10 वीं मार्कशीट में नाम और जन्मतिथि कैसे सुधार करवाएं? UP Board 10th Marksheet Correction Online

बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों के दिलों में धुकधुकी सामान्य सी बात है। बात 10वीं की बोर्ड परीक्षा की हो तो बात और अहम हो जाती है। यूपी बोर्ड यानी कि उत्तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (प्रयागराज) पहले ही 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित कर चुका है। इनमें ढेरों ऐसे छात्र छात्राएं जिनके नंबर कम आये हैं, या फिर उनकी 10वीं की Board Marksheet में कुछ गड़बड़ी हो गई है। जिसके लिए 10th Marksheet Correction Online करना चाहतें हैं।

मसलन या तो उनका नाम गलत हो गया है, या फिर उनकी जन्म तिथि यानी dob गलत लिखी गई है। यदि ऐसा हो गया है तो भी चिंता की कोई बात नहीं। आज इस post के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि यूपी बोर्ड की 10वीं की मार्कशीट में नाम, जन्म तिथि में change कैसे कराएं। यानी कि गड़बड़ी ठीक कैसे कराएं। आइए, शुरू करते हैं-

10 वीं मार्कशीट में नाम और जन्मतिथि कैसे सुधार करवाएं? Name Correction In 10th Marksheet Online

अपनी up board की 10वीं की Marksheet Correction के लिए आपको एक प्रार्थना पत्र लिखकर प्रधानाचार्य को देना होगा। वह आवश्यक दस्तावेजों के साथ इसे अग्रसारित कर जिला विद्यालय निरीक्षक के माध्यम से बोर्ड को प्रेषित करेंगे। वहां से नाम सुधार के पश्चात छात्र विद्यालय से ही सचिव के digital signature वाली प्रति हासिल कर सकते हैं। अंक पत्र की यह प्रति यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से सीधे प्रतिवेदक छात्र के विद्यालय को भेज दी जाती है।

10 वीं मार्कशीट में नाम और जन्मतिथि कैसे सुधार करवाएं? UP Board 10th Marksheet Correction Online

यूपी बोर्ड मार्कशीट करेक्‍शन के तरीके –

मार्कशीट में किसी तरह का सुधार कराना जैसे नाम को ठीक कराना या फिर जन्म तिथि में सुधार कराना जैसे काम अब बहुत मुश्किल नहीं रह गए हैं। पहले का जमाना और था। पहले ऑनलाइन आवेदन जैसी कोई भी सुविधा मौजूद नहीं थी। बोर्ड भी कंप्यूटराइज्ड नहीं था, लिहाजा सारे काम मैनुअल होते थे। फाइलों का बोझ बहुत ज्यादा था। छोटे छोटे काम भी बेहद मुश्किल भरे थे, लेकिन अब यह कार्य बेहद आसान हो गए हैं। फाइलों का कोई ज्यादा बोझ नहीं रह गया है और मैंन पावर की ज्यादा जरूरत नहीं रह जाती है। सीधी सी बात यह है कि अब आप बगैर टेंशन लिए ज्यादातर कार्यों को अंजाम दे सकते हैं। 

आप नीचे बताये जा रहे तरीके से अपना नाम या जन्मतिथि सही करवा सकतें हैं –

1. शिकायत प्रकोष्ठ में ऑनलाइन शिकायत – Complaint online in Grievance Cell

आप यूपी बोर्ड प्रयागराज ने छात्रों की मार्कशीट संबंधी समस्‍याओं का निराकरण करने के लिये Grievance Cell का भी गठन किया है। आप इस Grievance Cell में Online Complaint भी दर्ज करा सकते हैं। इस cell में आपकी शिकायत जाते ही उस पर त्वरित कार्रवाई संभव होती है।

इस सेल का जिम्मा बोर्ड के कुछ काबिल अधिकारियो के पास होता है, जो आईटी यानी सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भी अच्छा दखल रखते हैं। यह शिकायतों को एकत्र करने के साथ ही इनका त्वरित निदान भी संभव बनाते हैं।

2. 10 वीं मार्कशीट में नाम चेंज करने के लिए फोन या ईमेल से शिकायत करें? Complain by phone or email to change name in 10th marksheet?

