यूपी इंटर्नशिप योजना 2021 अप्लाई ऑनलाइन | UP Internship Yojana 2021 In Hindi

UP Internship Yojana 2021 In Hindi – हमारे देश में रोजगार एक बहुत बड़ी समस्या है और इसका मुख कारण है युवाओं में स्किल की कमी। आज लोगो के पास वित्त की भी काफी कमी है जिसके वजह से वो अपने आप को शिक्षित नहीं कर पा रहे है और इसलिए यूपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी ने यूपी इंटर्नशिप योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत 10 वीं, 12 वीं और ग्रेजुएशन कर रहे छात्रों को तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से जोड़ा जायेगा। इस स्कीम के तहत युवाओं को २५०० रुपये की धन राशि दी जाएगी जिसमें १५०० रुपये केंद्र सरकार द्वारा और १००० रुपये राज्य सरकार है।

UP Internship Yojana 2021 योजना का मुख्य उद्देश्य छात्र एवं छात्राओं को उनके योग्यता अनुसार तकनीकी संस्थानों से जोड़ा जायेगा और कुछ सीखना का मौका दिया जायेगा। इसके आधार पे उन्हें रोजगार के नए मौके मिलें गे और वो अपने जीवन में नए मुकाम पा सकेंगे।

यूपी इंटर्नशिप स्कीम के लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन करे
योजनायूपी इंटर्नशिप योजना
लाभार्थी राज्य के छात्र
वित्तीय सहायता राशि2400 रुपए
किसने शुरू की हैराज्य सरकार और केंद्र सरकार
आवेदन प्रक्रियाअभी शुरू नही हुई है

यूपी इंटर्नशिप योजना की विशेषताएं –

यूपी इंटर्नशिप योजना की विशेषताएं क्या हैं यह आप इस प्रकार समझ सकतें हैं –

  • इस इंटर्नशिप के दौरान लाभार्थी छात्रों को नए रोजगार के अवसर मिलेंगे। इंटर्नशिप के दौरान छात्रों को हर माह २५०० रुपये वित्तीय सहायता के रूप में दिए जायेंगे।
  • यह योजना में २ प्रकार की इंटर्नशिप दी जाएगी जिनकी अवधि ६ महीने और १ साल की होगी। इसमें लाभार्थी को मौका मिलेगा के यदि वो चाहे तो इंटर्नशिप १ साल की करे और अपने आप को रोजगार के लिए पूरी तरह से लायक बना सके।
  • इंटर्नशिप के लिए सरकार ने विभिन्न स्थानों और कंपनियों को आर्डर दिया है जहाँ इन छात्रों को जोड़ा जायेगा और उन्हें कुछ नया सिखाया जायेगा। छात्रों को उनकी योग्यता के अनुसार तकनीकी संस्थानों और कंपनियों में इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा।
  • इस योजना के तहत सरकार ने २०% कोटा लड़कियों के लिए निश्चित किया है जिससे सही ट्रेनिंग के बाद ये लड़कियां राज्य की सुरक्षा में होने योगदान दे सकेंगी।
  • सरकार इस योजना के साथ ओर भी कई अवसर लायी है जैसे की आईटीआई और कौशल विकास केंद्र खोलना जहां छात्रों को अपने आप को साबित करने के लिए सही मंच मिलेगा।

UP Internship Yojana 2021 पात्रता मापदंड –

यूपी इंटर्नशिप योजना के लिए निर्धारित पात्रता मापदंड निम्न है –

  • यह योजना का लाभ उत्तर प्रदेश निवासी तक ही सीमित हैं और इसलिए जो भी इसका आवेदन करता है वो यूपी का ही होना चाहिए।
  • यूपी इंटर्नशिप स्कीम सिर्फ १०वी, १२वी या ग्रेजुएशन करते हुए छात्रों के लिए ही है और कोई इसका हिस्सा नहीं बन सकता।

