उत्तर प्रदेश बिजली विभाग का व्हाट्सएप नंबर | UP bijli bill whatsApp number UPPCL helpline number

|| उत्तर प्रदेश बिजली विभाग का व्हाट्सएप नंबर | UP bijli bill whatsApp number UPPCL helpline number | दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड का व्हाट्सएप नंबर | उत्तर प्रदेश में बिजली विभाग का टोल फ्री नंबर क्या है? | UPPCL WhatsApp Number से चैट कैसे शुरू करें? ||

UP bijli bill whatsApp number UPPCL helpline number :- जब से उत्तर प्रदेश में माननीय योगी आदित्यनाथ जी की सरकार सत्ता में आई है तब से प्रदेश में बहुत बदलाव देखने को मिला है। उत्तर प्रदेश आज के समय में भारत का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ राज्य बनता जा रहा है और इसका सबसे बड़ा कारण है उतर प्रदेश में लगातार होता विकास और डिजिटल (UP bijli bill whatsApp number) क्रांति। अब पहले के समय में उत्तर प्रदेश का बिजली विभाग नागरिकों को कितने चक्कर कटवाता था जिसमे बिजली बिल का भुगतान करना हो या उससे संबंधित कोई अन्य जानकारी के लिए उनसे संपर्क करना हो।

किंतु अब जब सब कुछ ऑनलाइन हो चला है और दुनिया और देश इतना आगे बढ़ चुका है तो फिर उत्तर प्रदेश कैसे पीछे रह जाता। माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने उत्तर प्रदेश की जनता की इस पीड़ा को समझा और ऊर्जा मंत्री के सहारे इसे आधुनिक बनाने पर बल (UP electricity bill whatsApp number in Hindi) दिया। अब उत्तर प्रदेश का बिजली विभाग अर्थात UPPCL ना केवल मोबाइल पर आसानी से उपलब्ध है बल्कि वे व्हाट्सएप पर भी आ चुके हैं। जी हां, सही सुना आपने और यह सुनकर आप हैरान मत हो जाइएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार के अंतर्गत काम करने वाला बिजली विभाग या फिर जिसे हम UPPCL के नाम से भी जानते हैं, ना केवल वह व्हाट्सएप जैसे फीचर का इस्तेमाल करने लगा (Bijli bill complaint number UP) है बल्कि उसके अंतर्गत आने वाले अलग अलग क्षेत्रों के विभागों के लिए भी अलग अलग व्हाट्सएप की सुविधा चालू की गयी है। आज हम आपको इसी के बारे में ही संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

Contents show

उत्तर प्रदेश बिजली विभाग का व्हाट्सएप नंबर (UP bijli bill whatsApp number UPPCL helpline number)

उत्तर प्रदेश भारत का एक बहुत बड़ा राज्य है जिसमे देश की सर्वाधिक जनसंख्या रहती है। एक अनुमान के अनुसार उत्तर प्रदेश में वर्तमान में 20 से 25 करोड़ की जनसंख्या रह रही है। ऐसे में इतने लोगों को एक साथ संभालना और उनके लिए सब व्यवस्था करना मुश्किल हो जाता (UP electricity bill whatsApp number) है। यही कारण है की उसमें बिजली विभाग को भी पांच भागो में बांटा गया है ताकि वह लोगों को बेहतर सुविधा दे सके।

उत्तर प्रदेश बिजली विभाग का व्हाट्सएप नंबर UP bijli bill whatsApp number UPPCL helpline number

तो ऐसे में कोई उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में रहता है तो कोई मध्यांचल में रहता है। तो इसी तरह से पांच क्षेत्रों का विभाजन किया गया और उसी के अनुसार ही बिजली विभाग को भी इन्हीं पांच क्षेत्रों के लिए अलग अलग काम सौंपे गए हैं। तो यदि आप उत्तर प्रदेश का या UPPCL का व्हाट्सएप नंबर जानना चाहते हैं तो उसके लिए हम आपके सामने इन पाँचों विभागों के अलग अलग व्हाट्सएप नंबर जारी करेंगे जिनसे आप संपर्क कर सकते हैं।

दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड का व्हाट्सएप नंबर या डीवीवीएनएल व्हाट्सएप नंबर (Dakshinanchal Vidyut Vitran Nigam Limited WhatsApp Number Or DVVNL WhatsApp Number)