Marksheet Correction का आपके पास एक और विकल्प है और वो ये कि आप अपनी शिकायत/कार्य के लिए बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय और फोन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं। यह भी एक बेहद आसान प्रक्रिया है। अब हम आपको संपर्क के लिए फोन नंबर की जानकारी देंगे, जो कि इस प्रकार से है-

प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय – 0532 – 2423265

गोरखपुर क्षेत्रीय कार्यालय – 0551 – 2205271

बरेली क्षेत्रीय कार्यालय – 0581 – 2576494

मेरठ क्षेत्रीय कार्यालय – 0121 – 2660742

वाराणसी क्षेत्रीय कार्यालय – 0542 – 2509990

साथियों, यदि आप ईमेल कै जरिए संपर्क करना चाहते हैं तो इन आईडी पर अपनी बात लिखकर भेज सकते हैं- आपको roll के बाद संबंधित केंद्र का नाम और @gmail.com लिखकर भेजना है। मसलन, आपको इलाहाबाद के कार्यालय में email करनी है तो आप roallahabad@gmail.com पर संपर्क करेंगे। इसी प्रकार यदि आपको यदि आपको मेरठ कार्यालय में email भेजनी है तो आप romeerut@gmail.com पर भेज सकते हैं। Marksheet Correction करवा सकतें हैं।

UPMSP पोर्टल पर उपलब्ध सेवाएं और निस्तारण में लगने वाला समय –

उपलब्ध सेवाएं आवेदन की तिथि सेप्रथम अपीलद्वितीय अपील
1. मूल प्रमाण-पत्र जारी करना ।15 दिन15 दिन15 दिन
2. प्रमाण-पत्र की द्वितीय प्रतिलिपि जारी करना ।30 दिन15 दिन15 दिन
3. मूल अंक पत्र जारी करना ।30 दिन15 दिन15 दिन
4. अंकपत्र की द्वितीय प्रतिलिपि जारी करना ।30 दिन15 दिन15 दिन
5. संशोधित प्रमाण-पत्र जारी करना ।30 दिन15 दिन15 दिन
6. संशोधित अंक पत्र जारी करना ।30 दिन15 दिन15 दिन
7. निरस्त “CANCELLED” परीक्षाफल का निराकरण करना ।45 दिन30 दिन15 दिन
8. रोके गये “WITHELD” परीक्षाफल का निराकरण करना ।45 दिन30 दिन15 दिन
9. अपूर्ण अथवा त्रुटिपूर्ण परीक्षाफल का संशोधन करना ।45 दिन30 दिन15 दिन
10. अंकपत्र एवं प्रमाण पत्रों का सत्यापन करना ।   

संशोधित प्रमाण-पत्र जारी करने हेतु जरुरी डाक्यूमेंट्स :-

  • विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित आवेदन पत्र ।
  • DIOS द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित स्थानान्तरण प्रमाण पत्र ।
  • परीक्षाफल अपूर्ण रहने अथवा अनुपस्थित दर्शाये जाने की स्थिति में परीक्षा में उपस्थिति रहने का प्रमाण / उपस्थितिपत्रक का विवरण प्रधानाचार्य द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित ।
  • नाम एवं जन्मतिथि आदि संशोधित कराये जाने की स्थिति में सही प्रविष्टियों से सम्बन्धित हलफनामा (AFFIDAVIT) ।
  • परिषद द्वारा जारी किये गये त्रुटिपूर्ण मूल प्रमाण पत्र को सम्बन्धित क्षेत्रीय कार्यालय में लौटाने का सत्यापित प्रमाण ।
  • कक्षा 9वीं अथवा 11वीं के पंजीकरण कार्ड की प्रतिलिपि ।
  • परीक्षार्थी का पहचान पत्र ( आधार कार्ड अथवा मतदाता पहचान पत्र अथवा अन्य किसी पहचान पत्र की प्रतिलिपि ) ।

10th Marksheet Correction Online करने हेतु जरुरी डाक्यूमेंट्स :-

  • विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित आवेदन पत्र ।
  • DIOS द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित स्थानान्तरण प्रमाण पत्र ।
  • परीक्षाफल अपूर्ण रहने अथवा अनुपस्थित दर्शाये जाने की स्थिति में परीक्षा में उपस्थिति रहने का प्रमाण / उपस्थितिपत्रक का विवरण प्रधानाचार्य द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित ।
  • नाम आदि संशोधित कराये जाने की स्थिति में सही प्रविष्टियों से सम्बन्धित हलफनामा (AFFIDAVIT) ।
  • कक्षा 9वीं अथवा 11वीं के पंजीकरण कार्ड की प्रतिलिपि ।
  • परीक्षार्थी का पहचान पत्र ( आधार कार्ड अथवा मतदाता पहचान पत्र अथवा अन्य किसी पहचान पत्र की प्रतिलिपि ) ।

3. 10 वीं की मार्कशीट में नाम बदलने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें? Apply for 10th Marksheet Correction Online

Time needed: 30 minutes.

