[ऑनलाइन आवेदन] UP Online Marriage Registration कैसे करे? यूपी विवाह पंजीकरण ऑनलाइन 2023

यूपी सरकार ने प्रदेश के सभी जाति, धर्म, संप्रदाय से संबंधित व्यक्तियों, नागरिकों के लिए अपना Marriage Registration कराना अनिवार्य कर दिया है। अब सभी नागरिकों को Marriage Registration करवाना जरूरी हो गया है। Online Marriage Registration कराने से आपको विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना भी नहीं करना पड़ता है।

इसके साथ ही सरकार द्वारा प्रदान की जा रही कई योजनाओं का लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है। यूपी सरकार ने  Marriage Registration की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने और नागरिकों के समय की बचत करने के लिए अब UP Online Marriage Registration की सुविधा भी उपलब्ध करा दिया है।

कोई भी नागरिक ऑनलाइन UP Online Marriage Registration करा सकता है। और अपना सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकता है। यदि आप भी अपना UP Online Marriage Registration ऑनलाइन कराना चाहते हैं। और सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ कर बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी आसानी से अपने Online Marriage Registration घर बैठे करा सकते हैं।

Contents show

यूपी विवाह पंजीकरण क्या है? What Is UP Online Marriage Registration process?

विवाह एक ऐसा पवित्र बंधन है। जिसमें बंध कर दो व्यक्ति एक साथ जीवन साथी बन कर अपना जीवन अपने रीति रिवाजों के अनुसार व्यतीत करने का संकल्प लेते हैं। हर धर्म जाति समाज संप्रदाय में अपने अलग-अलग रीत रिवाजों  से विवाह संपन्न किया जाता है। और इस प्रकार के विवाह को समाज द्वारा मान्यता प्रदान की जाती है। लेकिन अब विवाह का सर्टिफिकेट यानी Marriage Certificate भी अनिवार्य हो गया है। कई क्षेत्रों में Marriage Certificate ना होने से कई प्रकार की समस्याओं का भी सामना करना पड़ जाता है।

यूपी सरकार ने प्रदेश के सभी नागरिकों के लिए अपना Marriage Registration कराना भी अनिवार्य कर दिया है। ताकि उन्हें कई प्रकार की सुविधाओं का लाभ भी प्राप्त कराया जा सके। अलग-अलग धर्म, जाति संप्रदाय वर्ग के अनुसार पंजीकरण शुल्क भी निर्धारित किए गए हैं। प्रदेश सरकार ने सभी नागरिकों को अपने विवाह का रजिस्ट्रेशन कराने और उसे आधार कार्ड से जोड़ने की भी सिफारिश की है। ऐसा ना करने पर सरकार द्वारा जुर्माने की भी व्यवस्था की गई है।

सभी नागरिकों को 1 साल के अंदर अपने Marriage Registration करने पर ₹10 और 1 वर्ष के बाद Marriage Registration कराने पर ₹50 शुल्क देना होगा। इसके साथ जितने वर्षों बाद अपने Marriage Registration कराया जाएगा। उस में ₹50 प्रतिवर्ष की दर से अतिरिक्त शुल्क जोड़ा जाएगा।

यूपी मैरिज रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन डीटेल्स –

[पंजीकरण] UP Online Marriage Registration कैसे करे ?
योजना का नामयूपी विवाह पंजीकरण 2023 – UP Online Marriage Registration
सम्बंधित विभागयूपी स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन विभाग
लाभार्थीराज्य के सभी निवासी
उद्देश्यघर बैठे सुविधा प्रदान करना
आवेदन की अंतिम तिथिकोई अंतिम तिथि नहीं है
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://igrsup.gov.in
आर्टिकल श्रेणीराज्य सरकार योजना

यूपी ऑनलाइन विवाह पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज – Documents required for UP Online Marriage Registration