DVVNL का व्हाट्सएप नंबर है और आप इस 8010957826 नंबर पर उन्हें व्हाट्सएप मैसेज करके उनसे अपने घर का बिजली बिल या उससे संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप चाहे तो बिना नंबर सेव किये सीधे इस https://api.whatsapp.com/message/SILCE27DXRN7B1?autoload=1&app_absent=0 लिंक पर क्लिक करके भी उनसे चैट कर सकते हैं।

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड का व्हाट्सएप नंबर या एमवीवीएनएल व्हाट्सएप नंबर (Madhyanchal Vidyut Vitran Nigam Limited WhatsApp Number Or MVVNL WhatsApp Number)

MVVNL का व्हाट्सएप नंबर है और आप इस 8010924203 नंबर पर उन्हें व्हाट्सएप मैसेज करके उनसे अपने घर का बिजली बिल या उससे संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप चाहे तो बिना नंबर सेव किये सीधे इस https://api.whatsapp.com/message/3UICVVDI337QD1?autoload=1&app_absent=0 लिंक पर क्लिक करके भी उनसे चैट कर सकते हैं।

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड का व्हाट्सएप नंबर या पीयूवीवीएनएल व्हाट्सएप नंबर (Purvanchal Vidyut Vitran Nigam Limited WhatsApp Number Or PuVVNL WhatsApp Number)

PuVVNL का व्हाट्सएप नंबर है और आप इस 8010968292 नंबर पर उन्हें व्हाट्सएप मैसेज करके उनसे अपने घर का बिजली बिल या उससे संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप चाहे तो बिना नंबर सेव किये सीधे इस https://api.whatsapp.com/message/5XXCD567XD3LN1?autoload=1&app_absent=0 लिंक पर क्लिक करके भी उनसे चैट कर सकते हैं।

पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड का व्हाट्सएप नंबर या पीवीवीएनएल व्हाट्सएप नंबर (Paschimanchal Vidyut Vitran Nigam Limited WhatsApp Number Or PVVNL WhatsApp Number)

PVVNL का व्हाट्सएप नंबर है और आप इस 7859804803 नंबर पर उन्हें व्हाट्सएप मैसेज करके उनसे अपने घर का बिजली बिल या उससे संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप चाहे तो बिना नंबर सेव किये सीधे इस https://api.whatsapp.com/message/3PFM4YYBKRZOE1?autoload=1&app_absent=0 लिंक पर क्लिक करके भी उनसे चैट कर सकते हैं।

कानपुर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड व्हाट्सएप नंबर या केस्को व्हाट्सएप नंबर (Kanpur Electricity Supply Company Limited WhatsApp Number Or KESKO WhatsApp Number)

KESKO का व्हाट्सएप नंबर है और आप इस 8287835233 नंबर पर उन्हें व्हाट्सएप मैसेज करके उनसे अपने घर का बिजली बिल या उससे संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप चाहे तो बिना नंबर सेव किये सीधे इस https://api.whatsapp.com/message/GOYZTBQRUM57D1?autoload=1&app_absent=0 लिंक पर क्लिक करके भी उनसे चैट कर सकते हैं।

UPPCL WhatsApp Number पर मैसेज करने से पहले क्या ध्यान रखें?

अब यदि आप UPPCL WhatsApp Number पर मैसेज करने जा रहे हैं या उनसे चैट करने जा रहे हैं तो उससे पहले आपको एक चीज़ का प्रमुखता के साथ ध्यान रखना होगा। वह चीज़ है आप जिस भी नंबर से उन्हें व्हाट्सएप पर मैसेज भेजने जा रहे हैं वह नंबर बिजली विभाग में पंजीकृत किया हुआ होना चाहिए। अब एक घर में कई सदस्य रहते हैं और उस घर का बिजली बिल तो एक ही आता है।

ऐसे में आप अपने घर के किसी भी सदस्य के मोबाइल नंबर से उत्तर प्रदेश के बिजली विभाग के व्हाट्सएप नम्बर पर मैसेज नहीं कर सकते हैं। जिस अधिकृत मोबाइल नंबर से आपके घर पर बिजली का बिल आता है, आप केवल उसी व्हाट्सएप नंबर से ही UPPCL WhatsApp Number पर मैसेज भेज सकते हैं।