आपको जानकारी दे दें कि छात्र अपने नाम के सुधार के साथ ही जन्म तिथि को ठीक कराने या अपनी मार्कशीट में हुई गड़बड़ी को दूर करने के लिए 10th Marksheet Correction Online भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए जो प्रक्रिया आपको follow करनी होगी, आइए उसके बारे में आपको बताते हैं-

  1. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटपर जाएँ

    सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://janhit.upmsp.edu.in/ पर जाना होगा। यहां आपको home page पर username, password, security code और captcha डालकर login करना होगा।
    इसके बाद आपके सामने कई विकल्प खुलेंगे।10 वीं मार्कशीट में नाम और जन्मतिथि कैसे सुधार करवाएं? UP Board 10th Marksheet Correction Online

  2. एक नया अकाउंट बनायें –

    वेबसाइट पर पहुंचकर आपको जनहित गारण्टी अधिनियम – 2011 के अन्तर्गत विभिन्न सेवा के उपयोग के लिए नये पंजीकरण हेतु यहाँ क्लिक करें आप्शन पर क्लीक करें। और आगे पेज पर पूछीं गई जानकारी भरें। पासवर्ड ईमेल पर भेजा जायेगा पासवर्ड को संभाल क़र रख ले।10 वीं मार्कशीट में नाम और जन्मतिथि कैसे सुधार करवाएं? UP Board 10th Marksheet Correction Online

  3. अकाउंट में लॉग इन करें –

    रजिस्ट्रेशन पूरा क़रने के बाद आपको अकाउंट में लॉगिन करने के लिए login page पर जाये। आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट जा सकतें हैं – https://janhit.upmsp.edu.in/Login.aspx

  4. संशोधित प्रमाण-पत्र जारी करने हेतु फॉर्म भरें –

    अपने अकाउंट में लॉग इन करके आपको संशोधित प्रमाण-पत्र जारी करने हेतु आप्शन पर क्लीक करना है और नीचे प्रपत्रों को अपलोड आप्शन पर क्लीक करें।10 वीं मार्कशीट में नाम और जन्मतिथि कैसे सुधार करवाएं? UP Board 10th Marksheet Correction Online

  5. व्यक्तिगत जानकारी भरें –

    नेक्स्ट पेज पर आपको अपने जिले का नाम, विद्यालय का नाम, अपना नाम, पिता और माता का नाम, अनुक्रमांक, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पीओ, पता डालना होगा। और नीचे सेव न्यू रिक्वेस्ट आप्शन पर क्लीक करें।

  6. डॉक्यूमेंट अपलोड करें –

    जैसे ही सेव न्यू रिक्वेस्ट आप्शन पर क्लीक करेंगें आपके सामने अपलोड किये जाने वाले डॉक्यूमेंट की लिस्ट ओपन होकर आ जाएगी। आप अपने दस्तावेजों की प्रति 40 kb में अपलोड करना है।

  7. फॉर्म सबमिट करें –

    सार डिटेल्स भरने और जरुरी डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद फॉर्म सबमिट कर दें आपका आवेदन हो जायेगा।

  8. आवेदन की स्थिति ट्रैक करें –

    आवेदन करने के बाद आप कभी भी अपने आवेदन की स्थिति को अपने अकाउंट में लॉग इन करके ट्रैक कर सकतें है और यदि संसोधित प्रमाणपत्र जरी कर दिया जाता है। तो आप उसे डाउनलोड कर सकतें हैं।

तो दोस्तों, ऊपर दिए गए steps को follow करके आप नाम, जन्म तिथि सुधार आसानी से करा सकते हैं। यदि आपका कोई मित्र भी यह प्रक्रिया जानने की इच्छा रखता है तो आप उसके साथ भी इन steps को साझा कर सकते हैं।

4. बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय में आवेदन करें – Apply to the Regional Office of the Board for UP Board 10th Marksheet Correction