UP Online Marriage Registration कराने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • आवेदनकर्ता पति और पत्नी दोनों व्यक्तियों के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • इसके साथ ही दोनों के आधार कार्ड से उनका मोबाइल नंबर से लिंक होना अनिवार्य है।
  • पति अथवा पत्नी दोनों में से किसी एक व्यक्ति भारत का नागरिक होना भी अनिवार्य है।
  • पते का प्रमाण पत्र जैसे – वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड , पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड
  • उम्र का प्रमाण पत्र जैसे – जन्म प्रमाण पत्र अंकपत्र
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • एक शादी का फोटो
  • सभी दस्तावेजों को स्व प्रमाणित करना अनिवार्य है
  • शादी का कार्ड।

यूपी विवाह पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन से प्राप्त होने वाले लाभ – Benefits of UP Marriage Registration

यदि आपको अपने Online Marriage Registration करवाते हैं। तो आपको भविष्य में बहुत सी सुविधाएं प्राप्त होती हैं। उनमें से कुछ इस प्रकार

  • यदि आप  शादी के बाद पासपोर्ट या बैंक खाता ओपन कराने के लिए अप्लाई करते हैं। तो यहां पर आपको अपने Marriage Certificate की आवश्यकता पड़ती है।
  • बहुत से ऐसे देश है, जहां पर आप की पारंपरिक शादी को नहीं माना जाता है। ऐसे में आपके Marriage Certificate काम आ सकता है।
  • सभी प्रकार की जमा धनराशि जैसे जीवन बीमा आदि में नामिनी के रूप में नाम न होने पर बैंक या बीमा की क्लेम राशि प्राप्त करने में भी Marriage Certificate प्रस्तुत करना पड़ता है।

यूपी विवाह पंजीकरण शपथ फार्म फॉर्मेट –

यूपी मैरिज रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको शपथ पत्र सबमिट करने की भी आवश्यकता है । शपथ पत्र एक निश्चित फॉर्मेट में लिखना होगा । आप नीचे दिया गया फॉर्मेट चेक कर सकते हैं और उसी के अनुसार अपना शपथ पत्र लिखकर तैयार कर सकते हैं –

UP Marriage Registration Application Affidavit Format

नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके ऑफिशल वेबसाइट पर भी शपथ पत्र का प्रारूप देख सकते हैं –Marriage Affidavit Format PDF

यूपी विवाह पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply online for UP Marriage Registration?

यदि आप यूपी के नागरिक हैं। और आप अपने Marriage Registration कराना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपना अपने Online Marriage Registration करा सकते हैं।

Total Time: 25 minutes

यूपी विवाह पंजीकरण ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं –

[पंजीकरण] Uttar Pradesh Online Marriage Registration कैसे करे ?

ऑनलाइन UP Online Marriage Registration कराने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट igrsup.gov.in/igrsup/userMarriageRegistration पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां पर क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।

यूपी मैरिज रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरे –

[पंजीकरण] Uttar Pradesh Online Marriage Registration कैसे करे ?

वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको नवीन आवेदन पत्र भरें लिंक पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक फॉर्म ओपन होकर आएग

फॉर्म सेव करें –

फॉर्म में पूंछी  गई सभी आवश्यक जानकारी को आपको सही सही भरना होगा। सभी जानकारी करने के पश्चात तो आप को सुरक्षित बटन पर क्लिक करना होगा।

फोटो एवं डॉक्यूमेंट अपलोड करें –

इसके पश्चात आपको अपने पत्नी की सभी जानकारी करनी होगी। इसके साथ ही आपको अपनी फोटो को भी अपलोड करना होगा।

कार्यालय का चयन करें –

पत्नी की सभी जानकारी देने के पश्चात तक आप को सुरक्षित बटन पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात आपको विवाह स्थल पंजीकरण कार्यालय का चयन करना होगा।

लॉगइन आईडी पासवर्ड नोट करें –

विवाह स्थल पंजीयन कार्यालय काम करने के पश्चात आपको अपना सबमिट कर देना होगा। फॉर्म सबमिट करने के पश्चात आपको आपका रजिस्ट्रेशन नंबर और लॉगिन पासवर्ड भी प्रदान किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन स्लिप प्रिंट करें –

[पंजीकरण] Uttar Pradesh Online Marriage Registration कैसे करे ?

