यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट एग्जाम आवेदन प्रक्रिया, तिथि, फीस | Up Board Supplementary Form Apply Online

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी UP बोर्ड ने अपने 10वी और 12वीं की परीक्षा के नतीजे कुछ दिन पहले ही बोर्ड की official website पर जारी किए हैं। कुछ छात्रों की performance बहुत बेहतरीन रही है, लेकिन कुछ छात्र अच्छा perform नहीं कर पाए। ऐसे अनेक छात्रों की कम्पार्टमेंट आई है अभी भी उनके पास एग्जाम पास कर अगली कक्षा में जाने का एक मौका है। यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट एग्जाम आवेदन करने के इच्छुक छात्र आवेदन कर सकतें हैं।

दोस्तों, UP बोर्ड ने छात्रों के लिए कम्पार्टमेंट एग्जाम में बैठने को online आवेदन का मौका मुहैया कराया है। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कम्पार्टमेंट एग्जाम में बैठने के लिए online आवेदन किस प्रकार किया जा सकता है। इसकी प्रक्रिया क्या है। आइए शुरू करते हैं-

यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन कब तक कर सकते हैं?

आपको बता दें कि कम्पार्टमेंट एग्जाम में बैठने के लिए परीक्षार्थियों के आवेदन शुरू हो गए हैं। प्रक्रिया पांच अगस्त को शुरू हो चुकी है, जो कि आने वाली 20 अगस्त तक चलेगी। कहने का अर्थ यह है कि परीक्षार्थी 20 तक कम्पार्टमेंट एग्जाम देने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको यह भी बता दें कि 10वीं और 12वीं दोनों ही परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की यही तिथि निर्धारित की गई है।

यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट एग्जाम आवेदन, तिथि, फीस, प्रक्रिया | Up Board Supplementary Form Apply Online

यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट एग्जाम की फीस कितनी है? How much is the supplementary exam fee?

यह सवाल सबसे महत्वपूर्ण है। इस सवाल का सीधा ताल्लुक जेब से है। आपको बता दें कि यदि आप 10वीं के कम्पार्टमेंट एग्जाम में बैठना चाहते हैं तो उसके लिए फीस 256.50 रुपए रखी गई है। वहीं, यदि आप 12वीं के यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट एग्जाम में बैठना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 306 रुपए बतौर फीस चुकाने होंगे।

प्रधानाचार्य की ओर से इनका चालान बनवाकर कोषागार में फीस जमा कराई जाएगी। इसके पश्चात छात्र नियत तिथि पर कम्पार्टमेंट एग्जाम में बैठने के हकदार होंगे। उन्हें इस संबंध में अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य से संपर्क में रहना होगा।

कितने विषय की यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट एग्जाम दे सकतें हैं?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से यह साफ कर दिया गया है कि अनुत्तीर्ण होने की दशा में केवल एक और पूरक परीक्षा के जरिए अंक सुधार को भी दो में से केवल एक ही विषय की परीक्षा दी जा सकेगी। यह नियम हाईस्कूल यानी 10वीं के साथ ही 12वीं मानविकी, कृषि, विज्ञान, वाणिज्य सभी पर समान रूप से लागू होगा। इससे उन लोगों को जरूर निराशा हाथ लगेगी जो एक से अधिक विषय में अनुत्तीर्ण हुए हैं।और ऐसे छात्र बड़ी संख्या में होते हैं, जो दो या दो से ज्यादा विषय में फेल होते हैं।

और एक और आश्चर्य की बात। और वह यह कि हिंदी में फेल होने वाले छात्रों की संख्या भी बड़ी होती है, जबकि वह इसके लिए एग्जाम नहीं दे पाते। होता यह है कि इस विषय को छात्र अमूमन हल्के में लेते हैं और अन्य विषयों की तैयारी में जुटे रहते हैं, जबकि सच तो यह है कि इस विषय में कृपांक तक भी नहीं हासिल होते।