यदि आपने दसवीं की परीक्षा प्राइवेट विद्यार्थी के तौर पर उत्तीर्ण की है तो आप सीधे परिषद के क्षेत्रीय कार्यालय में भी आधार कार्ड व जन्म प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज साथ ले जाकर संपर्क साध सकते हैं। वहां पर इस कार्य के लिए अलग से काउंटर बना होगा।

वहां जाकर आप एक प्रार्थना पत्र लिखकर इसके साथ दस्तावेजों की प्रति नत्थी कर जमा कर सकते हैं। जिसके बाद एक निश्चित अवधि के भीतर आपके घर के पते पर सुधार वाली मार्कशीट पहुंच जाएगी। इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त प्रयास नहीं करना होगा। क्षेत्रीय कार्यालय और उनके पते नीचे दिए जा रहें हैं –

1- अपर सचिव – माध्यमिक शिक्षा परिषद, क्षेत्रीय कार्यालय मेरठ –
पता – बेगमपुर रोड, बेगमबाग, मेरठ, उत्तर प्रदेश- 250001।
सीयूजी नंबर – 9454457256, फोन / फैक्स नंबर- 0121-2660742
ई-मेल आईडी – romeerut@gmail.com, upb.mrt@gmail.com
इन जिलों के लिए – आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, बुलंदशहर, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, मेरठ, बागपत, हापुड़, मुजफ्फर नगर, सहारनपुर, शामली।
2- अपर सचिव – माध्यमिक शिक्षा परिषद, क्षेत्रीय कार्यालय बरेली –
पता – सिविल लाइंस, बरेली, उत्तर प्रदेश- 243003
मोब नंबर – ९४११२१६६१६, फोन/फैक्स नंबर – ०५८१-२५७६४९४
ई-मेल आईडी – robareilly@gmail.com
इन जिलों के लिए – मुरादाबाद, ज्योतिबाराव फुलेनगर (अमरोहा), बिजनौर, रामपुर, संभल, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, पीलीभीत।
 3- अपर सचिव – माध्यमिक शिक्षा परिषद, क्षेत्रीय कार्यालय प्रयागराज –
पता – सरोजनी नायडू मार्ग, सिविल लाइंस, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश-211001।
सीयूजी नंबर – 9454457246, फोन / फैक्स नंबर – 0532-2423265
ई-मेल आईडी – roallahabad1@gmail.com
इन जिलों के लिए – लखीमपुरखीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, कानपुर नगर, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, औरिया, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, प्रतापगढ़, प्रयागराज, फतेहपुर, कौशाम्बी।
4- अपर सचिव – माध्यमिक शिक्षा परिषद, क्षेत्रीय कार्यालय वाराणसी –
पता – अर्दली बाजार, वाराणसी, उत्तर प्रदेश 221102
मोब नंबर – 9670666624, फोन/फैक्स नंबर – 0542-2509990
ई-मेल आईडी – rovaranasi@gmail.com
इन जिलों के लिए- सुल्तानपुर, फैजाबाद, बाराबंकी, अम्बेडकर नगर, अमेठी, आजमगढ़, मऊ, बलिया, जौनपुर, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, भदोही, मिर्जापुर, सोनभद्र सहित सभी जिले नव निर्मित क्षेत्रीय कार्यालय गोरखपुर।
 5- अपर सचिव – माध्यमिक शिक्षा परिषद, क्षेत्रीय कार्यालय गोरखपुर –
पता – रायगंज, गोरखपुर, उत्तर प्रदेश- 273001
फोन/फैक्स नंबर – 0551-2205271
मोब नंबर – 6394717234, ई-मेल आईडी – upmsprogkp@gmail.com
इन जिलों के लिए- बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, संत कबीर नगर, सिद्धार्थ नगर, गोरखपुर, महाराजगंज, देवरिया, कुशी नगर।
नोटः – क्षेत्रीये कार्यालय बरेली, प्रयागराज तथा वाराणसी / गोरखपुर के सभी जनपदों के वर्ष 1923 से 1985 तक के तथा क्षेत्रीय कार्यालय मेरठ के सभी जनपदों के वर्ष 1923 से 1983 तक की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षाओं से सम्बन्धित समस्त कार्यों के लिये माध्यमिक शिक्षा परिषद मुख्य कार्यालय प्रयागराज से सम्पर्क किया जाय। नवसृजित क्षेत्रीय कार्यालय गोरखपुर से सम्बन्धित सभी जनपदों के वर्ष 1986 से 2017 तक के सभी कार्यों के लिये क्षेत्रीय कार्यालय वाराणसी से सम्पर्क किया जाय ।

10th Marksheet Correction के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक से भी संपर्क कर सकतें हैं –

10th Marksheet Correction Online या किसी भी शिकायत/समाधान के लिए आप जिला विद्यालय निरीक्षक से भी संपर्क कर सकतें हैं। संपर्क नंबर निचे दिए जा रहें हैं –

Sl. No.District NamePhone No.CUG No. Sl. No.District NamePhone No.CUG No.
1AGRA0562-22175049454457608 39JALAUN05162-2522919454457403
2FIROZABAD05612-2303339454457286 40JHANSI 9454457398
3MAINPURI05688-2405449454457282 41LALITPUR05167-2722549454457401
4ETAH05742-2310069454457292 42HAMIRPUR05282-2220829454457405
5MATHURA0565-25500319454457564 43MAHOBA05281-2549779454457407
6ALIGARH 9454457288 44BANDA05192-2213729454457409
7HATHRAS05722-2349039454457290 45CHITRAKOOT05198-2243379454457411
8KASGANJ 9454457294 46PRATAP GARH 9454457383
9BULAND SAHAR05732-2823899454457274 47PRAYAGRAJ0532-22566739454457377
10GHAZIABAD0120-28360239454457270 48FATEHPUR05180-2244379454457381
11GAUTAM BUDH NAGAR0120-25146599454457272 49KAUSHAMBI05331-2327019454457379
12MEERUT0121-26635139454457266 50SULTANPUR05362-2224839454457329
13BAGPAT0121-22202409454457268 51AYODHYA05278-2225999454457325
14HAPUR 9454457549 52BARABANKI05248-2222339454457331
15MUZAFFAR NAGAR0131-26235709454457278 53AMBEDKAR NAGAR 9454457327
16SAHARANPUR0132-26638229454457276 54AMETHI 9454457413
17SHAMLI 9454457351 55BAHRAICH05252-2374779454457340
18MORADABAD0591-24316079454457305 56SHRAWASTI 9454457338
19AMROHA05922-2592679454457307 57GONDA05262-2325399454457333
20BIJNOR01342-2606929454457311 58BALRAMPUR05263-2332169454457335
21RAMPUR0595-23249659454457309 59BASTI05542-2827649454457350
22SAMBHAL 9454457570 60SANT KABIR NAGAR 9454457352
23BAREILLY0581-24274339454457296 61SIDDHARTHA NAGAR05544-2204439454457354
24BUDAUN05832-2243379454457298 62GORAKHPUR0551-23331269454457342
25SHAHJAHANPUR05842-2261459454457303 63MAHARAJ GANJ05523-2230899454457344
26PILIBHIT05882-2557349454457301 64DEORIA05558-2231289454457346
27LAKHIMPUR KHIRI05872-2781039454457323 65KUSHI NAGAR05564-2457319454457348
28SITAPUR05862-2421269454457321 66AZAM GARH05462-2220149454457357
29HARDOI05852-2342289454457317 67MAU0547-2201499454457359
30LUCKNOW0522-22544799454457262 68BALLIA05498-2247929454457361
31UNNAO0515-28207609454457319 69JAUNPUR05452-2606769454457371
32RAE BAREILLY0535-22104099454457315 70GHAZIPUR0548-22233369454457367
33KANPUR NAGAR 9454457385 71VARANASI0542-25094139454457363
34KANPUR DEHAT0511-22938639454457387 72CHANDAULI 9454457365
35FARRUKHABAD05692-2341539454457390 73BHADOHI05414-2503649454457373
36ETAWAH05688-2854539454457396 74MIRZAPUR05442-2661449454457369
37KANNAUJ 9454457392 75SONBHADRA 9454457375
38AURAIYA 9454457394     

10th Marksheet Correction Online विडियो देखें –

नतीजे आने के बाद सुधार को ठगों से रहें होशियार

Marksheet Correction करवाने के नाम पर कई लोग ठगने का भी काम करते हैं। और खास तौर पर उत्तर प्रदेश बोर्ड के 10वीं और 12वीं के बोर्ड के नतीजे आने के बाद इस तरह के लोग बहुत सक्रिय हो जाते हैं। नतीजे के वक्त वह थोड़े से पैसे में काम कराने का दावा करते हैं। बोर्ड भी छात्रों और अभिभावकों को ऐसे लोगों से सावधान रहने के बाबत गुजारिश कर चुका है।