UPPCL WhatsApp Number पर मिलने वाली सुविधा

UPPCL WhatsApp Number पर मिलने वाली सुविधा दिनोंदिन बढ़ती ही चली जा रही है क्योंकि प्रदेश की योगी सरकार इसे आधुनिक बनाने और नागरिकों की भलाई की दिशा में तेज गति से कार्य कर रही है। यही कारण है कि हर दिन के साथ यूपी के बिजली विभाग के नंबर के साथ भी तरह तरह के फीचर जुड़ते चले जा रहे हैं। तो यदि आप अभी के समय में UPPCL WhatsApp Number में मिलने वाली सुविधा के बारे में जानना चाहते हैं तो वहां आपको निम्नलिखित सुविधाएँ देखने को मिलेगी:

  • यहाँ पर आपको बिजली बिल की कॉपी मिल जाएगी और वो भी बस एक क्लिक में अर्थात किस महीने में आपका कितना बिजली का बिल आया है, उसकी कॉपी आपको ऑनलाइन ही मिल जाएगी।
  • आप बस कुछ ही क्लिक में इस व्हाट्सएप नंबर के जरिये अपने बिजली बिल का भुगतान कर पाएंगे और उसके लिए आपको किसी कार्यालय के चक्कर काटने की कोई जरुरत नही होगी।
  • बिल से संबंधित कोई भी सूचना आती है या सरकार को कोई भी जानकारी देनी होती है तो वह भी आपको इसी व्हाट्सएप नंबर के जरिये ही मिल जाया करेगी।
  • यदि आपके कनेक्शन में कोई फाल्ट है या लाइट कट लगना है या अन्य कोई जानकारी सरकार को आप तक पहुंचानी है तो वह भी UPPCL WhatsApp Number के जरिये आप तक पहुंचा दी जाएगी।
  • इस UPPCL WhatsApp Number के जरिये आप बिजली विभाग से जुड़ी अपनी शिकायत को भी ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं जिस पर त्वरित कार्यवाही की जाती है।
  • आपने कोई शिकायत दर्ज करवाई है तो उस पर क्या कार्यवाही हुई या वह कहां तक पहुंची, इसका विवरण भी आपको UPPCL WhatsApp Number के जरिये मिल जाएगा।

तो इस तरह से आप UPPCL WhatsApp Number के जरिये कई तरह की सुख सुविधाओं का लाभ उठा पाने में सक्षम होते हैं। हर दिन के साथ इसमें कई तरह की सुविधाएँ भी जुडती जा रही है जिनका लाभ आपको उठाने को मिलेगा।

UPPCL WhatsApp Number के चालू रहने का समय

UPPCL के व्हाट्सएप नंबर की सबसे बड़ी खासियत ही यही है कि यह हर समय चालू रहता है। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यह घोषणा की गयी है कि UPPCL WhatsApp Number हमेशा चालू रहेगा और इसमें किसी भी तरह की कोई भी रूकावट देखने को नहीं मिलेगी। तो यदि आप इस पर किसी भी समय जानकारी पाना चाहते हैं तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।

UPPCL WhatsApp Number से चैट कैसे शुरू करें?

अब यदि आप UPPCL WhatsApp Number के जरिये उनसे बातचीत करना शुरू करना चाहते हैं या उन्हें पहली बार मैसेज भेज रहे हैं तो इसके लिए आपको अपने संबंधित विभाग के व्हाट्सएप नंबर पर या दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके मोबाइल के व्हाट्सएप पर वह नंबर खुल जाएगा और चैट बॉक्स ओपन हो जाएगा।

अब बस आपको इसमें HI या START का मैसेज ही भेजना होगा और उसके बाद सब जानकारी वह UPPCL WhatsApp Number अपने आप ही आपके सामने रख देगा। उसके बाद आप उनसे जो भी जानकारी लेना चाहते हैं, वह आप उन्हें संदेश के जरिये भेज सकते हैं।

UPPCL WhatsApp Number से चैट कसे बंद करे? (UPPCL whatsapp number se chat kaise band kare)