Practical एग्जाम की date अलग से घोषित की जाएगी

हम आपको यह भी साफ कर दें कि जो भी 10वीं या 12वीं के विद्यार्थियों को प्रयोगात्मक परीक्षा यानी practical में fail होना पड़ा था, वह भी कम्पार्टमेंट एग्जाम देने सकेंगे,। लेकिन अभी इन प्रयोगात्मक परीक्षाओं की तिथि जारी नहीं की गई है। UP board के अनुसार इन परीक्षाओं की तिथि अलग से घोषित की जाएगी। इस संबंध में बोर्ड की ओर से जारी circular में भी यह साफ कर दिया गया है।दोस्तों, UP board के अपर सचिव (प्रशासन) शिव लाल की ओर से यह circular जारी किया गया है। इसमें परीक्षा संबंधी सारी अहम जानकारी छात्रों तक पहुंचाने की कोशिश की गई है।

यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply offline for supplementary exam?

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जो circular जारी किया गया है, उसके अनुसार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को कम्पार्टमेंट एग्जाम में बैठने के लिए अपने प्रधानाचार्य के माध्यम से आवेदन करना होगा। उन्हें निर्धारित फीस और अपने अंक पत्र यानी मार्क्स शीट की फोटो कॉपी लेकर संबंधित विद्यालय के प्रधानाचार्य से संपर्क करना होगा। इसी अंक पत्र में परीक्षार्थी का रोल नंबर यानी अनुक्रमांक होता है।

वह अपने विद्यालय की आईडी और पासवर्ड डालकर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के portal पर login करेंगे और आवेदन upload करेंगे। इसके लिए 20 अगस्त रात 12 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। विद्यालय के लिए online सुविधा की वजह से कार्य आसान हो गया है।

यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply for supplementary exam online?

 यदि आप UP बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षाओं के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए कालेज के प्रधानाचार्य के माध्यम से UP बोर्ड की official website upmsp.edu.in पर जा कर online आवेदन करना होगा। अब हम आपको यह बताएंगे कि आप किस प्रकार यह आवेदन कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया इस प्रकार से है-

कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply for supplementary exam online?

  • पोर्टल के home page पर आपको link bar से UP board कम्पार्टमेंट एग्जाम application का link देखना होगा।
  • इस link पर click करने के बाद आपके सामने screen पर एक form खुल जाएगा। और form भरने का option आपके सामने आ जाएगा।

कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply for supplementary exam online?

  • इसमें आपको निर्धारित कालम में पूछी गई सारी जानकारी सही सही भरनी होगी। form भरने के बाद आप सारी जानकारी को एक बार फिर से check कर लें।
  • सारी जानकारी सही सही भरने के बाद आपको निर्धारित फीस जमा करनी होगी। फीस भरने के बाद आपको submit या proceed के option पर click करना होगा।
  • इस तरह कम्पार्टमेंट एग्जाम में बैठने के लिए आपका आवेदन पूरा हो जाएगा। आपको इस आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेकर अपने पास भविष्य के लिए सुरक्षित रख लेना होगा।

केवल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर ही क्लिक करें –

आपको बता दें कि आवेदन के क्रम में आपको ढेर सारी ऐसी website भी दिखेंगी, जो आपको UP board के 10वीं और 12वीं के कम्पार्टमेंट एग्जाम बैठने के लिए online आवेदन का link मुहैया कराने का दावा करती हैं। यद्यपि सारी website ऐसी नहीं होती, लेकिन कुछ जरूर इस तरह के link के नाम पर छात्रों को बरगलाती हैं।

हमारा उद्देश्य केवल इतना भर है कि हम आपको इनके प्रति खास तौर पर सावधान कर दें। आप भी यदि इस कम्पार्टमेंट परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन कर रहे हैं तो उसके लिए UP board की official websiteके link पर ही click करें। अन्य किसी भी तरह के फर्जीवाड़े के प्रति सचेत रहें।

बड़ी संख्या में कम्पार्टमेंट एग्जाम देते हैं छात्र

बड़ी संख्या में छात्र कम्पार्टमेंट एग्जाम देते हैं। खास तौर पर उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य होने की वजह से इस board से परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों की संख्या बहुत ज्यादा होती है। आपको बता दें कि जाहिर सी बात है कि ऐसे में कम्पार्टमेंट परीक्षा के आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या भी हजारों में होती है। इनमें अलबत्ता, छात्रों की संख्या छात्राओं के मुकाबले अधिक होती है। जैसा कि हाल फिलहाल में देखने में आया है कि छात्राओं का नतीजा छात्रों के मुकाबले लगातार सुधरने की ओर अग्रसर है।

