UP Board 10th Result 2020 Kaise Check Kare? 10th Ka Result Kaise Dekhe

यूपी बोर्ड की परीक्षा परीक्षाएं समाप्त हो गई है। सभी छात्रों ने परीक्षा में अधिक से अधिक अंक लाने के लिए जी तोड़ मेहनत की है। परीक्षाएं समाप्त होने के पश्चात अब सभी छात्रों को बेसब्री से अपने मेहनत का फल जानने का इंतजार है। यूपी बोर्ड में अध्ययनरत दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र बेसब्री से  बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी करने का  इंतजार कर रहे हैं। बोर्ड के द्वारा भी बताया गया है। कि  लगभग 90% तक  परीक्षार्थियों की कॉपियां चेक हो चुकी हैं।  और जल्द ही  UP Board 10th Result 2020 जारी  कर दिया जाएगा।  जैसे ही बोर्ड द्वारा UP Board 10th Result 2020 जारी किया जाता है। सभी छात्र अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

UP Board 10th Result 2020 –

UP Board 10th Result 2020 बोर्ड द्वारा सबसे पहले ऑनलाइन जारी किया जाता है। इसके पश्चात पेपरों के माध्यम से भी छात्र अपना परिणाम जान सकते हैं। लेकिन आज डिजिटल युग का जमाना है। लगभग सभी छात्र अपना परीक्षा परिणाम बोर्ड द्वारा जारी करने के तुरंत बाद ही ऑनलाइन देख लेते हैं। पहले जहां ऑनलाइन परीक्षा परिणाम देखने के लिए विद्यार्थियों को साइबर कैफे जाना पड़ता था। और लंबी लंबी लाइन में लगना पड़ता था। वही कोई भी छात्र घर बैठे अपने मोबाइल का उपयोग करके अपनी परीक्षा का परिणाम देख सकता है।

UP Board 10th Result 2020 Kaise Check Kare? 10th Ka Result Kaise Dekhe

नोट – यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020 विभाग द्वारा 27 जून को 1 बजे बाद घोषित किया जाएगा ।

कोई भी छात्र विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना रोल नंबर के माध्यम से UP Board 10th Result 2020 देख सकता है। यदि आप भी अपना या अपने परिवार के किसी सदस्य अथवा दोस्त का परीक्षा परिणाम देखना चाहते हैं। तो आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बोर्ड द्वारा जारी किए जाने वाले परीक्षा परिणाम को देखने के तरीके के बारे में बताया जाएगा। इसका उपयोग करके आप बोर्ड द्वारा जारी परीक्षा परिणाम आसानी से देख सकेंगे।

UP Board 10th Result 2020 Kaise Check Kare  –

यूपी बोर्ड के द्वारा जल्द ही दसवीं और बारहवीं परीक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा। बोर्ड के परीक्षा परिणाम जारी करने की सभी तैयारियां की जा रही हैं। और जल्द ही परीक्षा परिणाम जारी करने की तिथियां भी घोषित की जाएंगी। बोर्ड द्वारा परीक्षा परिणाम जारी करने के पश्चात आप नीचे बताए जा रहे तरीके से आप UP Board 10th Result 2020 देख सकेंगे।

  • यूपी बोर्ड के 10वीं व 12वीं परीक्षा का परिणाम देखने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://upresults.nic.in/ पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।

UP Board 10th Result 2020 Kaise Check Kare? 10th Ka Result Kaise Dekhe

UP Board 10th Ka Result Kaise Dekhe –

  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको दसवीं अथवा 12वीं कक्षा का परिणाम देखना है। उस पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप 10वीं और 12वीं परीक्षा परिणाम की लिंक पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

UP Board 10th Result 2020 Kaise Check Kare? 10th Ka Result Kaise Dekhe

  • इस पेज पर आपको अपना 7 अंकों का रोल नंबर भरना होगा। साथ ही आपको अपनी जन्मतिथि भी भरनी होगी। उसके पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। आपके मोबाइल थोड़ा स्क्रीन पर आप का परीक्षा परिणाम दिखाया जाएगा। यहां पर आप अपने परीक्षा परिणाम की पूरी डिटेल्स चेक कर सकते हैं। और जरूरत पड़ने पर इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

नोट – कभी कभी ऑनलाइन जारी किया गया परीक्षा परिणाम बोर्ड द्वारा लिखित जारी किए गए परीक्षा परिणाम से भिन्न भी होता है।

तो दोस्तों इस तरह से आप ऊपर बताए गए तरीके से आप UP Board 10th Result 2020 अपने मोबाइल के माध्यम से घर बैठे ही देख सकते हैं। और अपना रिजल्ट देखने के लिए अब आपको किसी साइबर कैफे जाने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। और यदि आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्दी आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

8 thoughts on “UP Board 10th Result 2020 Kaise Check Kare? 10th Ka Result Kaise Dekhe”

Leave a Comment