अब यदि आप किसी कारणवश UPPCL WhatsApp Number से होने वाली चैट को बंद करना चाहते हैं या उनके द्वारा आपके व्हाट्सएप नंबर पर जो सूचनाएँ भेजी जाती है उन्हें रोकना चाहते हैं तो यह भी बस एक मैसेज का ही काम होता है। इसके लिए आपको उसी नंबर पर STOP मैसेज लिख कर भेजना होगा। उसके बाद आपको उस नंबर से मैसेज आने पूरी तरह से बंद हो जाएंगे।

UPPCL हेल्पलाइन नंबर (UPPCL helpline number)

अभी तक आपने UPPCL के व्हाट्सएप नंबर के बारे में ही जानकारी ली है किंतु अब आपको UPPCL के हेल्पलाइन नम्बर के बारे में भी जान लेना (UPPCL helpline number in Hindi) चाहिए। दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार ने नागरिकों की सुविधा के लिए व्हाट्सएप नंबर तो जारी किया ही हुआ है लेकिन उसी के साथ साथ जो नागरिक व्हाट्सएप पर नहीं है या उनके पास स्मार्ट फोन की सुविधा नहीं है तो वे अपने साधारण मोबाइल या टेलीफ़ोन से उन्हें उनकी हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

ऐसे में UPPCL का हेल्पलाइन नंबर है जिस पर आप विद्युत से संबंधित कोई भी जानकारी या समस्या के लिए कॉल कर सकते हैं। यहाँ पर आपकी हर समस्या का समाधान कर दिया जाएगा या फिर उसे संबंधित विभाग में ट्रांसफर कर दिया (UPPCL ka helpline number) जाएगा। इसी के साथ साथ यूपी के पाँचों अलग अलग बिजली विभागों के लिए अलग अलग हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये हुए हैं जिस पर कॉल कर आप अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। तो वे नंबर है:

  • पीयूवीवीएनएल हेल्पलाइन नंबर – 1800-180-5025
  • एमवीवीएनएल हेल्पलाइन नंबर – 1800-1800-440
  • पीवीवीएनएल हेल्पलाइन नंबर – 1800-180-3002
  • डीवीवीएनएल हेल्पलाइन नंबर – 1800-180-3023
  • केस्को हेल्पलाइन नंबर – 1800-180-1912

तो आप इनमें से जिस भी क्षेत्र में रहते हैं और आपके बिजली विभाग का जो भी नाम है, आप बस उसी नंबर पर कॉल करे और उनसे जानकारी प्राप्त करे। इस नंबर पर कॉल करने पर तुरंत ही आपकी समस्या पर एक्शन लिया जाएगा और जो हो सकता है, वह कार्यवाही की जाएगी।

download app

UPPCL WhatsApp Number क्या है – Related FAQs

प्रश्न: उत्तर प्रदेश में बिजली विभाग का टोल फ्री नंबर क्या है?

उत्तर: उत्तर प्रदेश में बिजली विभाग का टोल फ्री नंबर 1912 है।

प्रश्न: मैं यूपी में बिजली के बारे में शिकायत कैसे करूं?

उत्तर: आप यूपी में बिजली के बारे में शिकायत करने के लिए उन्हें 1912 नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

प्रश्न: व्हाट्सएप पर बिजली का बिल कैसे निकाले?

उत्तर: उत्तर प्रदेश में व्हाट्सएप पर बिजली का बिल निकालने के लिए आपको उन्हें उनके आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर पर संपर्क करना होगा जिसके बारे में हमने आपको इस लेख के माध्यम से बताया है।

प्रश्न: बिजली विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी कौन होता है?

उत्तर: बिजली विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी ऊर्जा विभाग का सचिव होता है।

तो इस तरह से इस लेख के माध्यम से आपने UPPCL WhatsApp Number के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ली है और उसी के साथ साथ आपने UPPCL के हेल्पलाइन नंबर के बारे में भी जान लिया है। तो आपको दोनों में से जो भी तरीका सही लगता है, आप उसी के जरिये ही उत्तर प्रदेश बिजली विभाग को संपर्क कर सकते हैं।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Comments (5)

    • आप बिजली विभाग के ऑफिशियल व्हाट्सएप नंबर तो अभी शिकायत कर सकते हैं या फिर टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी शिकायत कर सकते हैं ।

      प्रतिक्रिया

Leave a Comment