UP Internship Yojana 2021 योजना के लाभ –

यूपी इंटर्नशिप योजना के लाभ कुछ इस प्रकार हैं –

  • इस योजना का सबसे अधिक लाभ उन युवाओं को मिलेगा जो पढ़ना चाहते और नौकरी पाना चाहते हैं। जिन लोगो को इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा वह अपने जीवन में कुछ नया सिख पाएंगे और साथ ही अपने आप को सक्षम कर सकेंगे।
  • सरकार १०वी, १२वी और ग्रेजुएट करते हुए छात्रों को इंटर्नशिप तो देगी और साथ ही वित्तीय सहायता भी करेगी। इस योजना में ६ महीन और १ साल के इंटर्नशिप प्लान होंगे जिसके तहत सरकार द्वारा युवाओं को हर महीने २५०० रुपये दिए जाएंगे।
  • सरकार ने इस योजना के तहत कुछ ५ लाख छात्र एवं छात्राओं को इस योजना से जोड़कर उन्हें रोजगार और इंटर्नशिप देने का लाभ प्रदान किया हैं।
  • इस इंटर्नशिप के तहत छात्र एवं छात्राओं को विभिन्न तकनीकी संस्थानों और उद्योगों में प्रवेश दिया जायेगा जहाँ वो कुछ सीखेंगे जिसके आधार पे उन्हें रोजगार के मौके प्राप्त होंगे।

यूपी इंटर्नशिप स्कीम के लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन करे?

यूपी सरकार ने अभी इस योजना की घोषणा और उद्देश्य की जानकारी दी हैं। अभी तक आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में कुछ जानकारी घोषणा नहीं हुई है और इसलिए जो यूपी के युवाओं को अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। इस योजना से जुड़ ने के लिए आवश्यक दस्तावेज के बारे में अभी तक पूरी जानकारी नहीं है लेकिन इंटर्नशिप के लिखे चयन छात्रों को स्थाई पते का प्रमाण पत्र,पहचान पत्र ,आवासीय प्रमाण पत्र और साथ ही शैक्षिक प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। यह योजना से रोजगार बढ़ेगा और साथ ही लोगो को अपने आप को साबित करने का मौका मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी ये योजना लोगो का जीवन आसान बनाने के लिए शुरू की हैं।

FAQ

यूपी इंटर्नशिप योजना क्या हैं?

यूपी इंटर्नशिप योजना उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के पढ़ाई कर रहे छात्रों को छात्रों को तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से जोड़ा जायेगा।

यूपी इंटर्नशिप योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि किंतनी है?

यूपी इंटर्नशिप योजना को उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार ने मिलकर शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत राज्य छात्रो को प्रदेश सरकार की तरफ से 1400 रुपए और केंद्र सरकार की तरफ से 1000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी।

यूपी इंटर्नशिप योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

यूपी इंटर्नशिप योजना 10 वीं, 12 वीं और ग्रेजुएशन कर रहे छात्रों को तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से जोड़ा जाएगा और उन्हें 2400 रुपये की वित्तीय सहायता राशि भी दी जाएगी।

यूपी इंटर्नशिप योजना का उद्देश्य क्या हैं?

यूपी इंटर्नशिप योजना 10 वीं, 12 वीं और ग्रेजुएशन कर रहे छात्रों को तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से जोड़कर छात्रों के इस खेल को निखार आ जाएगा और उन्हें इसके के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

यूपी इंटर्नशिप योजना में आवेदन कैसे कर सकते हैं?

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना की घोषणा कर दी है लेकिन अभी इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया है। इसलिए छात्रों को इस योजना का लाभ उठाने के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा।

तो दोस्तों यह थी यूपी इंटर्नशिप योजना 2021 अप्लाई ऑनलाइन | UP Internship Yojana 2021 In Hindi के बारे में आवश्यक जानकारी यदि आपको या जानकारी अच्छी लगी हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। साथ ही यदि आपका किसी प्रकार का कोई भी सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्दी आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

इंटर्नशिप योजना 2021, उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना, यूपी इंटर्नशिप स्कीम, UP Internship Scheme 2021, उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2021, इंटर्नशिप योजना 2021, उप्र इंटर्नशिप योजना 2021, यूपी इंटर्नशिप ट्रेनिंग योजना।

Spread the love

1 thought on “यूपी इंटर्नशिप योजना 2021 अप्लाई ऑनलाइन | UP Internship Yojana 2021 In Hindi”

Leave a Comment