवेदक का वोटर आईडी कार्ड, आय प्रमाण पत्र और बैंक पासबुक की फोटो कॉपी लगाएं ।सारे दस्तावेज एक साथ लेकर जिला खाद्य एवं रसद विभाग में जाकर जमा करें।
  • आपके द्वारा फार्म जमा करने के पश्चात विभाग आपके पात्रता की जांच करेगा। और यदि आप पात्र होंगे तो कुछ समय में आपका नाम पात्र गृहस्थी राशन कार्ड लिस्ट में जोड़ दिया जाएगा। और जिसके पश्चात आपका आपकी पात्रता के आधार पर एपीएल, बीपीएल या अंत्योदय राशन कार्ड जारी किया जाएगा।

यूपी राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर – UP Ration Card Helpline Number-

यह किसी कारणवश आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज नहीं कराना चाहते हैं, या आपके पास इंटरनेट उपलब्ध नहीं है तो आप नीचे बताए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जिससे आपकी शिकायत का समाधान जल्द से जल्द हो सकेगा –

हेल्पलाइन नंबर: 1967/14445

टोल फ्री नंबर: 1800 1800 150

तो दोस्तों इस तरह से आप उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा जारी की गई तत्कालीन राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। और उसका उपयोग करके राशन प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको [नई सूचि] UP Ration Card List New 2021 कैसे देखें? पात्र गृहस्थी, अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल  rashan card list 2021, up ration card list, राशन कार्ड देखने, uttar pradesh rashan card list 2021 जानकारी अच्छी लगे। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

83 thoughts on “[नई सूचि] UP Ration Card List New 2021 कैसे देखें? पात्र गृहस्थी, अंत्योदय, बीपीएल, एपीएल”

  1. Ser me ne rashan card ke liye 6month pehle aply kiya tha ke kine abtak nahi wana hai kothedar ka name arvindra kumar village simiriya post panyara tehsil konch dist.jaluan up

    Reply
  2. Sir, mye sarvadanand.
    Mare waifh ka ration cord onlin ho Gaya deaf 1.2.2020ko Hua he lekin aj a hi tak
    Nahi Bana sir. Deat 10,10,2020.

    Reply
  3. सर जी मेरे राशन कार्ड के सभी यूनिट कट गए थे तबसे में कई बार ऑन लाइन आवेदन किया लेकिन पता नहीं चल रहा है कि मेरे यूनिट जुड़ गए या नहीं राशन कार्ड धारक नाम : श्री मती
    राशन कार्ड संख्या : 217640353314
    कृपया सर जी बताने का प्रयत्न करें
    धन्यवाद

    Reply
  4. Sir ji mai chek karna chahata hu ki 15 /5/2020 ko maine ration card ke liye online karwaye the sir abhi tak kuchh pata nahi chala kaise chek karna pade ga

    Reply
  5. Brajkishor girdharpur chharaula gautam buddha nagar 45din ho gai h rashan card ki applai kia hue abhi tak nahi aya h

    Reply
  6. रमेश बंजारा। मेरा राशन चालू नहीं हो रहा है

    Reply
  7. Sir jabab dene ke lie Dhanybad……………………………………………kotedar se bhut bar baat ke lakin …..kuch nahi hua ……bo khata he ke abhi said band he ……abhe kuch nahi hoga ……jab nai list bange tab dako………………

    Reply
  8. Sir , mane apna rasan card 11 april2020 ko online banba iya tha …………………..lakin aaj tak kuch nahi hua …………………………lagta he hame ye subidha kabhe nahi milge………………….on line R-Card No. 113740202365 Mamta ke nam se he …………………aap kuch kar sakte ho……ple……….mugh per kirpa kare…………………………Mob……..9012650302

    Reply
  9. मैंने 10 माह पूर्व आवेदन ऑनलाइन की था परंतु आज दिनांक 22 मई 2020 तक राशन कार्ड नहीं बना है यह सरकार की कैसी योजना चल रही है और प्रार्थी दफ्तर के चक्कर लगा रहा है तब भी ऑनलाइन प्रक्रिया से राशन कार्ड नहीं बन रहा है

    Reply
  10. Maine lagbhag 1 mahine pahle mera naam ration Card list me dekha tha to tb tha pr aaj 15/5/2020 ko fir se dekha ab nhi h kya kru btaye

    Reply
  11. Meri mami ka nam Ram kumari hai ….
    Rasan card no..
    116441100456..
    Muje Rasan ki bahut jarurat…hai sir.
    Plz sir…

    Reply
  12. Hamre rasan card me 6unit hai.par kotedar 4 unit de raha hai .aap please check karke hame bataeye ki asliyat me sarkar ki list me kitna unit hai.rasan card name.santosh.

    Reply
  13. Sir Brijesh D/Osuryanath Singh village nasiruddinpur block kasimabad ghazipur upkaonlinedikha rha that please give status of this

    Reply
  14. This piece of writing is genuinely a good one it assists
    new the web users, who are wishing for blogging.

    Reply
  15. Mera naam chhatapal hai Balmiki caste se hoon. Gaon padily bajega tehsil dataganj district Badaun Uttar Pradesh ka rehne wala hoon. Meri Umar 32 saal hai parents ke gujarne ke bad ab Tak Mera koi ration card nahi Bana hai. Kai baar apply kar chuka hoon

    Reply
  16. 2बार आनलाइन कराया तो भी अभी तक मेरा राशन काडृ नही बना

    Reply
  17. mera name Ajay Kumar hai mere fhadar ixpier ho gai hai OR
    Ration card mae 6logo ka name thae par jo merae gaw mae kote dar hai jo uska kahana hai ki raiton card kat deya gaya hai to btao ki kaesae Ham log apna gujara krae
    Jila hardoi
    Black sandila
    Grame narendarpur ka hun

    Reply
  18. Dear sir
    plz my rashan card is provide is but my yunit 4 parsan but rashan card 3 name entry

    So Solved my problem…….
    Vill.Nagla Sukkha Post.Ruheri
    Dist.Hathrash (UP)
    MY CONTACT NO.8954590554

    Reply
    • आप नजदीकी किसी CSC सेंटर जाकर आवेदन करें या जिला खाद्य एंव रसद विभाग में जाकर अप्लाई करें |

      Reply
  19. Please send the Rashan Card list address is bellow.
    Phul kumari Jayswal
    VILLAGE-KARAHIYA EAST
    PANCHAYAT – KARAHIYA EAST
    WARD NO-12
    PO-BALHA
    TH-RAJNAGAR
    DIST-MADHUBANI
    BIHAR-847235

    Reply
  20. sir maine 2017 me aapni mummi vijay laxmi prajapati ke naam se rasan card ke liye aaply kiya tha abhi tak kuch bhi pata nhi chala hai ki meri mummi ka rasan card bana h ki nhi.sir please aap Check kerke bataye ki mere kote dar ka naam dharamprakash awasthi hai.

    Reply
    • ration card list me nam check karne ke liye district , block , grampanchayat , kotedar aur labharthi ka nam pata hona chahiye aapne ye details share nahi ki , vaise aap upr bataye gaye tarike se apne aap bhi check kar skte hai.

      Reply
  21. Hamara rashancard bahut pahle Kat diya Gaya tha jiske hum log patr the fir bhi Kat diya Gaya hai naye rashan card ke liye kaise awedan Karen jo isake patr nahi hain unke khilaf kaise kamplain kare

    Reply
    • यदि आप उप से हैं तो अभी केवल पात्र गृहस्थी लिस्ट जारी की गई है जिसका उपयोग आप राशन कार्ड की तरह कर सकतें हैं |

      Reply
  22. इलेक्ट्रॉनिक राशन कार्ड कब तक मिलेगा

    Reply

Leave a Comment