आप चाहे कभी भी अपने अकाउंट में ऑनलाइन लोगिन करके अपने रजिस्ट्रेशन डिटेल्स देख सकते हैं। रजिस्ट्रेशन होने के पश्चात आपको अपना रजिस्ट्रेशन स्लिप प्रिंट आउट कर के भविष्य के लिए सुरक्षित रख देना चाहिए।

यूपी विवाह पंजीकरण प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप –

नीचे आपको यूपी मैरिज रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप पीडीएफ फॉर्म में उपलब्ध कराई गई है । आपको इस वीडियो को डाउनलोड करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

यूपी विवाह पंजीकरण के बारे में अधिक जानकारी के लिए विडियो देखें –

और विस्तृत रूप से समझने के लिए आप ये विडियो देख सकतें हैं –

क्या विवाह पंजीकरण हेतु भी सम्बन्धित कार्यालय में उपस्थित होना आवश्यक है ?

नहीं, विवाह पंजीकरण के अन्तर्गत आधार-आधारित विवाह पंजीकरण की भी व्यवस्था सृजित की गयी है। जिसमें यदि दाेनों पक्षकाराें के आधार, माेबाइल नम्बर से लिंक हैं। तो विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं है।

यूपी विवाह पंजीकरण क्या है?

यह एक सरकारी दस्तावेज है जो उत्तेर्प्रदेश सरकार के द्वारा के विवाहित वर वधु के लिए जारी किया जता है.

यूपी विवाह प्रमाण पत्र क्यों जारी किया जाता है?

यूपी राज्य में कितने नागरिक विवाहित जीवन वयतीत कर रहे है यह जानकारी प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार UP Marriage certificate जारी करती है.

यूपी विवाह प्रमाण पत्र आवश्यकता कहाँ पड़ती है?

यूपी सर्कार के द्वारा कई ऐसे योजनाए चलाई जा रही है जिनका लाभ लेने के लिए नागरिको के लिए UP Marriage certificate की आवश्यकता पड़ती है.

यूपी मैरिज सर्टिफिकेट किसके द्वारा जारी किया जाता है?

UP Marriage certificate उत्तरप्रदेश में निवास करने वाले नागरिको के लिए राज्य सरकार के द्वारा जारी किया जाता है.

यूपी मैरिज सर्टिफिकेट किन नागरिको जारी किया जाता है?

UP Marriage certificate उत्तरप्रदेश राज्य में निवास करने वाले विवाहित नागरिको के लिए जारी किया जाता है.

यूपी विवाह पंजीकरण हेल्पलाइन नंबर –

यदि आप यूपी में रिसर्च स्टेशन से जुड़ी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं । या आपका कोई सवाल अथवा सुझाव है, तो आप नीचे दिए गए कांटेक्ट डिटेल्स पर संपर्क करके अपनी समस्याएं सुझाव दर्ज करा सकते हैं –

