उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना माफी लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें ?

2575
views

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत देते हुए उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना का ऐलान किया था। इस योजना के अंतर्गत लाखों ऐसे किसानों को राहत मिली है। जो कर्ज के बोझ से दबे हुए थे। उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने वादे को निभाते हुए अपनी पहली कैबिनेट बैठक में ही किसानों के ऋण को माफ करने की घोषणा कर दी थी। इस योजना से प्रदेश के करीब 86 लाख किसानों को लाभ प्राप्त होगा। प्रदेश सरकार का मानना है कि भारत एक कृषि प्रधान देश है। और भारत में उत्तर प्रदेश के लोग बड़े पैमाने पर कृषि से जुड़े हुए हैं। प्रदेश में ऐसे बहुत से किसान हैं जो कर्ज के बोझ तले दबे हुए है।

उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना माफी लिस्ट

सरकार ने अपना पहला बजट पेश करते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 86 लाख से अधिक किसानों के फसल ऋण मोचन योजना का ऐलान किया था। इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने किसान ऋण मोचन पोर्टल या फसल ऋण मोचन योजना का भी शुभ आरंभ कर दिया है। इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी किसान घर बैठे पता कर सकता है। कि उस का कर्ज माफ हुआ है या नही। या फिर उस की क्या स्थित है।

इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने किसानों की समस्याओं को सुलझाने के लिए और उनके प्रश्नों के उत्तर देने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। साथ ही इस योजना का काफी प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना क्या है –

प्रदेश सरकार ने उत्तर  प्रदेश के किसानों को बड़ी राहत देते हुए उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत 21 मार्च 2016 से पहले कर्ज लेने वाले किसानों को लाभ प्राप्त होगा। इस योजना की शुरुआत योगी सरकार ने 9 जुलाई 2017 से ही कर चुकी है। योजना को सफल बनाने के लिए सरकार ने प्रत्येक जिले के तहसील में एक कंट्रोल रुम भी बनाया है। इसके अतिरिक्त प्रदेश सरकार ने किसानों की सहायता के लिए हेल्प नंबर भी जारी किए हैं। जहां से किसान अपने सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं। प्रदेश सरकार लघु एवं सीमांत किसानों के विकास के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसीलिए सरकार ने फसल ऋण मोचन योजना का शुभारंभ किया है।

उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना का लाभ किसे मिलेगा –

प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना का लाभ उन किसानों को प्राप्त होगा। जिनके पास आधार कार्ड होगा और वह आधार कार्ड बैंक खाते से भी लिंक होगा। सभी जिलों के डीएम ने इसके लिए छोटे-छोटे कैम्प भी लगाने के लिए आदेश दे चुके हैं। ताकि किसानो का मुफ्त में आधार कार्ड बनाया जा सके। और इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा किसानों को प्रदान किया जा सके। साथ ही आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करने के दिशा निर्देश भी बैंकों को जारी किए जा चुके हैं। इसलिए जिन किसानों का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं है। और वह इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो जल्द से जल्द अपना आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक कराएं।

उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज –

उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों के पास निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक रूप से होने चाहिए।

1. आधार कार्ड
2. किसानों के भूमि पत्र
3 बैंक खाता

उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक योग्यता –

प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना का लाभ किसानों को तभी मिलेगा। जब वहां निन्नलिखित शर्तों को पूरा करेंगे।

  • योजना का लाभ प्राप्त करने वाले किसान उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • किसानों ने जिस भूमि पर कर्ज लिया हो वह भूमि उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत होनी चाहिए।
  • केवल उन्हीं किसानों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा जिन्होंने 31 मार्च 2016 से पहले लोन लिया हो।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल कृषि ऋण माफ किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा एक लाख रुपए तक की धनराशि माफ की जाएगी।
  • लाभ प्राप्त करने वाले किसानों का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को प्रदान किया जाएगा। जो ज्यादा से ज्यादा 2 हेक्टेयर जमीन के मालिक हो।

उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना माफी लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखें –

यदि आप उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो आप नीचे बताएगा तरीके से बड़ी ही आसानी से इस योजना लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना माफी लिस्ट

  • साइट पर पहुंचने के पश्चात आपको अपने बैंक का नाम चुनना  होगा।
  • उसके पश्चात आपको अपने जिले का नाम चुनना  है।
  • इसके पश्चात आपको उस बैंक का नाम चुनना  है। जहां से आपने लोन प्राप्त किया था।
  • उसके बाद बैंक की ब्रांच का नाम चुनना  होगा ।
  • इसके पश्चात आपको अपने किसान क्रेडिट कार्ड संख्या करनी होगी।
  • उसके पश्चात अपना मोबाइल नंबर लिख कर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप सभी बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके लोन का पूरा विवरण खुलकर आ जाएगा।
  • आप चाहें तो इसे प्रिंट कर के अपने पास भविष्य के लिए संभाल कर रख सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरह से आप उत्तर प्रदेश फसल ऋण मोचन योजना लिस्ट को अपने मोबाइल लेपटॉप पर बड़ी ही आसानी से देख सकते हैं। यदि आप को यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। ताकि उंहें भी इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके। साथ ही आपका किसी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here