ऐसे में जरूरी है कि इस तरह के लोगों से बच कर रहा जाए। आपको कोई भी परेशानी है तो आप अपने प्रधानाध्यापक से संपर्क कर सकते हैं या किसी जानकार टीचर की मदद ले सकते हैं। या फिर आप यह कर सकते हैं कि सीधे बोर्ड में संपर्क कर सकते हैं।

56,01,034 परीक्षार्थियों ने कराया था रजिस्ट्रेशन

मित्रों, आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की दसवीं की परीक्षा 18 फरवरी 2020 से आरंभ हुई थी, जो तीन मार्च तक चली। इस परीक्षा के लिए इस वर्ष करीब 56,01,034 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। आपको यह जानकर भी खासा रोचक लगेगा कि हजारों की संख्या में छात्रों ने इस परीक्षा को छोड़ भी दिया।

इसके पीछे उनके अलग अलग कारण रहे। किसी को घरेलू परेशानी की वजह से परीक्षा छोड़नी पड़ी तो किसी के सामने ऐसी वजह खड़ी हो गई, जिसको टाला नहीं जा सकता था।

27 जून को घोषित हुआ 10वीं की परीक्षा का परिणाम

दोस्तों, आपको यह भी बता दें कि 10वीं की बोर्ड परीक्षा का नतीजा 27 जून, 2020 में घोषित किया गया। नतीजे में किसी तरह की कोई गड़बड़ी की गुंजाइश न रहे, इसके लिए विशेष सतर्कता बरती गई थी। उत्तर प्रदेश सरकार का कहना था कि लाक डाउन के बावजूद रिकार्ड समय में नतीजे घोषित किए गए हैं, वह भी बगैर किसी तरह के error के।

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डाॅ दिनेश शर्मा ने नतीजों की घोषणा की और परीक्षाफल online घोषित किया गया। परीक्षार्थियों के पास यह सुविधा दी गई कि वह बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एक निर्धारित प्रक्रिया का पालन कर अपना नतीजा जान सकें।

एसएमएस के माध्यम से नतीजा जानने की भी दी गई सुविधा

मित्रों, आपको बता दें कि न केवल वेबसाइट, बल्कि छात्रों को एसएमएस के जरिए भी नतीजा बताने की सुविधा दी गई थी। वह अपना रोल नंबर 56263 पर एसएमएस कर अपना नतीजा जान सकते थे। यह सारी प्रक्रिया छात्रों के लिए बेहद सुविधाजनक थी।

बड़ी संख्या में ऐसे छात्र रहे, जिन्होंने एसएमएस के माध्यम से अपना परीक्षाफल देखा। इनमें ढेरों ऐसे भी अभ्यर्थी थे, जो अपना नतीजा वेबसाइट के जरिए नहीं देख सके। दरअसल, कई स्थानों पर वेबसाइट क्रश हो जाने की वजह से छात्रों को नतीजा देखने में परेशानी का भी सामना करना पड़ा।

एशिया का सबसे बड़ा बोर्ड है यूपी बोर्ड

उत्तर प्रदेश हमारे भारत देश का सबसे बड़ा राज्य तो है ही, दोस्तों, आपको यह भी बता दें कि दावा यह भी किया जाता है कि यूपी बोर्ड एशिया का सबसे बड़ा बोर्ड है। यानी कि यहां पर परीक्षार्थियों की संख्या एशिया में किसी भी बोर्ड के परीक्षार्थियों से ज्यादा होती है। इन दिनों सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड से भी लाखों विद्यालय संबद्ध हैं, लेकिन इससे पहले उत्तर प्रदेश के ज्यादातर छात्र यूपी बोर्ड के विद्यार्थी होते थे।

आपको यह भी बता दें कि इस बोर्ड के सिलेबस को बेहद कठिन भी माना जाता रहा है। नतीजे भी पहले online घोषित नहीं होते थे। परीक्षाफल अखबारों में प्रकाशित होता है। अखबार छपकर अमूमन रात के समय दुकानों में पहुंचता था, जहां दुकानदार कुछ शुल्क लेकर यूपी बोर्ड के नतीजे बताया करते थे। 10वीं बोर्ड के नतीजे को लेकर उत्साह का कोई ओर-छोर नहीं रहता था।