क्रम सं.पदनामस्थानदूरभाष संख्या
1महानिरीक्षक निबन्धन⁄ आयुक्त स्टाम्प उत्तर प्रदेशमुख्यालय इलाहाबाद, राजस्व परिषद भवन, सिविल लाइन्स इलाहाबादफोन–0532–2623667
फैक्स–0532–2622858
शिविर कार्यालय, लखनऊ, विश्वास कामर्शियल काम्प्लेक्स,विश्वास खण्ड–3, गोमती नगर, लखनऊफोन–0522–2308697
फैक्स–0522–2308697
2अपर महानिरीक्षक निबन्धन (प्रशा०)मुख्यालय इलाहाबादफोन–0532-2623717
फैक्स–0532-2424283
3अपर महानिरीक्षक निबन्धन (विभागीय)मुख्यालय इलाहाबादफोन-0532-2623717
4अपर महानिरीक्षक निबन्धनशिविर कार्यालय, लखनऊफोन-0522-2308587
5अपर महानिरीक्षक निबन्धन (विभागीय)पश्चिमी क्षेत्र गाजियाबाद, कलेक्ट्रेट परिसर गाजियाबादफोन-120-28220844
फैक्स-0120-2820259
6उप महानिरीक्षक निबन्धनमुख्यालय इलाहाबादफोन-0532-242788
7उप महानिरीक्षक निबन्धनशिविर कार्यालय, लखनऊफोन–0522-2308713

तो दोस्तों इस तरह से आप यूपी सरकार द्वारा प्रदान की जा रही UP Online Marriage Registration सुविधा का लाभ प्राप्त करके अपने विवाह का ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं । यदि आप को यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।  साथ ही किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद ।।

153 thoughts on “[ऑनलाइन आवेदन] UP Online Marriage Registration कैसे करे? यूपी विवाह पंजीकरण ऑनलाइन 2023”

  1. महोदय मैंने गलती से बिना शादी किए हुए अपना आवेदन कर दिया है और मुझे लॉगिन आई डी और पासवर्ड भी प्राप्त हो गया है परन्तु अभी तक डॉक्युमेंट्स अपलोड नहीं किए है । इस स्तिथि में क्या आवेदन कोर्ट में पहुंच गया होगा । क्या इस प्रक्रिया में मुझे या मेरे घर वालो तक कोई बात तो नहीं पहुंच जाएगी कृपया मुझे सूचित करे मेरे मेल में बताए महोदय कॉमेंट में नहीं ।

    प्रतिक्रिया
  2. I was trying to get my marriage certificate online. First the option to get the certificate using Aadhar based otp is not functional and its showing technical issues.
    Then I found the other option where I had to upload all the documents and then go the registrar office after making the online payment.
    I did that and then got the printout of the acknowledgement of fee payment along with the completed form.
    When I went to the registrar office he asked me to get the printout of all the documents which I have uploaded. I asked him why they are required as I have already uploaded it online but he kept on saying that they need it.
    When I got all those documents he told me he needs 2 different types of my ids (I think specifically Aadhar). I told him I have uploaded my driving license for all type of proofs (Address proof, DOB proof etc) so i am only giving that but he kept on asking for the other id. He then told me that I need to get the signature of all the witness on their respective ids.
    I am living in Bangalore and had to travel back so I had to follow the whole process again when I will come back to my hometown.
    My applicant id is 201906100067

    So can you please tell me the following
    1) Do I need to give the hardcopy of all the documents even after submitting them online?
    2) Do I need to give 2 different type of ids when I have uploaded only one online? Is Driving license not sufficient?
    3) Why is the Aadhar based otp system not working?

    प्रतिक्रिया
  3. Maine poora process follow kiya. Adhaar se hi husban aur wife ki photo aa gayi upload nhi krna pada aur “CERTIFICATE OF REGISTRATION OF MARRIAGE” ye download hua jisme sari details hain. But marriage card(aamantran patra) upload krne ko nhi poochha bina uske hi ho gaya, payment bhi ho gyi. Aadhar satyapan wale me login krke waha se download kar liya. Ab kuchh aur bhi step bacha hai kya sir.

    प्रतिक्रिया
    • आप ऑनलाइन आधार कार्ड के बेस पर अप्लाई करते हैं तो आपको कही कोई डॉक्यूमेंट जमा नहीं करना होगा | आपका सर्टिफिकेट आपके ऑनलाइन ऑफिसियल साईट पर ही आएगा जिसका प्रिंट आउट आप निकाल सकतें हैं |

      प्रतिक्रिया

Leave a Comment