अंक सुधार को भी परीक्षा देते हैं छात्र

आपको यह भी बता दे कि कम्पार्टमेंट एग्जाम केवल वही छात्र नहीं देते हैं, जो कि किसी विषय में फेल हो गए हों, बल्कि यह परीक्षा अंक सुधार के लिए भी कई सारे छात्र देना पसंद करते हैं। दरअसल, बहुत से छात्रों के सामने परीक्षा के दौरान इस तरह की समस्याएं आती हैं, जिनके चलते वह अच्छे अंक नहीं प्राप्त कर पाते।

जैसे कि घर की आर्थिक स्थिति अच्छी न होना है या फिर परिवार में किसी तरह का तनाव या टेंशन या अन्य कोई परिस्थिति जन्य कारण होना। ऐसे में ऐसे छात्रों के समक्ष यूपी बोर्ड कम्पार्टमेंट एग्जाम पास होने का और अपनी परफॉर्मेंस सुधारने का एक अच्छा जरिया बनकर सामने आया है।

मुख्य परीक्षा की कमी को दूर करने पर फोकस करना होगा

इस लिहाज से देखा जाए तो आवेदन करने के लिए छात्रों के पास अब बहुत समय बाकी नहीं है। अब उन्हें आवेदन के साथ ही परीक्षा की तैयारी में जुटना होगा। ध्यान देने की बात यह है कि छात्रों को उन गलतियों से बचना होगा, जो वह मुख्य परीक्षा में कर चुके हैं। उन्हें अधिक से अधिक अंक लाने पर फोकस करना होगा।

इसके लिए उन्हें अपनी उन गड़बड़ी को चिन्हित करना होगा, जिसकी वजह से वह मुख्य परीक्षा में अच्छे अंक लाने से चूक गए। उन्हें इन पर खास ध्यान देकर प्रयास करना होगा कि वह इन गड़बड़ी को दोहराएं नहीं। इसके साथ ही वह किसी शिक्षक या विशेषज्ञ से भी परीक्षा में बेहतर करने के टिप्स ले सकते हैं।

कोरोना संक्रमण से बचने को रखी जाएगी सावधानी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से कम्पार्टमेंट एग्जाम संपन्न कराने के लिए विशेष सावधानी बरती जाएगी। कोरोना संक्रमण से छात्रों को बचाने के लिए ऐसा किया जाएगा। इस संबंध में बोर्ड की ओर से जारी सर्कुलर में भी विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है। दोस्तों, मिसाल के तौर पर आपको बता दें कि इससे पहले उत्तराखंड में भी बोर्ड की छूटी हुई परीक्षाएं हुई हैं। उसमें पूरी तरह से कोरोना संक्रमण से बचाव का ध्यान रखा गया।

जिन कक्षाओं में परीक्षा होनी थी, उन कक्षों को पहले से सैनिटाइज किया गया। इसके बाद परीक्षा देने वाले दो छात्रों के बीच पर्याप्त दूरी बनी है कि नहीं, है इस बात की विशेष व्यवस्था की गई। और कक्ष में घुसने से पूर्व परीक्षकों ने पर्याप्त दूरी बरतते हुए सभी परीक्षार्थियों के हाथों को सैनिटाइज किया। परीक्षार्थियों और शिक्षकों, सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। और आपको बता दें कि जिन परीक्षार्थियों के पास मास्क नहीं थे, उन्हें कक्ष में प्रवेश से पूर्व ही मास्क प्रदान किए गए।

दोस्तों,  यह थी यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा में बैठने के लिए ऑनलाइन आवेदन संबंधी सारी जानकारी। उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित हुई होगी। यदि आप इसी प्रकार के किसी अन्य सर्व हित के विषय में हमसे जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए हमें नीचे दिए गए comment box में comment कर सकते हैं। आपकी प्रतिक्रिया और सुझाव हमारे लिए अनमोल हैं। तो फिर देर किस बात की? Comment करिए। और हमें अपनी प्रतिक्रिया से अवगत कराइए ।।धन्यवाद।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment