[रजिस्ट्रेशन] UP Free Cycle Yojana 2020 आवेदन फॉर्म | ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिकों के लिए प्रदेश की सरकार ने एक नई योजना UP Free Cycle Yojana 2020 का संचालन किया है।  इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार प्रदेश के गरीब और आर्थिक रुप से कमजोर श्रमिकों और मजदूरों को फ्री साइकिल देने का निर्णय लिया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने श्रमिक मजदूरों को काम पर जाने के लिए साइकल देने का निर्णय लिया है। क्योंकि मजदूर अपने घर से अपने काम स्थल पर पैदल जाते हैं। और उन्हें रोजाना कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। और काम पर लेट पहुंचते हैं। जिसके कारण कभी-कभी उनका काम भी छूट जाता है।

प्रदेश सरकार ऐसे गरीब मजदूरों की मदद करने के लिए मुफ्त साइकिल योजना का शुभारंभ किया है। ताकि प्रदेश के ऐसे गरीब श्रमिक मजदूरों को इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा देश के नागरिकों के लिए चलाई जा रही UP Free Cycle Yojana 2020 का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं? इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा। इसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। हम आपको यहां पर पूरी जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं

UP Free Cycle Yojana 2020 kya hai?

उत्तर प्रदेश के नागरिकों को आर्थिक रुप से कमजोर श्रमिक मजदूरों के लिए UP Free Cycle Yojana 2020 का गठन किया है। इस योजना के अंतर्गत गरीब मजदूरों की साइकिल उपलब्ध कराई जाएगी। जिन्हें अपने घर से कार्यस्थल तक जाने के लिए कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वह अपने घर से कार्यस्थल तक पैदल ही अथवा किसी ऑटो से जाते हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें धन और कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सरकार ऐसे मजदूरों के लिए UP Free Cycle Yojana 2020 का निर्माण किया है। जिसके अंतर्गत मजदूरों को फ्री साइकिल उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार द्वारा इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के करीब श्रमिक मजदूरों को कार्य स्थल पर पहुंचने में होने वाली समस्याओं को दूर करना इसके साथ ही इंधन / धन आदि की बचत करना है।

यूपी मुफ्त साइकिल योजना के लिए पात्रता मापदंड –

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के गरीब श्रमिक मजदूरों के लिए UP Free Cycle Yojana 2020 का संचालन किया है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार ने कुछ पात्रता मापदंड भी निर्धारित किए हैं। जो इस प्रकार हैं –

  • इस योजना का लाभ केवल प्रदेश के गरीब श्रमिक मजदूर व्यक्ति को ही प्रदान किया जाएगा। इसलिए इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ कोई भी सरकारी कर्मचारी प्राप्त नहीं कर सकता।
  • योजना का लाभ प्रदेश के बड़ी संख्या में मजदूरों को प्रदान किया जा रहा है। योजना के अंतर्गत अभी तक 4 लाख  से अधिक साइकिलों का वितरण भी किया जा चुका है।
  • इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के नागरिकों को ही प्रदान किया जाएगा।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता श्रमिक मजदूरों को कम से कम 6 माह से पंजीकृत होना अनिवार्य है।
  • केंद्र सरकार की किस योजना में साइकिल का प्राप्त करने वाला पंजीकृत निर्माण योजना के अंतर्गत पात्र नहीं होंगे।

यूपी मुफ्त साइकिल योजना 2020 के लिए आवश्यक दस्तावेज –

  • सरकार की यूपी मुफ्त साइकिल योजना 2020 प्राप्त करने के लिए आवेदनकर्ता के पास आय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता उत्तर प्रदेश का बोनाफाइड होना भी अनिवार्य है।
  • पंजीकृत निर्माण श्रमिक द्वारा जमा किए गए अंशदान की रसीद की छायाप्रति।
  • आपके पास आधार कार्ड या वोटर आई0डी0, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र इत्यादि होना अनिवार्य है।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर्ता के पास पंजीकृत निर्माण श्रमिक को बोर्ड द्वारा निर्गत पहचान प्रमाण-पत्र की सत्यापित फोटो-प्रति होना अनिवार्य है।
  • इस आशय का शपथ-पत्र कि केन्द्र अथवा राज्य सरकार की किसी भी योजना में उसे साइकिल का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है।

UP Free Cycle Yojana 2020 में मिलने वाला लाभ –

UP Free Cycle Yojana 2020 योजना के अंतर्गत प्रदेश के गरीब श्रमिक परिवार श्रमिकों को निम्नलिखित के लाभ प्रदान किए जाएंगे –

  • प्रदेश के ऐसे गरीब श्रमिकों को साइकिल खरीदने के लिए ₹3000 की धनराशि सब्सिडी के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अतिरिक्त जो भी धनराशि लगेगी वह श्रमिकों को स्वयं ही खर्च करना होगा।
  • भविष्य में यदि किसी प्रकार की आवश्यकता पड़ती है। तो श्रमिकों को स्वयं का सत्यापन क्षेत्रीय कार्यालय से करवाना होगा। तथा ऐसा ना करने पर उनसे वसूली की कार्यवाही भी अपनाइ जा सकती है। इसके साथ ही उनकी सदस्यता समाप्त करने पर भी विचार की या जा सकता है।

UP Free Cycle Yojana 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मध्य प्रदेश के तरीकों को प्रदान की जा रही UP Free Cycle Yojana 2020 में यदि आप आवेदन करना चाहते हैं। तो आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके आप आवेदन कर सकते हैं।

सरकार ने अभी UP Free Cycle Yojana 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन सुविधा उपलब्ध नहीं कराई गई है। इसलिए यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको व्यक्तिगत  रूप से ऑफलाइन आवेदन करना पड़ेगा। अधिक जानकारी आप ऑफिसियल अनाउंसमेंट upbocw.in/pdf/schemes/cycle_plan.pdf  से प्राप्त कर सकते हैं। ऑफिसियल अनाउंसमेंट के लिए आप यहाँ क्लीक करे।

UP Free Cycle Yojana 2020 योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही UP Free Cycle Yojana 2020 के लिए आप निम्नलिखित के तरीके से ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी ऑफिसियल साईट upbocw.in/StaticPages/cycle_plan.aspx से प्राप्त कर सकते है। डायरेक्ट जाने के लिए यहाँ क्लीक करे ।

  • प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही UP Free Cycle Yojana 2020 का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको आवेदन फॉर्म लेना होगा।
  • आवेदन फार्म में पूछे गए सभी जानकारी को आपको सही-सही भरना होगा।
  • पूरी जानकारी भरने के पश्चात आपको आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी भी संलग्न करना होगा।
  • पूरी तरह से कंप्लीट भरा हुआ फार्म आपको संबंधित विभाग में जमा करना होगा।
  • जिसके पश्चात आप को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

दोस्तों इस तरह से आप प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रदेश के  गरीब श्रमिकों के लिए UP Free Cycle Yojana 2020 का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ ही यदि आपको किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

7 thoughts on “[रजिस्ट्रेशन] UP Free Cycle Yojana 2020 आवेदन फॉर्म | ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन”

Leave a Comment