शिक्षा नीति में अबकी किया गया है बदलाव

यूपी बोर्ड की परीक्षा का पैटर्न सालों तक एक जैसा ही रहा है। अबकी करीब 40 साल बाद केंद्र सरकार की ओर से शिक्षा नीति में बदलाव किया गया है। ऐसे में साफ है कि शिक्षा के पैटर्न में भी बदलाव देखने को मिलेंगे और इसके साथ ही साथ बोर्ड परीक्षा के आयोजन में भी तब्दीलियां दिखाई देंगी। अधिकांशतः शिक्षा विशेषज्ञों ने शिक्षा नीति में बदलाव का स्वागत किया है। इसे शिक्षा क्षेत्र में बदलाव का वह अहम कार्य भी करार दे रहे हैं। उनकी मानें तो इससे छात्रों का सर्वांगीण विकास संभव हो सकेगा।

10 वीं मार्कशीट में नाम और जन्मतिथि सुधार करवाने से जुड़े सवाल –

क्या 10वीं/12वीं मार्कशीट में नाम और जन्मतिथि सुधार करवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकतें हैं?

हाँ आप 10वीं/12वीं मार्कशीट में नाम और जन्मतिथि सुधार करने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकतें हैं।

क्या 10वीं/12वीं मार्कशीट में नाम और जन्मतिथि सुधार करवाने के लिए कोई फीस देनी होगी?

नहीं 10वीं/12वीं मार्कशीट में नाम और जन्मतिथि सुधार करवाने के लिए कोई फीस नही देनी होती है।

कितने साल तक 10वीं/12वीं मार्कशीट में नाम और जन्मतिथि सुधार करवा सकतें हैं?

परीक्षा वर्ष से 3 बाद तक नाम और जन्मतिथि सही करने के लिए अप्लाई कर सकतें हैं ।

क्या परीक्षा वर्ष से 3 साल बाद ऑनलाइन अप्लाई नही कर सकतें हैं?

ऑनलाइन अप्लाई कर सकतें हैं लेकिन आवेदन रिजेक्ट होने के चांस ज्यादा हैं।

3 साल से ज्यादा होने पर नाम और जन्मतिथि कैसे सही करवाएं?

3 साल से ज्यादा टाइम होने पर ऑनलाइन की जगह ऑफलाइन अप्लाई करें। ऑफलाइन अप्लाई करने में ज्यादा चांस है।

दोस्तों, यह थी up board की 10वीं की मार्कशीट में छात्र के नाम में सुधार के साथ ही उसके अंक पत्र में जन्म तिथि सुधार करने से जुड़ी जानकारी। उम्मीद है कि आपको 10 वीं मार्कशीट में नाम और जन्मतिथि कैसे सुधार करवाएं? UP Board 10th Marksheet Correction Online की जानकारी पसंद आई होगी। यदि आप इसी तरह के अन्य विषयों पर हमसे जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी प्रतिक्रियाओं से हमें अवगत करा सकते हैं। आपकी प्रतिक्रियाओं के साथ ही आपके सुझावों का भी हमें शिद्दत से इंतजार है। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

57 thoughts on “10 वीं मार्कशीट में नाम और जन्मतिथि कैसे सुधार करवाएं? UP Board 10th Marksheet Correction Online”

  1. Meri up board 10th ki marksheet m correction ke baad meri photo nhi aayi h toh kya mujhe documents verification m koi problem ho skti h?

    Reply
  2. Mara name or date of birth galat ha mana apni marksheet ko beralliy board office bhaj diya tha 2019 ma abhi tak theek nahi hua ha sir is ka liya kiya karo or mari puri life kahrab ho jayagi sir

    Reply
  3. Please provide the below mentioned formats. It will be very helpful.

    – विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित आवेदन पत्र ।
    – DIOS द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित स्थानान्तरण प्रमाण पत्र ।
    – नाम एवं जन्मतिथि आदि संशोधित कराये जाने की स्थिति में सही प्रविष्टियों से सम्बन्धित हलफनामा (AFFIDAVIT) Thanks & regards,

    Reply
  4. Sir ! ऐसा सुनने में आता है कि यू पी बोर्ड में बिना पैसे दिए कोई भी काम नहीं होता । यदि मैं सीधे बोर्ड कार्यालय जाकर संपर्क करूं तो क्या कागजात ले जानें होंगे और किससे संपर्क करना होगा । मेरी पुत्री की कक्षा 10 की मार्कशीट में माता का नाम गलत हो गया है । कृपया मेरा उचित मार्गदर्शन एवम् मदद कीजिए ।

    Reply
  5. Sir maine 2021 me 12 pass out kiya hai mere papa k nam me spelling me thoda sa mistake hai
    Use Sahi karane ka upay batae
    School me pata krne per kah rahe hai ki ho jayega lekin paisa mang rahe hai
    Sir mere pe paise nahin hai
    Please sir reply me fast

    Reply
  6. Sir mai Gorakhpur se hu mere Maine 2016me 10 pass Kiya h mere marksheet me papa Ka sername glt h to sudhar kaise karaye sir please tell me

    Reply
  7. Sir maine upmsp pe 10th(2011) ki marksheet me date of birth correction k liye kai bar form submite kiya hai par usme bata rha hai ki after 3 year marksheet me correction nhi ho sakta hai,
    Plz sir koi suggestions de jisse mai apni marksheet sahi karwa saku ,ye mere future ka sawaal hai.
    12th aur B.Sc maine 10th ki TC k base par kiya hai.Aur marksheet me date of birth doosri hai .

    Reply
  8. Sir me up board ka student hu.
    main is saal 10th Mein aaya hu. Mein apni date of birth ko change karwana chahta hu. To me aadhar card me date of birth change Kara lu. To 10 me date of birth change ho jayagi ya Nhi. Sir please answer me.

    Reply
  9. सर क्या 10 साल पुराने प्रमाण पत्र में संशोधन हो सकता है

    Reply
  10. मार्कशीट अपडेट करने के लिए क्या करें 2005

    Reply
  11. sir mera 10th 2021 k result me dob 03/12/2003 ho gya hai . aur aadhar me b tha.

    ab aadhar sudhar ho gya hai

    marksheet kaise sudhar karaye

    Reply
  12. Sir mai up me Gorakhpur ki rahne wali hu mera high school me date of birth galat ho gya hai .principal bol rhe hai ki nhi thik ho payga bahut samay lgega… kya karu please tell me date of birth Shi hone me kitna din lagta h.kya Shi ho sakta hai

    Reply
  13. Mera naam Preeti Jaiswal hai aur mere father ka naam Purushottam Das Jaiswal.but meri marksheet pe Jayaswal hai aur Father ke name se Das nhi hai [2004] bhiti allhabad kya correction ho payega to kha hoga.

    Reply
  14. Mera high school ka document me date of birth disturb ho gya aur o bhi mera document 3saal purana hai .
    Kya o correction ho jayega?

    Reply
  15. Sir mere 10aur12ki marksheet me name arachana ho gya h jabki mere sabhi document me archana h school se support nhi mil rha h 5000rs मांग रहे h btao please kya kre mo 9582597660

    Reply
  16. Sir 10th 2009 may pass hu dob galat hai (01/02/1992) Shi DOB (10/02/1992)hai.corection ho sacta hai. please reply karna 🙏🙏 bahut confused hu

    Reply
    • जी आप उसमे सुधार कर सकते है. इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी इस आर्टिकल में दे चुके है. जिसे अपनाकर आप अपने मार्कशीट में सुधार कर सकते है.

      Reply
    • Sir 2019 main mene highschool ki hai or 2021 main mene inter sir donovan main meri Dob 01/07/2002 hai jo ki galat hai mujhe meri Dob 20/08/2005 karbani hai ho sakti hai kya

      Reply
  17. Mera name hardev singh our markshit me herdeo singh ho gya isko shi krwane ke liye mujhe kya krna hoya 10th 2005 varanasi board ka he plizzz replay sir

    Reply
  18. सर मेरा नेम मुकेश यादव है | मेरे १० के मार्कशीट में नेम गलत है l मै उत्तर परदेश गोंडा जिले का रहने वाला हु l मेरे यहां के टीचर भी मार्कशीट सही कराने के लिए सपोर्ट नहीं करते है l

    Reply
  19. Namaskar mera naam wala Ompal hai hai Hamen apni marksheet mein father ka naam Sahi karana chahta hun jo ki mere mein galat hai aap mujhe a Iske bare mein Jankari pradan Karen kaise ho gaye

    Reply

Leave a Comment